कुवैत में ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है? जाने जॉब कैसे मिलेगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप भी कुवैत में ड्राइवर की जॉब करना चाह रहे हैं और जानना चाहते है की कुवैत में ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है, इसके अलावा, कुवैत में ड्राइवर की जॉब कैसे पाए और क्या योग्यता होनी चाहिए? तो इस पोस्ट को आप जरूर शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में संक्षिप्त रूप से जानकारी दी गई कि आपको कुवैत में ड्राइवर की जॉब के लिए क्या करना होगा?

कुवैत में ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है?

एक नए ड्राइवर के लिए कुवैत में ड्राइवर की सैलरी 100 से 250 KD तक होती है जो कि इंडियन रुपीस में लगभग ₹25,000 से ₹67,000 के बराबर होते हैं। यह सैलरी डिपेंड करता है ड्राइवर के ऊपर कि वह ड्राइवर किस तरह के वाहन को ड्राइव कर रहा है अगर कोई छोटा गाड़ी जैसे फोर व्हीलर को ड्राइव कर रहा तो उसकी सैलरी कम होगी और बड़े वाहन जैसे हेवी ट्रक को ड्राइव कर रहा तो उसकी सैलरी ज्यादा होगी।

कुवैत में हाउस ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है?

एक फ्रेशर के लिए कुवैत में हाउस ड्राइवर की सैलरी लगभग 100 से 120 KD होती है जोकि इंडियन रुपीस में लगभग 25,000 से 32,000 रुपए होते हैं और फिर धीरे-धीरे ड्राइवर की सैलरी प्रत्येक साल 10 KD बढ़ती भी है।

हाउस ड्राइवर का सबसे बड़ा फायदा होता है कि आपका खाना पीना और रहने का फ्री में मिल जाता है और साथ ही साथ आपको काफी समय आराम करने का भी मिल जाता है।

बस हाउस ड्राइवर में आपको एक ही चीज का तकलीफ करना होगा की किसी भी समय यानी इमरजेंसी में चाहे वह रात हो या दिन आपको ड्राइविंग करने पड़ सकते हैं और जिस हाउस के ड्राइवर आप हैं उस हाउस के रहने वाले लोग आपसे गाड़ी भी धुलने के लिए बोल सकते हैं लेकिन सभी ड्राइवर के साथ ऐसा नहीं होता है।
लेकिन मेरे तरफ से यह सलाह रहेगा कि आप कुवैत में कंपनी में ड्राइवर का जॉब खोजें जहां पर आपको काफी अच्छी सैलरी मिल जाएगी और साथ ही साथ अन्य प्रकार की फैसिलिटी भी मिल जाएगी जैसे फूड, मेडिकल, अकोमोडेशन और एक फिक्स वर्क टाइम आदि।

कुवैत में ट्रक ड्राइवर की सैलरी कितनी है?

तो दोस्तों जैसे कि हमने आपको बताया कि बड़े गाड़ियों जैसे 10 चक्के या 12 चक्के गाड़ियों को चलाने के लिए ड्राइवर को ज्यादा सैलरी मिलती है और साथ ही साथ ओवरटाइम का भी अलग से मिलती है तो कुवैत में ट्रक ड्राइवर की सैलरी 150 से 250 KD तक होती है जोकि इंडियन रुपीस में ₹40,000 से ₹67,000 के बराबर होती है।

कुवैत में ड्राइवर की जॉब के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • शैक्षणिक योग्यता में कम से कम 10th या 12th पास होना चाहिए
  • थोड़ा मोड़ा इंग्लिश बोलना आना चाहिए
  • मेडिकल फिट होना चाहिए
  • अपने ही देश में न्यूनतम 2 साल का ड्राइविंग का एक्सपीरियंस होना चाहिए।

कुवैत में ड्राइवर की जॉब पाने के लिए क्या करना होगा?

कुवैत में ड्राइवर की जॉब या कोई भी जॉब पाने के लिए 3 तरीके हो सकते हैं:

  1. पहला आप कुवैत के कंपनी वेबसाइट में जाकर अपना CV भेजकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं फिर उसके बाद अगर कंपनी को ड्राइवर की आवश्यकता होगी तो आपको जॉब ऑफर लेटर भेज देगी।
  2. दूसरा आप कंसल्टेंसी ऑफिस का सहारा ले सकते हैं लेकिन इसमें आपको ड्राइवर की जॉब के लिए कुवैत में ही जाकर सर्च करना होगा और फिर आपकी जॉब लगेगी।
    कंसल्टेंसी ऑफिस आपको मुंबई, दिल्ली जैसे बड़े शहरों में मिल जाएंगे तो आप वहां पर जाकर वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं और वहां पर एजेंट भी रहते हैं तो एजेंट का भी आप सहारा ले सकते हैं।
  3. तीसरा अगर आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार कुवैत में जॉब कर रहा है तो उससे संपर्क करके ड्राइवर की जॉब के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

कुवैत जाने के लिए क्या करना होगा?

  • सबसे पहले आप किसी जन सेवा केंद्र में Passport के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।
  • पासपोर्ट बन जाने के बाद आप PCC (Police Clearance Certificate) के लिए आवेदन करें, PCC आपको जन सेवा केंद्र में बहुत ही आसानी से बन जाएगा। आपको बता दें PCC के बिना आपको कुवैत में कोई भी जॉब मिलना मुश्किल है क्योंकि वहां पर यह सख्त नियम है कि कोई भी जॉब करने के लिए आपको PCC सर्टिफिकेट का होना अति आवश्यक है।
  • पासपोर्ट के बाद Visa की बारी आती है वीजा आप 2 तरह से बना सकते हैं पहला कि अगर आप खुद से कुवैत जाना चाह रहे हैं तो आपको कंसलटेंसी ऑफिस में जाकर वीजा के लिए अप्लाई करना होगा जिसमें आपका वीजा बनने में 1 से 2 महीने का वक्त लग जाएगा और दूसरा आप अपने रिश्तेदार या दोस्त को जो कुवैत में जॉब करने उसे वीजा वहां से भेजने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।
  • वीजा के बाद आता है Flight Ticket की तो अगर आप कंसलटेंसी ऑफिस का सहारा लेते हैं तो ऑफिस में ही वीजा के साथ फ्लाइट टिकट को भी बना कर दे देते हैं और अगर आपका वीजा बाहर से आ रहा है तो आपको फ्लाइट टिकट खुद से ही बुक करना होगा।
  • अभी के समय कोविड-19 सर्टिफिकेट को भी अनिवार्य कर दिया गया तो अगर आपको दोनों डोज लगा हुआ है तो उसका सर्टिफिकेट निकलवा लेना होगा।
  • ध्यान दें दोस्तों जब आप कंसलटेंसी ऑफिस में वीजा के लिए अप्लाई करने जाएंगे तब आपको पासपोर्ट, कोविड-19 सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटो, और साथ ही साथ मेडिकल रिपोर्ट भी लेकर जाना होगा तो इसलिए आप ऑनलाइन GAMCA मेडिकल जांच करवा ले और उसका रिपोर्ट निकलवा लें। दोस्तों यहां GAMCA MEDICAL उन लोगों के लिए होता है जो गल्फ कंट्री(दुबई, कुवैत, सऊदी अरब, ओमान, बहरीन, कतर) में काम के सिलसिले में जाते हैं तो उन्हें लोगों के लिए GAMCA MEDICAL जरूरत पड़ती है। तो इसके लिए आप ऑनलाइन इसके ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर अप्वाइंटमेंट बुकिंग कर सकते हैं उसके बाद वहां पर जाकर अपना शरीर का जांच करवा सकते हैं।

कुवैत जाने के लिए कितना खर्चा होता है?

कुवैत जाने के लिए पासपोर्ट, वीजा, मेडिकल रिपोर्ट और पीसीसी का जरूरत पड़ता है तो इन सभी चीजों को बनाने के लिए अमूमन ₹60,000 से ₹70,000 लग जाते हैं और अगर आप एजेंट का सहारा लेते हैं इस पूरी प्रक्रिया को कराने के लिए तो आपका खर्चा 1 से 1.5 लाख रुपए लग जाता है क्योंकि एजेंट आपसे हर एक चीज को करवाने के लिए एक्स्ट्रा पैसे का चार्ज लेता है।

कुवैत में ड्राइवर को कितने घंटे काम करना होता है?

कुवैत में ड्राइवर को सामान्य तौर पर 12 घंटे काम करने होते हैं जिनमें अधिकतर 5 या 6 घंटे रूम जब प में ही आराम करने होते है और किसी किसी दिन आपको पूरा लगातार 12 घंटे काम करने पड़ सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े : दुबई में ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है? जॉब कैसे लें?

निष्कर्ष

दोस्तों हमें आशा है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी कुवैत में ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है? आपको अच्छा लगा होगा और आपके काम के लायक भी होगा तो आप अपने दोस्तों को भी शेयर कर दें जो कुवैत में ड्राइवर की जॉब करने के लिए जाना चाहते हैं।

और हाँ दोस्तों अगर किसी प्रकार का कोई सवाल आपके दिमाग में आ रहा है आप बेझिझक होकर कमेंट कर सकते हैं हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

Q1. कुवैत में हाउस ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है?

कुवैत में हाउस ड्राइवर की सैलरी लगभग 100 से 120 KD होती है।

Q2. कुवैत में ट्रक ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है?

कुवैत में ट्रक ड्राइवर की सैलरी 150 से 250 KD तक होती है।

Q3. कुवैत जाने के लिए कितना खर्चा होगा?

कुवैत जाने के लिए अमूमन ₹60,000 से ₹70,000 लग जाते हैं।

Q4. GAMCA MEDICAL क्या होता है?

GAMCA MEDICAL उन लोगों के लिए होता है जो गल्फ कंट्री (दुबई, कुवैत, सऊदी अरब, ओमान, बहरीन, कतर) में काम के सिलसिले में जाते हैं तो उन्हें लोगों के लिए GAMCA MEDICAL जरूरत पड़ती है।

Q5. कुवैत जाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

कुवैत जाने के लिए न्यूनतम 21 साल उम्र होनी चाहिए।

4.9/5 - (49 votes)
Share it

5 thoughts on “कुवैत में ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है? जाने जॉब कैसे मिलेगी?”

Leave a Comment