लंदन में मजदूर की सैलरी कितनी है? जाने लंदन में काम कैसे मिलेगा?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, कई लोग होते हैं जो विदेशों में नौकरी करने का सपना देखते हैं लेकिन वह ज्यादा पढ़े लिखे न होने के कारण उनका सपना अधूरा ही रह जाता है।

तो यदि आप ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं है या फिर आप जानकारी के लिए इस पोस्ट में आए हैं और लंदन जैसे विदेशों में नौकरी करना चाहते हैं, साथ ही साथ यह भी जानना चाहते हैं कि लंदन में मजदूर की सैलरी कितनी होती है तो आज का हमारा यह पोस्ट आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको लंदन में एक मजदूर की जॉब प्रोफाइल से जुड़ी सभी सवालों के ऊपर विशेष रूप से बात करेंगे।

लंदन एक बहुत बड़ी विकसित शहर है जो यूनाइटेड किंगडम(UK) की राजधानी है यहां पर विभिन्न प्रकार के उद्योग, रेस्टोरेंट, होटल, हॉस्पिटल आदि स्थित है जहां पर अक्सर काम करने वाले वर्करों की कमी होती रहती है और इसी वजह से वहां पर सैलरी भी लाखों रुपए में होती हैं।

लंदन में मजदूर की सैलरी कितनी है?

लंदन में मजदूर की सैलरी प्रति घंटे के हिसाब से मिलती है जो 1 घंटे की न्यूनतम मजदूरी लगभग £10.42 है, यानी लंदन में कोई भी मजदूर यदि 1 घंटे भी काम करते है तो उन्हें इंडियन रुपीस में 1,098 रुपए मिल ही जाएंगे।

यह तो एक न्यूनतम मजदूरी है कई मजदूर लंदन में तो इससे भी दो-तीन गुना तक 1 घंटे में कमा लेते हैं।

बाकी आप एक दिन की और महीने भर की कमाई जोड़ सकते हैं आपको बता दे लंदन में एक मजदूर दिन में 8 से 10 घंटे काम करते हैं।

और उस हिसाब से देखे तो लंदन में एक मजदूर की सैलरी लगभग 2500 से 3000 पाउंड तक हो जाती है जो अभी के समय में इंडियन करेंसी में लगभग 2 लाख 63 हजार से लेकर 3 लाख 16 हजार रुपए के बराबर होती है।

लंदन में हेल्पर की नौकरी कैसे मिलेगी? 

लंदन में हेल्पर या कोई भी नौकरी पाने के मुख्य रूप से दो तरीके होते हैं :

1. ऑनलाइन जॉब सर्च के द्वारा

लंदन में अधिकतर लोग ऑनलाइन जॉब सर्च के द्वारा जॉब पाते हैं लेकिन यह तरीका वैसे कैंडिडेट के लिए हेल्पफुल साबित होती है जिसके पास कोई वर्क का स्किल हो या फिर वो हाई प्रोफेशनल जॉब की तलाश में हो।

लंदन में एक हेल्पर की नौकरी पाने के लिए आप कुछ इन चरणों से गुजर सकते हैं :

  1. सबसे पहले आप ऑनलाइन हेल्पर की जॉब सर्च करेंगे या फिर आपके पास कोई स्किल वर्क है जैसे पेंटर, कारपेंटर, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर, वेल्डर आदि तो आप इनके लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।
  2. ऑनलाइन जॉब सर्च के लिए आप जॉब वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं जो लंदन में जॉब प्रोवाइड करवाते हैं जैसे की uk.linkedin.com, uk.indeed.com, jobsite.co.uk etc.
  3. फिर कुछ दिनों तक आपको इंतजार करना है यदि आपका रिज्यूम कंपनी के शॉर्टलिस्ट में सेलेक्ट होता है तो आपको कंपनी मेल करेगी।
  4. उसके बाद आपका ऑनलाइन इंटरव्यू लेगी और यदि आप इंटरव्यू में पास होते हैं तो आपको फिर कंपनी की ओर से Certificate of Sponsorship(COS) का एक डॉक्यूमेंट आपके पास भेज देगी। COS डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल आप वर्क वीजा अप्लाई के लिए कर सकते हैं।
  5. वर्क वीजा अप्लाई के लिए आप VFS Global की वेबसाइट में जाकर अपॉइंटमेंट बुक करेंगे लेकिन उससे पहले आपको IELTS परीक्षा को पास करेंगे और साथ ही अपना PCC सर्टिफिकेट बनवाएंगे।
  6. अपॉइंटमेंट बुक हो जाने के बाद आप VFS Global की ऑफलाइन सेंटर पर विजिट करेंगे और वहां सभी डॉक्यूमेंट को एक साथ ले जाकर वर्क वीजा के लिए अप्लाई करेंगे।
  7. उसके बाद आप 15 दिनों से लेकर 1 महीने तक का समय इंतजार करेंगे जैसे ही आपका वीजा अप्रूव हो जाता है आप फिर फ्लाइट बुकिंग एवं होटल बुकिंग करके लंदन के लिए रवाना हो सकते हैं।
  8. लंदन पहुंचने के बाद आपको वहां सीधा कंपनी में जॉइनिंग मिल जाएगी।

2. एब्रॉड जॉब कंसलटेंसी एजेंसी के द्वारा

दूसरा तरीका है कि आप एब्रॉड जॉब कंसलटेंसी एजेंसी की सहायता ले सकते हैं जो आपको लंदन में जॉब दिलवाने में हेल्प करेंगे।

दरअसल, इस टाइप की एजेंसी लंदन सेहत और भी अन्य विदेशी कंपनियों से एसोसिएट होते हैं जिसमें इनका काम होता है कि कंपनियों में निकलने वाली Job Recruitment को सही कैंडिडेट का पहचान करके यानी इंटरव्यू लेके उन्हें जॉब दिलाना।

लेकिन एजेंसी अपने विजा प्रोसेसिंग फ़ीस के साथ-साथ और भी अन्य तरह की फैसिलिटी प्रोवाइड करने पर आपसे अच्छे खासे पैसे लेते हैं।

लंदन में हेल्पर की जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? 

लंदन में हेल्पर की नौकरी प्राप्त करने के लिए कुछ योग्यताएं होनी चाहिए :

  1. सबसे पहली बात तो लंदन में हेल्पर या कोई भी जॉब पाने के लिए आपको फराटे दार अंग्रेजी बोलना आने चाहिए।
  2. आप कम से कम 12वीं पास होनी चाहिए और साथ ही अपने वर्क में एक अच्छा खासा अनुभव प्राप्त होनी चाहिए।
  3. लंदन में हेल्पर की नौकरी पाने के लिए आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ होनी चाहिए यानी आप मेडिकल फिट होनी चाहिए। 
  4. आपका उम्र कम से कम 18 और अधिक से अधिक फ्रेशर के लिए 30 वर्ष तक होनी चाहिए।  

लंदन में हेल्पर की जॉब के लिए कौन-सी वीजा लगेगी? 

लंदन में हेल्पर की जॉब के लिए एंप्लॉयमेंट वीजा यानी वर्क वीजा लगेगी जो आप अपने देश के एंबेसी में जाकर अप्लाई कर सकते हैं या फिर VFS Global Centre में जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें कई लोग सोचते हैं कि टूरिस्ट वीजा के जरिए लंदन में जॉब कर लेंगे लेकिन ऐसा करना गैर कानूनी होता है यदि आप वहां ऐसा करते हुए पकड़ाते हैं तो आपको जेल भी हो सकती है तो इससे अच्छा की आप वर्क वीजा अप्लाई करके ही लंदन में जॉब पाने की कोशिश करें।

हालांकि, टूरिस्ट वीजा के जरिए आप लंदन में अपनी फील्ड के अनुसार जॉब ढूंढ सकते हैं और जॉब के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं लेकिन जॉब करने के लिए आपको वर्क परमिट लेनी होगी।

लंदन में हेल्पर की नौकरी पाने के लिए कितना खर्च आ सकता है?

लंदन में हेल्पर की नौकरी पाने के लिए आपको लंदन तक यात्रा करनी होगी। इसमें आपके स्थानीय यात्रा, अंतरराष्ट्रीय उड़ान टिकट, होटल आवास और खान-पान के लिए खर्च शामिल हो सकते हैं, जिसको आप ऑनलाइन के जरिये पता कर सकते हैं। अगर फिर भी एक एवरेज देखे तो लगभग 3 से 5 लाख रुपए खर्च हो सकते है।

FAQ

Q1. लंदन में एक छात्र कितना महीना कमा सकता है?

लंदन में एक छात्र £1800 से £2000 तक कमा सकता है। 

Q2. लंदन में न्यूनतम मजदूरी क्या है?

लंदन में न्यूनतम मजदूरी £10.4 प्रति घंटा है। 

Q3. लंदन में एक मजदूर को कितना भुगतान किया जाता है?

लंदन में एक मजदूर को औसतन £10 से £12 प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान किया जाता है। 

Q4. इंग्लैंड में मजदूर की सैलरी कितनी है?

इंग्लैंड में मजदूर की सैलरी लगभग 2500 से 3000 पाउंड तक की होती है।

5/5 - (1 vote)
Share it

Leave a Comment