मलेशिया में हेल्पर की सैलरी कितनी है? जॉब कैसे मिलेगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप मलेशिया में मजदूर लेवल की नौकरियों के बारे में जानकारियां हासिल करना चाहते हैं और यह भी जानना चाहते हैं कि मलेशिया में हेल्पर की सैलरी कितनी है? तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है।

क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं कि किस तरह से एक व्यक्ति मलेशिया में एक हेल्पर की नौकरी पा सकता है, उसे कौन सी वीजा की जरूरत होगी, क्या योग्यता होगी और क्या सचमुच मलेशिया जाकर एक अच्छी कमाई किया जा सकता है।

तो इस तरह के तमाम प्रकार के बातों का आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ साझा करेंगे तो मलेशिया में हेल्पर की सैलरी कितनी है? जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

मलेशिया में हेल्पर की सैलरी कितनी है?

Malaysia mein helper ki salary : सबसे पहले हम आपको बता दें कि मलेशिया में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है तो जैसे कि आपको पता होना चाहिए कि कोई भी देश विदेश में काम करने के लिए आपके पास कोई स्किल या काम का अनुभव होना जरूरी होता है तभी आपको एक अच्छी कमाई मिलती है वरना बिना कोई स्किल के अच्छी कमाई करना मुश्किल होता है।

तो इसीलिए हर एक व्यक्ति का सैलरी उसके काम करने की स्किल और क्षमता के अनुसार अलग-अलग हो सकती है जो कि मलेशिया में एक हेल्पर की सैलरी महीने की लगभग 1200 से 1500 RM तक होती है जो हमारे इंडिया के लगभग ₹22,000 से लेकर ₹27,000 तक होती है।

अगर कोई हेल्पर मलेशिया में ओवरटाइम(OT) करता है तो सैलरी इससे भी अधिक हो सकती है। मलेशिया में 1 घंटे की काम के लिए औसतन 15 RM तक दिया जाता है जो कि OT के अन्दर 4 घंटे के हिसाब से लगभग 50 से 60 RM बन जाती है और हेल्पर पूरे महीने OT करता है तो उसके महीने के कुल सैलरी लगभग 2000 से 3000 RM तक आराम से बन जाती है।

इन्हें भी पढ़े :

मलेशिया में हेल्पर की जॉब कैसे मिल सकती है? 

तो चलिए एक समय के लिए मान लेते हैं कि आपको मलेशिया में हेल्पर की नौकरी पाना है तो आप कैसे नौकरी ढूंढेंगे तो इसका तरीका नीचे दी गई है आप पढ़ सकते हैं।

मलेशिया में हेल्पर की जॉब आपको दो तरीकों के माध्यम से मिल सकती है :

  1. ऑनलाइन वेबसाइट 
  2. जॉब कंसलटेंसी ऑफिस

1. ऑनलाइन वेबसाइट 

सबसे पहले आपको मलेशिया के उन सभी वेबसाइटों पर विजिट करके देखना होगा जहां पर हर वक्त कोई न कोई पद के लिए वैकेंसी निकलती रहती है वहां पर आपको देखना होगा कि कोई हेल्पर के लिए वैकेंसी निकली हुई है या नहीं। 

नीचे दी गई कुछ पॉपुलर वेबसाइटों की लिस्ट है जहां पर आप अप्लाई कर सकते हैं : 

  • malaysia.indeed.com
  • placementindia.com
  • naukri.com
  • linkedin.com

अगर कोई वैकेंसी निकली हुई होगी तो आप Apply Now बटन पर क्लिक करके जो भी कंपनी के द्वारा Requirement मांगी गई हो उसे आप फुलफिल कर लेंगे तो आपका रिक्वेस्ट कंपनी के HR तक पहुंच जाएगा। 

कंपनी में अप्लाई करने के पहले आपके पास एक रिज्यूम होना चाहिए जिसमें आपको अपने Work और Educational Qualification के बारे में बताना होता है। 

