दुबई में कुक की सैलरी कितनी है? | Cook Salary in Dubai

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि दुबई में कुक की सैलरी कितनी है और साथ ही हम यह भी बात करेंगे कि दुबई में कुक की जॉब कैसे पाएं, कुक की जॉब को पाने के लिए क्या योग्यता चाहिए होती है, कुक की जॉब पाने के लिए कहां से आवेदन किया जाता है और भी इसी तरह के तमाम प्रकार के सवालों के ऊपर हम विशेष रूप से चर्चा करने वाले है जो कि आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

दुबई में कुक की सैलरी कितनी है? | Executive Chef Salary in Dubai

एक फ्रेशर के लिए दुबई में कुक की सैलरी औसतन 1500 से 2000 दिरहम तक होती है जो कि भारतीय मुद्रा में 35,000 से 45,000 रुपए के बराबर है।

लेकिन यह सैलरी कंपनी टू कंपनी डिपेंड करती है यानी होटल का बिजनेस कैसा चल रहा है वह होटल कितना लग्जरी है और साथ ही कुक वाले कैंडिडेट के पास भी कितना अनुभव है इस बात पर भी निर्भर करती है।

अगर कंपनी का बिजनेस अच्छा चल रहा है तो सैलरी 2000 दिरहम से भी अधिक होती है।

मान लीजिए, अगर आपको अपने ही देश में 5 Star या 7 Star जैसे Luxury होटलों में न्यूनतम 5 साल का भी अनुभव है तो दुबई में आपको सैलरी लगभग 4000 से 10000 दिहरम तक मिल सकती है।

दुबई में कुक की जॉब पाने के लिए योग्यता

  • दुबई में कुक की जॉब पाने के लिए आपको कम से कम होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना होगा।
  • दुबई में कुक की जॉब पाने से पहले आपको अपने ही देश में कम से कम 2 या 3 सालो तक किसी रेस्टोरेंट्स या होटल में काम करना होगा और अनुभव लेना होगा, जिसके बाद आपको दुबई में कुक की जॉब मिलने में आसानी होगी।
  • आपको इंग्लिश बोलने में फ़्लूएंट होना पड़ेगा क्योंकि दुबई जैसे इंटरनेशनल सिटी में कई देशों से आए टूरिस्ट या वहीँ के लोगों से Conservation के लिए इंग्लिश से ही बात करनी होगी।
  • आपके बातचीत करने का तरीका के बारे में नॉलेज यानी कम्युनिकेशन स्किल में आपको अच्छा होना पड़ेगा।
  • उम्र सीमा में आपका न्यूनतम 25 और अधिकतम 45 वर्ष होनी चाहिए।

दुबई में कुक की जॉब कैसे पाएं?

दुबई में कुक की जॉब पाने के लिए आपके पास 2 तरीके हैं;

  1. कंसिस्टेंसी ऑफिस के द्वारा
  2. होटल/रिसोर्ट कंपनी के द्वारा

1. कंसिस्टेंसी ऑफिस के द्वारा

दुबई में कुक की जॉब पाने के लिए आप इंडिया में मौजूद ट्रस्टेड गल्फ जॉब कंसलटेंसी की सहायता ले सकते हैं जिसके लिए आपको वहां इंटरव्यू देना होगा और आपकी स्किल यानी कुक का टेस्ट लिया जाएगा और फिर आपका मेडिकल टेस्ट एवं डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन किया जाएगा।

यदि आप चारों पड़ाव को पार कर लेते हैं तो आपको फिर दुबई की कंपनी की ओर से वर्क वीजा स्पॉन्सर की जाएगी जिसकी सहायता से आप दुबई कुक की जॉब करने के लिए जा सकते हैं।

हालांकि, वर्क वीजा स्पॉन्सर दुबई की कंपनी की ओर से की जाती है लेकिन यहां इंडिया में मौजूद कंसिस्टेंसी अपना विजा प्रोसेसिंग फीस के नाम पर आपसे कुछ फीस भी लेते हैं।

2. होटल/रिसोर्ट कंपनी के द्वारा

दूसरा तरीका है कि आप दुबई की होटल कंपनियों के वेबसाइटों में विजिट कर सकते हैं और वहां वेबसाइट में मौजूद करियर वाली पेज में जाकर वैकेंसी के बारे में पता लगा सकते हैं।

यदि आपको कुक की कोई भी जॉब वैकेंसी मिलती है तो आप अपना एक रिज्यूम बनवाकर वहां सबमिट कर दें, जिसके बाद आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना है।

यदि दुबई की होटल कंपनी आपका रिज्यूम को सेलेक्ट करती है तो आपको फिर उधर से मेल की जाएगी और टेलिफोनिक माध्यम से इंटरव्यू ली जाएगी।

इंटरव्यू में पास होते हैं तो आपको फिर दुबई की कंपनी की ओर से वर्क वीजा स्पॉन्सर की जाएगी जिसके बाद आपको फिर एम्बेसी ऑफिस में जाकर इमीग्रेशन की प्रक्रिया को Complete करनी होगी और फिर उसके बाद आप उस वर्क वीजा के जरिए दुबई में कुक की जॉब करने के लिए जा सकते हैं।

दुबई में कुक की जॉब पाने के फायदे

दोस्तों, आपको तो पता ही है कि दुबई जैसे इंटरनेशनल सिटी में रहने और खाने-पीने के खर्चे कितने महंगे होते है और वैसे में अगर आप कुक की जॉब पाते हैं तो आपको रहने और खाने-पीने के लिए कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि होटल द्वारा ही सब फैसिलिटी आपको फ्री मिल जाएगी लेकिन ध्यान दें यह फैसिलिटी सब होटल कंपनी नहीं देती है।

अंतिम शब्द

दोस्तों, हमें आशा है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी दुबई में कुक की सैलरी कितनी है जो आपके लिए बहुत ही जरूरतमंद साबित हुई होगी।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो दुबई में कुक की जॉब करना चाहते हैं।

धन्यवाद!

FAQ

Q1. दुबई में कुक की जॉब पाने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए?

दुबई में कुक की जॉब पाने के लिए 12वीं पास के साथ होटल मैनेजमेंट का कोर्स किए होनी चाहिए।

Q2. दुबई में शेफ की सैलरी कितनी है?

दुबई में शेफ की सैलरी शुरुआती दौर में लगभग 1500 से 2000 दिरहम तक होती है।

Q3. दुबई में काम करने के लिए कौन सा वीजा चाहिए?

दुबई में काम करने के लिए वर्क वीजा चाहिए जो दुबई की कंपनी ही अपने यहां एम्पलाई बुलाने के लिए वर्क वीजा स्पॉन्सर करती है।

5/5 - (1 vote)
Share it

Leave a Comment