दुबई में ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है? | जाने ड्राइवर की जॉब कैसे मिलेगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के समय में, दुबई एक बहुत ही बड़ा टूरिज्म हब बन चुका है जहां पर लोग अलग-अलग देशों से एक टूरिस्ट के रूप में घूमने व इंजॉय के लिए आते हैं और साथ ही जॉब के हिसाब से देखें तो दुबई United Arab Emirates देश का एक काफी लोकप्रिय शहर बन चुका है।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि दुबई में ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है, ड्राइवर की जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और जॉब कैसे पाएं?

आपको हम बता दें कि लोग दुबई में ही जॉब क्यों करना चाहते हैं इसका कारण है कि दुबई जैसा इंटरनेशनल सिटी जहां पर कई सारे कंस्ट्रक्शन कंपनियां, ऑयल ऐंड गैस कंपनियां है जिनमें एक वर्कर को जितनी सुविधा मिलनी चाहिए वह सभी सुविधा मिलती है और साथ ही घूमने के लिए कई लोकेशन हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यहां की सैलरी दूसरे एशिया के देशों जैसे भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और भूटान के मुकाबले काफी अधिक है।

Table of Content

दुबई में ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है? | Dubai Me Driver Ki Salary

दुबई में एक साधारण ड्राइवर की सैलरी 2000 से लेकर 3000 दिरहम तक की होती है जो कि इंडियन रुपीस में 45 से 65 हज़ार रुपए के बराबर होता है।

लेकिन यह डिपेंड करता है कि ड्राइवर किस वाहन को चला रहा है और उसके पास कितने सालों का एक्सपीरियंस है और साथ ही कंपनी कैसा है।

दुबई में ऐसा चलता है कि यदि आप छोटे वाहनों को ड्राइव करते हैं तो आपको कम सैलरी मिलेगी और वही जगह यदि आप बड़े वाहनों को ड्राइव करते है तो आपको ज्यादा सैलरी मिलेगी।

दुबई में टैक्सी ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है?

आमतौर पर, दुबई में एक टैक्सी ड्राइवर की सैलरी 1200 से 1500 दिरहम तक होती है लेकिन यहां भी टैक्सी ड्राइवर के ऊपर पूरी तरह से निर्भर करता है कि वह ड्राइवर एक दिन में कितने घंटे काम करता है।
बता दें, दुबई में कई ऐसे टैक्सी सर्विस कंपनी होती है जिनमें एक मंथली टास्क होता है जैसे कि मान लीजिए कोई टैक्सी ड्राइवर उस तरह के कंपनी में जॉब करता है तो उन्हें 7000 दिरहम तक मंथली रेवेन्यू जनरेट करके कंपनी को देना होता है।

तो अगर टैक्सी ड्राइवर उस टास्क को कंप्लीट करता है तो उसे 7000 का 5% के हिसाब से 350 दिरहम कमीशन मिलेगा यानी ड्राइवर की बेसिक सैलरी और उसका अलग से कमीशन को जोड़कर लगभग दुबई में एक टैक्सी ड्राइवर की सैलरी 1200 से 1500 दिरहम तक हो जाती है।

शॉर्ट में कहे तो, दुबई में एक टैक्सी ड्राइवर को 5 से 25% तक का कमीशन मिलता है। अगर कंपनी का मंथली रेवेन्यू 18000 दिरहम होता है तो आपको 25% तक कमीशन मिल सकता है जो कि 4500 दिरहम बनता है।

दुबई में ट्रक ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है?

दुबई में एक ट्रक ड्राइवर की सैलरी बहुत ही ज्यादा होती है आपको हम बता दें दुबई में ट्रक ड्राइवर की सैलरी औसतन 3000 से 4000 दिरहम तक होती है लेकिन अगर आप एक फ्रेशर के रूप में दुबई में एक ट्रक ड्राइवर की जॉब करने के लिए जाते तो आपकी सैलरी 2000 दिरहम से शुरुआत होगी फिर धीरे-धीरे आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी।

यहां फ्रेशर का मतलब है कि अपने देश में कम से कम 2 या 3 सालों का उन्हें ट्रक ड्राइविंग के फील्ड में एक्सपीरियंस हो।

Read Also : कुवैत में ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है? जॉब कैसे लें?

दुबई में ड्राइवर की जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • दुबई में ड्राइवर की जॉब पाने के लिए सिर्फ अगर आप 8वीं या 10वीं पास है तो ड्राइवर की जॉब हासिल कर सकते हैं और वैसे भी ड्राइवर के लिए कोई ज्यादा पढ़े लिखे होने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • छोटे वाहनों के लिए ड्राइवर का उम्र न्यूनतम 18 साल होनी चाहिए और बड़े वाहनों जैसे ट्रक, बस के लिए न्यूनतम 21 साल होनी चाहिए।
  • दुबई में ट्रैफिक सिग्नल का बहुत ही सख्त नियम कानून होता है वहां पर ड्राइवर को बहुत ही ध्यानपूर्वक सिग्नल को देखते हुए ड्राइविंग करना होता है तो इसलिए आपका आंख पूरी तरह से स्वस्थ होनी चाहिए।
  • आपको कम से कम थोड़ा-थोड़ा अंग्रेजी बोलना और समझना आना चाहिए। हालांकि, आपको दुबई में अपने देश के कई लोग मिल जाएंगे।
  • साथ ही, आपके पास कम से कम 2 साल तक ड्राइविंग का अच्छा खासा एक्सपीरियंस होना चाहिए।

दुबई में ड्राइवर की जॉब कैसे पाएं?

सबसे पहले आपको अपना पासपोर्ट बनवा लेना होगा और 2 या 3 सालों तक ड्राइविंग का अनुभव ले लेना होगा उसके बाद आप दुबई में ड्राइवर की जॉब पाने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

दुबई में ड्राइवर की जॉब ढूंढने के 3 तरीके हैं :

1. मैनपावर कंसल्टेंसी ऑफिस के द्वारा

यदि आप ड्राइविंग में काफी अच्छा खासा अनुभव है तो आप जरूर दुबई में जॉब पा सकते हैं क्योंकि दुबई के कंपनियां ऐसे ही ड्राइवरों की डिमांड करती है।

देखिए सबसे पहले आपको एक सही ट्रस्टेड कंसलटेंसी ऑफिस को तलाशना होगा उसके बाद उस कंसल्टेंसी का यदि कोई सोशल मीडिया पेज है तो वहां जाकर देखना होगा कि कोई जॉब वैकेंसी डाली गई है या नहीं।

या फिर आप गल्फ में निकलने वाली जॉब असाइनमेंट न्यूजपेपर को पढ़ सकते हैं और वहां अपनी लाइफ की जॉब वेकेंसी को ढूंढ सकते हैं।

यदि दुबई की किसी भी कंपनी में ड्राइवर की जॉब वैकेंसी निकलती है तो आप उस कंसलटेंसी ऑफिस में तुरंत विजिट करें और वहां जाकर क्लाइंट इंटरव्यू दें लेकिन उससे पहले एक बार आप कंसल्टेंसी ऑफिस में जरूर कांटेक्ट कर लें।

यदि आप इंटरव्यू में सिलेक्ट होते हैं तो फिर आपको ड्राइविंग टेस्ट के लिए बोला जाएगा और फिर यदि आप टेस्ट में भी सफल होते हैं तो फिर आपको मेडिकल टेस्ट के लिए भेज दिया जाएगा।

उसके बाद यदि मेडिकल में भी आप फिट होते हैं तो आपको फिर दुबई की कंपनी की ओर से वर्क वीजा जारी होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

बता दें, दुबई में कोई भी जॉब पाने के लिए वर्क वीजा होना बहुत ही आवश्यक होता है तभी आपको वहां जॉब करने की अनुमति मिलती है।

एक बार आपका वर्क वीजा बन कर तैयार हो जाता है फिर आप दुबई ड्राइवर की जॉब करने के लिए जा सकते हैं।

2. ऑनलाइन आवेदन के द्वारा

दूसरा तरीका है कि आप दुबई की ट्रांसपोर्ट कंपनियों के ऑफिशल वेबसाइट में विजिट कर सकते हैं और वहां करियर वाली पेज पर जाकर ड्राइवर की वैकेंसी को ढूंढ सकते हैं यदि कोई वैकेंसी दिखती है तो आप वहां अपना एक रिज्यूम बनवा कर जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

3. रेफरेंस के द्वारा

इसके अलावा, तीसरा तरीका है कि यदि आपका कोई ऐसा जान परिचय व्यक्ति, दोस्त या रिश्तेदार जो दुबई में पहले से ही कोई जॉब करता हो तो आप आप उनसे अपनी ड्राइवर की जॉब वेकेंसी के बारे में पता लगाने के लिए बोल सकते हैं।

यदि कोई वैकेंसी होती है तो वह आपको खबर करेंगे उसके बाद आप टूरिस्ट वीजा के जरिए दुबई जाकर वहां उस कंपनी में इंटरव्यू देकर जॉब पा सकते हैं और फिर कंपनी आपको खुद वर्क वीजा स्पॉन्सर करेगी।

दुबई का ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाये? | Dubai ka licence kaise banta hai

दुबई का ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपको दुबई के ड्राइविंग इंस्टीट्यूट (Emirates Transport Driving Institute) में एडमिशन लेना होगा, उसके बाद आपको कुछ दिनों तक ट्रेनिंग के लिए क्लास कराई जाएगी जिसके बाद आपको ओरिजिनल ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगी।

दुबई का ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए क्या डॉक्यूमेंट लगते है?

दुबई का ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए निम्न प्रकार के डॉक्यूमेंट लगते हैं ;

  • Photocopy of Passport & Employment/Work Visa
  • Two Passport Size Photo
  • Eye Test Report
  • Original Emirates ID Card (यह ID दुबई में आसानी से बन जाता है)

नोट : पहले के समय NOC Letter भी देना होता था जो कंपनी प्रोवाइड करती थी लेकिन अभी के समय दुबई की सरकार The Dubai Roads and Transport Authority (RTA) ने NOC Letter को खारिज कर दिया गया अब बिना NOC Letter के ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

दुबई का ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में कितना खर्चा आएगा?

दुबई में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सबसे पहले वहां के ड्राइविंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेना होगा एडमिशन के वक्त आपका खर्चा 300 से 400 दिरहम तक लग सकता है और उसके बाद के आंख के टेस्ट के लिए लगभग 500 दिरहम तक खर्चा होता है।

इतना प्रोसेस हो जाने के बाद आपको इंस्ट्रक्टर ट्रेनिंग के लिए क्लास अटेंड करने बोलेंगे और फिर आपको न्यूनतम 20 क्लास करने के लिए कहेंगे जिसमें आपको ड्राइविंग के सिग्नल और नियम के बारे में बताया जाएगा।

ट्रेनिंग के दौरान एक क्लास का चार्ज 50 से 70 दिरहम तक होता है तो अगर आप पहले से ही क्यों ना एक प्रोफेशनल ड्राइवर हैं तब भी आपको न्यूनतम 20 क्लास अटेंड करने ही होंगे और अगर आप प्रोफेशनल ड्राइवर नहीं है तो 45 क्लास करने पड़ सकते हैं लेकिन यह आप पर डिपेंड करता है कि आप कितना जल्दी सीख पाते हैं।

दोस्तों, अगर कुल खर्चे की बात करें तो दुबई का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में लगभग 4000 से 5000 दिरहम तक लग जाते हैं और इसमें भी अगर आप First Attempt में पास करते हैं तब, वरना अगर आप नहीं पास होते हैं तो फिर 9000 दिरहम तक लग सकते हैं तो इसीलिए आप ध्यानपूर्वक और सीरियस माइंड के साथ नियमों एवं ड्राइविंग को सीखें।

निष्कर्ष

दोस्तों, हमें आशा है कि इस पोस्ट में दी गई दुबई में ड्राइवर की सैलरी के ऊपर जानकारी आपके लिए जरूर उपयोगी साबित हुआ होगा।

अगर आपको इस टॉपिक से संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप बेझिझक होकर कमेंट करें, हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और साथ ही हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा।

धन्यवाद!

FAQ

Q1. दुबई में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए किस तरह की ट्रेनिंग कराई जाती है?

दुबई में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए Signal, Theatrical and Road Test के बारे में ट्रेनिंग कराई जाती है।

Q2. दुबई में ड्राइवर की जॉब पाने के लिए कैसे ढूंढे?

दुबई में ड्राइवर की जॉब पाने के लिए आप कंसलटेंसी की सलाह ले सकते हैं वहां आपको दुबई की किसी कंपनी में ड्राइवर की जॉब वेकेंसी देखने को मिल जाएगी।

Q3. दुबई में ड्राइविंग की जॉब पाने के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए?

दुबई में ड्राइविंग की जॉब के लिए कोई ज्यादा पढ़े लिखे होने की आवश्यकता नहीं है सिर्फ अगर आप 10th पास है तो आप जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Q4. दुबई में ड्राइविंग जॉब के लिए कौन-सी वीजा की जरूरत पड़ेगी?

दुबई में ड्राइविंग जॉब के लिए आपको एंप्लॉयमेंट वीजा यानी वर्क वीजा की जरूरत पड़ेगी।


4.2/5 - (9 votes)
Share it

14 thoughts on “दुबई में ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है? | जाने ड्राइवर की जॉब कैसे मिलेगी?”

  1. दुबई में ट्रक चलाना चाहता हूं दुबई में कैसे ट्रक चलाना पड़ता है मुझे बताओ मैं दुबई में आकर ट्रक चलूंगा ज्यादा से ज्यादा 5 साल तक चेक कर 1 महीने के लिए वापस आकर वापस दुबई आ जाऊंगा ठीक है तो मैंने आप से गुजारिश है कि दुबई में ट्रक चलाने के लिए मुझे नौकरी करनी है

    Reply
    • Dilkhush जी, आप अपने नजदीकी कंसलटेंसी एजेंसी का मदद ले सकते है या ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर अपना रिज्यूम बनाकर सबमिट कर सकते हैं।

      Reply
    • दुबई में ड्राइवर की जॉब पाने के लिए आप अपने नजदीकी शहर के जॉब कंसलटेंसी एजेंसी का सहारा ले सकते हैं।

      Reply
      • अमित जी, आप पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े और बताए गए जानकारीयों के माध्यम से आप दुबई में जॉब पा सकते हैं।

        Reply
    • Ashish ji, आपको अपने ही देश में सबसे पहले 1 या 2 साल तक ड्राइविंग सीख लेनी होगी उसके बाद ही आप दुबई जाकर वहां का ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

      Reply

Leave a Comment