ओला ड्राइवर सैलरी कितनी होती है? | ओला ड्राइवर कैसे बने?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप शहरों में रहते हैं तो अपने कभी न कभी ओला कैब को जरूर बुक किए होंगे तो क्या आपको पता है जो आपको ओला कैब को चलाने वाले ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है। 

तो अगर आपको नहीं पता और आप जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट पर अंत तक बने रहें क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं ओला ड्राइवर सैलरी कितनी होती है, क्या ओला ड्राइवर को महीने के लाखों रुपए मिलते हैं और अगर आप ओला ड्राइवर बनना चाहेंगे तो आप किस तरह से ओला ड्राइवर बन पाएंगे।

ओला ड्राइवर सैलरी कितनी होती है?

सबसे पहले हम आपको बता दें कि ओला ड्राइवर की कोई सैलरी नहीं मिलती है बल्कि उन्हें ओला कंपनी की ओर से एक तरह का कमीशन और इंसेंटिव दिया जाता है जो ड्राइवर के दिनभर की ट्रिप के संख्या पर निर्भर करती है की वह 1 दिन में कितने ट्रिप कर पाता है। 

वैसे अगर आपको जानना है कि ओला ड्राइवर 1 महीने में कितने कमा लेते हैं तो यह बताना मुश्किल है क्योंकि कई बार ओला ड्राइवर का 1 दिन में ₹2,000 कमाता है और कई बार ऐसा होता कि दिन का ₹1,000 भी नहीं कमा पाता है।

ओला ड्राइवर की पूरी 1 दिन की कमाई में से ओला कंपनी 20% तक अपने पास रखती है और 5% का GST कटता है। अगर मान लीजिए ओला ड्राइवर पूरे दिन भर में ₹2,500 कमाता है तो उन्हें कुल कटौती करके ₹1,800 की कमाई होगी जो एक ड्राइवर के लिए काफी अच्छी इनकम है।

लेकिन एक औसतन महीने की कमाई की बात की जाए तो ओला ड्राइवर 1 महीने में लगभग ₹30,000 से ₹50,000 तक कमा लेते हैं।

Ola Driver one day Income

ओला क्या होता है? | Ola Kya Hota Hai

पहले के समय में, आदमी एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए न जाने कहां-कहां से टैक्सी बुक करते थे जिसमें उसे काफी परेशानियां का सामना करना पड़ता था और साथ ही साथ समय की भी बहुत खपत होती थी, तो इसी को देखते हुए ओला के CEO भाविष अग्रवाल ने ओला को 3 दिसम्बर 2010 को मुंबई में लांच किया, इस मकशद से की लोगों को किसी भी समय में ऑन-डिमांड गाड़ी की सेवा प्रदान की जा सके।

अभी के समय में, ओला एक सर्वश्रेष्ठ भारतीय राइड शेयरिंग कंपनी हो चूका है जिसका मुख्य कारोबार ऑनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा होती है और उस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके लोग घर बैठे ओला कैब को बुकिंग करके आसानी से एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं।

साथ ही साथ अभी के समय में ओला पूरे भारत में 100 से अधिक शहरों में अपनी सर्विस दे रही है और लगभग 4 लाख से भी अधिक ओला कैब मार्केट में छाई हुई है।

ओला जॉइन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

ओला ज्वाइन करने के लिए निम्न आवश्यक दस्तावेज की जरूरत होती है :

  • Valid Commercial Driving Licence
  • Aadhaar Card
  • PAN Card
  • Bank Passbook
  • Mobile Number
  • Email id
  • Permanent and Current Address Proofs

अगर आपकी खुद की गाड़ी के द्वारा ओला ज्वाइन करना चाहते हैं तो उसके लिए अतिरिक्त दस्तावेज की जरूरत होती है जैसे :

  • Vehicle’s Registration Certificate
  • Vehicle Permit
  • Valid Car Insurance Policy Details

ओला ड्राइवर कैसे बने? 

ओला ड्राइवर बनने के लिए आपके पास दो तरीके हैं जिनके माध्यम से आप ओला में एक ड्राइवर के रूप में काम कर सकते हैं :

  1. अपने खुद की गाड़ी के द्वारा (By Attach my Car)
  2. कंपनी के गाड़ी के द्वारा (I Need a Car)
Apply for Ola Driver

1. अपनी खुद की गाड़ी के द्वारा (By Attach my Car)

अगर आपके पास पहले से ही कोई कार है तो आप ओला में ज्वाइन कर सकते हैं इसके लिए आपको ओला के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर अपना नाम और मोबाइल नंबर को सबमिट करना है। 

सबमिट करने के 24 घंटे के अंदर ओला कंपनी टीम के द्वारा आपको कांटेक्ट किया जाएगा और फिर आप अपने नजदीकी ओला ऑफिस में जाकर ड्राइविंग टेस्ट, आवश्यक दस्तावेज को जमा करना होगा और एक एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करना होगा।

तो जैसे ही आप सारी प्रक्रिया को फॉलो कर लेते हैं उसके बाद आपको ओला एप्लीकेशन का एक्सेस मिल जाता है और आप ओला ड्राइवर बन जाते हैं। 

Best Car for Join Ola Cab :-

  • Toyota Innova Crysta
  • Maruti Suzuki Wagon R 
  • Swift Dzire Tour
  • Honda Amaze
  • Maruti Alto 800

2. कंपनी के गाड़ी द्वारा (I Need a Car)

अगर आपके पास कोई भी कार नहीं है तो आप कंपनी के ही गाड़ी के द्वारा आप ओला ज्वाइन कर सकते हैं। भविष्य में, अगर आप अपना खुद का कार खरीदकर ओला में जॉब करना चाहते हैं तो आप लोन ले सकते हैं जिसके लिए कंपनी की ओर से इंसेंटिव और कई अन्य प्रकार की लाभ मिलती है।

लेकिन एक बात का ध्यान रखना होगा की कंपनी के द्वारा दी जाने वाली गाड़ी को आपको काफी सावधानी पूर्वक ड्राइविंग करना होगा क्योंकि अगर किसी कारणवश से गाड़ी का एक्सीडेंट होता है तो उसका जिम्मेवार आप होंगे।

अगर आपको कंपनी के गाड़ी के द्वारा ओला में ज्वाइन करना है तो आपको अपने नजदीकी ओला ऑफिस जरूर विजिट करना चाहिए क्योंकि वही पर आपको सटीक एवं वास्तविक जानकारियां मिलेंगी।

अपने नजदीकी ओला ऑफिस को ढूंढने के लिए आप गूगल मैप की सहायता ले सकते हैं।

ओला ड्राइवर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

ओला ड्राइवर बनने के लिए निम्न योग्यता होनी चाहिए :

  • उम्र सीमा : ओला ड्राइवर बनने के लिए आपकी उम्र न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। 
  • शैक्षणिक योग्यता : आप शैक्षणिक योग्यता में न्यूनतम 8वीं पास होनी चाहिए। 
  • लाइसेंस : ओला में ड्राइवर बनने के लिए आपके पास कमर्शियल कार ड्राइविंग लाइसेंस होनी चाहिए। 
  • ड्राइविंग टेस्ट : ओला ड्राइविंग में जॉब करने के लिए आपको ड्राइविंग का काफी कुछ अनुभव होना चाहिए। 
  • स्वस्थ शारीरिक स्थिति : ओला ड्राइवर को लंबे समय तक बैठे रहने के लिए तैयार रहना पड़ता है, इसलिए आपका शारीरिक फिटनेस या अन्य स्वास्थ्य फिटनेस ठीक होना चाहिए।
  • अच्छे व्यवहार : ओला ड्राइवर के अंदर एक हेल्पफुल नेचर का गुण होना चाहिए और ग्राहकों से किस तरह बात करना है उसके बारे में नॉलेज होना चाहिए। 
  • आवश्यक दस्तावेज : ड्राइविंग से संबंधित सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट मौजूद होनी चाहिए। 

इन्हें भी पढ़े : कनाडा में ड्राइवर की सैलरी कितनी है?

निष्कर्ष

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी ओला ड्राइवर सैलरी कितनी होती है? आपके लिए बहुत ही जरूरतमंद साबित हुआ होगा और आपको पसंद भी आया होगा। अगर आपको जानकारी अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो ओला ड्राइवर बनना चाहते हैं और अगर ओला ड्राइवर से संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप बेझिझक होकर कमेंट करें हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद !

FAQ

Q1. ओला का कस्टमर केयर नंबर क्या है

ओला का कस्टमर केयर नंबर 079395932229 है।

Q2. ओला में कितनी कमाई होती है

ओला में ड्राइवर की कमाई प्रत्येक ट्रिप पर होती है कि वह 1 दिन में कितने ट्रिप हासिल किया है, औसतन ओला ड्राइवर दिन का 5 से 10 ट्रिप आराम से कर लेते हैं जिससे ओला ड्राइवर की महीने की कमाई लगभग ₹30,000 से लेकर ₹50,000 तक हो जाती है।

Q3. क्या मैं अपनी गाड़ी बिना ड्राइवर के ओला को दे सकता हूं?

नहीं, अगर आप ओला में अपनी गाड़ी लगवाना चाहते हैं तो आपको एक ड्राइवर ढूंढना होगा तभी आप ओला में गाड़ी दे सकते हैं।

Q4. ओला चलाने के लिए क्या करना पड़ता है?

ओला चलाने के लिए आपको अपना कार खरीदना होगा, कमर्शियल लाइसेंस बनवाना होगा और अच्छा ड्राइविंग का अनुभव लेना होगा।


4.8/5 - (12 votes)
Share it

3 thoughts on “ओला ड्राइवर सैलरी कितनी होती है? | ओला ड्राइवर कैसे बने?”

Leave a Comment