दुबई जाने के लिए मेडिकल कैसे होता है? | Dubai Jane Ke Liye Medical Test

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप दुबई जॉब करने के लिए जा रहे हैं और आपको नहीं पता की दुबई जाने के लिए मेडिकल कैसे होता है? तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको दुबई जाने के लिए मेडिकल कैसे होता है से संबंधित सभी प्रकार की जानकारीयों को आपके साथ साझा करने वाले है।

तो जैसे की आपको पता ही होगा सरकार द्वारा एक नियम लागू है की कोई भी व्यक्ति अगर काम करने के संबंध में विदेश जाता है तो उनका एक मेडिकल टेस्ट होता है और उस मेडिकल टेस्ट में फिट होना पड़ता है तभी विदेश जाने की अनुमति और वीजा मिलती है।

दुबई जाने के लिए मेडिकल कैसे होता है?

Dubai jane ke liye medical test in hindi : दुबई जैसे गल्फ कंट्री में जाने के लिए एक विशेष प्रकार का मेडिकल चेकअप होता है जिसका नाम GAMCA Medical (Gulf Cooperation Council Approved Medical Centers Association) होता है यह GAMCA Medical सिर्फ गल्फ कंट्री में जाने वाले लोगों के लिए मुख्य रूप से होता है जो गल्फ कंट्री में काम करने के लिए, निवास करने के लिए और फैमिली के साथ रहने के लिए जाते है।

अगर हम बात करें GAMCA Medical में किस प्रकार मेडिकल चेकअप होता है तो गमका मेडिकल में इन सभी चीजों का टेस्ट लिया जाता है :

  1. Blood Test
  2. Chest X-ray
  3. Physical & Private Test (Based on Company Recruitment)

Note : GAMCA Medical Test सिर्फ 22 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति ही करा सकते हैं।

1. Blood Test

GAMCA Medical में सबसे पहले आपका Blood Test लिया जाएगा क्योंकि Blood Test से कई सारे बीमारियों का पता चल जाता है जैसे की शुगर, कैंसर, हार्ट डिजीज, कोलेस्ट्रॉल, एचआईवी, डायबिटीज

2. Chest X-ray

इसके साथ ही आपका Chest X-ray भी लिया जाता है जिससे यह पता चल सके कि आपके फेफड़े या हृदय में किसी प्रकार की कोई रोग न हो।

3. Physical & Private Test (Optional)

फिजिकल और प्राइवेट टेस्ट तभी लिया जाता है जब दुबई की कंपनियां जॉब देने के लिए वह सब Recruitment की मांग की गई हो।

अगर आप मेनपावर कंसलटेंसी ऑफिस के द्वारा किसी कंपनी में इंटरव्यू देकर दुबई जॉब करने के लिए जा रहे हैं तो कई कंपनियां प्राइवेट और फिजिकल यानी प्राइवेट में यूरिन और हाइड्रोसील टेस्ट लिया जाता है और फिजिकल में आपका वजन और कद को मापा जाता है।

जरूरी बातें

➱अगर आप इन सभी बीमारियों में से किसी एक भी बीमारी से ग्रसित है तो फिर आपका मेडिकल अनफिट हो जाएगा और फिर आप दुबई ट्रैवल नहीं कर पाएंगे।

➱लेकिन, यदि आपके अन्दर कोई ऐसा बीमारी पाया जाता है जो कुछ महीनो के अंदर ठीक हो सकता है तो आपको इलाज करने के लिए बोल दिया जाएगा और फिर दोबारा आप मेडिकल चेकअप करवा सकते हैं।

दुबई जाने के लिए मेडिकल क्यों होता है?

