कुवैत में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है? जाने कैसे कुवैत में काम मिलेगा?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप एक हेल्पर है और कोई भी काम के बारे में आपको अनुभव नहीं हैं और एक हेल्पर के रूप में कुवैत में नौकरी करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कुवैत में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है? और आप किस तरह से कुवैत में नौकरी यानी काम ढूंढ सकते हैं।

दोस्तों, हम आपको बता दें कुवैत में अगर आप हेल्पर के रूप में भी कार्य करते हैं तो आपकी सैलरी इंडिया के मुकाबले दो तीन गुना ज्यादा मिलेगी क्योंकि कुवैत की करेंसी पूरे दुनिया के सबसे महंगी करेंसी है जिसका नाम कुवैती दिनार है इसे शॉर्ट में KD बोलते हैं।

अगर हम बात करें एक दिनार का वैल्यू कितना होता है तो अभी के समय 2024 में भारतीय मुद्रा के अनुसार एक दिनार का मूल्य ₹269 के बराबर होता है
सोचिए अगर आप मात्र 100 दिनार भी कमा लेते हैं तो इंडिया के लगभग ₹25,000 के बराबर हो जाते हैं तो इसलिए कई लोगों को कुवैत में नौकरी करने का इच्छा जागने लगता है, तो अगर आपको भी कुवैत में जॉब करना है तो इस पोस्ट को आप शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

Table of Content

कुवैत में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है?

Kuwait me helper ki salary : कुवैत में हेल्पर की सैलरी औसतन 110 से 140 कुवैती दिनार तक होती है जो इंडियन करेंसी में ₹30,000 से ₹35,000 के बराबर होती है।

कुवैत की जॉब में न्यूनतम कितनी सैलरी मिल सकती है?

अगर कोई कुवैत बिना कोई काम सीखे जाता है और काफी कम पढ़ा लिखा है और कुवैत में कहीं क्लीनर या स्वीपर का जॉब कर रहा है तो उसे कम से कम 80 KD तक मिल सकता है जो कि इंडियन करेंसी में लगभग ₹21,500 होता है।

कुवैत में हेल्पर की जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • सबसे पहली बात कि कुवैत में हेल्पर की जॉब पाने के लिए आपको ज्यादा पढ़े लिखे होने की आवश्यकता नहीं है अगर आप सिर्फ 8वी या 10वीं पास भी हैं तो आपको कुवैत में हेल्पर की जॉब मिल जाएगी।
  • अगर आपका फिजिकल फिटनेस पूरी तरह से अच्छा है यानी आपके शरीर में किसी प्रकार का कमजोरी या बीमारी नहीं है तो आपको जॉब मिल जाएगी क्योंकि अगर कोई बीमारी होती है hospitalize हो जाते है तो कंपनी के ऊपर लोड आ जाता है।
  • आप यूट्यूब या अन्य सोर्सेस के माध्यम से थोड़ा-मोड़ा इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस कर सकते हैं जिससे आपको कुवैत में किसी से बात करने में कोई दिक्कत न हो, भले ही आप टूटे-फूटे इंग्लिश बोले लेकिन आप वार्तालाप कर सकेंगे। हालांकि, कुवैत में अरबी भाषा बोले जाते हैं लेकिन आप सिर्फ अगर अंग्रेजी सीखें जाएंगे तो आपको वहां बात करने में काफी मदद मिलेगी।

कुवैत में हेल्पर की जॉब कैसे पाए?

कुवैत में हेल्पर की जॉब पाने के लिए 3 तरीके हो सकते हैं :

  1. कंसलटेंसी एजेंसी
  2. ऑनलाइन आवेदन
  3. दोस्त या रिश्तेदार

1. कंसलटेंसी एजेंसी

कुवैत में हेल्पर की जॉब पाने के लिए आप गल्फ जॉब कंसल्टेंसी एजेंसी की सहायता ले सकते हैं जो आपको वह पूरी तरह से गाइडेंस देंगे।

इन कंसलटेंसी एजेंसी का काम होता है कि जिसे जिस जॉब की जरूरत होती है उसे उस जॉब को दिलाना,

तो यह कंसलटेंसी एजेंसी आपको कुवैत की हेल्पर की जॉब दिलाने में मदद कर सकती है लेकिन इसके लिए आपको उन्हें कुछ फीस देनी होती है। अगर आपके पास बजट है तो आप कंसलटेंसी एजेंसी का सहारा ले सकते हैं।

जरुरी बात ⚠

दोस्तों, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि अभी के समय में भारत में बहुत सारे ऐसे फ्रॉड करने वाले एजेंसी यानी एजेंट भरे पड़े हैं जो बड़े-बड़े सपने दिखाकर लोगों को ठकते हैं तो आप वैसे एजेंट से बचकर रहें। जैसे आपको बोलते हैं कुवैत में आपको हेल्पर की सैलरी 300 KD से 400 KD मिलेगी जबकि असलियत में इतनी मिलती नहीं है।

तो आपसे एक ही अनुरोध है कि आप कृपया करके वैसे एजेंट को पकड़े जो आपके नजर में ट्रस्टवर्थी हो और यह भी परख लें कि वह एजेंट पूर्व में कितने लोगों को कुवैत में रोजगार दिला चुका है।

यदि आपको ट्रस्टवर्थी एजेंट चाहिए तो आप नीचे दी गई Post को Open करें और उसमें दी गई PDF को डाउनलोड करें क्योंकि उस PDF में इंडिया के सभी ट्रस्टेड कंसलटेंसी ऑफिस का कांटेक्ट नंबर मिल जाएगा जो सरकार द्वारा लाइसेंस प्राप्त है।

2. ऑनलाइन आवेदन

कुवैत में हेल्पर की जॉब पाने के लिए दूसरा तरीका आप ऑनलाइन किसी Job Portal Website में जाकर आवेदन कर सकते है लेकिन यह उनता करगीर साबित नहीं है।

3. दोस्त या रिश्तेदार

तीसरा तरीका है कि अगर आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार कुवैत में जॉब कर रहा है तो आप उसे हेल्पर की जॉब के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

अगर वहां पर हेल्पर की जॉब वैकेंसी निकली होगी तो आपको वह खबर कर देंगे और फिर आप कुवैत में एंप्लॉयमेंट वीजा, पासपोर्ट और PCC बनवाकर जॉब करने के लिए जा सकते हैं।

कुवैत का वीजा कैसे मिलेगा?

कुवैत का वीजा 3 तरीके से मिल सकता है जो कि नीचे पूरी जानकारी के साथ दी हुई है ;

1. Embassy Office (दूतावास कार्यालय)

कुवैत का वीजा बनवाने के लिए एक सही और लीगल तरीका है की आप अपने देश के बड़े शहर में जाकर Embassy Office का पता लगाकर वहां पर वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि एंबेसी ऑफिस में आपको किस तरह से कुवैत के लिए वीजा का आवेदन करना है;

एंबेसी ऑफिस जाने से पहले :-

  1. सबसे पहले आपको किसी जन सेवा केंद्र में आप अपना पासपोर्ट बनवा लेना है जो कि 1 सप्ताह के अंदर बन जाता है।
  2. आपका कोविड19 का दोनों डोज लगा होना चाहिए और उसका एक सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  3. आवेदन करते समय आपके पास एक जॉब लेटर या अपॉइंटमेंट लेटर होना चाहिए जिसका एक प्रूफ होगा कि आप कुवैत रोजगार के लिए जा रहे हैं।
  4. आपके पास कम से कम चार पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  5. आपके पास अपना ओरिजिनल आधार कार्ड जरूर होना चाहिए।
  6. अगर आप जॉब के लिए जा रहे हैं तो आपके पास एक CV या रिज्यूम जरूर होना चाहिए।
  7. अगर आप कुवैत में ड्राइवर की जॉब करने जा रहे हैं तो आपके पास इंडिया का ड्राइविंग लाइसेंस जरूर होना चाहिए।

एंबेसी ऑफिस जाने के बाद :-

  1. एंबेसी ऑफिस का पता करने के बाद वहां पर आपको सारे डॉक्यूमेंट को लेकर जाना होगा।
  2. एंबेसी ऑफिस में एक छोटा सा इंटरव्यू होता है जिसमें आपको कई तरह के सवाल पूछते हैं जैसे,
    • आप किस देश में जाना चाहते हैं?
    • आप किस तरह के वीजा बनवाना चाहते हैं?
    • आप वीजा किस मकसद से बनाना चाहते हैं यानी आप कुवैत जाकर क्या करना चाहते हैं?
    • सवाल यह भी हो सकता है कि जिस काम के लिए आप कुवैत जाना चाहते हैं उस काम के विषय में आपसे थोड़े मोड़े सवाल पूछ सकते हैं कि यह पुष्टि करने के लिए आपको आता भी है या नहीं, वरना अगर आप सिर्फ घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको नहीं पूछा जाएगा।
    • क्या आपके कोई रिश्तेदार या दोस्त कुवैत में रहते हैं?
    • आपने कभी विदेश यात्रा की है या आपने कभी कुवैत पहले गए हैं?
  3. तो इस तरह के इंटरव्यू में छोटे-मोटे सवाल आपसे पूछे जाते हैं और लगभग 4 मिनट का इंटरव्यू होता है जिसको पास करने के बाद आगे का प्रक्रिया शुरू हो जाता है।
  4. इंटरव्यू पास हो जाने के बाद वीजा बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है इस प्रक्रिया के दौरान आप का फ्लाइट का टिकट एंबेसी के द्वारा ही करवा सकते है और साथ ही साथ वहां पर रहने का होटल का बुकिंग भी एंबेसी ही करते हैं लेकिन ये सब में आपकी अच्छी खासी फिश लग सकती है क्योंकि इसमें वीजा, टिकट और होटल बुकिंग का चार्ज इंक्लूड रहता है।

2. Online Visa Booking

कुवैत की वीजा आप ऑनलाइन के द्वारा भी बनवा सकते हैं और इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि कम से कम समय में यानी लगभग 5 से 10 दिन के अंदर आपका वीजा बनकर तैयार हो जाता है क्योंकि वह वीजा एक टूरिस्ट वीजा होता है और अगर वर्क वीजा के बारे में तो आपको एंबेसी ऑफिस भी जाना होगा।

ऑनलाइन टूरिस्ट वीजा बनवाने के लिए आप Makemytrip App से बना सकते हैं जो काफी आसानी से बन जाता है।

3. रिश्तेदार या दोस्त

अगर कोई आपका अपना दोस्त या रिश्तेदार कुवैत में जॉब करता है तो आप उसे वहां पर जॉब दिलाने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं और वीजा वहां से भेजने के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं जिससे आपको वीजा बनवाने के लिए ज्यादा दौड़ भाग कर नहीं की आवश्यकता नहीं होगी।

कुवैत का वीजा कितने का है?

अगर आपको टूरिस्ट वीजा बनाना है तो टूरिस्ट वीजा का खर्चा लगभग ₹6,000 से ₹10,000 के बीच में होगा। अगर आप एंप्लॉयमेंट वीजा बनाना हैं तो उसमें थोड़ा सा लंबा प्रोसेस होता है जिसके कारण आपकी फीस भी ज्यादा होती है एंप्लॉयमेंट वीजा के लिए औसतन ₹10,000 से ₹20,000 तक लग सकता है।

इन्हें भी पढ़े :

निष्कर्ष

हमें आशा है कि इस आर्टिकल में दी गई जानकारी कुवैत में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है? आपको अच्छा लगा होगा और आपके लिए काफी जरूरतमंद साबित होगा तो अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ भी सीखने को मिला है तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो दोस्त आपका कुवैत जॉब करने के लिए जाना चाहता है।

अगर आपको अभी भी किसी प्रकार का कोई प्रश्न है तो कमेंट कर सकते है हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

Q1. कुवैत में मजदूरों की सैलरी कितनी है?

कुवैत में मजदूरों की सैलरी औसतन 110 से 150 कुवैती दिनार तक होती है जो कि इंडियन करेंसी में ₹30,000 से ₹35,000 के बराबर होती है।

Q2. कुवैत में 1 दिन की मजदूरी कितनी होती है?

कुवैत में 1 दिन की मजदूरी लगभग 3 से 5 कुवैती दिनार तक होती है जो की इंडियन करेंसी में 800 से 1300 रूपये होते है।

Q3. क्या कुवैत काम करने की अच्छी जगह है?

जी हाँ, कुवैत काम करने की सबसे अच्छी जगह है क्योंकि कुवैत की करेंसी पूरे दुनिया के सबसे महंगी करेंसी है जिसका नाम कुवैती दिनार है।

Q4. कुवैत जाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

काम करने के मकसद से कुवैत जाने के लिए न्यूनतम 21 वर्ष उम्र होनी चाहिए और अधिकतम 60 वर्ष उम्र होनी चाहिए।

Q5. कुवैत का वीजा कितने दिन में आता है?

कुवैत का वीजा आमतौर पर 2 से 5 दिन में आ जाता है लेकिन कभी-कभी सप्ताह भर का समय भी लग जाता है।

4.4/5 - (11 votes)
Share it

6 thoughts on “कुवैत में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है? जाने कैसे कुवैत में काम मिलेगा?”

Leave a Comment