अगर आपका सिलेक्शन कंपनी के द्वारा हो जाता है तो कंपनी के HR द्वारा आपको कांटेक्ट किया जाएगा उसके बाद आपके दिए गए ईमेल पर जॉब ऑफर लेटर भेज दिया जाएगा जिसे आप वर्क वीजा के लिए अप्लाई कर सकेंगे क्योंकि मलेशिया में काम करने के लिए आपको वर्क परमिट लेना होता है जिसके लिए आपको वर्क वीजा ही बनाना होगा। 

तो इस प्रकार आप ऑनलाइन तरीके से मलेशिया में हेल्पर की जॉब को ढूंढ सकते हैं और जॉब को प्राप्त कर सकते हैं।

2. कंसलटेंसी ऑफिस

  • अगर आप ऊपर दिए गए प्रोसेस को फॉलो नहीं कर सकते हैं या इतना तामझाम करना नहीं चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी शहर में किसी जॉब कंसलटेंसी की सहायता ले सकते हैं क्योंकि कंसलटेंसी काम ही होता है कि वह देश विदेश के कंपनियों के लिए वर्कर खोज कर दें और साथ ही साथ वर्कर को पूरी तरह से गाइडेंस करें जैसे पासपोर्ट बनाने से संबंधित जानकारियां, वीजा से संबंधी जानकारियां और मेडिकल जांच जैसी कई चीजों के बारे में गाइडेंस करते हैं।
  • तो अगर आप कंसल्टेंसी मतलब एजेंट की सहायता लेते हैं तो आपको उन्हें कुछ कमीशन देना होता है और यह कमीशन काफी महंगी भी हो सकती है या फिर सस्ती भी हो सकती है डिपेंड करता है कि कंसलटेंसी ऑफिस के एजेंट का काम कैसा रहा है, क्या एक्सपीरियंस है और कितने लोगों को अभी तक मलेशिया या कोई और विदेश में भेज चूका हैं।
  • लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आपको वैसे एजेंट को पकड़ना है जो पूर्व में काफी लोगों को विदेशों में जॉब दिलवा दिए हो और वे लोग अभी अच्छे कंडीशन में काम कर रहे हो। तो इस बात का पता लगाएं क्योंकि अगर आप सही एजेंट को नहीं पकड़ेंगे तो फिर आपका पैसा डूब भी सकता है और आपको कोई जॉब भी नहीं मिल पाएगी।
  • साथ ही साथ यह भी ध्यान रखें की आप एजेंट ऑनलाइन न पकड़े क्योंकि ऑनलाइन के जरिए और भी ज्यादा फ्रॉड होती है, अगर बाई चांस ऑनलाइन के द्वारा आपको एजेंट मिलती है तो आप कोशिश करें ऑफलाइन में भेंट करने की क्योंकि इससे आपका जान परिचय हो जाएगा और प्रूफ के तौर तसल्ली भी हो जाएगी और उस दरमियान में आप ऑनलाइन किसी भी प्रकार का उनसे पैसा का लेन देन न करें।

मलेशिया जाने के लिए क्या करना चाहिए?

मलेशिया जाने के लिए निम्न प्रक्रिया को पूरा करनी होगी :-

  • पासपोर्ट : सबसे पहले आपको पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना होगा और अप्लाई करने के लिए आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर अप्लाई कर सकते हैं।
  • वीजा : पासपोर्ट बन जाने के बाद आपको वीजा बनाने की जरूरत होगी अगर आप हेल्पर की नौकरी करने के लिए मलेशिया जा रहे हैं तो आपको वर्क वीजा की आवश्यकता होगी क्योंकि बिना वर्क वीजा के आप वहां पर काम नहीं कर सकते हैं आपको मलेशिया में काम करने के लिए वर्क वीजा परमिट लेनी होती है, जिसके लिए आप एंबेसी ऑफिस की सहायता ले सकते हैं। एंबेसी ऑफिस आपको भारत के बड़े-बड़े शहरों में मिल जाएगी जिसके लिए आप गूगल कर सकते हैं।
  • PCC : कोई भी विदेश में काम करने के लिए जाता है उन्हें Police Clearance Certificate जरुर बनवाना होता है क्योंकि इसके करवाने से आप एक Legally एवं Freedom के साथ विदेश में काम कर सकेंगे और यह पासपोर्ट बनाने के वक्त चेकिंग की जाती कि आपके जीवन काल में कोई केस तो नहीं हुआ है या फिर कोई केस पेंडिंग में तो नहीं है।
  • मलेशिया का कानून : आप कोशिश करें कि मलेशिया के वर्कर के लिए जो भी कानून होंगे उसे आप इंटरनेट के माध्यम से पढ़े लें और जान लें कि किस तरह से वहां पर काम करना होता है, क्या खाना पीना और कैसा रहना होता है।
  • फ्लाइट एवं होटल बुकिंग : तो आपको मलेशिया जाने के लिए फ्लाइट बुकिंग करनी होगी और साथ ही साथ वहां पर ठहरने के लिए होटल भी बुकिंग करनी होगी तभी आप को एयरपोर्ट पर एंट्री मिलेगी।

