टाटा कंपनी जॉब 10th और टाटा कंपनी जॉब 12th पास – जॉब कैसे पाएं?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

टाटा कंपनी जॉब 10th और टाटा कंपनी जॉब 12th : दोस्तों, क्या आप 10वीं या 12वीं पास है और टाटा कंपनी में जॉब पाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको 10वीं से लेकर 12वीं तक की सारी जॉब पदों के बारे में बताने वाले हैं जो टाटा कंपनी में आपको उस पद में नौकरी मिल सकती है।

और इसके साथ ही हम इस पोस्ट में टाटा कंपनी में जॉब कैसे पाएं, क्या योग्यता होनी चाहिए, कितनी सैलरी मिलेगी, कितनी आयु सीमा होनी चाहिए और भी तमाम प्रकार के संबंधित सवालों के ऊपर विशेष रूप से चर्चा करेंगे।

टाटा कंपनी क्या है?

टाटा कंपनी एक भारतीय मल्टीनेशनल समूह कंपनी है जिसमें कई प्रकार की इंडस्ट्री शामिल है जैसे कि कंज्यूमर एंड रिटेल, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, इंफ्रास्ट्रक्चर, आर्थिक सेवाएं, स्टील, टेक्नोलॉजी, अटोमोटिव, टेलीकॉम, और होटल इत्यादि।

अभी के समय में, टाटा कंपनी का कारोबार 100 से भी अधिक देशों में ऑपरेट किया जाता है और प्रोडक्ट एंव सर्विसेज का इस्तेमाल 150 से भी अधिक देशों में होता है।

टाटा के किस इंडस्ट्री में आपको जॉब मिल सकती है?

टाटा कंपनी में यदि आपको जॉब पाना है तो आपको यह सबसे पहले तय करना है कि आपको टाटा कंपनी के किस इंडस्ट्री में जॉब करना है और क्या उस इंडस्ट्री में 10वीं और 12वीं पास वालों के लिए जॉब अवेलेबल रहती है या नहीं।

दोस्तों, टाटा कंपनी के तो ऐसे कई सारे इंडस्ट्रीयों में अपनी ब्रांचेस मौजूद है जिनमें 10वीं और 12वीं के लिए बहुत ही कम मात्रा में वैकेंसी निकलती रहती है लेकिन कुछ ऐसी इंडस्ट्री है जहां पर हमेशा आए दिन काफी भारी मात्रा में 10वीं और 12वीं वालों के लिए वैकेंसी निकलती रहती है वह है :

  • Tata Motors
  • Tata Steel

टाटा कंपनी जॉब 10th पास

टाटा कंपनी में यदि आप सिर्फ 10वीं पास जॉब पाना चाहेंगे तो आपको उतनी अच्छी नौकरी नहीं मिल पाएगी लेकिन वहीं यदि आप कम से कम आईटीआई या कोई भी अन्य कोर्स कर लेते है जो इस कंपनी से संबंधित हो तो आपको एक काफी अच्छी नौकरी मिल सकती है जैसे की :

Jobs CategoryEducational Qualification
Electrician10th + ITI
Plumber10th + ITI
Mechanic10th + ITI
Welder10th + ITI
Picker Packer10th
Delivery Associate10th
Driver10th
Security Guard10th
Helper10th

टाटा कंपनी जॉब 12th पास

यदि आप 12th पास हैं और साथ ही आपने आईटीआई या डिप्लोमा कर रखा है तो टाटा मोटर्स और टाटा स्टील कंपनी आपके लिए काफी बेहतर होगी क्योंकि यहां पर इंजीनियरों की काफी डिमांड होती है।

Jobs CategoryEducational Qualification
Engineering12th + Diploma
Customer Support Service12th
Machine Operator12th
Workshop Security Incharge12th
Plant Supervisor12th

टाटा कंपनी में जॉब कैसे पाएं?

टाटा कंपनी में जॉब आप 3 तरीके से पा सकते हैं :

1. गेट भर्ती के द्वारा

यदि आपने कोई आईटीआई या डिप्लोमा कोर्स नहीं किया है आप सिर्फ 10वीं या 12वीं पास है तो गेट भर्ती के द्वारा आप टाटा के मोटर्स कंपनी में जॉब पा सकते हैं वह कैसे चलिए हम आपको बताते हैं :

  1. सबसे पहले आपको टाटा मोटर्स कंपनी के गेट पर विजिट करना है।
  2. उसके बाद वहां अगर वैकेंसी चल रही होगी तो आपको वहां जाने के बाद पता चल जाएगा किस तरह से जॉइनिंग प्रोसेस होगी।
  3. जॉइनिंग प्रोसेस में आपको इंटरव्यू देना होता है उसके बाद आपका डायरेक्ट भर्ती हो जाता है।
  4. तो वहां जाने के बाद आपको एक सुपरवाइजर मिलेंगे जिससे आपको संपर्क करना है और वही आपको जॉब से लेकर रूम तक दिलवाने में आपका हेल्प करेंगे।
  5. फिर आपको इंटरव्यू की डेट पर आकर इंटरव्यू देना है और यदि आप इंटरव्यू पास होते हैं तो आपका फिर डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन होगा।
  6. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपको फिर कंपनी में जॉइनिंग दे दी जाएगी।

NOTE : इस दौरान जॉब पाने के लिए किसी को पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।

2. केंपस प्लेसमेंट के द्वारा

दूसरा तरीका है कि आप केंपस प्लेसमेंट के द्वारा टाटा कंपनी में जॉब पा सकते हैं उसके लिए आपको 10वीं या 12वीं के बाद सरकारी कॉलेज या किसी अच्छी प्राइवेट कॉलेज से आईटीआई या डिप्लोमा करने होंगे।

केंपस प्लेसमेंट में कोई भी कंपनी कॉलेज के स्टूडेंट का इंटरव्यू लेते हैं और फिर अपने यहां जॉब देते है।

यदि आपके कॉलेज में टाटा कंपनी का कैंपस इंटरव्यू कंडक्ट होती है तो आप उस इंटरव्यू में जरूर भाग ले और इंटरव्यू क्रैक करने की कोशिश करें क्योंकि केंपस प्लेसमेंट के द्वारा मिली जॉब परमानेंट होती है और काफी अच्छी पैकेज के साथ सैलरी भी मिलती है।

3. ऑफीशियली ऑनलाइन रिक्रूटमेंट के द्वार

तीसरा तरीका है कि आप टाटा कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट के करियर वाली पेज पर जाकर वहां अपनी क्वालिफिकेशन के आधार पर जॉब ढूंढ सकते हैं, यदि जॉब मिलती है तो आप वहां रजिस्ट्रेशन करके जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जॉब आवेदन करने के लिए आपके पास एक रिज्यूम होनी चाहिए जिसको आप पहले ही तैयार करके रख लेंगे, फिर आवेदन करने के बाद आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना है यदि आपका रिज्यूम टाटा कंपनी के HR द्वारा शॉर्टलिस्ट होती है तो आपको HR कांटेक्ट करेंगे और फिर आपका इंटरव्यू लेंगे और अंत में फिर आपको जॉब मिल जाएगी।

टाटा कंपनी में जॉब पाने के लिए योग्यता

  • आपका उम्र न्यूनतम 18 और अधिकतम 45 वर्ष होनी चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता में कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए।
  • आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ एवं फिट होनी चाहिए।
  • भारत का नागरिक होना चाहिए।

टाटा कंपनी में जॉब पाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • 10वीं या 12वीं मार्कशीट
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

टाटा कंपनी में सैलरी

आमतौर पर यदि आप 10वीं या 12वीं के बाद आईटीआई या डिप्लोमा के तहत टाटा कंपनी में जॉब पाते हैं तो आपको शुरुआती सैलरी लगभग 12,500 रुपए से लेकर 16,000 रुपए तक मिलती है जिसमें PF और ESI डिडक्शन होने के बाद इतनी मिलती है।

इसके अलावा, टाटा कंपनी की ओर से आपको एक टाइम के लिए खाना, ट्रांसपोर्ट और मेडिकल जैसी सुविधाएं फ्री मिलती है बस आपको अकोमोडेशन के लिए अलग से अपना रूम रेंट लेना पड़ेगा।

FAQ

Q1. टाटा कंपनी जॉब 12th पास सैलरी कितनी होती है?

टाटा कंपनी में 12वीं पास वालों की सैलरी 12,500 रुपए से शुरुआत होती है।

Q2. टाटा कंपनी जॉब कांटेक्ट नंबर कहां से मिलेगी?

टाटा कंपनी का जॉब कांटेक्ट नंबर यदि आपको चाहिए तो आप टाटा मोटर्स कंपनी के गेट पर विजिट कर सकते हैं वहां आपको सुपरवाइजर का कांटेक्ट नंबर मिल जाएगा।

Q3. टाटा मोटर्स जॉब ITI वालों को कैसे मिलेगी?

टाटा मोटर्स में आईटीआई वालों को जॉब केंपस प्लेसमेंट के द्वारा और गेट भर्ती के द्वारा जॉब मिल सकती है।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment