Bangalore में Job कैसे पाएं? | Salary, Qualification, Company क्या होगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप बेंगलुरु जैसे शहर में काम करने के लिए जाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि आज की इस पोस्ट हम आपको Bangalore Me Job Kaise Paye इसके ऊपर पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले है और इसके अलावा, बेंगलुरु में सैलरी कितनी मिलती है, बेंगलुरु में जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और भी अन्य तरह के सवाल जिनके ऊपर हम विशेष रूप से बात करेंगे।

Bangalore में Job कैसे पाएं?

आमतौर पर बैंगलोर में जॉब पाने के 4 तरीके है :

  1. दोस्त या रिश्तेदार से संपर्क करके
  2. ऑनलाइन जॉब सर्च के द्वारा
  3. बेंगलुरु में जॉब सर्च करके

1. दोस्त या रिश्तेदार से संपर्क करके

अगर आपने ठान लिया है कि आपको Bangalore Me Kam Chahiye तो इसका सबसे आसान तरीका है कि आप अपने दोस्त या रिश्तेदार से संपर्क कर सकते है जो बैंगलोर में पहले से ही किसी कंपनी में जॉब कर रहे हो।

आप उन्हें बेंगलुरु के विभिन्न कंपनियों में निकलने वाली जॉब वैकेंसी के बारे में पता लगाने के लिए बोल सकते हैं और पता लगा सकते है कि कौन-सी कंपनी में वैकेंसी निकली है।

यदि उनसे संभव होता है तो आपको जरुर जॉब दिलवाले में हेल्प कर सकते हैं।

2. ऑनलाइन जॉब सर्च के द्वारा

दूसरा तरीका है कि आप ऑनलाइन गूगल में मौजूद कई सारे ट्रस्टेड जॉब दिलानी वाली वेबसाइटों की मदद ले सकते है जो आपको बेंगलुरु के किसी कंपनी में जॉब दिला सके।

यहां कुछ जॉब दिलानी वाली वेबसाइटों की सूची दी गई है जिनमें आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं :

3. बेंगलुरु में जॉब सर्च करके

अगर ऊपर दिए तीनों तरीकों में से किन्हीं एक तरीके से भी आपका जॉब नहीं लग पाता है तो आप सीधा बैंगलोर जाकर जॉब ढूंढ सकते हैं और जॉब पा सकते हैं।

LG Company में जॉब कैसे पाएं

बैंगलोर में जॉब पाने के लिए योग्यता

बैंगलोर में जॉब पाने के लिए कोई बहुत बड़ी योग्यता नहीं होनी चाहिए बस आपको अपने काम का नॉलेज होना चाहिए और आपका उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

इसके साथ ही यदि एजुकेशन की बात करें तो आपकी जॉब की फील्ड के अनुसार एजुकेशन क्वालिफिकेशन की आवश्यकता होगी।

यदि आप हेल्पर की जॉब में जाएंगे तो आपको कोई पढ़ाई-लिखाई की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन फिर भी यदि आप कम से कम 8वी या 10वीं पास होंगे तो आपको कहीं भी जॉब आसानी से मिल जाएगी।

बैंगलोर में जॉब पाने के लिए डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • एजुकेशन सर्टिफिकेट (जॉब प्रोफाइल के ऊपर निर्भर)
  • रिज्यूम (जॉब प्रोफाइल के ऊपर निर्भर)
  • ड्राइविंग लाइसेंस (ड्राइविंग जॉब के लिए)

बैंगलोर के किन कंपनियों में जॉब मिल सकती है?

यदि आप बेंगलुरु से बाहर किसी दूसरे राज्यों से यहां जॉब करने के लिए आते हैं तो आप इन कंपनियों में एक बार जॉब के लिए देख सकते हैं :

  • Textile Companies : बेंगलुरु के इन कंपनियों में कपड़ों, धागा के डिजाइन और उत्पादन का काम होता है जहां आपको कपड़ों का डिजाइनिंग करना, कटिंग करना और सिलाई करने का काम मिल सकता है।
  • FMCG Companies : बेंगलुरु के इन कंपनियों में भोजन, पेय पदार्थ और तंबाकू, व्यक्तिगत केयर उत्पाद, घरेलू देखभाल जैसे प्रोडक्ट का उत्पादन किया जाता है तो आप इन इंडस्ट्री में भी जॉब के लिए एक बार कोशिश सकते हैं।
  • Automobile Companies : यदि आप बेंगलुरु में ऑटोमोबाइल के सेक्टर में काम करना चाहते हैं तो आप ऑटोमोबाइल कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहां बेंगलुरु में ऑटोमोबाइल कंपनी बड़े पैमाने पर गाड़ियों के डिजाइन और उनका प्रोडक्शन करती है।
  • Online Shopping Companies : ऑनलाइन शॉपिंग जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन आदि की कंपनियां जिनके अपने-अपने वेयरहाउस होते हैं तो आप उन वेयरहाउस में पैकिंग और स्कैनिंग का काम कर सकते हैं।

यदि आप इन कंपनियों का पता ढूंढना चाहेंगे तो आप गूगल मैप में इन कंपनियों को सर्च करें और पता लगाए की बेंगलुरु में ऐसी कौन सी लोकेशन पर इस तरह की कंपनियां स्थित है।

बैंगलोर में कहां जॉब मिल सकती है?

बेंगलुरु में आपको इन इंडस्ट्रियल एरिया में जॉब मिल सकती है क्योंकि इन्हीं इंडस्ट्रियल एरिया में अधिकतर बड़े-बड़े कंपनियों के अपने मैन्युफैक्चरिंग हब और वेयरहाउस है :

  • Jigani Industrial Area
  • Bommasandra Industrial Area
  • Peenya Industrial Area
  • Whitefield Industrial Area

बैंगलोर में कितनी सैलरी मिल सकती है?

अगर हम एक हेल्पर की सैलरी की बात करें तो बेंगलुरु में एक हेल्पर की सैलरी लगभग 12,000 से 14,000 रुपए तक होती है और वही जगह यदि कोई स्किल वर्कर जैसे कारपेंटर, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर, पेंटर, राजमिस्त्री या अन्य कोई स्किल वर्कर होता है तो उसकी सैलरी 15,000 से 20,000 रुपए तक होगी।

लेकिन यह सैलरी कंपनी के ऊपर डिपेंड करता है कि वह कंपनी कैसा है, किस तरह से उनका व्यवसाय चल रहा है और साथ ही कंपनी का लोकेशन क्या है?

बेंगलुरु में रूम रेंट कितना होता है?

बैंगलोर में अधिकतर रूम रेंट का प्राइस 1 महीने के लिए लगभग 4000 से 5000 रुपए तक का होता है जो एक अकेले आदमी के लिए होता है तो इसलिए आप कोशिश करे की Shared Room यानी दो या तीन लोगों के साथ में रूम रेंट ले ताकि आपको रूम का भाड़ा कम लगे और आपकी सैलरी में से ज्यादा पैसे बचत हो।

Hindustan Unilever में जॉब कैसे पाएं

FAQ

Q1. मुझे बैंगलोर में अच्छी नौकरी कैसे मिल सकती है?

बेंगलुरु या कोई भी शहर में अच्छी नौकरी पाने के लिए आपको अपने स्किल के ऊपर ध्यान देना होगा और साथ ही एक अच्छी एजुकेशन प्राप्त करनी होगी।

Q2. क्या बैंगलोर में नौकरी मिलना मुश्किल है?

बैंगलोर में नौकरी मिलना मुश्किल है या नहीं यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप बैंगलोर में जॉब पाने के लिए किस प्रकार के रास्ते को अपनाते है।

Q3. क्या बैंगलोर फ्रेशर्स के लिए अच्छा है?

हां बिल्कुल, बैंगलोर फ्रेशर्स के लिए अच्छा है क्योंकि वहां पर बहुत सारी इंडस्ट्री मौजूद है जहां पर पैकिंग, स्कैनिंग, लोडिंग, आदि का काम आसानी से मिल सकता है।

Q4. बैंगलोर जॉब के लिए बेस्ट क्यों है?

क्योंकि बैंगलोर में बहुत सारी प्रसिद्ध कंपनियां स्थित है और उन कंपनियों के तमाम प्रकार के फैक्ट्रियां, वेयरहाउस होते हैं जहां पर हर वक्त आदमी की जरूरत होती रहती है।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment