दिल्ली में काम चाहिए? | रहना खाना फ्री जॉब इन दिल्ली – कैसे मिलेगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आपको दिल्ली में काम चाहिए और जिसमें रहना खाना फ्री हो मतलब की रहना खाना फ्री जॉब इन दिल्ली हो, अगर आपको इस तरह की जॉब चाहिए तो आप इस पोस्ट पर अंत तक बन रहे।

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको दिल्ली में नौकरी कैसे मिलेगी, दिल्ली में कौन-सी कंपनी में नौकरी मिलेगी, क्या योग्यता होनी चाहिए और कितनी सैलरी मिलेगी जिसमें रहना खाना फ्री हो।

वर्तमान में, यदि आप इस प्रकार के सवालों से जूझ रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होगी तो इसलिए आपसे एक रिक्वेस्ट है कि आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

Table of Content

दिल्ली में काम चाहिए?

दिल्ली में यदि आपको काम चाहिए तो आपको सबसे पहले अपना एक अच्छा सा रिज्यूम बनवाना होगा उसके बाद आप दिल्ली में काम की तलाश कर सकते है।

लेकिन बात आती है कि हम दिल्ली में जॉब आखिर पाए तो पाए कैसे? चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर आप दिल्ली में जॉब कैसे पा सकेंगे?

देखिए दिल्ली हो या कोई भी भारत की अन्य राज्य सभी जगहों में आपको जॉब अमूमन 3 तरीके मिल सकते हैं :

1. जॉब पोर्टल वेबसाइट के द्वारा

पहला दिल्ली में जॉब पाने का तरीका है कि आप ऑनलाइन में मौजूद जॉब पोर्टल वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं जहां आपको आपकी योग्यता और क्वालिफिकेशन के आधार पर जॉब वेकेंसी देखने को मिल जाएगी।

जैसे कि कुछ पॉपुलर जॉब वेबसाइट है :

  • Naukri.com
  • apna.co
  • WorkIndia.in
  • Indeed.com
  • Linkedin.com

आप इन जॉब पोर्टल वेबसाइटों में विजिट करके दिल्ली में जॉब वेकेंसी को ढूंढ सकते हैं यदि आपको जॉब मिलती है तो आप यहां अपना रिज्यूम सबमिट करके जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अप्लाई करने के बाद आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना है यदि आपका रिज्यूम कंपनी के शार्ट लिस्ट में सेलेक्ट होता है तो आपको कंपनी के द्वारा संपर्क की जाएगी और फिर इंटरव्यू के लिए बुलाई जाएगी।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें इस दौरान आपको इन वेबसाइटों में कई सारे ऐसे फ्रॉड करने वाले कंपनी भी मिलेंगे जो आपको कोई भी एक कारण बता कर आपसे पैसे चार्ज करने की कोशिश करेंगे तो आप उन्हें बिल्कुल भी पैसे न दे क्योंकि जॉब आपको आपकी टैलेंट यानी स्किल की वजह से मिलती है जिसके लिए आपको किसी को कोई पैसे देने की जरूरत नहीं है।

2. जॉब कंसलटेंसी के द्वारा

दूसरा तरीका है कि आप दिल्ली में मौजूद कई सारे जॉब कंसलटेंसी के द्वारा जॉब पा सकते हैं जिसके लिए आप गूगल की सहायता से ट्रस्टेड कंसल्टेंसी का एड्रेस निकाल सकते हैं और फिर उनका ऑफिस विजिट करके जॉब वैकेंसी के बारे में पता लगा सकते हैं।

दरअसल, जॉब कंसलटेंसी वालों के पास दिल्ली या दिल्ली के बाहर के सभी कंपनियों से टाइप होती है तो जैसे ही जिस कंपनी में वैकेंसी निकलती है तो सबसे पहले खबर कंसल्टेंसी वालों के पास आती है और फिर वह कंसलटेंसी सभी इच्छुक और योग्य कैंडिडेट को जॉब दिलवाने में हेल्प करती है।

