दिल्ली में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है? | फैक्ट्री हेल्पर जॉब इन दिल्ली

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है और आप हेल्पर की नौकरी करना चाहते हैं तो दिल्ली शहर आपके लिए बेस्ट जगह होगी जहां पर आप हर महीने की अच्छी कमाई कर सकते हैं और यहां आपको खाने-पीने से लेकर रूम भाड़े तक की सभी खर्चे कंपनी के द्वारा दी जाती है आपको सिर्फ काम करना है और अपना सैलरी उठाना है।

तो अगर आप दिल्ली में काम करने के लिए इच्छुक हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं दिल्ली में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है? दिल्ली में हेल्पर का काम आप कैसे ढूंढेंगे और दिल्ली में हेल्पर की जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए तो इस तरह के तमाम प्रकार के सवालों के जवाब इस एक पोस्ट में आपके साथ साझा करेंगे।

Table of Content

दिल्ली में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है?

Delhi mein helper ki salary kitni hai : अमूमन वह व्यक्ति जो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होते हैं वह सोचते हैं कि बड़े शहरों में सैलरी ज्यादा मिलती होगी जी हां आपका सोच सही है बड़े शहरों में एक हेल्पर की सैलरी ज्यादा होती है जैसा कि दिल्ली में हेल्पर की सैलरी लगभग ₹10,000 से लेकर ₹18,000 तक मिलती है। 

लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि दिल्ली में अगर आप हेल्पर की जॉब करते हैं तो आपको खर्चे भी उतने ही होने वाले हैं। दिल्ली में रूम के भाड़े से लेकर हर चीजों के दाम आपको महंगे मिलेंगे। 

हालांकि, यह खर्चे आदमी के ऊपर निर्भर करता है वरना कई लोग से तो 8 से 10 हजार रुपए आराम से बचा लेते हैं अगर उनकी सैलरी ₹15,000 के आसपास है तो।

हेल्पर के पददैनिक वेतन (रुपये)मासिक वेतन (रुपये)
घरेलू मजदूर300 – 5009,000 – 15,000
दूध वितरक400 – 60012,000 – 18,000
माली350 – 55010,500 – 16,500
कुक500 – 80015,000 – 24,000
बच्चों की नौकरी300 – 5009,000 – 15,000
चपरासी300 – 4509,000 – 13,500
वाशर्मन350 – 50010,500 – 15,000
मालिश कर्मी400 – 60012,000 – 18,000

इन्हें भी जाने : कनाडा में हेल्पर की सैलरी कितनी है?

दिल्ली में 1 दिन की मजदूरी कितनी है?

दिल्ली में 1 दिन की मजदूरी सभी मजदूरों की अलग-अलग हो सकती है क्योंकि इसमें फैक्ट्री के नीतियां, मजदूर की कार्यक्षमता और कार्यस्थल पर निर्भर करती है। लेकिन एक औसतन मजदूरी की बात करें तो दिल्ली में 1 दिन की मजदूरी लगभग ₹400 से लेकर ₹600 तक हो सकती है। 

दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी 2023-24

हिंदुस्तान टाइम्स न्यूज़ के अनुसार, हाल ही में दिल्ली में अकुशल मजदूर वालों के लिए न्यूनतम मजदूरी ₹9,468 प्रति माह रखी गई है जबकि अर्धकुशल वाले मजदूर की न्यूनतम मजदूरी ₹10,582 प्रति माह रखी गई है।

इन्हें भी जाने : सऊदी अरब में मजदूर की सैलरी कितनी है?

दिल्ली में हेल्पर का काम कैसे मिल सकता है? 

दिल्ली में हेल्पर का काम ढूंढने के लिए आपके पास 3 तरीके हैं : 

  1. पहला, कि आप दिल्ली में जाकर ही वहां के फैक्ट्रियों या ऑफिस में विजिट करके किसी स्टाफ से पूछ सकते हैं कि यहां पर हेल्पर के लिए जॉब वैकेंसी निकली हुई है या नहीं और अगर आपका दिल्ली में ही घर है तो आपके लिए तो और भी आरामदायक होगा। 
  2. दूसरा, आप घर बैठे ऑनलाइन गूगल में मौजूद naukri.com, Workindia.in, Jobhai.com और भी अन्य प्रकार के रोजगार देने वाली वेबसाइटों की सहायता से देख सकते हैं कि दिल्ली के फैक्ट्रियों में कोई हेल्पर की जॉब वैकेंसी निकली हुई है या नहीं। 
  3. अंतिम में तीसरा है, कि आप अपने जान पहचान व्यक्ति या रिश्तेदार से हेल्प ले सकते हैं जो दिल्ली में रहते हैं।

दिल्ली में हेल्पर की नौकरी पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

दिल्ली में हेल्पर की नौकरी पाने के लिए निम्न योग्यता होनी चाहिए :

  • शैक्षणिक योग्यता में हेल्पर न्यूनतम 10वीं पास होनी चाहिए।
  • अगर कोई अनुभव होगा तो उनके लिए और भी बेहतर होगा जिससे काम मिलने में आसानी होगी।
  • हेल्पर शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए जिससे वह कम से कम भारी सामानों को उठा सके और इधर उधर ले जा सके।
  • भाषा में कहें तो इंग्लिश का थोड़ा-मोड़ा समझ होना चाहिए क्योंकि दिल्ली एक विकसित शहर है वहां के मालिक भी पढ़े लिखे होते हैं तो अगर मालिक भूल चूक से आपको अंग्रेजी से बोले तो कम से कम आपको समझ आ जाना चाहिए।

