दुबई में इलेक्ट्रिशियन की सैलरी कितनी होती है, जाने जॉब कैसे पाएं?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, आज कि इस पोस्ट में हम जानेंगे दुबई में इलेक्ट्रिशियन की सैलरी कितनी होती है, दुबई में किस तरह से एक इलेक्ट्रिशियन को जॉब मिलती है, दुबई में इलेक्ट्रिशियन की जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और क्या काम करना पड़ता है?

दुबई जाना हर किसी व्यक्ति का एक सपना होता है और होगा भी क्यों न क्योंकि दुबई में एक साधारण-सा हेल्पर की भी सैलरी 25 से 30 हजार रुपए तक होती है और वही जगह अगर मान लीजिए कोई एक स्किल्ड वर्कर यानी कोई एक अनुभवी इलेक्ट्रीशियन दुबई जाता है तो सोचिए उसकी सैलरी कितनी होगी?

दोस्तों, आपको हम बता दें इस पोस्ट में दी जा रही सारी जानकारियां एक दुबई में रहने वाले एक इलेक्ट्रिशियन कर्मचारी के अनुभव के आधार पर लिखित की गई है।

दुबई में इलेक्ट्रिशियन की सैलरी कितनी होती है?

Dubai me electrician ki salary : दुबई में फिलहाल के समय इलेक्ट्रिशियन वालों को 1500 से 2000 दिरहम तक की सैलरी मिलती है जो कि भारतीय मुद्रा में लगभग 30,000 से 45,000 रुपए तक का होता है।

दुबई की अधिकतर कंपनियां इन्हीं के बीच में हर एक इलेक्ट्रिशियन को सैलरी देती है और यह भारत के हिसाब से काफी एक अच्छी सैलरी है इसमें कंपनी की ओर से रहने के लिए रूम और रूम से कंपनी तक जाने के लिए ट्रांसपोर्टिंग फ्री दी जाती है बस सिर्फ आपका जो खाने-पीने का खर्चा होगा वह अपने पैसा से करना होगा।

दुबई में इलेक्ट्रिशियन की जॉब कैसे पाएं?

दुबई में इलेक्ट्रिशियन की जॉब पाने के लिए आप दुबई की कंस्ट्रक्शन कंपनियां, ऑयल ऐंड गैस कंपनियां जैसी तमाम प्रकार कंपनियां के ऑफिशल वेबसाइट में विजिट कर सकते हैं और वहां वेबसाइट में करियर वाली पेज पर जाकर कोई जॉब वैकेंसी के बारे में पता लगा सकते हैं।

इसके अलावा, सबसे ज्यादा कामगार तरीका है कि आप दुबई में इलेक्ट्रिशियन की जॉब पाने के लिए इंडिया के ट्रस्टेड मैनपॉवर कंसलटेंसी ऑफिस की सहायता ले सकते हैं जो दुबई जैसी गल्फ देशों में इंडिया के लोगों को दुबई में रोजगार दिलाने का काम करते है।

दुबई में इलेक्ट्रिशियन की जॉब कैसे मिलता है?

जैसे कि हमने आपको बताया कि दुबई में इलेक्ट्रिशियन की जॉब मैनपॉवर कंसलटेंसी ऑफिस की सहायता से पा सकते हैं लेकिन वह कैसे पा सकते हैं चलिए हम आपको बताते हैं :

  1. सबसे पहले आप अपना एक अच्छा सा रिज्यूम बनवा लें।
  2. उसके बाद आप उन मैनपॉवर कंसलटेंसी ऑफिस के ऑफिशल सोशल मीडिया पेज को फॉलो कर सकते हैं क्योंकि वहीं पर वह सब गल्फ की जॉब असाइनमेंट अपलोड करते हैं या आप कांटेक्ट करके वैकेंसी के बारे में इंक्वारी कर सकते हैं।
  3. अगर वैकेंसी होती है तो आप वहां जाकर अपना रिज्यूम जमा करके अपना इंटरव्यू दे सकते हैं।
  4. इंटरव्यू में यदि आप सेलेक्ट होते हैं तो आपको फिर अपने फील्ड का एक टेस्ट देना होता है जिसके लिए आप किसी एक टेस्ट सेंटर में जाकर टेस्ट देकर एक सर्टिफिकेट जारी कर सकते हैं।
  5. जिसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए कहे जाएंगे आपको फिर दुबई जाने के लिए मेडिकल टेस्ट देने होंगे।
  6. मेडिकल में फिट होते हैं तो फिर आपको सारे डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे और फिर उनका वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  7. उसके बाद आपका दुबई के लिए वर्क वीजा जारी होने के लिए तैयार हो जायेगा। हालांकि, यह वर्क वीजा दुबई की कंपनियां ही स्पॉन्सर करती है।
  8. उसके बाद आपको विजा प्रोसेसिंग फीस के लिए कंसलटेंसी ऑफिस को फीस पेमेंट करनी पड़ेगी और फिर आपको वर्क वीजा दे दिया जाएगा और फिर आप दुबई के लिए रवाना हो सकते है उससे पहले इमीग्रेशन के लिए और भी अन्य डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है जिनकी जानकारी आगे पोस्ट में दी गई है।
  9. दुबई पहुंचने के बाद आपको सीधा कंपनी में जॉब मिल जाएगी।

दुबई में इलेक्ट्रिशियन की जॉब पाने से पहले क्या करें?

  • सबसे पहले आप किसी संस्थान से इलेक्ट्रिशियन का कोर्स को हासिल करें जैसे आईटीआई या डिप्लोमा कर सकते हैं जिससे आपको थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल नॉलेज भी हो जाएगी।
  • उसके बाद आप अपने देश में ही दो या तीन सालों तक इलेक्ट्रिशियन की पद में जॉब करें, कंपनी में जॉब करने से आपको काफी प्रैक्टिकल नॉलेज और साथ ही आपको काम करने का काफी कुछ अनुभव भी हो जाएगी।
  • बता दें, दुबई में इलेक्ट्रिशियन की जॉब करने के लिए कोई डिग्री मायने ज्यादा नहीं रखता है वहां पर आपका एक्सपीरियंस और स्किल को देखा जाता है।

दुबई के इंटरव्यू में इलेक्ट्रिशियन को किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं?

दोस्तों, जैसे कि आपको बताया कि दुबई में इलेक्ट्रिशियन जॉब लेने के लिए आपको इंटरव्यू देना पड़ता है तो सवाल उठता है कि आखिर इंटरव्यू में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं?

तो आपको हम बता दें की दुबई के इंटरव्यू में ऐसा कोई कठिन प्रश्न नहीं पूछे जाते हैं जिसका आप जवाब नहीं दें सकते है।

एक इंटरव्यूर अपने कैंडिडेट से क्या चाहेगा कि जो भी कैंडिडेट वह सेलेक्ट करें वह कैंडिडेट इलेक्ट्रिशियन के बारे में पूरी जानकारी रखता हो और साथ ही साथ उसे काम करना अच्छे ढंग से आता हो।

तो आखिर एक इलेक्ट्रीशियन को क्या पता होना चाहिए जिससे उसकी तुरंत जॉब लग जाए तो इसके लिए आप नीचे दी हुई लिस्ट को आप पढ़ सकते हैं :

  • एक इलेक्ट्रिशियन को सभी उपकरण के बारे में पता होना चाहिए।
  • एक इलेक्ट्रिशियन को प्रैक्टिकल नॉलेज होना चाहिए।
  • एक इलेक्ट्रिशियन को डॉमेस्टिक वायरिंग और इंडस्ट्रियल वायरिंग के बारे में पता होना चाहिए।
  • एक इलेक्ट्रिशियन एक काम को पूरा करने में कितना समय लगाता है।
  • एक इलेक्ट्रिशियन का बातचीत करने का क्या तरीका है।

दुबई में एक इलेक्ट्रिशियन को क्या काम करना पड़ता है?

दुबई में हर वक्त बहुत सारी कंपनियां मॉल, बिल्डिंग जैसे ईमारत बनाते रहते है तो उस दौरान पुरे बिल्डिंग में बिजली की सप्लाई देनी पड़ती है जो की एक छोटा मोटा काम नहीं होता है बल्कि बहुत बड़े पैमाने पर वहां पर इलेक्ट्रीशियन का जरूरत पड़ता है।

अगर अपने भारत में ही 2 या 3 साल किसी कंपनी में या किसी इलेक्ट्रिशियन शॉप में काम किए होंगे तो आपको एक काफी अनुभव हो चुका होगा कि आखिर इलेक्ट्रिशियन का काम क्या होता है। हालांकि, अगर आप दुबई जाते हैं तो वहां पर थोड़े से भारत के मुकाबले उपकरणों में बदला जरूर देखने को मिलेगा लेकिन काम वही रहेगा जो कुछ इस प्रकार है :

  • Wiring
  • Winding
  • Two Way Switch
  • Intermediate Switch
  • Fire cable
  • G.I Piping
  • Data Cable Installation

अंतिम शब्द

दोस्तों, हमें आशा है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी दुबई में इलेक्ट्रिशियन की सैलरी कितनी होती है जो आपके लिए बहुत ही जरूरतमंद साबित हुआ होगा और आपको कुछ नया जानने को भी मिला होगा।

अगर आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी सही या उपयोगी लगे तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो दुबई में इलेक्ट्रिशियन की जॉब करने का सपना देखते हैं और अगर आपको किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न हो तो आप बेझिझक होकर नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद!

FAQ

Q1. दुबई में इलेक्ट्रिशियन का जॉब करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

इलेक्ट्रिशियन के पास कम से कम 2 सालों तक का एक्सपीरियंस होनी चाहिए और साथ ही किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज से मान्यता प्राप्त इलेक्ट्रीशियन ट्रेड की डिग्री होनी चाहिए।

Q2. दुबई में इलेक्ट्रीशियन की सैलरी कितनी है?

दुबई में फिलहाल के समय इलेक्ट्रिशियन वालों को 1500 से 2000 दिरहम तक की सैलरी मिलती है।

Q3. दुबई में काम करने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

दुबई में काम करने के लिए कम से कम 18 वर्ष उम्र होनी चाहिए।

4.9/5 - (24 votes)
Share it

2 thoughts on “दुबई में इलेक्ट्रिशियन की सैलरी कितनी होती है, जाने जॉब कैसे पाएं?”

Leave a Comment