दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी, योग्यता और हाइट कितनी होती है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है और साथ ही दुबई में सिक्योरिटी गार्ड बनने के लिए क्या करना पड़ता है, सिक्योरिटी गार्ड बनने के लिए कितनी योग्यता होनी चाहिए, क्या हाइट होनी चाहिए और भी इसी तरह के सवालों के ऊपर हम विशेष रूप से बात करेंगे।

Table of Content

दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी कितनी होती है?

आमतौर पर दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की शुरुआती सैलरी 2000 से 3000 दिरहम तक की होती है जो इंडियन रुपीस में लगभग 40,000 से 67,000 रुपए के बराबर होती है।

हालांकि, यह सैलरी दुबई की कंपनी और कैंडिडेट के ऊपर निर्भर करती है कि वह कंपनी कैसी है और कैंडिडेट को सिक्योरिटी गार्ड के फील्ड में कितना अनुभव है।

दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की क्या ड्यूटी होती है?

दोस्तों बता दे, दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की जॉब इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बढ़िया करियर स्कोप है क्योंकि यहां पर सिक्योरिटी गार्ड को काफी इज्जत दी जाती है और साथ ही दुबई में तमाम प्रकार की कंपनियां, रिसोर्ट, होटल, पार्क, ऑर्गेनाइजेशन आदि स्थित है जिसके कारण उन कंपनियों में सिक्योरिटी गार्ड की जरूरत आए दिन पड़ती रहती है।

सिक्योरिटी गार्ड का वहां सिर्फ यही काम रहता है कि जो भी जिस भी कंपनी में वह ड्यूटी करें उस कंपनी की प्रॉपर्टी एवं लोगों की सुरक्षा दें और साथ ही उस कंपनी के इमरजेंसी एंव सेफ्टी उपकरणों के बारे में नॉलेज रखें और उनका इस्तेमाल करना जाने।

दुबई में सिक्योरिटी गार्ड को कितने घंटे ड्यूटी करने होते है?

दुबई में सिक्योरिटी गार्ड को 8 से 10 घंटे तक ड्यूटी करने पड़ते हैं लेकिन किसी-किसी कंपनी में 12 घंटे तक भी ड्यूटी करने पड़ते हैं।

कई बार दुबई के किसी कंपनी में आपको महीने के तीसो दिन तक ड्यूटी करने पड़ सकते हैं लेकिन ज्यादातर वहां की कंपनियों में भी रविवार और त्योहारों के दिन छुट्टी रहती है।

कंपनी कभी भी जल्दी छुट्टी नहीं देती है अगर आप बीमार हो जाते है तो आपको छुट्टी मिल जाती है और उस समय आपका इलाज कंपनी के द्वारा ही कराई जाती है क्योंकि दुबई में हर एक कंपनी अपने यहां काम कर एंप्लॉई को मेडिकल सुविधा जरूर देती है।

दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की जॉब पाने के लिए उम्र न्यूनतम 21 और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • पुरुष के लिए न्यूनतम हाइट 168cm और स्त्री के लिए हाइट 158cm होनी चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता में कम से कम इंटर या ग्रेजुएशन पास होनी चाहिए।
  • अच्छे से इंग्लिश बोलना आना चाहिए।
  • कैंडिडेट का शरीर पूरी तरह से स्वस्थ एंव फिजिकली फिट होनी चाहिए यानी शरीर में किसी प्रकार का कोई बीमारी नहीं होनी चाहिए।
  • सिक्योरिटी गार्ड की क्षेत्र में न्यूनतम 2 साल का अनुभव होनी चाहिए।

दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की जॉब कैसे पाए?

दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की जॉब आप दो तरीके से पा सकते हैं :

  1. खुद की रिसर्च के द्वारा
  2. कंसल्टेंसी ऑफिस के द्वारा

1. खुद की रिसर्च के द्वारा

दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने देश में कुछ सालों तक सिक्योरिटी गार्ड की जॉब करनी पड़ेगी और फिर उस आधार पर आपको एक CV यानी रिज्यूम तैयार करनी पड़ेगी जिसमें आपको अपनी एक्सपीरियंस के बारे में बताना है और फिर दुबई की किसी कंपनी में अपना रिज्यूम भेजना हैं।

रिज्यूम भेजने के लिए आपको उस कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा और वहां करियर वाली पेज को ओपन करके सिक्योरिटी गार्ड की वैकेंसी को ढूंढना होगा, यदि वैकेंसी होती है तो फिर आप जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर दुबई की कोई कंपनी यानी जिस कंपनी में अपने रिज्यूम भेजा है उस कंपनी के शार्ट लिस्ट में यदि आपका रिज्यूम सिलेक्ट होता है तो आपको मेल की जाएगी और फिर ऑनलाइन इंटरव्यू के माध्यम से आपका इंटरव्यू ली जाएगी जिसके बाद आपको कंपनी की ओर से वर्क वीजा स्पॉन्सर की जाएगी।

उसके बाद आप इंडिया में स्थित यूएई की एंबेसी में जाकर वर्क वीजा के लिए इमीग्रेशन का प्रोसेस करवाएंगे और फिर फ्लाइट, होटल टिकट बुक करके दुबई के लिए रवाना हो सकते हैं और वहां जाकर जॉब प्राप्त कर सकते हैंi

2. कंसल्टेंसी ऑफिस के द्वारा

इसके अलावा, एक और तरीका है कि आप इंडिया में मौजूद कई सारे ट्रस्टेड कंसलटेंसी ऑफिस की सहायता से भी आप दुबई में एक सिक्योरिटी गार्ड की जॉब पा सकते हैं।

इसके लिए आपको ऑनलाइन में मौजूद गल्फ जॉब न्यूज़ पेपर, जॉब असाइनमेंट पेपर को प्रतिदिन देखते रहना है और वहां अपनी सिक्योरिटी गार्ड की जॉब की वैकेंसी को ढूंढना है।

यदि किसी दिन दुबई के किसी कंपनी में सिक्योरिटी गार्ड की वैकेंसी आती है तो उस पेपर में दी गई कंसल्टेंसी ऑफिस का कांटेक्ट नंबर पर कॉल करके पता कर सकते हैं।

और वहां उस ऑफिस में आप विजिट करके पता लगा सकते है कि कब इंटरव्यू है और क्या जॉइनिंग प्रोसेस है यानी सारी चीजों के बारे में इंक्वारी कर सकते हैं।

फिर आप कंसल्टेंसी ऑफिस में इंटरव्यू, रिटन टेस्ट और साथ ही मेडिकल टेस्ट देकर दुबई की किसी कंपनी में जॉब सिक्योरिटी गार्ड की जॉब पा सकते हैं।

दुबई की कंपनी में सिक्योरिटी गार्ड की जॉब सिलेक्शन के बाद आपको वहां पर SIRA (Security Industry Regulatory Agency) सर्टिफिकेट बनाना होगा, SIRA सर्टिफिकेट दुबई में सुरक्षा कंपनियों, कर्मियों और उत्पादकों के लिए दुबई में काम करने के लिए SIRA प्रमाणन आवश्यक होता है। SIRA सर्टिफिकेट बनाने के लिए कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, यह कंपनी द्वारा ही Provide किया जाता है।

दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की जॉब करने के क्या फायदे हैं?

दुबई में सिक्योरिटी गार्ड बनने से सबसे बड़ा फायदा होता है कि यहां पर सिक्योरिटी गार्ड के ऊपर कंपनी द्वारा किसी प्रकार का प्रेशर नहीं डाला जाता है और आराम करने के लिए आपको एक केबिन दे दिया जाता है जिसके अंदर आप बैठकर ड्यूटी कर सकते हैं।

और सबसे अच्छी बात यहां आपको लोगों द्वारा काफी अच्छी रिस्पेक्ट भी मिलेगी और साथ ही कंपनी के सीनियर भी आपसे अच्छे तरीके से बात करते हैं।

अंतिम शब्द

दोस्तों, हम आशा हैं कि इस पोस्ट में दी गई दुबई में सिक्योरिटी जॉब के ऊपर जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी।

और हमारी ओर से आपको एक सलाह कि यदि आप बिल्कुल एक फ्रेशर है तो आप इंडिया के किसी सिक्योरिटी गार्ड की ट्रेनिंग सेंटर पर जाकर ट्रेनिंग ले लें उसके बाद ही आप दुबई की सिक्योरिटी गार्ड जॉब के लिए अप्लाई करें।

अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो भी दुबई सिक्योरिटी जॉब करने के लिए जाना चाहता हो।

धन्यवाद !

FAQs

Q1. SIRA सर्टिफिकेट क्या है?

SIRA सर्टिफिकेट दुबई में सुरक्षा कंपनियों, कर्मियों और उत्पादकों के लिए दुबई में काम करने के लिए SIRA प्रमाणन आवश्यक होता है।

Q2. दुबई में सिक्योरिटी गार्ड को कितना भुगतान किया जाता है?

दुबई में एक सिक्योरिटी गार्ड को शुरुआती दौर में लगभग 2000 से 3000 दिरहम तक भुगतान किया जाता है फिर उसके कुछ सालों के बाद 4000 से 5000 दिरहम तक हो जाता है।

Q3. क्या दुबई में सिक्योरिटी गार्ड अच्छी नौकरी है?

जैसा कि दुबई में बहुत सारे कंपनियां है जिसके कारण वहां पर सिक्योरिटी गार्ड की भी जरूरत पड़ती रहती है इसलिए दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी काफी अच्छी है क्योंकि यहां पर हमेशा सिक्योरिटी गार्ड की काफी कमी रहती है और उस कारण से सैलरी भी यहां काफी अधिक मिलती है।

Q4. दुबई में सिक्योरिटी गार्ड के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए?

दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की जॉब के लिए पुरुष के लिए 168cm और महिला के लिए 158cm होनी चाहिए।

Q5. दुबई सिक्योरिटी गार्ड के लिए आयु सीमा क्या है?

दुबई सिक्योरिटी गार्ड के लिए आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष उम्र होनी चाहिए लेकिन किसी-किसी कंपनी में अधिकतम के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

5/5 - (1 vote)
Share it

7 thoughts on “दुबई में सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी, योग्यता और हाइट कितनी होती है?”

Leave a Comment