कुवैत में इलेक्ट्रिशियन की सैलरी कितनी होती है? | Electrician Salary in Kuwait

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप जानना चाहते हैं कि कुवैत में इलेक्ट्रिशियन की सैलरी कितनी होती है तो आज का हमारा यह पोस्ट आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको कुवैत में इलेक्ट्रिशियन की सैलरी कितनी होती है इसके ऊपर पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं।

साथ ही कुवैत में इलेक्ट्रिशियन की जॉब कैसे पाए, कुवैत में इलेक्ट्रिशियन की जॉब पाने के लिए कितना खर्चा होगा, क्या योग्यता होनी चाहिए और किस तरह काम करना पड़ेगा इसके ऊपर भी बात करेंगे।

कुवैत में इलेक्ट्रिशियन की सैलरी कितनी होती है? | Kuwait me electrician ka salary

आमतौर पर कुवैत में एक फ्रेशर इलेक्ट्रिशियन की सैलरी लगभग 150 से 170 कुवैती दिनार तक होती है जो इंडियन करेंसी में 40,500 से 46,000 रुपए के बराबर होती है।

लेकिन यह सैलरी कुवैत की कंपनी के ऊपर निर्भर करती है कि वह कंपनी कैसा है और साथ ही इलेक्ट्रिशियन के स्किल के ऊपर भी निर्भर करती हैं कि वह इलेक्ट्रिशियन कितने अच्छे से कामों को जानता है और कितने सालों का एक्सपीरियंस है।

यदि कुवैत में उन्हें 3 या 4 सालों तक का एक्सपीरियंस हो जाता है तो उन्हें सैलरी लगभग 200 से 300 कुवैती दिनार तक मिल जाती हैं।

कुवैत में इलेक्ट्रिशियन की जॉब कैसे पाए?

कुवैत में इलेक्ट्रिशियन की जॉब पाने के लिए आप मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई जैसे बड़े शहरों में मौजूद कंसलटेंसी ऑफिस में निकलने वाली जॉब असाइनमेंट पेपर को देख सकते हैं या आप उनके ऑफिशल सोशल मीडिया हैंडल को फॉलो कर सकते हैं जहां पर जॉब असाइनमेंट पेपर को शेयर करते हैं।

उस पेपर में आपको देखना है कि कुवैत में इलेक्ट्रिशियन की जॉब के लिए वैकेंसी अभी करंट में निकली है या नहीं।

कुवैत में इलेक्ट्रिशियन की जॉब पाने के लिए कैसे अप्लाई करेंगे?

  1. तो देखिये सबसे पहले आप अपना रिज्यूम तैयार कर लेंगे।
  2. उसके बाद उस पेपर में दी गई एड्रेस पर पहुंच जाएंगे और वहां अपना इंटरव्यू दे देंगे।
  3. उसके बाद यदि आप इंटरव्यू में पास होते हैं तो आपको ऑफिस वाले जॉब ऑफर लेटर दे देंगे
  4. ऑफर लेटर प्राप्त करने के बाद आपको फिर वर्क वीजा के लिए आवेदन करने होंगे जो कि ऑफिस वाले ही आपका वीजा बनवा देंगे लेकिन उसके लिए आपके पास पासपोर्ट होनी चाहिए।
  5. पासपोर्ट के बाद आपका PCC और मेडिकल टेस्ट के लिए मांग किए जाएंगे जो कि आपको अपना PCC बनवा लेना है और मेडिकल टेस्ट करवा लेना है।
  6. तो जैसे ही आप इन चीजों की रिक्वायरमेंट को फुल फील करते हैं आपका वर्क वीजा बनकर तैयार हो जाता है आप फिर कुवैत में इलेक्ट्रिशियन की जॉब करने के लिए जा सकते हैं।

कुवैत में इलेक्ट्रीशियन का काम किस प्रकार से होता हैं?

कुवैत में इलेक्ट्रिशियन का काम दो प्रकार से होता है पहला, वह किसी कंपनी के लिए काम करता है और दूसरा अपना खुद का बिसनेस या ठेकेदारी का काम करता हैं जिस प्रकार हमारे इंडिया में होता है।

कुवैत में इलेक्ट्रिशियन को बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों, होटलों, हॉस्पिटलों, कॉलेजों, फैक्ट्रीयों आदि में वायरिंग, रिपेयरिंग और मेंटेनेंस का काम करने होते है।

कुवैत में इलेक्ट्रीशियन को क्या-क्या सुविधाएं मिलती है?