दिल्ली में हेल्पर की नौकरी कहां मिलेगी? | फैक्ट्री हेल्पर जॉब इन दिल्ली

दिल्ली में हेल्पर की नौकरी आमतौर पर आपको तीन जगहों पर मिल सकती हैं :

1. Factory Helper

फैक्ट्री में आप हेल्पर का काम कर सकते हैं जहां पर आपको फैक्ट्री के सुपरवाइजर के निगरानी पर काम करना होता है। तो दिल्ली में हेल्पर का काम पाने के लिए आप दिल्ली के अलग-अलग फैक्ट्रियों पर विजिट कर सकते हैं और वहां पर  किसी स्टाफ से पता लगा सकते हैं कि कोई हेल्पर की जॉब वैकेंसी निकली हुई है या नहीं। इसके अलावा आप गूगल में मौजूद विभिन्न प्रकार की रोजगार देने वाली वेबसाइटों की सहायता ले सकते हैं। 

2. Office Helper

दूसरा है कि आप ऑफिस में हेल्पर का काम देख सकते हैं इसमें आपको ऑफिस के जितने भी फाइल होंगे उन्हें एक जगह से दूसरे का पहुंचाना होता है, ऑफिस के सभी सामानों को साफ करना होता है, झाड़ू पोछा मारना होता है, ऑफिस के कर्मचारी को चाय-पानी देना होता है और साथ ही साथ सामानों का देखरेख करना होता है। 

तो बात करें दिल्ली में आप किस तरह से ऑफिस हेल्पर की जॉब पा सकेंगे तो इसके लिए भी आपको गूगल की सहायता ले सकते हैं या दिल्ली के ऑफिस टू ऑफिस विजिट करके देख सकते हैं कि उन्हें हेल्पर की जरूरत है या नहीं। 

3. Personal Helper

परसनल हेल्पर का मतलब यह होता है कि आप किसी एक व्यक्ति के अंडर में आप काम करेंगे अर्थात वह व्यक्ति जो भी काम करने के लिए बोलेगा उसे आप करेंगे जैसे कि घर का सामान इधर से उधर ले जाना और अन्य घर के घरेलू काम को करना। 

एक साफ शब्दों में बोले तो मकान बनाने वाला राजमिस्त्री के अंडर ईटा धोना, गिट्टी धोना, मसाला मिक्स करना और भी अन्य काम जो एक हेल्पर को करने होते हैं। 

हेल्पर के काम कितने तरह के होते हैं? 

हेल्पर के काम तो कई तरह के होते हैं जिनमें से कुछ है :

  • Cleaner – सफाई वाला
  • Waiter – परिचारक
  • Sweeper – झाड़ू मारनेवाला
  • Personal Cooking – व्यक्तिगत भोजन बनाने वाला
  • Watchman – चौकीदार
  • Servant – नौकर 
  • Child Care – बच्चे की देखभाल करने वाला
  • Confectioner – हलवाई

दिल्ली में 10 वीं पास नौकरी 

अगर आप 10 वीं पास है तो आपको दिल्ली में कई प्रकार की जॉब मिल सकती है जैसे कि डिलीवरी ब्वॉय, पर्सनल सेक्रेट्री, हेल्पर, पैकिंग जॉब, ड्राइवर, पियून और भी अन्य प्रकार के नौकरियों को प्राप्त कर सकते हैं।

इन्हें भी जाने :

निष्कर्ष

तो दोस्तों, हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी दिल्ली में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है? और फैक्ट्री हेल्पर जॉब इन दिल्ली आपके लिए बहुत ही जरूरतमंद साबित हुआ होगा और जानकारी आपको पसंद भी आया होगा। अगर सही में आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो दिल्ली में हेल्पर का जॉब करना चाहते हैं और अगर आपके पास कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट करें हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद !

FAQ

Q1. दिल्ली में लेबर की सैलरी कितनी है?

दिल्ली में लेबर की सैलरी महीने की लगभग ₹10,000 से लेकर ₹18,000 तक होती है।

Q2. दिल्ली में नौकरी के लिए कौन सी जगह सबसे अच्छी है?

दिल्ली के कोई भी जगह में आपको अच्छी नौकरी के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी मिल जाएगी।

Q3. दिल्ली में हेल्पर की जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

दिल्ली में हेल्पर की जॉब पाने के लिए न्यूनतम 10वीं पास होनी चाहिए।

Q4. दिल्ली में हेल्पर की नौकरी कैसे मिलेगी?

दिल्ली में हेल्पर की नौकरी पाने के लिए आप ऑनलाइन विभिन्न प्रकार के रोजगार देने वाली वेबसाइटों की सहायता लेकर नौकरी पा सकते हैं।

Q5. भारत में मजदूर की सैलरी कितनी है?

पूरे भारत में मजदूर की सैलरी की बात करें तो अमूमन भारत में मजदूर की सैलरी औसतन ₹10,000 से लेकर ₹15,000 तक होती है।

4.5/5 - (2 votes)
Share it

1 thought on “दिल्ली में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है? | फैक्ट्री हेल्पर जॉब इन दिल्ली”

Leave a Comment