मलेशिया में काम करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

मलेशिया में काम करने के लिए निम्न योग्यता होनी चाहिए :

  • मलेशिया में हेल्पर का काम करने के लिए आप शैक्षणिक योग्यता में कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए।
  • मलेशिया का अधिकारिक भाषा मलय है लेकिन दूसरी भाषा अंग्रेजी हैं इसलिए आपको अंग्रेजी थोड़ा-मोड़ा समझ में आना चाहिए और बोलना भी आना चाहिए।
  • आपको अपने काम पर पूरी तरह से अनुभव एवं हुनर होना चाहिए जिसे वहां पर आपको कोई तकलीफ न हो।
  • मलेशिया जाने के लिए आपके पास कम से कम एक लाख से अधिक रुपए होनी चाहिए।

मलेशिया जाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?

मलेशिया जाने के लिए निम्न दस्तावेजों की जरूरत होती है :

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • वर्क एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जॉब ऑफर लेटर
  • रिज्यूम 
  • हाईस्कूल मार्कशीट

मलेशिया जाने के लिए कितना खर्चा होगा?

अगर आप टूरिस्ट वीजा के तहत मलेशिया सिर्फ घूमने के लिए जाएंगे तो आपको कम खर्चा होगा लगभग ₹60,000 से लेकर 1 लाख रुपए तक खर्चा हो सकता है और यदि आप वर्क वीजा के तहत मलेशिया जाना चाहते तो आपका खर्चा इससे भी अधिक हो जाएगा क्योंकि इस बीच में आपका एजेंट भी कमीशन लेता है।

इन्हें भी पढ़े : इटली में मजदूर की सैलरी कितनी है?

निष्कर्ष

तो हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी मलेशिया में हेल्पर की सैलरी कितनी है? आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी और आपके लिए बहुत ही जरूरतमंद साबित हुआ होगा। अगर आपको जानकारी सचमुच में अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो मलेशिया में जॉब करना चाहते हैं और अगर किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट करें हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद !

FAQ

Q1. मलेशिया में घरेलू सहायक की सैलरी कितनी है?

मलेशिया में घरेलू सहायक की सैलरी शुरुआत में लगभग 1000 से 1500 मलेशियाई रिंग्गित तक होती है जो कि इंडिया के ₹18,000 से लेकर ₹27,000 तक बनती है।

Q2. मलेशिया में न्यूनतम मजदूरी क्या है?

मलेशिया में न्यूनतम मजदूरी 1000 मलेशियाई रिंग्गित से शुरुआत होती है।

Q3. मलेशिया में पैसे को क्या बोलते हैं?

मलेशिया में पैसे को मलेशियाई रिंगित बोलते हैं।

Q4. मलेशिया का ₹ 1 इंडिया में कितने रुपए बनते हैं?

इंडिया में 1 मलेशियाई रिंगित ₹18 के बराबर बनते हैं क्योंकि अभी के समय में 1 मलेशियाई रिंगित इंडिया के ₹18 बराबर हैं।

Q5. मलेशिया का ₹ 100 इंडिया में कितना होगा?

इंडिया में 100 मलेशियाई रिंगित लगभग ₹1800 के बराबर होगी।

4.7/5 - (4 votes)
Share it

Leave a Comment