यदि आप किसी कंपनी में जॉब करते हैं तो कई कंपनियां आपको एक या दो टाइम का खाना, रहने के लिए रूम, मेडिकल और ट्रांसपोर्ट सुविधाएं देती है।

और यदि आप ठेकेदारी में अपने से ही काम ढूंढ कर करते है तो आपको सैलरी इससे भी अधिक मिल सकती है लेकिन इसमें आपको खुद से रूम का व्यवस्था करना होगा, खाने-पीने और ट्रांसपोर्ट का मैनेज खुद से ही करना होगा।

यह भी पढ़े : दुबई में इलेक्ट्रिशियन की सैलरी कितनी होती है?

कुवैत में जाने से पहले आपको किन बातों को ध्यान रखना चाहिए?

  • सबसे पहले कुवैत जैसे विदेश में जाने के लिए आपको हल्का-फुल्का इंग्लिश बोलना जरूर आना चाहिए क्योंकि अगर आप कंपनी के मैनेजर या कफील से बात करना चाहेंगे तो आपको इंग्लिश से ही बात करना होगा और साथ ही कुवैत में अरबी भाषा बोले जाते हैं तो इसलिए आपको इंटरनेट से हल्का-फुल्का अरबी भाषा को भी जरूर सीख लेना चाहिए, वैसे तो आप कंपनी में जॉब करेंगे तो आपको अरबी भाषा को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है।
  • बता दें कि कुवैत में ऐसी कोई भी कंपनी नहीं है जहां एक फ्रेशर इलेक्ट्रीशियन को 300KD या 500KD की सैलरी देती है अगर कोई ऐसा जॉब लेटर आता है जिसमें लिखा होता है कि आपको इतनी सैलरी मिलेगी तब समझ जाइए कि वह कंपनी फ्रॉड (Fraud) है।
  • यहां पर फ्रेशर इलेक्ट्रिशियन का मतलब होता है कि जैसे आप भारत में 2 या 3 साल किसी कंपनी में काम किए हैं और आप अनुभवी इलेक्ट्रिशियन हो जाते हैं लेकिन अगर आप कुवैत जाते हैं वहां पर आपको एक फ्रेशर इलेक्ट्रीशियन के जैसा काम करना होगा क्योंकि वहां के इलेक्ट्रिशियन के काम में भारत की तुलना में बहुत अंतर होता है।
    हालांकि, कुछ दिनों काम करने के बाद आप पूरी तरह से वहां के इलेक्ट्रिशियन कामों को समझ जाएंगे।
  • अगर एजेंट की मदद से कुवैत आ रहे हैं तो ज्यादा पैसों की डिमांड करने वाले एजेंट से बचें। कई बार ऐसा होता है कि एजेंट आपको लालच दिलाने के लिए बोलते हैं कि आपको इतना कुवैत में सैलरी मिलेगी लेकिन जब आप कुवैत में पहुंच जाते हैं तब रियलिटी मालूम होती है कि एजेंट द्वारा मुझे ठगा गया है।

अंतिम शब्द

दोस्तों, हमें आशा है कि आप को इस आर्टिकल में कुवैत में इलेक्ट्रिशियन की सैलरी कितनी होती है इसके ऊपर जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हुई होगी।

अगर किसी प्रकार कोई सवाल उठता है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद!

FAQ

Q1. कुवैत में एक इलेक्ट्रीशियन को किस तरह काम करना पड़ता है?

कुवैत में इलेक्ट्रिशियन को बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों में होटल, हॉस्पिटल, कॉलेज, फैक्ट्री आदि में आपको वायरिंग, रिपेयरिंग और मेंटेनेंस का काम करना पड़ता है।

Q2. कुवैत में आईटीआई इलेक्ट्रिकल की सैलरी कितनी है?

कुवैत में आईटीआई इलेक्ट्रिशियन की सैलरी 150 से 160 कुवैती दिनार तक होती है।

Q3. कुवैत में 1 दिन की सैलरी कितनी होती है?

कुवैत में 1 दिन की सैलरी 3 से 5 कुवैती दिनार तक होती है जो इंडियन रुपीस में 800 से 1350 रुपए होती है।

Q4. कुवैत में कितने घंटे काम करते हैं?

कुवैत में सामान्य तौर पर 8 से 10 घंटे काम करने होते हैं और कभी-कभी ओवर टाइम मिलाकर 12 से 14 घंटे हो जाते हैं।

1/5 - (1 vote)
Share it