साउथ कोरिया में जॉब कैसे पाए? – जाने पूरी जानकारी के साथ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कई लोगों के लिए विदेशों में नौकरी करना एक सपना होता है और उनमें से एक विदेश का नाम है साउथ कोरिया जो काफी लोकप्रिय देश है जहां पर फॉरेन के काफी स्टूडेंट वहां पढ़ने जाते हैं और साथ ही जॉब करने के लिए भी जाते हैं तो यदि आप साउथ कोरिया में जॉब पाना चाहते हैं।

तो आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको साउथ कोरिया में जॉब कैसे पाए इसके ऊपर पूरी जानकारी आपके साथ साझा की है जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

Table of Content

साउथ कोरिया में जॉब कैसे पाए?

साउथ कोरिया में जॉब पाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने ही देश में कोई अच्छा सा प्रोफेशनल कोर्स करना होगा जैसे की सेल्स, मार्केटिंग, इंजीनियरिंग, डॉक्टर, होटल मैनेजमेंट, इंग्लिश टीचिंग और भी अन्य तरह के कोर्स होते हैं जिनका की साउथ कोरिया में हमेशा से ही काफी डिमांड होती है और साथ ही साउथ कोरियन लैंग्वेज को सीखें तभी फिर आप साउथ कोरिया में जॉब पाने के एलिजिबल हो सकते हैं।

साउथ कोरिया में जॉब पाने के यह तरीके हैं :

1. ऑनलाइन जॉब सर्च करें

सबसे पहले आपको साउथ कोरिया में जॉब पाने के लिए साउथ कोरिया के ही किसी कंपनी में जॉब सर्च करनी होगी जिसके लिए आप ऑनलाइन जॉब वेबसाइटों की सहायता ले सकते हैं।

यह कुछ पॉपुलर जॉब वेबसाइटों की लिस्ट दी गई है जो आपको साउथ कोरिया में जॉब पाने में हेल्प करेगी :

  • Saramin
  • Job Korea
  • Craigslist
  • LinkedIn
  • Global Korea Center
  • Work-Net
  • People N Job

Note : इनमें से कुछ वेबसाइटों में कोरियन भाषा हो सकती है तो आप अपने ब्राउज़र में गूगल ट्रांसलेट को इनेबल करके देख सकते हैं।

2. ऑनलाइन जॉब अप्लाई करें

जॉब सर्च के दौरान यदि आपको कोई आपके फील्ड की कोई जॉब मिलती है तो आप वहां ऑनलाइन अपना रिज्यूम सबमिट करके अप्लाई कर सकते हैं।

ध्यान रखें, आपका रिज्यूम का फॉर्मेट साउथ कोरियन के स्टाइल में होनी चाहिए जिसके लिए आप गूगल में मौजूद साउथ कोरियन की फॉरमैट पर बने रिज्यूम को एक डेमो के रूप में देख सकते हैं और उसी तरह से अपना एक रिज्यूम तैयार कर सकते हैं।

3. ऑनलाइन इंटरव्यू दें

ऑनलाइन जॉब अप्लाई करने के बाद यदि आपका रिज्यूम शॉर्ट लिस्ट में सिलेक्ट होता है तो आपको साउथ कोरियन कंपनी मेल करेगी।

उसके बाद ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए आपके साथ एक अपॉइंटमेंट बुक करेगी जिसमें आपको फिर तय की गई समय में साउथ कोरियन कंपनी के HR के साथ फेस टू फेस टेलिफोनिक इंटरव्यू के माध्यम से इंटरव्यू देना होगा।

4. पासपोर्ट और वीजा के लिए अप्लाई करें

यदि आप साउथ कोरियन कंपनी के इंटरव्यू में सेलेक्ट हो जाते हैं तो फिर आपको उनके तरफ से मेल पर जॉब ऑफर लेटर भेज दी जाएगी।

आप फिर उस ऑफर लेटर के जरिए भारत के जर्मन एंबेसी में Work Visa के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन उससे पहले आपको अपना एक Passport बनवा लेना है।

आप विजा कंसलटेंट ऑफिस की सहायता भी ले सकते हैं। आप चाहे तो VFS Global Visa Application Centre में विजिट करके वर्क वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

5. मेडिकल टेस्ट दें

जैसे ही आपका वर्क वीजा अप्लाई हो जाता है उसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट देने के लिए बोला जाता है जिसके लिए आप किसी भी मेडिकल टेस्ट सेंटर पर जाकर अपना मेडिकल टेस्ट दे सकते हैं और प्रूफ के तौर पर मेडिकल रिपोर्ट जारी कर सकते हैं।

हालांकि, मेडिकल टेस्ट सेंटर का एड्रेस विजा कंसलटेंसी वाले ही देंगे।

5. साउथ कोरिया के लिए फ्लाइट एंव होटल बुकिंग करें

वर्क वीजा बन जाने के बाद अब आप फ्लाइट और होटल का बुकिंग कर सकते हैं जो कि आपको विजा कंसलटेंट वाले ही आपको सारी वर्क विजा प्रोसेस के बारे में बता देंगे जिससे आपको कोई ज्यादा कुछ टेंशन लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

6. साउथ कोरिया के लिए उड़ान करें

एक बार जैसे ही आपका सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट की जांच प्रॉपर तरीके से हो जाती है और आपका वर्क वीजा बनकर तैयार हो जाता है तो फिर आप साउथ कोरिया के लिए रवाना हो सकते हैं।

वहां जाकर सीधा कंपनी में आपकी जॉइनिंग हो जाएगी लेकिन बस आपको अंग्रेजी के साथ-साथ साउथ कोरिया की लैंग्वेज आनी चाहिए तभी आप वहां के रहन सहन और नियम कानून को अच्छे ढंग से जान पाएंगे।

साउथ कोरिया में हेल्पर और कारीगर की जॉब कैसे पाएं?

यदि आप दुबई, कतर, कुवैत, ओमान, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में जिस तरह हेल्पर और कोई स्किल बेस्ड वर्कर की नौकरी लगती है उस तरह यदि आप साउथ कोरिया में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको हम बता दें साउथ कोरिया में एक मजदूर लेवल की जॉब पाना काफी मुश्किल होता है क्योंकि वहां की कंपनियां ज्यादातर साउथ कोरियन लोगों को और उनके जान परिचय व्यक्तियों को ही नौकरी देते हैं।

साउथ कोरिया में जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • साउथ कोरिया में जॉब पाने के लिए सबसे पहले तो आपको किसी भी फील्ड में कम से कम 2 से 5 सालों तक का एक्सपीरियंस लेना होगा तभी आपको साउथ कोरिया में आसानी से नौकरी मिल सकती है।
  • दूसरी बात आपको साउथ कोरिया की भाषा आनी चाहिए क्योंकि साउथ कोरिया में अधिकतर लोग साउथ कोरियन भाषा ही बोलते हैं जिसके कारण वहां आपको एक लंबे समय के लिए सरवाइव करना मुश्किल हो सकता है।
  • आपका उम्र कम से कम 21 और अधिक से अधिक 55 वर्ष होनी चाहिए।
  • साउथ कोरिया में अधिकतर फॉरेनर के लिए एक हाई प्रोफेशनल जॉब के ही वैकेंसी रहती है तो यदि आप किसी फील्ड में बैचलर या मास्टर डिग्री करते हैं तो आप साउथ कोरिया में जॉब पाने के एलिजिबल है।
  • मेडिकल में फिट होने के लिए आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ होनी चाहिए।

साउथ कोरिया में कौन-सी जॉब मिल सकती है?

साउथ कोरिया में यह कुछ ऐसे पॉपुलर जॉब की कैटिगरी है जो फॉरेनर के लिए खासकर भारतीय स्टूडेंट के लिए बेस्ट जॉब मानी जाती है :

  • Teaching English
  • Software Developer
  • Salesperson
  • Doctor
  • Hotel Chef
  • Art Designer
  • Accountant

साउथ कोरिया में सैलरी कितनी मिल सकती है?

एक औसत सैलरी की बात करें तो साउथ कोरिया में लगभग 3,890,000 KRW होती है जो लगभग 3000$ प्रतिमाह के बराबर होती है।

लेकिन यह सैलरी ज्यादा कम हो सकती है इसका कारण है कि एप्लीकेंट

  • साउथ कोरिया की किस कंपनी में जॉब कर रहा है,
  • कॉस्ट ऑफ़ लिविंग कितना है,
  • उसका एजुकेशन बैकग्राउंड क्या है,
  • और उस फील्ड में उन्हें कितना एक्सपीरियंस है?

FAQ

Q1. एक भारतीय को साउथ कोरिया में नौकरी कैसे मिल सकती है?

एक भारतीय को साउथ कोरिया में नौकरी वर्क वीजा के जरिए मिल सकती है जिसके लिए उन्हें सबसे पहले साउथ कोरिया में जॉब ढूंढनी पड़ेगी तभी वर्क वीजा मिलेगी।

Q2. क्या साउथ कोरिया में नौकरी पाना आसान है?

हां आसान है, लेकिन उनके लिए जो अपने फील्ड में काफी एक्सपर्ट है क्योंकि साउथ कोरिया में अधिकतर उन्ही लोगों को जॉब मिलती हैं जो अपने देश में कम से कम 5 या 6 सालों तक अपने फील्ड में काम किया हो।

Q3. साउथ कोरिया में सबसे आसान नौकरी कौन सी है?

साउथ कोरिया में सबसे पॉपुलर नौकरी अंग्रेजी टीचर की है यदि आप अंग्रेजी के टीचर है तो आप साउथ कोरिया में जॉब पाने के लिए देख सकते हैं।

Q4. कोरिया में नौकरी पाने के लिए मुझे क्या पढ़ना चाहिए?

साउथ कोरिया में नौकरी पाने के लिए आपको कम से कम बैचलर या मास्टर डिग्री करनी होगी, यहां सिर्फ इंटर पास से आपका काम नहीं चलेगा।

4/5 - (1 vote)
Share it

Leave a Comment