3. किसी रेफरेंस के द्वारा

तीसरा तरीका है कि आप दिल्ली में रेफरेंस के द्वारा भी जॉब पा सकते हैं मतलब कि यदि आपका दिल्ली में कोई दोस्त या ऐसा कोई जान परिचय व्यक्ति हो जो दिल्ली में पहले से ही किसी कंपनी में जॉब कर रहा हो।

तो आप उनसे कांटेक्ट करके उस कंपनी की Upcoming वैकेंसी के बारे में पता लगा सकते हैं और उनके थ्रू उस कंपनी में जॉब पा सकते हैं।

लेकिन अधिकतर रेफरेंस के द्वारा आप मैन्युफैक्चरिंग कंपनी, कंस्ट्रक्शन कंपनी, फैक्ट्री, वेयरहाउस, होटल, शोरूम आदि जैसी जगहों में ही जॉब पा सकते है यदि आपका क्वालिफिकेशन 10वीं या 12वीं या ग्रेजुएट है और आपके पास कोई काम का अनुभव नहीं है।

अन्यथा,

यदि आप हाई प्रोफेशनल जॉब की तलाश में है तो आपको उन कंपनीयों के ऑफिशियल वेबसाइट में मौजूद Career वाली पेज पर जाना है और वहां जॉब वेकेंसी ढूंढना है यदि जॉब मिलती है तो आप वही अपना रिज्यूम सबमिट करके जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा, आप ऑनलाइन जॉब पोर्टल में भी जॉब सर्च कर सकते हैं।

दिल्ली में रहना खाना फ्री जॉब देनी वाली कंपनी

दिल्ली में रहना खाना फ्री जॉब देने वाली कंपनियां अधिकतर आपको वैसे कंपनियों में ऐसी सुविधा मिलेगी जो कंपनी किसी प्रोडक्ट या प्रोडक्ट का पार्ट्स का मैन्युफैक्चरिंग करती हो जिसका अपना खुद का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, फैक्ट्री और वेयरहाउस हो तो वैसे जगहों में आपको रहना खाना फ्री जॉब मिलेगी और साथ ही एक अच्छी सैलरी भी मिलेगी।

इसके अलावा, आपको दिल्ली में कॉरपोरेट ऑफिस, ऑर्गेनाइजेशन, व्हीकल शोरूम, होटल या रिसोर्ट में भी रहना खाना फ्री जॉब वाली सुविधा देखने को मिल जाएगी।

दिल्ली में किस तरह की जॉब मिल सकती है?

दिल्ली में किस तरह की जॉब मिल सकती है यह आपके ऊपर पूरी तरह से निर्भर करती की आप किस फील्ड में जाना चाहते हैं और आपका क्या क्वालिफिकेशन है?

यदि आप सिर्फ 10वीं, 12वीं या ग्रेजुएट पास है तो आपके लिए यह सब जॉब आपको दिल्ली में मिल सकती है :

10th Pass12th PassGraduate Pass
HousekeepingReceptionistTeacher
WaiterCashierDoctor
PeonCall Boy/GirlEngineer
Packing HelperMachine OperatorManager Job
DriverHostel WardenSupervisor
SalesmanSecurity GuardSales Officer
Electrician/Plumber/
Mechanic/Carpenter/Painter
Data Entry OperatorOther

दिल्ली में Fake Job को कैसे पहचाने?