दुबई जाने के लिए मेडिकल या कोई भी विदेश जाने के लिए मेडिकल इसलिए होता है क्योंकि अगर कोई रोग से पीड़ित व्यक्ति दूसरे प्रदेश जाता है तो वह वहां के लोगों को भी ग्रसित न कर दे इसलिए कोई भी प्रवासी जो एक लंबे समय के लिए एक देश से दूसरे देश जाता है तो उन्हें मेडिकल चेकअप करवाना होता है ताकि वहां के लोगों को किसी भी वाइरस या रोग से बचाया जा सके। जैसे कि आपने हाल ही फिलहाल 2020 में आए कोरोना के महामारी को देखा।

दुबई जाने के लिए कौन-सा वीजा का मेडिकल होता है?

दुबई जाने के लिए मेडिकल चेकअप सामान्य तौर से Employment यानी Work visa के लिए होता है और इसके अलावा Resident Visa और Family Visa के लिए भी मेडिकल चेकअप होता है।

दुबई जाने के लिए मेडिकल कब होता है?

जब आप मेन पॉवर कंसलटेंसी ऑफिस में किसी दुबई की कंपनी जॉब के लिए इंटरव्यू देते हैं और इंटरव्यू पास कर लेते हैं उसके बाद आपको उस कंपनी की ओर से वीजा स्पॉन्सर की जाती है और फिर उस वीजा को लेकर गमका मेडिकल सेंटर जाना होता है और तब आपका मेडिकल टेस्ट होता है।

इसके अलावा, दुबई आने के बाद, आपका मेडिकल टेस्ट होता है जब आप दुबई टूरिस्ट वीजा पर चले जाते हैं और वहां पर जाकर अपने लिए कोई जॉब सर्च करते हैं और जॉब सर्च करने के दौरान अपना इंटरव्यू देते है और इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो फिर वहां पर आपको मेडिकल टेस्ट देना होता है जिसके लिए आपको ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके गमका मेडिकल के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना होता है।

दुबई जाने के लिए मेडिकल टेस्ट के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

दुबई जाने के लिए मेडिकल टेस्ट के लिए जब आप सेंटर में जाएंगे तब इन सभी डॉक्यूमेंट को लेकर पहुंचे :

  • Original Passport + Photocopy
  • Original Visa + Photocopy
  • 6 Passport size photograph with white background.
  • Mobile number and email
  • Aadhar Card

गमका मेडिकल कराने में कितना खर्चा आता है?

भारत में गमका मेडिकल कराने में लगभग ₹5000 से ₹6000 तक का खर्चा आता है जो आपके मेडिकल टेस्ट के ऊपर निर्भर करता है कि आपका टेस्ट किस प्रकार होता है।

दुबई जाने के लिए GAMCA Medical Centre कहां है?

गमका मेडिकल टेस्ट आप किसी भी Unknown Health Centre पर जाकर नहीं करवा सकते हैं बल्कि आपको एक Authorized गमका मेडिकल सेंटर पर ही मेडिकल चेकअप करवाने होंगे अन्यथा आपका गमका मेडिकल टेस्ट Valid नहीं माना जाएगा क्योंकि Authorized गमका मेडिकल सेंटर गल्फ कंट्री के लिए स्पेशल होते हैं।

यहां नीचे कुछ ऐसे शहरों के नाम दिए गए हैं जहां पर Authorized गमका मेडिकल सेंटर स्थित है :

  • Delhi
  • Mumbai
  • Lucknow
  • Kolkata
  • Chennai
  • Kochi
  • Hyderabad
  • Ahmadabad
  • Bangalore
  • Goa

अंतिम शब्द

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी दुबई जाने के लिए मेडिकल कैसे होता है जो आपके लिए काफी यूजफुल साबित हुआ होगा और आपको कुछ जानने को भी मिला होगा।

हमारी तरफ से आपको एक ही सलाह रहेगी की आप अपने नजदीकी मेडिकल सेंटर में जाएं और एक नॉर्मल टेस्ट करवा ले उसके बाद ही आप गल्फ जैसे कंट्री में जाने की सोचे और गमका मेडिकल जैसे टेस्ट को करवाने की सोचे।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment