उबर ड्राइवर सैलरी कितनी होती है? | जॉब कैसे पाएं?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आपने उबर कैब का इस्तेमाल किया है और अगर इस्तेमाल किया होगा तो आपके मन में एक दिन न दिन जरूर ख्याल आया होगा कि आखिर उबर ड्राइवर पैसा कमाते कैसे होंगे। इसके अलावा, अगर आप उबर में ड्राइवर की जॉब करने के लिए सोच रहे हैं तो आपको जरूर जाना चाहिए कि उबर ड्राइवर सैलरी कितनी होती है मतलब की उबर ड्राइवर महीने के कितना कमा लेते हैं।

अगर आपको उबर ड्राइवर की कमाई के बारे में नहीं पता है तो आज कि इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं उबर ड्राइवर सैलरी कितनी होती है, उबर ड्राइवर जॉब कैसे पाएं, उबर ड्राइवर जॉइन करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, कौन-सी कार उबर कैब के लिए बेस्ट रहेगी और किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी तो इस तरह के तमाम प्रकार के सवालों के जवाब आज की इस पोस्ट में आपके साथ साझा करने वाले हैं तो आप इस पोस्ट पर अंत तक बने रहें।

उबर ड्राइवर सैलरी कितनी होती है?

सबसे पहली बात तो उबर ड्राइवर को कोई सैलरी नहीं मिलती है बल्कि उन्हें उबर कंपनी की तरफ से प्रत्येक ट्रिप(Ride) पर कमीशन मिलती है जो लगभग 70 से 75% तक होती है। 

मान लीजिए अगर उबर ड्राइवर एक दिन में ₹2,500 कमाता है तो उसका कमाई एक दिन में लगभग ₹2,000 तक होगी क्योंकि इसी कमाई में उबर कंपनी 20% तक अपना शेयर रखती है और 5% GST कटती है। 

और यही नहीं इसके अलावा ₹2,000 में से ₹700 से ₹800 तक CNG गैस या डीजल में चल जाता है और अंतिम में उबर ड्राइवर के पास ₹1,200 से ₹1,300 तक बचत होती है जो एक बहुत ही अच्छी कमाई है।

लेकिन बात यहीं तक खत्म नहीं होती है इस पैसे से आपको अपनी दिनभर की खाने-पीने के बंदोबस्त करना होता है और साथ ही साथ गाड़ी की मेंटेनेंस की करना होता है तो अब ऐसे देखे तो कुल प्रॉफिट ₹800 से लेकर ₹1000 प्रति दिन हो जाता है।

इस प्रकार से सभी चीजों को कैलकुलेशन करने के बाद देखें तो उबर ड्राइवर की महीने की कमाई लगभग ₹30,000 से ₹40,000 तक हो जाती है जो एक किसी नौकरी की सैलरी से काम नहीं है। 

Uber One Day Income
Uber One Day Income

लेकिन यह कमाई कोई फिक्स नहीं है हो सकता है किसी महीने कम कमाई हो और किसी महीने ज्यादा, यह दो चीजों पर निर्भर करती है कि वह ड्राइवर कितना मेहनत करता है और वह किस लोकेशन पर काम कर रहा है क्योंकि यह कमाई करने के लिए उबर ड्राइवर 12-13 घंटे तक काम करते हैं तब जाकर दिन भर में इतनी कमाई हो पाती है और अगर उबर ड्राइवर दिल्ली, लखनऊ, मुंबई जैसे शहरों में काम करता है तो उसकी कमाई इससे भी अधिक हो सकती है। 

इन्हें भी जाने : ओला ड्राइवर सैलरी कितनी होती है?

उबर क्या है? | Uber Kya Hota Hai

  • उबर (Uber) एक बहुत बड़ी आधुनिक राइड शेयरिंग कंपनी है जो स्मार्टफोन एप्लिकेशन के माध्यम से लोगों को घर बैठे ऑनलाइन रुप से टैक्सी, ऑटोरिक्शा, बाइक जैसे वाहनों की सेवा प्रदान करता है।
  • मतलब कि अगर आपको कहीं पर जाना है तो आप उबर एप्लीकेशन का उपयोग करके कोई भी टैक्सी ऑनलाइन बुक कर सकते हैं और अपनी मंजिल तक आसानी से पहुंच सकते हैं।
  • उबर कंपनी की खोज सन 2009 को अमेरिका के कैलिफोर्निया से हुई थी जिसका हेडक्वार्टर कैलिफोर्निया में ही है।
  • अभी के समय में, उबर Taxi, Food Delivery, Package Delivery और Freight transport यह 4 तरह की सर्विसेज लोगों को दे रही है।
  • साथ ही साथ पूरे दुनिया में 70 से भी अधिक देशों में उबर अपनी सर्विस दे रही है जिनमें 10,500 से भी अधिक शहर में मौजूद हैं।

उबर ड्राइवर जॉब कैसे पाएं?

उबर ड्राइवर जॉब पाने के लिए आपके पास दो तरीके हैं :

  1. अपने खुद की वाहन के द्वारा (Driver cum owner)
  2. उबर कंपनी कार के द्वारा (Driver under partner)

1. अपने खुद की वाहन के द्वारा(Driver cum owner)

अगर आपके पास अपनी खुद की गाड़ी है तो आप आराम से उबर को एक ड्राइवर के रूप में ज्वाइन कर सकते हैं जिसके लिए आपको अपनी पर्सनल गाड़ी को कमर्शियल गाड़ी में बदलना होगा।

उबर को ज्वाइन करने के लिए आप अपने नजदीकी शहर के उबर ऑफिस में जा सकते हैं या ऑनलाइन उबर के ऑफिशल साइट पर जाकर Signup करके अप्लाई कर सकते हैं, वैसे अगर आप ऑफिस विजिट करेंगे तो वहां पर आपको सारी डिटेल्स से जानकारी दी जाएगी कि किस तरह से आपको उबर को ज्वाइन करना है, ड्राइविंग टेस्ट कैसे देना है और भी तमाम प्रकार की चीजों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए Apply Now बटन पर क्लिक करें :-

अपने नजदीकी शहर के उबर ऑफिस को पता लगाने के लिए आप गूगल मैप का सहारा ले सकते हैं।

यहां कुछ आवश्यक दस्तावेज(Document) के लिस्ट दी गई है जिसके आधार पर आप उबर को ज्वाइन कर सकते हैं :

  • Driving License
  • Vehicle Registration
  • Vehicle Insurance
  • Vehicle Permit

2. उबर कंपनी कार के द्वारा (Driver under partner)

अगर आपके पास कोई वाहन नहीं है तो आप उबर के साथ एक पार्टनर के रूप में ड्राइवर का काम कर सकते हैं यहां आपको कंपनी की ओर से लीज में वाहन मिलती है जिसको आप प्रत्येक महीने अपनी कमाई से EMI भरनी होगी।

उबर में एक पार्टनर के रूप में काम करने के लिए आपके पास सिर्फ ड्राइविंग लाइसेंस होनी चाहिए।

हमारी तरफ से यह सलाह होगी कि आप अपना खुद का वाहन खरीद कर ही उबर को ज्वाइन करें अन्यथा अगर आपके पास डाउन पेमेंट के लिए 2-3 लाख रुपए मौजूद है तो आप दूसरे वाले तरीके में जा सकते हैं।

उबर को जॉइन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

उबर को ज्वाइन करने के लिए निम्न प्रकार के दस्तावेज की जरूरत होती है :

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. बैंक खाता/चेक बुक
  5. वैलिड वाहन आरसी बुक
  6. फिटनेस सर्टिफिकेट
  7. वाहन के इनश्योरेन्स पेपर

उबर को जॉइन करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

उबर को ज्वाइन करने के लिए निम्न योगिता की जरूरत होगी :

  • उम्र : उबर को ज्वाइन करने के लिए आपकी उम्र न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता : शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इसमें कोई ज्यादा पढ़ाई लिखाई की आवश्यकता नहीं होती है अगर आप सिर्फ 8वीं पास है तो आप उबर को ज्वाइन कर सकते हैं।
  • लाइसेंस : उबर को ज्वाइन करने के लिए आपके पास कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस होनी चाहिए।
  • वाहन : बाइक या कार जो भी आपके पास हो वह एकदम सही सलामत में होनी चाहिए।
  • यातायात नियम : उबर ज्वाइन करने से पहले आपको सारी यातायात नियमों के बारे में पता होनी चाहिए क्योंकि उबर ज्वाइन करने के दौरान आपका ड्राइविंग टेस्ट और यातायात नियमों के बारे में पूछा जाता है।
  • स्वस्थ शारीरिक स्थिति : उबर को ज्वाइन करने के लिए आपका शरीर मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए क्योंकि उबर में आप कई घंटों तक बैठे-बैठे काम करते रहेंगे जिसके लिए आपका शरीर फिट होना जरूरी है। हालांकि, इस जॉब में आपको कोई बॉस का प्रेशर नहीं रहेगा बल्कि आप अपनी मर्जी से काम करेंगे।

उबर को जॉइन करने के क्या फायदे हैं?

  • सबसे बड़ा फायदा यह कि इस काम को करने के लिए आपके पास फुल आजादी है आप दिन भर में कितने घंटे भी काम कर सकते हैं आपको कोई रोक-टोक करने वाला नहीं है।
  • अगर किसी दिन ज्यादा बुकिंग आने लगे तो आपकी ज्यादा भी कमाई हो सकती है।
  • सबसे अच्छी बात की आपको कहीं पर धूप में काम नहीं करना है बल्कि आपको अपने गाड़ी के अंदर AC चलाकर काम करना है।
  • इस काम में आपको कोई बॉस का डांट भी नहीं मिलने वाला है।
  • अगर आप कोई दूसरा काम करते हैं तो इसको आप एक पार्ट टाइम के रूप में काम कर सकते हैं।

उबर को ज्वाइन करने के नुकसान क्या है?

  • उबर को ज्वाइन करने का यही नुकसान है कि कई लोग ज्यादा पैसा कमाने के लालच में रात-रात भर तक ड्राइविंग करते है जिससे उसके शरीर के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है।
  • उबर में काम करने पर हो सकता है कि किसी दिन ज्यादा बुकिंग न आए तो आपकी कमाई कम भी हो सकती है।
  • अगर आप अपनी गाड़ी को उबर में लगाकर काम करते हैं तो आपको कोई दिक्कत होने वाला नहीं है लेकिन अगर आप लोन पर गाड़ी निकालकर उबर में लगाएंगे तो हो सकता है कि किसी महीने कम कमाई की वजह से आप EMI भी न भर पाएं।

निष्कर्ष

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी उबर ड्राइवर सैलरी कितनी होती है? आपके लिए बहुत ही जरूरतमंद साबित हुआ होगा और आपको जानकारी पसंद भी आई होगी। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो उबर ज्वाइन करना चाहते हैं और अगर किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट करें हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद !

FAQ

Q1. उबेर ड्राइवर एक महीने में कितना कमाते हैं?

उबेर ड्राइवर की कमाई उसकी मेहनत और लोकेशन पर निर्भर करती है लेकिन एक औसतन देखा जाए तो उबेर ड्राइवर एक महीने की कमाई लगभग ₹30,000 से लेकर ₹40,000 तक हो जाती हैं।

Q2. मुंबई में एक उबर ड्राइवर कितना कमाता है?

मुंबई में एक उबर ड्राइवर दिन का ₹1,000 से ₹1,500 तक कमा लेते हैं जिससे महीने का लगभग ₹30,000 से ₹45,000 आराम हो जाता है।

Q3. कोलकाता में उबर ड्राइवर कितना कमाता है?

कोलकाता में उबर ड्राइवर की महीने की कमाई लगभग ₹20,000 से ₹30,000 तक हो जाती है।

Q4. उबेर ड्राइवर दिल्ली में कितना कमाता है?

दिल्ली में उबर ड्राइवर की कमाई ज्यादा होती है क्योंकि दिल्ली एक बहुत बड़ी सिटी एवं भारत की राजधानी भी है जिसके कारण वहां पर लोगों की आवाजाही होती रहती है तो दिल्ली में उबेर ड्राइवर की महीने की कमाई लगभग ₹40,000 से लेकर ₹50,000 तक हो जाती है।

Q5. क्या ओला और उबर एक ही कंपनी है?

नहीं, लेकिन दोनों ही कंपनी राइड शेयरिंग कंपनी है जो लोगों को एक जैसा ही सर्विस देती है।

1.3/5 - (37 votes)
Share it

1 thought on “उबर ड्राइवर सैलरी कितनी होती है? | जॉब कैसे पाएं?”

Leave a Comment