दिल्ली में Fake Job पहचाने का मतलब की जिस कंपनी में आप जॉब करना चाह रहे हैं उस कंपनी में जॉइनिंग होने से पहले बीच का कोई कंसलटेंसी, वेंडर यानी सुपरवाइजर या कोई ऐसा एजेंट जो आपसे पैसे की डिमांड करें तो वैसे लोगों से आप प्लीज बच के रहे क्योंकि जॉब पाने के लिए पैसे नहीं लगते है।

अधिकतर वैसे लोग जॉब दिलवाने के नाम तरह-तरह की बहाने करके पैसे की डिमांड करते हैं और आपको फिर बाद में ठग लेते हैं।

दिल्ली कंपनी में जॉब पाने के लिए योग्यता

  • दिल्ली हो या अन्य शहरों के कंपनियां सभी में जॉब पाने के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम कोई भी उम्र सीमा तय नहीं होती है।
  • ज्यादातर कंपनी में जॉब पाने के लिए कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होनी चाहिए। हालांकि, यह स्किल आपकी जॉब की केटेगरी के ऊपर निर्भर करती है।
  • शैक्षणिक योग्यता में आप कम से कम आप 10वीं पास होनी चाहिए बाकी आपकी जॉब की कैटेगरी के ऊपर निर्भर करती है।
  • कुछ जॉब में आपकी एक्सपीरियंस मांगी जाती है लेकिन यह भी आपके जॉब की कैटेगरी के ऊपर निर्भर करती है।

दिल्ली में जॉब पाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. रिज्यूम
  5. बैंक खाता
  6. एजुकेशनल सर्टिफिकेट
  7. वर्क एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट (यदि हो तो)

दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी कितनी है?

दिल्ली में यदि बात करें एक मजदूर लेवल की जॉब की मजदूरी तो दिल्ली में एक मजदूर की 1 दिन की न्यूनतम मजदूरी लगभग ₹500 से ₹800 तक की होती है डिपेंड करता है कि कैसा काम है और किस तरह की कंपनी में काम हो रहा है या खुद का काम हो रहा है।

दिल्ली में औसत सैलरी कितनी मिल सकती है?

दिल्ली में एक साधारण वर्कर जो हेल्पर की जॉब करता हो उसे दिल्ली में लगभग 12,000 से 16,000 रुपए तक की सैलरी मिलती है जिसमें कई कंपनियां अपने वर्करों का रहने के लिए लिए हॉस्टल और खाने पीने के लिए कैंटीन भी प्रोवाइड करती है मतलब की कंपनी में आपको रहना खाना फ्री फैसिलिटी देती है।

FAQ

Q1. दिल्ली में 10वीं पास नौकरी कैसे मिलेगी?

दिल्ली में 10वीं पास वालों के लिए नौकरी आपको दिल्ली के मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में अधिकतर मिलेगी।

Q2. प्राइवेट जॉब इन दिल्ली मेट्रो में किस प्रकार की जॉब मिलेगी?

दिल्ली के मेट्रो में आपको सिक्योरिटी गार्ड, ऑफिस असिस्टेंट, कस्टमर सर्विस, लाइट ऑपरेटर जैसी पदों पर जॉब मिलेगी जिसके लिए क्वालिफिकेशन 12वीं पास है।

Q3. दिल्ली प्राइवेट जॉब कांटेक्ट नंबर कहां मिलेगी?

दिल्ली प्राइवेट जॉब कांटेक्ट नंबर आपको दिल्ली के कंपनी के बाहर डोर गेट पर मिलेगी जो आप वहां जाकर सिक्योरिटी गार्ड से सुपरवाइजर यानी वेंडर का नंबर ले सकते हैं क्योंकि सुपरवाइजर ही अधिकतर कंपनियों में नए-नए लड़के एवं लड़कियों को जॉब दिलाते हैं।

Q4. घरेलू नौकरी चाहिए दिल्ली में कैसे ढूंढे?

घरेलू नौकरी जैसे पैकिंग का काम, सिलाई का काम, झाड़ू पोछा का काम, वॉचमैन, पर्सनल ड्राइवर जैसी जॉब यदि आप पाना चाहते हैं तो आप दिल्ली के किसी ट्रस्टेड जॉब कंसल्टेंसी की सहायता ले सकते हैं।

Q5. दिल्ली में जॉब पाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

दिल्ली की अधिकतर कंपनियों में जॉब पाने के लिए उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होती है।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment