अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है? | अमेरिका में ट्रक ड्राइवर कैसे बने?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, अगर आप अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की नौकरी करना चाहते हैं और इस बात को लेकर उत्सुक है कि आखिर अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की सैलरी कितनी होती होगी?

तो आज का हमारा यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होगी क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है इस टॉपिक के ऊपर विशेष रूप से चर्चा करने वाले हैं और साथ ही अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की जॉब कैसे पाएं और अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की Working hour कितनी होती है तो इसी तरह के अन्य सवालों के ऊपर भी हम बात करेंगे।

अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है?

अमेरिका में एक ट्रक ड्राइवर की सैलरी प्रति मील(Per Miles) के हिसाब से मिलती है जो 1 मील की दूरी यानी 1.6KM दूरी तय करने पर ट्रक ड्राइवर को $0.6 से $0.7 तक मिलती है।

Indeed के अनुसार अमेरिका में एक एवरेज ट्रक ड्राइवर की सैलरी $5000 से $8000 तक की होती है जब वह 11 से 12 घंटे ड्राइविंग करते हैं।

इसके अलावा, अमेरिका में कई ऐसे ट्रक ड्राइवर घंटे के हिसाब से भी कमाते हैं जिसका की रेवेन्यू कुछ इस प्रकार है :

  • $27.09 per hour.
  • $298 per day.
  • $2,085 per week.
  • $6,257 per month.
  • $82,093 per year.

Read Also :

अमेरिका में ट्रक ड्राइवर कैसे बने?

अमेरिका में ट्रक ड्राइवर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपने ही देश में कम से कम 2 या 3 सालों तक ट्रक ड्राइवर की जॉब करनी पड़ेगी जिससे आपको एक अच्छा खासा अनुभव हो जाएगा और अमेरिका में ट्रक ड्राइविंग की जॉब मिलने भी आसानी होगी क्योंकि अमेरिका की अधिकतर कंपनियां एक्सपीरियंस ड्राइवर की ही डिमांड करती है।

इसके साथ ही, आपके पास कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस होनी चाहिए जिससे आप टेस्ट के दौरान अपनी इस ड्राइविंग लाइसेंस को दिखा सकेंगे।

अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की जॉब कैसे पाएं?

अमेरिका में ट्रक ड्राइविंग की जॉब आप 2 तरीके से पा सकते हैं :

1. अमेरिकन ट्रांसपोर्ट कंपनी में जॉब अप्लाई के द्वारा

अमेरिका में यदि आप ट्रक ड्राइवर की जॉब पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप इंडिया में मौजूद एब्रॉड जॉब कंसलटेंसी की सहायता ले सकते हैं जो आपको वहां की ट्रांसपोर्ट कंपनी में एक ट्रक ड्राइवर की जॉब दिलवाने में हेल्प करेंगे।

उसके लिए आपको यहां इंडिया में मौजूद एक ट्रस्टेड एब्रॉड जॉब कंसल्टेंसी की तलाश करनी होगी और फिर उस कंसल्टेंसी की ऑफिस में विजिट करके अमेरिकन ट्रक ड्राइवर की जॉब वैकेंसी को देखनी होगी, यदि वैकेंसी होती है तो आप वहां इंटरव्यू और ड्राइविंग स्किल क टेस्ट देकर अमेरिकन कंपनी में एक ट्रक ड्राइवर की जॉब पा सकते हैं।

2. अमेरिका में खुद की ट्रक खरीद के

कई लोग अमेरिका में जाकर ही वहां अपनी खुद की ट्रक खरीद के कंपनियों में ट्रक ड्राइविंग की जॉब करते हैं तो जब कोई अपनी खुद की ट्रक वाहन अमेरिका में खरीदते हैं तो वह काफी अच्छी खासी इनकम कर पाते हैं क्योंकि जो भी कमाई होती है वह सारा पैसा ड्राइवर के पास ही जा जाता है।

लेकिन हम आपको बता दे अमेरिका में यदि आप खुद की ट्रक खरीदने जाएंगे तो आपको 1.5 से 2 करोड़ रुपए पड़ेंगे जो यदि आप अफोर्ड कर पाते है तो आप अमेरिका में महीने के $10000 से $15000 डॉलर आसानी से कमा सकते हैं।

इसमें एक चीज है कि यदि आपको इंडिया में ट्रक ड्राइविंग के फील्ड में काफी अच्छा खासा अनुभव है तब भी आपको अमेरिका में ट्रक ड्राइविंग की ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी जिसके लिए आप वहां के ट्रक ड्राइविंग स्कूल में एडमिशन ले सकते है।

अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की जॉब पाने के लिए योग्यता

  • ट्रक ड्राइवर का उम्र न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम कितना भी हो। 
  • ट्रक ड्राइवर का शरीर पूरी तरह से स्वास्थ्य और फिट होनी चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता में न्यूनतम 12th पास होनी चाहिए लेकिन ड्राइवर की फील्ड में क्वालिफिकेशन की कोई आवश्यकता नहीं होती है बस आपको अमेरिका जाने के लिए पढ़ा लिखा होना चाहिए और साथ ही अंग्रेजी बोलना आना चाहिए।
  • न्यूनतम 2 या 3 साल का ट्रक ड्राइविंग का एक्सपीरियंस होनी चाहिए। 
  • आपके पास इंडिया का कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस होनी चाहिए।

अमेरिका में ट्रक ड्राइवर जॉब पाने के लिए कौन-सी वीजा की जरूरत होगी?

यदि आपको अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की जॉब करना है तो आपको H1-B Visa के लिए अप्लाई करना होगा जिसे बनवाने में काफी समय लगता है।

क्योंकि यह एक तरह का Work Visa है न कि टूरिस्ट वीजा जो आपको 7 दिन या 1 महीने के अंदर मिल जाएगी।

इस वीजा को पाने के लिए आपको कई महीनो तक का समय भी लग जाता है जो आपको अमेरिकन कंपनी की ओर से स्पॉन्सर किया जाता है।

अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की जॉब कितने घंटो की होती है?

अमेरिका में ट्रक ड्राइवर ड्यूटी हावर वैसे तो 10 से 11 घंटे के बीच में होती है लेकिन कभी-कभी किसी दिन ज्यादा दूरी तय करने के वजह से 14 घंटे तक कभी काम करने पड़ते हैं।

अंतिम शब्द

दोस्तों, हमें आशा है कि इस पोस्ट में दी गई अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है के ऊपर जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हुई होगी।

यह सत्य है कि यदि आप अमेरिका में एक ट्रक ड्राइवर की जॉब करते हैं तो आप समझिए कि इंडिया के डॉक्टर और इंजीनियर की कमाई का चार-पांच गुना आप अमेरिका में एक ट्रक ड्राइवर की जॉब करके कमा सकते हैं।

अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो अमेरिका में ट्रक ड्राइवर बनने की सपना देखते हो।

धन्यवाद !

4.4/5 - (5 votes)
Share it

3 thoughts on “अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है? | अमेरिका में ट्रक ड्राइवर कैसे बने?”

Leave a Comment