Noida में Job कैसे पाएं? | रहना खाना फ्री जॉब Noida (2024)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नोएडा जो खासकर जॉब के लिए उत्तर प्रदेश की एक काफी लोकप्रिय शहर है यदि आप नोएडा से है या फिर भारत के किसी भी अन्य राज्य से है और जानना चाहते हैं कि नोएडा में जॉब कैसे पाए जिसमें रहना खाना फ्री जॉब हो तो आज का हमारा यह पोस्ट आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको बहुत ही सरल भाषा में बताएंगे जैसे नोएडा में किस प्रकार जॉब मिल सकती है, कहां जॉब मिल सकती है, क्या योग्यता होनी चाहिए, कितनी सैलरी मिल सकती है और कंपनी की ओर से क्या-क्या सुविधा मिल सकती है तो इस तरह के तमाम विषयों के ऊपर हम बात करेंगे।

Table of Content

Noida में Job कैसे पाएं?

नोएडा में जॉब आप 3 तरीके से पा सकते हैं :

1. ऑनलाइन अप्लाई के द्वारा

पहला तरीका है कि आप नोएडा में ऑनलाइन अप्लाई के द्वारा जॉब पा सकते हैं वह कैसे चलिए हम आपको बताते हैं :

  1. सबसे पहले आप अपना एक अच्छा सा रिज्यूम बनवाएंगे और साथ ही अपने फील्ड में अनुभव प्राप्त कर लेंगे अन्यथा अनुभव न हो तो कोई बात नहीं फ्रेशर भी अप्लाई कर सकते हैं।
  2. उसके बाद आप ऑनलाइन में मौजूद कई सारे जॉब पोर्टल में विजिट करेंगे जहां आपको अपनी फील्ड के अनुसार जॉब मिलती हो। जैसे naukri.com, in.indeed.com, workindia.in, etc.
  3. यदि किसी जॉब पोर्टल में आपकी अपनी फील्ड के अनुसार जॉब मिलती है तो आप वहां अपना एक अच्छा सा प्रोफाइल बनाकर जॉब के लिए अप्लाई कर देंगे और कुछ दिनों तक इंतजार करेंगे।
  4. जिसके बाद यदि कंपनी के शार्ट लिस्ट में आपका रिज्यूम सेलेक्ट होता है तो आपको फिर कंपनी मेल या कॉल के जरिए संपर्क करेगी और फिर ऑनलाइन या ऑफलाइन आपका इंटरव्यू ली जाएगी।
  5. इसके बाद यदि आप इंटरव्यू में पास होते हैं तो आपको फिर कंपनी जॉइनिंग लेटर भेज देगी और फिर आप कंपनी में जॉब कर सकते हैं।

2. वॉक इन इंटरव्यू के द्वारा

उसके बाद दूसरा तरीका है कि आप नोएडा में वॉक इन इंटरव्यू (Walk In Interview) के माध्यम से भी जॉब पा सकते हैं।

देखिए इसमें क्या होता है कि आपको कोई ऑनलाइन जॉब के लिए अप्लाई करना नहीं होता है सिर्फ आपको उस कंपनी में विजिट करना है और उस कंपनी में चल रही इंटरव्यू में भाग लेना है यदि आप इंटरव्यू क्रैक कर पाते हैं तो आपको फिर अगले दिन या कुछ दिनों के बाद से जॉइनिंग मिल जाती है।

लेकिन किसी-किसी कंपनी में मेडिकल चेकअप का भी एक प्रोसेस होता है तो हो सकता है यदि आप MNC जैसी कंपनियों में जॉब करने जाएंगे तो आपको इंटरव्यू के बाद मेडिकल टेस्ट देने होंगे।

तो बात आती है कि हम कैसे जाने कहां किस कंपनी में वॉक इन इंटरव्यू चल रही है?

वॉक इन इंटरव्यू जैसी जॉब का पता करने के लिए यह सब तरीके हो सकते हैं :

  • आप कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट की कैरियर वाली पेज में विजिट कर सकते हैं।
  • किसी रेफरेंस यानी दोस्त, रिश्तेदार या कोई जान परिचय व्यक्ति के द्वारा भी पता लगा सकते हैं।
  • यूट्यूब में कई सारे यूट्यूबर वॉक इन इंटरव्यू जॉब अपडेट देते है तो आप उनकी सहायता भी ले सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप अपने नजदीकी जॉब रिक्रूटमेंट एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं।

3. जॉब रिक्रूटमेंट एजेंसी के द्वारा

तीसरा तरीका है कि आप नोएडा में जॉब पाने के लिए नोएडा के ही किसी रिक्रूटमेंट एजेंसी की सहायता ले सकते हैं।

जिसके लिए आप उन रिक्रूटमेंट एजेंसी के ऑफिस में विजिट करके या ऑनलाइन के द्वारा उनका नंबर निकाल कर नोएडा के लिए वैकेंसी के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

कई बार रिक्रूटमेंट एजेंसी के एम्पलाई कंपनियों के बाहर खड़े होकर मैनपावर यानी कैंडिडेट की खोज करते हैं यदि आप नोएडा के अधिकतर मैन्युफैक्चर कंपनियों में विजिट करेंगे तो आपको वहां पर रिक्रूटमेंट एजेंसी मिल जाएंगे या फिर सुपरवाइजर मिल जाएंगे जो आपको जॉब दिलवाने में हेल्प करेंगे।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि यदि आपसे कोई पैसे के डिमांड करें तो आप प्लीज उन्हें पैसे न दे क्योंकि जॉब पाने के लिए पैसे नहीं लगते हैं।

Read More : दिल्ली में काम चाहिए?

नोएडा में कहां जॉब मिल सकती है?

यदि आप 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन या आईटीआई, डिप्लोमा किए हुए हैं तो आपको नोएडा के बहुत सारे कंपनियों में जॉब मिल सकती है जो उनमें से मैन्युफैक्चर कंपनी नोएडा में काफी पॉपुलर है। नोएडा में आपको मैन्युफैक्चर कंपनी में काफी आसानी से जॉब मिल जाती है, सिर्फ आप एक छोटा-सा इंटरव्यू देकर जॉब प्राप्त कर सकते हैं जैसे :

  • Mobile Parts Manufacturing Company
  • Automobile Parts Manufacturing Company
  • Medical Equipment and Devices Manufacturing Company
  • Electrical Equipment Manufacturing Company
  • Footwear Manufacturing Company

इसके अलावा, नोएडा में और भी अन्य इंडस्ट्रीयों में कंपनियां मौजूद है जहां तरह-तरह की जॉब प्रोफाइल के ऊपर कैंडिडेट को जॉब देती है।

नोएडा में रहना खाना फ्री वाली जॉब कौन-सी कंपनी में मिल सकती है?

नोएडा में यदि आपको वैसी जॉब की तलाश है जिसमें रहना खाना फ्री हो तो आपको वैसे कंपनियों में तो अधिकतर यह फैसिलिटी नहीं देखने को मिलेगी क्योंकि कंपनियां अधिकतर अपने वर्करों को ज्यादा से ज्यादा खाने के लिए कैंटीन प्रोवाइड करती है, ट्रैवल के लिए बस प्रोवाइड करती है, मेडिकल सुविधा प्रोवाइड करती है,

लेकिन रहने के लिए बहुत ऐसी कम ही कंपनियां है जो अपने वर्करों के लिए हॉस्टल या रूम भी प्रोवाइड करती हो वो भी बिल्कुल फ्री।

हालांकि, कुछ ऐसे जॉब प्रोफाइल होते हैं जिनमें यदि आप जॉब करते तो आपको रहना खाना फ्री जॉब Noida में मिल सकती है जैसे की :

  • Personal House Guard
  • Home Cook
  • Home Servant
  • Family Car Driver

नोएडा में जॉब पाने के लिए एक बेसिक योग्यता

  • नोएडा में जॉब पाने के लिए आप कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए।
  • आपका उम्र कम से कम 18 और अधिक से अधिक 35 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • किसी जॉब में कम्युनिकेशन स्किल की जरूरत होती है तो किसी में नहीं, तो यह जॉब की प्रोफाइल के अनुसार आपके पास यह स्किल होनी चाहिए।
  • यदि बहुत बड़े MNC जैसी कंपनियों में जॉब करने की चाहत रखते हैं तो आपका शरीर में कोई बीमारी नहीं होनी चाहिए यानी आप मेडिकली फिट होनी चाहिए।

नोएडा में जॉब पाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • Mark sheet
  • Aadhar Card
  • Pan Card
  • Resume
  • Bank Passbook

नोएडा के मैन्युफैक्चर कंपनियों में कितनी सैलरी मिल सकती है?

नोएडा के अधिकतर मैन्युफैक्चर कंपनियों में सैलरी एक फ्रेशर के लिए लगभग 12,000 से 13,000 रुपए तक की होती है जिसमें उनका एक टाइम का खाना, मेडिकल सुविधा, और भी अन्य तरह की फैसिलिटी कंपनी की ओर से मिल जाती है।

बाकी ओवरटाइम अगर जोड़े तो लगभग 15,000 से 25,000 रुपए तक की सैलरी बन जाती है।

कई कंपनियों में एक इंटर्नशिप के तौर पर कैंडिडेट को भर्ती ली जाती है जो 6 महीने से 1 साल के लिए होती है उस दौरान कैंडिडेट को हर महीने एक फिक्स सैलरी दी जाती है जो लगभग 10,000 से 12,000 रुपए तक की होती है।

नोएडा के कंपनियों में कितने घंटे काम करने होते हैं?

अधिकांश नोएडा के कंपनियों में 8 से 10 घंटे तक की ड्यूटी होती है लेकिन ओवर टाइम मिलाकर 12 से 13 घंटे तक की हो जाती है। हालांकि, ओवरटाइम करने पर 60 से 100 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से कंपनी की ओर से एक्स्ट्रा पैसे मिलते हैं जो महीने के लगभग 5,000 से 8,000 रुपए हो जाते है और सैलरी में जुड़ जाते हैं।

FAQ

Q1. नोएडा कंपनी जॉब 12th पास वालों को मिलेगी?

जी हां, यदि आप 12वीं पास है तो आपको नोएडा में बहुत ही आसानी से मैन्युफैक्चरिंग जैसी कंपनियों में जॉब मिल जाएगी।

Q2. नोएडा मोबाइल कंपनी जॉब कैसे मिलेगी?

नोएडा में यदि आप मोबाइल कंपनियों में जॉब करना चाहते हैं तो आप रिक्रूटमेंट एजेंसी की सहायता ले सकते हैं वह आपको मोबाइल कंपनी में निकली भर्ती के बारे में सूचना देंगे और आप फिर जॉब के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Q3. नोएडा में कितनी कंपनी है?

अभी के समय में, नोएडा में लगभग 25 हजार से भी ज्यादा कंपनियां है।

Q4. क्या नोएडा में ड्राइवर की नौकरी मिल सकती है?

क्यों नहीं, नोएडा में आपको ड्राइवर की नौकरी एकदम मिल सकती है आप नोएडा के मैन्युफैक्चरिंग कंपनी, फैक्ट्री या वेयरहाउस जैसी जगहों में विजिट कर सकते हैं वहां आपको प्रोडक्ट डिलीवरी की जॉब मिल सकती है।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment