कनाडा जाने के लिए कितना पैसा लगेगा? | कनाडा जाने का खर्चा 2023

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप कनाडा जाना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि कनाडा जाने के लिए कितना पैसा लगेगा तो यह पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको कनाडा जाने से संबंधित सभी प्रकार के खर्चो के बारे में बताने वाले हैं जो आपको एक सही Trip Plan बनाने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

कनाडा जाने के लिए कितना पैसा लगेगा?

अगर आप 7 दिनों के लिए टूरिस्ट वीजा पर कनाडा जाते हैं तो आपको लगभग 3500 से 5000 कैनेडियन डॉलर तक का पैसा लगेगा जो इंडियन करेंसी में लगभग 2 से 3 लाख रुपए के बराबर होता है।

कनाडा जाने के लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आखिर पैसे किन चीजों पर लगने वाले हैं जैसे कि आपको पता ही होगा कि किसी भी विदेश में यात्रा करने से पहले आपको पासपोर्ट बनवाना, वीजा बनवाना, कंफर्म फ्लाइट की टिकट बुक करना, होटल बुक करना होता है तभी आप विदेश यात्रा कर पाते हैं।

अब हम बात करते हैं कि यह सब Arrange करने में आपको कितने पैसे लग सकते हैं?

1. पासपोर्ट बनाने का खर्चा

पासपोर्ट एक आधार कार्ड जैसा सरकारी पहचान पत्र होता है जिसकी सहायता से आप विदेश यात्रा कर सकते हैं यह आपको विदेशों में अपनी पहचान बताने और अन्य डॉक्यूमेंट बनाने में हेल्प करता है।

एक सरकारी रेट के अनुसार बोला जाए तो, आपको भारत में पासपोर्ट बनाने का खर्चा 1500 से 2000 रुपए का आता है जो घर बैठे आप सरकारी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या आप अपने नजदीकी किसी पासपोर्ट जन सेवा केंद्र पर जाकर पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2. वीजा बनाने का खर्चा

प्रत्येक लोगों के लिए कनाडा जाने का मकसद अलग-अलग होता है कई लोग कनाडा पढ़ाई करने के लिए जाते हैं कई लोग कनाडा घूमने के लिए जाते हैं तो कई लोग कनाडा जॉब करने के लिए जाते हैं तो इस प्रकार देखें तो सभी मक़सदों के लिए वीजा भी अलग-अलग प्रकार के होते है।

जैसे टूरिस्ट विजा, वर्क वीजा, और स्टूडेंट विजा, इसके अलावा और भी अन्य प्रकार के वीजा होते हैं ।

वीजा के प्रकारवीजा के फीस
टूरिस्ट विजा100$
वर्क विजा155$
स्टूडेंट विजा150$

3. फ्लाइट टिकट बुक करने का खर्चा

अगर आप कनाडा टूरिस्ट वीजा पर जाते हैं तब आपको फ्लाइट का रिटर्न टिकट बुक करना होगा जिसका खर्चा लगभग 1,58,000 से लेकर 1,60,000 रुपए के बीच का होगा, यदि आप दिल्ली से ओटावा के लिए फ्लाइट का टिकट बुक करते हैं।

4. होटल बुक करने का खर्चा

होटल की खर्च की बात करें तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के होटल में Stay करते है। कनाडा में एक Low Budget के हिसाब से होटल की रेंट की बात करें तो आपको लगभग 3000 से 5000 रुपए तक का पड़ेगा जो की एक रात के लिए होता है।

अब आप कैलकुलेट कर सकते है की यदि आप 7 दिन भी कनाडा में Stay करते है तो आपका खर्चा कितना आयेगा। मान लेते हैं यदि आप 7 दिन के लिए कनाडा में रहते हैं तो आपका होटल का खर्चा लगभग 20,000 से 40,000 रुपए तक का हो सकता है।

5. लोकल ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा

लोकल ट्रांसपोर्टेशन का यहां पर अर्थ यह है कि आपको एयरपोर्ट, एंबेसी और भी अन्य जगहों पर पहुंचने के लिए लोकल ट्रांसपोर्टेशन का खर्च जोड़कर चलना होगा क्योंकि इसमें भी आपको एक अच्छा-खासा खर्चा हो सकता है।

मान लीजिए यदि आप गांव से आते हैं तो आपको दिल्ली या मुंबई तक का सफर करना होगा जहां पर भी आप वीजा के लिए आवेदन करेंगे, तो आपको ट्रेन, बस या प्राइवेट वाहन को रिजर्वेशन करवाना होगा और साथ ही कनाडा पहुंचने के बाद वहां पर भी आपको ट्रांसपोर्ट का खर्चा अलग से लगेगा।

तो इस प्रकार देखें तो आपको लगभग 15,000 से 20,000 रुपए तक का ट्रांसपोर्टेशन खर्चा लग सकता है इसके साथ ही अगर आप इसमें खाने-पीने के खर्चे जोड़ दें तो लगभग 25,000 रुपए तक का हो जाएगा।

लेकिन यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की ट्रांसपोर्टेशन का सेवाएं लेते हैं और आपका डेस्टिनेशन कहां पर है।

कनाडा जाने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है?

कनाडा जाने के लिए आपको यह निम्न स्टेप उठाने पड़ेंगे :

  1. सबसे पहले आप यह डिसाइड करें आप कनाडा किस लिए जाएंगे घूमने के मकसद से जाएंगे तो आपको इंटरनेट से जानकारी हासिल कर लेना है की आपको कहां पर घूमना है कहां नहीं घूमना है।
  2. उसके बाद आप अपना एक पासपोर्ट बनवाए।
  3. पासपोर्ट बन जाने के बाद, आपको वीजा के लिए आवेदन करना है जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या किसी ट्रस्टेड ट्रैवल एजेंसी की सहायता ले सकते हैं जो सरकार द्वारा लाइसेंस प्राप्त हो।
  4. वीजा बनाने के दौरान आपको फ्लाइट और होटल बुक करने होते हैं तो आप MakeMyTrip से फ्लाइट और होटल का बुकिंग कर सकते हैं। ध्यान दें की आपको फ्लाइट का टिकट रिटर्न वाला बुक करना है ताकि वीजा मिलने में और एयरपोर्ट में एंट्री करने में कोई परेशानी न हो।
  5. उसके बाद आपका बैंक बैलेंस 5 लाख से ऊपर होने चाहिए और साथ ही आपके बैंक के पिछले 6 महीने की स्टेटमेंट में अच्छी खासी पैसों का डेबिट और क्रेडिट होना चाहिए। अगर आपके बैंक स्टेटमेंट का फाइनेंशियल स्टेटस अच्छा नहीं होगा तो आपका वीजा रिफ्यूज कर दिया जाएगा।
  6. तो इस प्रकार आप इन सभी चीजों को फॉलो करके आप कनाडा जा सकते हैं।

कनाडा जाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

  • पासपोर्ट
  • वीजा
  • मेडिकल रिपोर्ट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • बैंक स्टेटमेंट
  • कवर लेटर या जॉब निमंत्रण पत्र

FAQ

Q1. कनाडा का टूरिस्ट वीजा कितने का है?

कनाडा का टूरिस्ट विजा का फीस $100 है जो इंडियन करेंसी में लगभग 8,323 रुपए के बराबर होता है।

Q2. कनाडा का वर्क वीजा कितने का है?

कनाडा का वर्क वीजा का एंबेसी फीस 155$ है लेकिन प्रोसेसिंग फीस इससे भी ज्यादा हो सकता है क्योंकि बीच में एजेंट आपसे कमीशन लेते हैं। हालांकि, इस विषय पर आपको अच्छे से ध्यान देना होगा कि आप एक अच्छे एवं भरोसेमंद एजेंट को चुने।

Q3. कनाडा का वीजा कितने दिन में आता है?

कनाडा का टूरिस्ट वीजा 15 से 20 दिन में आ जाता है और वर्क वीजा आने में 1 महीने से भी अधिक का समय लग जाता है।

Q4. कनाडा का वीजा कैसे मिलेगा?

कनाडा का टूरिस्ट वीजा आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और वर्क वीजा के लिए आपको मेरिट लिस्ट में आना होगा जिसके लिए आपको कंपनी के इंटरव्यू पास करना होगा जिस जॉब में आप कनाडा जाना चाहते हैं और फिर आपको कंपनी की ओर से वर्क वीजा स्पॉन्सर की जाएगी।

3/5 - (1 vote)
Share it

Leave a Comment