श्रीराम फाइनेंस कंपनी जॉब कैसे पाएं? | श्रीराम फाइनेंस जॉब 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप श्रीराम फाइनेंस कंपनी से जुड़ना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि श्रीराम फाइनेंस कंपनी जॉब कैसे पाएं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होगी।

क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको श्रीराम फाइनेंस कंपनी में जॉब कैसे मिलती है, उसमें कितनी योग्यता मांगी जाती है, सैलरी कितनी मिलती है, इस कंपनी में जुड़ने के बाद क्या फ्यूचर है और भी तमाम प्रकार के सवालों के ऊपर हम विशेष रूप से चर्चा करेंगे।

Table of Content

श्रीराम फाइनेंस कंपनी क्या है?

श्रीराम फाइनेंस एक नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है जो लोगों को व्यक्तिगत लोन, व्हीकल लोन, होम लोन, गोल्ड लोन, बिजनेस लोन और भी अन्य तरह के लोन प्रोवाइड करती है।

Company NameShriram Finance Limited
FounderR. Thyagarajan
Founded5 अप्रैल 1974
HeadquartersBandra (East), Mumbai
IndustryNon-Banking Financial Company (NBFC)
ServicesVehicle Loan, Personal Loan, Gold Loan, Business Loan, Home Loan & Other
Websitehttps://www.shriramfinance.in/

श्रीराम फाइनेंस कंपनी का क्या लक्ष्य है?

श्रीराम फाइनेंस कंपनी का मुख्य लक्ष्य है कि उन लोगों को वित्तीय सेवाएं देना जो गरीब घर के हैं और उनको कहीं से भी लोन नहीं मिल रहा है और वह चाहते हैं कि कोई अच्छा सा बिजनेस करें या कहीं से वाहन लेने के लिए लोन मिले।

तो वहां पर श्रीराम फाइनेंस कंपनी आगे खड़ी होती है और उन लोगों को एक मिनिमम डॉक्यूमेंट के साथ लोन देती है जिसके बाद वह अपनी लाइफ में कुछ अच्छा कर सके जो वह चाहते हैं।

श्रीराम फाइनेंस कंपनी जॉब कैसे पाएं?

आमतौर पर श्रीराम फाइनेंस कंपनी में जॉब पाने के दो तरीके होते हैं :

1. ऑफिशल वेबसाइट के द्वारा

श्री राम फाइनेंस कंपनी में जॉब पाने के लिए आप उनके ऑफिशल वेबसाइट में विजिट कर सकते हैं और वहां जाकर कैरियर वाली पेज पर उपलब्ध जॉब्स में से अपनी फील्ड की जॉब को ढूंढ सकते है।

उसके बाद आप अपनी बेसिक डीटेल्स डालकर एवं अपना एक अपडेटेड रिज्यूम अपलोड करके जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और फिर यदि आपका रिज्यूम शॉर्ट लिस्ट में सिलेक्ट होता है तो आपको कंपनी द्वारा हायर कर ली जाएगी।

ऑफिशल वेबसाइट से जॉब के लिए कैसे अप्लाई करें? (Step by Step)

Step 1 : सबसे पहले आप श्रीराम फाइनेंस कंपनी के ऑफिशल वेबसाइट में मौजूद करियर वाली पेज पर विजिट करें।

Step 2 : उसके बाद आपको कई सारे जॉब्स दिखेंगे जिनमें से यदि आप एलिजिबल होते हैं तो आप View Job बटन पर क्लिक करें।

Step 3 : क्लिक करने के बाद आपको कुछ बेसिक डिटेल्स पूछी जाएगी और साथ ही अंत में रिज्यूम अपलोड करने के लिए कही जाएगी तो आप सारी चीजों को प्रॉपर तरीके से करें।

Step 4 : रिज्यूम अपलोड करने के बाद आप कुछ दिनों तक इंतजार करें, यदि आपका रिज्यूम कंपनी के शार्ट लिस्ट में सिलेक्ट होता है तो आपको कंपनी की ओर से mail की जाएगी और इंटरव्यू के लिए नजदीकी ऑफिस में बुलाई जाएगी।

Step 5 : उसके बाद आपको सारी आवश्यक डॉक्यूमेंट को एक साथ अटैच करके ऑफिस विजिट करना है और इंटरव्यू देना है, यदि इंटरव्यू में आप पास होते है तो आपको जॉब मिल जाएगी।

2. नजदीकी ब्रांच ऑफिस विजिट के द्वारा

दूसरा तरीका है कि आप अपने नजदीकी श्रीराम फाइनेंस कंपनी के ब्रांच में जाकर अपनी फील्ड के अनुसार जॉब वैकेंसी के बारे में पता लगा सकते हैं।

इस तरह से यदि आप करते है तो आपको अधिकतर कैशियर, कंप्यूटर ऑपरेटर, सेल्स एग्जीक्यूटिव और फील्ड ऑफिसर की जॉब मिल जाएगी क्योंकि इसमें ज्यादा कुछ क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं होती है आप सिर्फ यदि 12वीं पास है और साथ ही रेलीवेंट जॉब के लिए आपके पास स्किल है तो आप इस तरह के जॉब को काफी आसानी से पा सकते हैं।

श्रीराम फाइनेंस कंपनी में कितने तरह की जॉब पोस्ट होती है?

बता दें, इस तरह के फाइनेंस कंपनियों में अधिकतर ऑफिस और वर्क फील्ड जॉब होती है जिसके लिए अलग-अलग क्वालिफिकेशन और स्किल की जरूरत होती है।

S.NoJobQualification
1Branch ManagerGraduate/Postgraduate + 2-3Y Experience
2Area ManagerGraduate/Postgraduate
3Operations ManagerMBA / Graduate
4Relationship officerGraduate + 2-3Y Experience
5Cashier12th
6Back Office (Computer Operator)12th
7Sales Executive12th
8Field Officer/Field Agent12th

Read Also : माइक्रो फाइनेंस कंपनी में जॉब कैसे पाएं?

सभी जॉब पोस्ट के कार्य एवं जिम्मेदारियां

1. Branch Manager

ब्रांच मैनेजर किसी भी कंपनी का सबसे मुख्य पद होता है इस पद में बैठे व्यक्ति को कंपनी के बिजनेस को संभालना, क्रॉस सेल को देखना, एंप्लॉय के साथ मीटिंग रखना, ग्राहकों की समस्याओं को सुनना एवं उनका समाधान करना और भी अन्य कार्य होते हैं जिन्हें एक ब्रांच मैनेजर को करने होते हैं।

2. Area Manager

एरिया मैनेजर का मतलब होता है कि जैसे किसी शहर में श्रीराम फाइनेंस कंपनी का ब्रांच स्थित है तो उस शहर के अंदर जितने भी इलाके होंगे वह सभी एरिया मैनेजर के अंदर आएंगे और इलाकों में जा रहे हैं सभी फील्ड ऑफिसर एंड सेल्स एग्जीक्यूटिव के कार्य को निगरानी एरिया मैनेजर करेंगे।

3. Operations Manager

कंपनी के अंदर जितने भी सिस्टम है उनका परफॉर्मेंस को चेक करना और आवश्यकता पड़ने पर उन पर कार्य करना और साथ ही साथ कोई चीज गड़बड़ हो तो उन्हें सुधार भी करना यही ऑपरेशन मैनेजर का काम होता है।

4. Relationship officer

नए और पुराने ग्राहकों को कंपनी के नई-नई स्कीम और वित्तीय सेवाएं से अवगत कराना रिलेशनशिप ऑफीसर का काम होता है।

5. Cashier

जब कोई ग्राहक किसी भी तरह का कोई फाइनेंस की सुविधा लेता है तब उसका बिलिंग कैशियर करता है।

6. Back Office (Computer Operator)

कोई भी कॉरपोरेट ऑफिस या कंपनी का एक बैक ऑफिस होता है जहां पर फाइलों को स्कैन करके या इनफॉरमेशन को कंप्यूटर में इनपुट किया जाता है और उसे आगे हेड ऑफिस ट्रांसफर के लिए डिस्पैच किया जाता है जिसके लिए वहां कंप्यूटर ऑपरेटर की जरूरत होती है तो यही काम एक कंप्यूटर ऑपरेटर करता है।

7. Sales Executive

जब कोई मोटर व्हीकल, पर्सनल लोन या कोई भी अन्य प्रकार की लोन की सेवाएं लेना चाहता है तब सेल्स एग्जीक्यूटिव उन्हें लोन दिलवाते हैं और उन्हें प्रॉपर तरीके से गाइड करते हैं और उन्हें लोन संबंधित इनफॉरमेशन को विस्तार पूर्वक बताते हैं वही सेल्स एग्जीक्यूटिव का काम होता है।

8. Field Officer/Field Agent

फील्ड ऑफिसर या कलेक्शन ऑफिसर बोल सकते हैं जो फील्ड में उतरकर शहरों एवं गांवो में जाकर लोगों को लोन देने का काम करते हैं और साथ ही लोन रिकवरी का भी काम करते हैं।

श्रीराम फाइनेंस कंपनी में जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • आपका उम्र न्यूनतम 18 और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए जो की पोस्ट की कैटेगरी के अनुसार होगी।
  • श्रीराम फाइनेंस कंपनी में जॉब पाने के लिए आपका क्वालिफिकेशन कम से कम 12वीं होनी चाहिए।
  • खासकर सेल्स एग्जीक्यूटिव पोस्ट के लिए आपको कम्युनिकेशन स्किल का काफी ज्ञान होनी चाहिए यदि आप इस पोस्ट में जाना चाहते हैं।
  • श्रीराम फाइनेंस कंपनी में कई ऐसे पोस्ट है जो फील्ड वर्क है जिनमें से यदि आप कलेक्शन ऑफिसर की जॉब पाना चाहते हैं तो आपको कम से कम बाइक चलानी आनी चाहिए।

श्रीराम फाइनेंस कंपनी में सैलरी कितनी मिलती है?

श्रीराम फाइनेंस कंपनी में वैसे तो सभी पोस्ट की अपनी योग्यता और स्किल के आधार पर अलग-अलग सैलरी होती है लेकिन एक औसत सैलरी की बात करें तो श्रीराम फाइनेंस कंपनी में 18,000 से 25,000 रुपए तक की सैलरी मिलती है।

और एक बात इस तरह के फाइनेंस कंपनियों में इंसेंटिव का काफी रोल होता है यदि आप खासकर सेल्स एग्जीक्यूटिव या फील्ड ऑफिसर की जॉब करते हैं तो आपको काफी अच्छी इंसेंटिव भी मिलेंगे।

यदि आपको सभी पोस्ट की सैलरी के बारे में जानकारी चाहिए तो आप इस टेबल में दी गई इनफॉरमेशन को पढ़ सकते हैं :

Job CategorySalary (INR)
Branch Manager30,000 – 40,000 /-
Area Manager25,000 – 30,000 /-
Operations Manager25,000 – 30,000 /-
Relationship officer23,000 – 30,000 /-
Field Officer/Field Agent18,000 – 20,000 /-
Sales Executive15,000 – 20,000 /-
Back Office (Computer Operator)14,000 – 15,000 /- (No Incentives)
Cashier12,000 – 15,000/- (No Incentives)

श्रीराम फाइनेंस कंपनी में क्या करियर फ्यूचर है?

  • सबसे पहली बात तो श्रीराम फाइनेंस कंपनी में यदि आप जॉब करते हैं तो आपको एक अच्छी सैलरी दी जाएगी जिससे आप अपनी लाइफ स्टाइल को काफी बेहतर बना सकेंगे।
  • दूसरी बात आपको कंपनी की ओर से काफी अच्छी इंसेंटिव मिलते हैं यदि आप ज्यादा से ज्यादा कस्टमर को फाइनेंस करते हैं।
  • कंपनी की ओर से आपको आने जाने का फ्यूल खर्च, फूड और मेडिकल जैसी सुविधाएं भी देती है।
  • और सबसे अच्छी बात यदि आप काफी जरूरतमंद लोगों को लोन दिला देते हैं तो आपको काफी इज्जत मिलेगी और लोगों की नजरों में आपको एक अलग ही रिस्पेक्ट मिलेगा।

FAQ

Q1. श्रीराम फाइनेंस का क्या काम है?

श्रीराम फाइनेंस का काम लोगों को पर्सनल लोन, व्हीकल लोन, बिजनेस लोन, गोल्ड लोन और होम लोन देने के साथ-साथ और भी अन्य तरह के वित्तीय सेवाएं देने का काम होता है।

Q2. श्रीराम फाइनेंस कंपनी का मालिक कौन है?

श्रीराम फाइनेंस कंपनी का मालिक आर त्यागराजन है।

Q3. क्या श्रीराम फाइनेंस सुरक्षित है?

जी हां, श्रीराम फाइनेंस पूरी तरह से सुरक्षित एक नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है जो भारत की लोकप्रिय फाइनेंस कंपनीयों में से यह एक है।

Q4. श्रीराम फाइनेंस कंपनी में जॉब पाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

श्रीराम फाइनेंस कंपनी में जॉब पाने के लिए 18 से 35 वर्ष तक उम्र होनी चाहिए।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment