ऑस्ट्रेलिया में मजदूरी कितनी होती है? – जाने नौकरी कैसे मिलेगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आपको जानना है कि ऑस्ट्रेलिया में मजदूरी कितनी होती है तो आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको ऑस्ट्रेलिया में हर एक प्रकार के वर्करों को मिलने वाली मजदूरी के बारे में पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी आपके साथ साझा करने वाले हैं।

बता दें, दोस्तों इस पोस्ट में अधिकतर जानकारियां हमारे एक साथी के द्वारा ली गई है जो ऑस्ट्रेलिया में पहले कभी जॉब करते थे तो हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Table of Content

ऑस्ट्रेलिया में मजदूरी कितनी होती है?

ऑस्ट्रेलिया में एक न्यूनतम मजदूरी 23.23 ऑस्ट्रेलियन डॉलर प्रति घंटे के हिसाब से मिलती है जो हमारे इंडियन करेंसी में लगभग 1270 रुपए के बराबर होती है।

यदि आप ऑस्ट्रेलिया में 8 घंटे काम करते हैं तो आपकी 1 दिन की कमाई आराम से लगभग $185 तक की हो जाएगी जो इंडियन करेंसी में लगभग 10,000 रुपए के बराबर होती है।

1 AUD = ₹55 के बराबर होता है तो आप महीने भर की कमाई खुद से जोड़ सकते है की कितनी हो सकती है।

हालांकि, यह मजदूरी एक न्यूनतम मजदूरी है जो ऑस्ट्रेलिया के गवर्नमेंट द्वारा तय की गई है। इससे भी अधिक मजदूरी ऑस्ट्रेलिया में मिलती है जो लगभग $50 प्रति घंटे तक की होती है।

बता दें, ऑस्ट्रेलिया में ऐसा कानून है कि यदि आपको न्यूनतम मजदूरी न मिले तो आप उस कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन पर कंप्लेंट भी दर्ज कर सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में मजदूर की सैलरी कितनी है?

ऑस्ट्रेलिया में एक मजदूर की सैलरी $25 से $30 प्रति घंटे के हिसाब से मिलती है जिससे महीने भर की कमाई लगभग $6000 से $7000 तक की हो जाती है।

हालांकि, मजदूर की सैलरी उसके वर्क पर डिपेंड करता है कि वह किस प्रकार का काम करता है और साथ ही ऑस्ट्रेलिया में वीकेंड(शनिवार और रविवार) के दिन सैलरी ज्यादा होती है तो यदि वह वीकेंड में काम करता तो उन्हें और भी अधिक सैलरी मिल सकती है।

ऑस्ट्रेलिया में सफाई कर्मचारी की सैलरी कितनी होती है?

ऑस्ट्रेलिया में एक सफाई कर्मचारी की काफी डिमांड होती है और इसकी सैलरी भी उतना ही अधिक होती है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में इस काम को करने वाले व्यक्तियों की कमी हमेशा रहती है।

बात करें सैलरी की तो, ऑस्ट्रेलिया में एक सफाई कर्मचारी की सैलरी $28 से $30 प्रति घंटे के हिसाब से महीने की $6700 से लेकर $7200 तक की होती है।

ऑस्ट्रेलिया में ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है?

ऑस्ट्रेलिया में ड्राइवर की जॉब भी काफी ज्यादा प्रचलन है, बात करें सैलरी की तो ऑस्ट्रेलिया में एक ड्राइवर की सैलरी लगभग $6000 से $8000 तक की होती है।

ऑस्ट्रेलिया में एक टैक्सी ड्राइवर की कमाई प्रति किलोमीटर के हिसाब से होती है जो की प्रति किलोमीटर पर $2 से $3 उनका चार्ज होता है।

बाकी यदि कोई ऐसा ड्राइवर जो कंपनी के लिए ड्राइविंग करता हो जैसे ट्रक ड्राइविंग तो उनकी सैलरी प्रति घंटे के हिसाब से मिलती है जो लगभग $30 से $35 तक की होती है।

ऑस्ट्रेलिया में नौकरी कैसे मिलती है?

ऑस्ट्रेलिया में नौकरी आप दो तरीके के माध्यम से पा सकते हैं :

1. ऑस्ट्रेलिया के जॉब वेबसाइटों के द्वारा

ऑस्ट्रेलिया में नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप कौन-सी नौकरी करना चाहते हैं उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के कई सारे जॉब वेबसाइट है जहां आप अपनी पसंद की जॉब को ढूंढ सकते हैं।

यदि आपको ऑस्ट्रेलिया में जॉब चाहिए तो आप अपना एक रिज्यूम बनवा लें और उसके बाद इन सारी वेबसाइटों में एक बार जरूर जॉब के लिए अप्लाई करें :-

  • seek.com.au
  • workforceaustralia.gov.au
  • glassdoor.com.au

अप्लाई करने के बाद आप कुछ दिनों तक इंतजार करें। यदि आपका रिज्यूम शॉर्ट लिस्ट होता तो आपको ऑस्ट्रेलियन कंपनी की ओर से मेल किया जाएगा जिसके बाद आपका टेलिफोनिक इंटरव्यू लिया जाएगा और फिर ऑफर लेटर भेज दिया जाएगा।

उसके बाद आप उस ऑफर लेटर की मदद से भारत में स्थित ऑस्ट्रेलियन एंबेसी में जाकर वर्क वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं और फिर आप ऑस्ट्रेलिया में जाकर जॉब कर सकते हैं।

2. ऑस्ट्रेलिया विजिट करने के बाद

दूसरा तरीका यह भी होता है कि आप ऑस्ट्रेलिया में टूरिस्ट या स्टूडेंट वीजा के जरिये जाकर वहां आप अपने लाइक की कोई भी जॉब ढूंढ सकते हैं।

यदि आपको वहां पर कोई जॉब मिलती है तो आप ऑस्ट्रेलिया में ही रहकर वर्क वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिसके लिए एक एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होती है जिसे पास करने के बाद ही आपको वर्क वीजा प्राप्त होती है।

ऑस्ट्रेलिया में जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

  1. ऑस्ट्रेलिया में जॉब पाने के लिए न्यूनतम 18 वर्ष उम्र होनी चाहिए।
  2. अच्छी अंग्रेजी बोलने के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियन लोगों की अंग्रेजी समझ आना चाहिए।
  3. आपको कोई न कोई स्किल वर्क आना चाहिए तभी आपको वर्क वीजा मिलने में आसानी होगी।
  4. ऑस्ट्रेलिया वर्क वीजा प्राप्त करने के दौरान एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में आपका न्यूनतम 65 अंक होनी चाहिए।
  5. आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ होनी चाहिए जिससे मेडिकल चेकअप के दौरान आप अनफिट न हो।

ऑस्ट्रेलिया में रहने का खर्चा कितना होता है?

दोस्तों, जिस तरह हमने आपको सैलरी बताई वह भले ही आपको इंडिया में ज्यादा लग रहे हो लेकिन वही यदि आप ऑस्ट्रेलिया चले जाएंगे तो वहां आपको इतनी सैलरी भी कम पड़ेगी क्योंकि वहां पर हर एक चीजों का रेट बहुत ही महंगे होते हैं।

अगर कोई व्यक्ति ऑस्ट्रेलिया में एक अच्छा सा लाइफ जीता है तो उनका महीने के खर्चा लगभग 1000 से 2000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर तक के आ जाएंगे जिसमें उनका खाने, पीने, मोबाइल रिचार्ज, ट्रांसपोर्टिंग और भी अन्य चीज़ जिसका इस्तेमाल आप रोज करते हैं।

बाकी रूम रेंट का भाड़ा अलग से जो लगभग $1000 से $1500 तक की जाती है।

Read Also : ऑस्ट्रेलिया जाने का खर्चा कितना होता है?

FAQ

Q1. ऑस्ट्रेलिया हेल्पर जॉब कैसे मिलेगी?

ऑस्ट्रेलिया हेल्पर जॉब पाने के लिए आप seek.com.au वेबसाइट में visit कर सकते हैं वहां आपको 100% हेल्पर की जॉब मिल जाएगी।

Q2. ऑस्ट्रेलिया में 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

ऑस्ट्रेलिया में एक साधारण सी जॉब की 1 महीने की सैलरी लगभग $5000 से अधिक होती है।

Q3. ऑस्ट्रेलिया में आराम से रहने के लिए आपको कितना पैसा चाहिए?

ऑस्ट्रेलिया में आराम से रहने के लिए आपको एक महीने में लगभग $2000 से $3000 पैसे लगेंगे।

Q4. ऑस्ट्रेलिया में काम करने के लिए क्या-क्या चाहिए?

ऑस्ट्रेलिया में काम करने के लिए वर्क वीजा चाहिए और वर्क वीजा प्राप्त करने के लिए आपका ऑस्ट्रेलिया इमीग्रेशन प्वाइंट्स में 65 प्वाइंट्स होनी चाहिए।

Q5. क्या भारतीयों को ऑस्ट्रेलिया में काम करने की अनुमति है?

जी हां, पूरी तरह से अनुमति है बस अमेरिका में काम करने के लिए वर्क वीजा परमिट लेनी पड़ती है।

3.5/5 - (2 votes)
Share it

Leave a Comment