ओमान में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है? जॉब कैसे मिलेगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप ओमान में हेल्पर की सैलरी के बारे में जानना चाहते हैं और यह भी जानना चाहते हैं की ओमान में एक हेल्पर के रूप में कैसे नौकरी मिलेगी तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही जरूरतमंद साबित हो सकता है क्योंकि आज की पोस्ट हम आपको पूरी सच्चाई बताने वाले की ओमान में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है, ओमान में हेल्पर की नौकरी पाने के लिए क्या करना होगा, क्या योग्यता होगी और कौन सी वीजा की जरूरत होगी तो इस प्रकार के तमाम प्रकार के सवालों के जवाब इस पोस्ट में हम आपके साथ साझा करने वाले हैं तो आप इस पोस्ट पर अंतर जुड़े रहे।

ओमान में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है?

ओमान में एक हेल्पर की सैलरी महीने की लगभग 80 से 100 ओमानी रियाल मिलती है जो कि इंडिया के लगभग ₹17,000 से ₹21,000 के बराबर होती है। या सैलरी एक बेसिक सैलरी है अगर हेल्पर ओवरटाइम करता है तो उन्हें 110 से लेकर 120 ओमानी रियाल तक मिल सकती है जिसका वैल्यू ₹23,000 से लेकर ₹25,000 तक बनती है।

इन्हें भी जाने :

ओमान में हेल्पर की नौकरी कैसे पाएं?

सबसे पहली बात ओमान में हेल्पर की नौकरी पाने के लिए आपको वहां का वर्क परमिट लेना होता है जिसके लिए आपको वर्क वीजा बनाना होगा और ओमान जाने के लिए आपको एक पासपोर्ट बनाना होगा और साथ ही साथ आपको एंबेसी ऑफिस में एक पक्की सबूत या कारण बताना होगा कि आप ओमान की किस लिए जाना चाहते हैं।

ओमान में हेल्पर की नौकरी पाने के लिए आपका सबसे पहला कदम जॉब ढूंढने का होगा तभी आप वर्क वीजा के लिए आवेदन कर सकेंगे क्योंकि विदेशों में काम करने के लिए वर्क वीजा परमिट लेना जरुरी होता है।

तो वर्क वीजा बनाने के लिए आपको ओमान की कंपनी के द्वारा कोई जॉब ऑफर लेटर प्राप्त करना होगा। इसके अलावा अपने ही देश के किसी एजेंट की सहायता लेकर ऑफर लेटर प्राप्त कर सकते हैं।

ओमान में हेल्पर की नौकरी पाने के लिए आपके पास 3 तरीके हो सकते हैं :

  1. ऑनलाइन के द्वारा
  2. एजेंट के द्वारा
  3. दोस्त या रिश्तेदार के द्वारा

1. ऑनलाइन के द्वारा

  • ओमान में हेल्पर की नौकरी पाने के लिए आप ऑनलाइन में मौजूद कई सारे रोजगार देने वाली वेबसाइटों की सहायता ले सकते हैं जहां पर आपको हेल्पर की पद पर निकालने वाली कई सारे वैकेंसी देखने को मिल जाएंगे।
  • अगर कोई वैकेंसी आपके लायक होगी तो आप अप्लाई नऊ बटन पर क्लिक करके जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए आपके पास एक रिज्यूम होना चाहिए जिसमें आप अपनी सारी डिटेल्स को मेंशन करेंगे और फिर आवेदन कर देंगे।
  • आवेदन करने के पश्चात आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना है इंतजार करने के बाद अगर आपका सिलेक्शन होगा तो आपके ईमेल या फोन नंबर पर कांटेक्ट किया जाएगा और फिर आपको ऑफर लेटर दे दिया जाएगा। अगर कंपनी बड़ी होगी तो आपको वर्क वीजा भी उनकी तरफ से मिल जाएगी जो कि एक स्पॉन्सर होती है।

2. एजेंट के द्वारा

  • ऊपर दिए गए तरीके को अगर आप फॉलो नहीं कर सकते हैं मतलब की आपको ज्यादा तामझाम लगता है तो आप किसी एजेंट की सहायता ले सकते हैं जिसके लिए आप अपने नजदीकी शहर में किसी एजेंट को खोज सकते हैं, एजेंट को खोजने के लिए आप गूगल की भी सहायता ले सकते हैं।
  • आप गूगल में सर्च करेंगे ओमान जॉब कंसलटेंसी तो आपको कई सारे ऑफिस का पता लोकेशन मिल जायेगा जिसके बाद वहां जाकर आप पता लगा सकते हैं कि कोई ओमान में हेल्पर के लिए जॉब वैकेंसी निकली हुई या नहीं और साथ ही आप ओमान में नौकरी पाने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को ले सकते हैं। 
  • जॉब कंसलटेंसी का काम ही है की सभी देश विदेशों के कंपनियों में निकलने वाली वैकेंसी के बारे में पता रखें और कंपनियों के लिए आदमी खोज कर दें। साथ ही साथ जो भी व्यक्ति विदेश जाना चाहता है उन्हें गाइडेंस करें। 
  • जॉब कंसलटेंसी का फायदा यह होता है कि आपको ज्यादा दौड़ भाग की आवश्यकता नहीं होती है आपको वह सारा काम करके दे देते है जो ओमान जाने के लिए आवश्यक होता है इसके बदले एजेंट आपसे एक अच्छी खासी कमीशन भी लेता है। 

3. दोस्त या रिश्तेदार के द्वारा

  • तीसरा तरीका है कि आप वैसे दोस्त, रिश्तेदार या जान परिचय व्यक्ति को संपर्क कर सकते हैं जो ओमान में पहले से रह रहे हो या कई सालों का ओमान में रहने का अनुभव हो। 
  • तो आप उनसे व सभी प्रकार के जानकारियों को हासिल कर सकते हैं जो एक व्यक्ति को अमान जाने के लिए आवश्यक होता है और इससे आपको काफी सटीक एवं सच्चाई जो होगी वह जानकारियां मिलेंगी। 
  • लेकिन हर किसी का वैसा दोस्त या रिश्तेदार नहीं होता कि वह संपर्क कर सकें इसके लिए वह ऊपर दिये गए दो तरीकों को फॉलो कर सकता हैं। 

ओमान में हेल्पर की नौकरी पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? 

ओमान में हेल्पर की नौकरी पाने के लिए निम्न योगिता की जरूरत होती है :

  • ओमान में हेल्पर की नौकरी पाने के लिए आपकी उम्र न्यूनतम 21 वर्ष अधिक होनी चाहिए। 
  • शैक्षणिक योग्यता में आप कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए। 
  • भाषा में आपको अंग्रेजी समझना आना चाहिए और साथ ही साथ थोड़ा-मोड़ा अंग्रेजी बोलना आना चाहिए। 
  • वैसे तो हेल्पर की नौकरी में किसी भी प्रकार कोई ज्यादा काम का अनुभव की जरूरत नहीं होती है लेकिन अगर आप कोई विशेष प्रकार के क्षेत्र में जैसे इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर, कारपेंटर, वेल्डर आदि में जा रहे हैं तो आपको अपने फील्ड में अच्छे तरीके से काम आना चाहिए वरना अगर आपको काम नहीं आएगा तो आपको हेल्पर के रूप में काम करना पड़ सकता है। 
  • ओमान में नौकरी करने के लिए आपके पास आपके सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे पासपोर्ट, वर्क वीजा, लेवर परमिट कार्ड, मेडिकल रिपोर्ट, पीसीसी और अन्य कानूनी दस्तावेज मौजूद होनी चाहिए।

इन्हें भी जाने :-

निष्कर्ष

हमें आशा है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी ओमान में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है? आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी और आपके काम के लायक भी होगी अगर आपको जानकारी सही में जरूरतमंद साबित हुई हो तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो ओमान में नौकरी करना चाहते हैं और आपको किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न हो तो आप बेझिझक होकर कमेंट करें हम अपने कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद !

FAQ

Q1. ओमान में मजदूर की सैलरी कितनी है

अमान में मजदूर की सैलरी महीने की लगभग 80 से 100 OMR तक होती है जो इंडिया के लगभग ₹17,000 से लेकर ₹21,000 तक के बराबर होती है।

Q2. ओमान में नौकरी कैसे पाए?

ओमान में नौकरी पाने के लिए आप ऑनलाइन रोजगार देने वाली वेबसाइटों की सहायता ले सकते हैं, आप एजेंट की सहायता ले सकते हैं या फिर अपने जान परिचय दोस्त या रिश्तेदार से संपर्क करके नौकरी के बारे में पता लगा सकते हैं जो ओमान में पहले से ही मौजूद हो।

Q3. ओमान में नौकरी पाने के लिए क्या उम्र होनी चाहिए?

ओमान में नौकरी पाने के लिए उम्र न्यूनतम 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Q4. ओमान वर्क वीजा मिलने में कितने दिन लगते हैं?

ओमान वर्क विजा मिलने में 15 दिन से 1 महीने का वक्त लगता है।

Q5. ओमान में घरेलू सहायक की सैलरी कितनी है?

ओमान में घरेलू सहायक की सैलरी प्रतिमाह 70 से 120 OMR तक होती है।

3/5 - (2 votes)
Share it

Leave a Comment