सिंगापुर में हेल्पर की सैलरी कितनी है? जाने नौकरी कैसे मिलेगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या आपको पता है सिंगापुर में अगर आप हेल्पर की जॉब करते हैं तो आपको महीने के कितने रुपए मिल सकते हैं?

अगर नहीं पता तो हम आपको बता दें की लाखों रुपए तक सैलरी मिल सकते हैं क्योंकि सिंगापुर में जनसंख्या कम होने के कारण वहां पर वर्करों की डिमांड ज्यादा होती है जिसके कारण कंपनियां अपने एंप्लॉई के सैलरी भी काफी अधिक देती है।

इसलिए, हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं की सिंगापुर में हेल्पर की सैलरी कितनी है, सिंगापुर में हेल्पर की जॉब कैसे पाए, सिंगापुर में हेल्पर की जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और सिंगापुर में हेल्पर की जॉब पाने के लिए क्या करना होगा आदि जैसे तमाम प्रकार सवालों के बारे में इस पोस्ट में आपके साथ साझा करने वाले हैं।

सिंगापुर में हेल्पर की सैलरी कितनी है?

सिंगापुर में हेल्पर की जॉब विभिन्न प्रकार की होती है जैसे की पैकिंग, क्लीनर, होटल किचन हेल्पर, रेस्टोरेंट्स हेल्पर, वेटर, ऑफिस हेल्पर आदि जिनमें जॉब किया जा सकता है।

सिंगापुर में हेल्पर की मजदूरी प्रति घंटे के हिसाब से मिलती है जो आमतौर पर लगभग 1 घंटे की $8 से $10 तक होती है।

बात करें, यदि सिंगापुर में एक हेल्पर की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है तो सिंगापुर में एक फ्रेशर हेल्पर की सैलरी लगभग 1200 से 1500 सिंगापुर डॉलर तक होती है जो की इंडियन करेंसी में लगभग 74,000 से 92,000 रुपए के बराबर होती है।

इसके साथ ही यह सैलरी हेल्पर की वर्क एक्सपीरियंस के साथ-साथ बढ़ती भी जाती है और अकोमोडेशन, फूड और मेडिकल सुविधा कंपनी की ओर से मिल जाती है।

सिंगापुर में हेल्पर की जॉब कैसे पाएं?

सिंगापुर में हेल्पर की जॉब पाने के 2 तरीके हैं :

  1. जॉब कंसलटेंसी के द्वारा
  2. जॉब वेबसाइट के द्वारा

1. जॉब कंसलटेंसी के द्वारा

सिंगापुर में हेल्पर की जॉब पाने के लिए अधिकतर लोग जॉब कंसलटेंसी की सहायता ही लेते हैं क्योंकि नए व्यक्ति को सिंगापुर की जॉब भर्ती के जो भी नियम एवं रेगुलेशन होते हैं उसके बारे में ज्यादा पता नहीं होता है।

बता दे, सिंगापुर में हेल्पर की जॉब पाने के लिए वर्क परमिट पास लेनी पड़ती है जो की जॉब कंसलटेंसी ही आपको वर्क परमिट दिलाने में मदद कर सकती है।

जॉब कंसलटेंसी द्वारा जॉब कैसे पाएं?

  1. सबसे पहले आप किसी सिंगापुर की ऑथराइज जॉब कंसलटेंसी ऑफिस में विजिट करना होगा जो आपको दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, केरल कोलकाता आदि जगहों में मिल जाएगी या फिर आप गूगल की सहायता से इनका कांटेक्ट नंबर निकाल कर कांटेक्ट कर सकते हैं।
  2. उसके बाद आपको कंसलटेंसी से सिंगापुर के लिए हेल्पर जॉब वैकेंसी के बारे में पता लगाना है, यदि जॉब वैकेंसी होती तो आपको उस कंपनी के लिए इंटरव्यू देना होगा जिस कंपनी में आपको जॉब मिलने वाली है जो कि आपको कंसिस्टेंसी ऑफिस में देना है।
  3. यदि आप इंटरव्यू में पास होते हैं तो फिर आपका मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा।
  4. मेडिकल फिट हो जाने के बाद आपको सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को जमा करने हैं और फिर आप सफलतापूर्वक वर्क परमिट के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।
  5. वर्क परमिट वीजा आपको कंपनी की ओर से स्पॉन्सर की जाएगी।
  6. वीजा मिलने के बाद आपको होटल, फ्लाइट की बुकिंग करनी होगी जो आपके कंसलटेंसी ऑफिस के द्वारा की जाएगी।
  7. एक बार वर्क परमिट की मंजूरी मिल जाने के बाद आप फिर सिंगापुर के लिए उड़ान भर सकते हैं और वहां जाकर सीधा कंपनी में जॉइनिंग ले सकते हैं।

नोट : बता दे, सिंगापुर में आपको हेल्पर जैसी जॉब दिलाने के लिए कंसल्टेंसी अपना फीस लेती है जो लगभग 2 से 4 लाख रुपए तक होती है लेकिन कई केस में कंसल्टेंसी इससे भी कम लेती है और कई केस में कंसल्टेंसी इससे भी अधिक लेती है।

2. जॉब वेबसाइट के द्वारा

ऑनलाइन आप जॉब वेबसाइटों की मदद से भी सिंगापुर में एक हेल्पर की जॉब पा सकते हैं जैसे sg.linkedin.com, sg.indeed.com, jobstreet.com.sg, sg.jobsdb.com, glassdoor.sg etc.

लेकिन यह उतना भी आसान नहीं होता है कि आप घर बैठे जॉब वेबसाइटों की मदद से सिंगापुर जैसे देश में जॉब पा सकते हैं क्योंकि आज के समय में जॉब अप्लाई के बाद कई सारे एजेंसियां और कंपनियां सिंगापुर में जॉब दिलाने के नाम पर आए दिन लोगों के साथ Scam करते रहते हैं क्योंकि जॉब वेबसाइटों में अधिकतर रिक्रूटमेंट एजेंसियां ही सिंगापुर के लिए जॉब पोस्ट करती है।

तो आपको वैसे कंपनीयों के साथ संपर्क बनाने हैं जो आपसे पहले ही पैसे की डिमांड न करें वह आपको इंटरव्यू के लिए अपॉइंटमेंट लेटर भेजे और फिर आपका इंटरव्यू लें।

उसके बाद आपको सिंगापुर के किसी भी कंपनी में हेल्पर की जॉब के लिए वर्क परमिट दिला दे।

सिंगापुर में हेल्पर की जॉब पाने के लिए योग्यता

  • सिंगापुर में हेल्पर की जॉब पाने के लिए आपका उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य होनी चाहिए।
  • भाषा में कम से कम थोड़ी-थोड़ी अंग्रेजी बोलनी आनी चाहिए और अगर तमिल भाषा आता है तो फिर बहुत अच्छी बात है क्योंकि सिंगापुर का ऑफिशियल लैंग्वेज में से एक तमिल भी आता है।
  • वैसे हेल्पर की जॉब में कोई विशेष अनुभव की कोई आवश्यकता नहीं होती है लेकिन फिर भी यदि आप हेल्पर की कैटेगरी में ही जैसे पैकिंग का जॉब किए होंगे तो आपको पैकिंग की फील्ड में काफी कुछ अनुभव भी होगा जिससे आपको जॉब मिलने की संभावना ज्यादा होगी।
  • एजुकेशन क्वालीफिकेशन की बात करें तो कम से कम 10वीं या 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए।

सिंगापुर में हेल्पर की जॉब पाने के लिए क्या करना होगा ?

  1. कंसलटेंसी एजेंसी का चयन : सबसे पहले, आपको सिंगापुर में जॉब दिलाने के लिए किसी ट्रस्टेड जॉब कंसलटेंसी का चयन करना होगा और फिर उनके साथ आपको संपर्क करके आवश्यक डॉक्यूमेंट को दिखाना है।
  2. नियोजन प्रक्रिया : एजेंसी आपकी योग्यता की जांच करेगी और अपने क्लाइंट के लिए आपको नियोजित करने की कोशिश करेगी। यहां उच्चतम शिकायत दर्ज करने के लिए आपके दस्तावेज़, अनुभव और अन्य योग्यताओं की जांच की जाएगी।
  3. Work Permit आवेदन : जब आपको नौकरी मिल जाए, तो एजेंसी आपके लिए Work Permit आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी जिसमें वर्क परमिट आवेदन के पूर्व आपको सभी प्रकार की जानकारियां जैसे आपका अनुभव, क्वालिफिकेशन, कितने दिनों तक काम करना है, क्या काम करना है आदि जैसे चीजों के बारे में बताना है।
  4. Entry Stamping : Work Permit आवेदन की पुष्टि के बाद, यदि आपका आवेदन स्वीकार होता है, तो आपको सिंगापुर के एक विदेशी दूतावास (Embassy) या काउंसलेट (Consulate) में जाना होगा और Entry Stamping करवाना होगा लेकिन यहां आपको दूतावास जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह काम आपकी एजेंसी ही कर देगी।

इन्हें भी पढ़े :

निष्कर्ष

साथियों, हमें आशा है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी सिंगापुर में हेल्पर की सैलरी कितनी है? आपके लिए बहुत ही जरूरतमंद साबित हुआ होगा।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें जो सिंगापुर में जॉब करना चाहते हैं और कोई प्रश्न हो तो आप बेझिझक होकर नीचे कमेंट करें हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद !

FAQ

Q1. क्या सिंगापुर में वर्क परमिट प्राप्त करना आसान है?

हां, सिंगापुर वर्क परमिट प्राप्त करना आसान है जिसके लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट, आपके काम करने का अनुभव, शारीरिक क्षमता, आय आदि को देखकर वर्क परमिट दिया जाता है।

Q2. सिंगापुर में हेल्पर की जॉब पाने के लिए कौन-सी वीजा की जरूरत होती है?

सिंगापुर में हेल्पर की जॉब पाने के लिए वर्क वीजा के अंदर वर्क परमिट पास की जरूरत होती है क्योंकि वर्क परमिट पास इन्हीं जैसी जॉब के लिए एक फॉरेनर को प्रोवाइड की जाती है।

Q3. सिंगापुर वर्क वीजा फीस कितनी होती है?

सिंगापुर वर्क वीजा फीस लगभग 200 से 300 SGD होती है।

Q4. सिंगापुर में रोजगार पाने में कितना समय लगता है?

सिंगापुर के लिए जॉब ढूंढने से लेकर सिंगापुर जाने तक लगभग 1 से 2 महीनो तक का समय लग जाता है जिसमें आपका ज्यादा समय वर्क परमिट अप्रूव होने में लगेगी और जॉब ढूंढने में।

Q5. क्या मुझे जॉब ऑफर के बिना सिंगापुर वर्क वीजा मिल सकता है?

हां, आपको जॉब ऑफर के बिना सिंगापुर वर्क वीजा मिल सकता है इसके लिए आपको सिंगापुर स्टूडेंट विजा पर जाना होगा और वहां जाकर पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं।

3.3/5 - (3 votes)
Share it

1 thought on “सिंगापुर में हेल्पर की सैलरी कितनी है? जाने नौकरी कैसे मिलेगी?”

Leave a Comment