कारपेंटर का काम चाहिए? | कारपेंटर का काम कैसे ढूंढे – जाने पूरी जानकारी के साथ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आपको कारपेंटर का काम चाहिए और आपको कारपेंटर का काम नहीं मिल रहा तो आज का हमारा यह पोस्ट आपके हेल्प लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको कारपेंटर काम कैसे मिलता है और कैसे ढूंढना है इसके ऊपर विशेष रूप से बात करेंगे और आपको काम दिला कर छोड़ेंगे।

लेकिन उससे पहले हम आपसे यह उम्मीद रखते हैं कि आपको कारपेंटर काम अच्छे से आता है क्योंकि इस फील्ड में स्किल की काफी जरूरत होती है, यदि आपको कार्पेंट्री लाइन में कोई स्किल नहीं है तो आपको कारपेंटर काम नहीं मिल सकता है।

तो इसलिए यदि आपको काम करने नहीं आता है तो आप सबसे पहले कारपेंटर का काम सिखने की कोशिश करें और एक फाइनल फर्नीचर प्रोडक्ट को तैयार करने की कोशिश करें वह भी फिनिशिंग के साथ।

कारपेंटर का काम चाहिए?

कारपेंटर का काम आपको तभी मिल सकता है जब आपको कार्पेंट्री काम का ज्ञान हो, फिनिशिंग करने आता हो, फर्नीचर मटेरियल का हिसाब किताब करने आता हो और साथ ही कस्टमर से कैसे काम लेना है इसके बारे में नॉलेज हो।

क्योंकि आज के समय में, बाजार में कारपेंटर की कोई कमी नहीं है आपको भीड़ से निकलने के लिए अपने काम को बेहतर एंव अच्छी क्वालिटी के साथ तैयार करना होगा तभी लोग पसंद करेंगे और फिर आप एक लंबे समय तक इस फील्ड में टिक पाएंगे।

कारपेंटर का काम कैसे ढूंढे?

कारपेंटर काम कैसे ढूंढे यदि आपको यह समस्या है तो यह समस्या का समाधान निकालने के लिए आप इन तरीकों को फॉलो कर सकते हैं:

1. अपना दुकान खोलकर

सबसे पहला तरीका है कि आप अपना एक दुकान खोलकर कारपेंटर का काम शुरू कर सकते हैं जिसके बाद आपको धीरे-धीरे काम मिलना शुरू भी हो जाएगा लेकिन इसके लिए आपके पास थोड़ी-सी इन्वेस्टमेंट होनी चाहिए।

जो कि हर एक नोसिखिया कारपेंटर के लिए यह संभव नहीं है क्योंकि उनके पास शुरुआत में इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसे नहीं होते हैं।

तो यदि आप एक नोसिखिया कारपेंटर है यानी अपने हाल ही फिलहाल कारपेंटर का काम सिखा हैं तो आप अपना दुकान खोलने की बजाय बाकी अन्य बताई गई तरीकों को फॉलो कर सकते हैं।

2. दुकान को गूगल में अपलोड करके

यदि आपने दुकान खोल लिया है तो आप अपनी दुकान की इनफार्मेशन को गूगल बिजनेस में डाल सकते हैं जिसके बाद आपका दुकान गूगल सर्च एवं गूगल मैप में भी दिखने लगेगा।

और फिर उसके बाद आपको ऑनलाइन भी कई सारे नजदीकी लोकेशन के कस्टमर मिलने लग जाएंगे जिसको आप अपना होम सर्विस या दुकान पर ही माल बनाकर दे सकते हैं।

3. विजिटिंग कार्ड छपवाकर

तीसरा है कि आप अपने दुकान का एक विजिटिंग कार्ड छपवा सकते हैं और लोगों में बांट सकते हैं।

इससे यह होगा कि जब भी किसी आदमी को कोई फर्नीचर काम करवाने का रहेगा तो वह आपका विजिटिंग कार्ड के जरिए आपसे सीधा कांटेक्ट कर लेंगे और फिर इस तरह आपको काम मिल जाएगा।

4. नए घरों एवं बिल्डिंगों के निर्माण के दौरान ठेकेदार से संपर्क करके

चौथा तरीका है कि यदि आपके पास कोई दुकान नहीं है और आपको फर्नीचर काम अच्छे ढंग से आता है तो आप ऐसे ठेकेदार से संपर्क कर सकते हैं जो कंस्ट्रक्शन साइट में ठेकेदारी का काम लेते हैं क्योंकि उन कंस्ट्रक्शन के साइट में फर्नीचर का भी काम जरूरत पड़ता है तो आप उनसे संपर्क में रहेंगे तो आपको वह काम मिल सकता है।

5. किसी रेफरेंस के द्वारा संपर्क करके

इसके अलावा, यदि आप लोगों से जुड़कर रहेंगे और अपना नेटवर्क बना कर रहेंगे तो आपको कहीं से न कहीं प्रतिदिन काम जरुर मिलते रहेगा लेकिन इसके लिए आपका काम बेहतर और अच्छी फिनिशिंग के साथ होनी चाहिए।

क्योंकि लोग वैसे कारपेंटर को खोजते हैं जिनका काम काफी सुंदर होता है, समय पर काम फिनिश करके देता है और एक सही बजट में करके देता है।

6. अपने आसपास फर्नीचर दुकानों एवं शोरूमों में विजिट करके

इसके साथ ही यदि आपका दुकान नहीं है तो आप अपने नजदीकी फर्नीचर दुकानों एवं शोरूमों में विजिट कर सकते है जहां फर्नीचर बेचा जाता हो तो आप वहां पर माल को तैयार करने का काम ले सकते हैं।

स्थायी कारपेंटर का काम कहां मिल सकता है?

यदि आप ऐसे कारपेंटर के काम की तलाश में जो आपको परमानेंट के लिए मिल सकता है तो आप सरकारी नौकरियों को देख सकते हैं जिसमें समय-समय पर कारपेंटर ट्रेड के लिए वैकेंसीयां निकलती रहती है।

लेकिन इसके लिए आपके पास एक आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए जिसमें आप कारपेंटर की ट्रेड लिए हुए हो क्योंकि सरकारी कारपेंटर की जॉब वैकेंसीयों में कारपेंटर के साथ-साथ आईटीआई डिग्री भी मांगी जाती है।

आप कारपेंटर की नौकरी रेलवे, इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी, जैसे सरकारी विभागों में कर सकते हैं।

कारपेंटर जॉब सैलरी कितनी होती है?

वैसे देखा जाए तो कारपेंटर की मजदूरी या फिर किसी भी जॉब प्रोफाइल की मजदूरी भारत के अलग-अलग राज्यों के अनुसार काफी कम ज्यादा होती है लेकिन एक एवरेज कहा जाए तो कारपेंटर की एक दिन की मजदूरी लगभग 500 से 600 रुपए तक होती है जो महीने के लगभग 15,000 से 18,000 रुपए तक हो जाते है।

यह भी पढ़े :

अंतिम शब्द

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई कारपेंटर का काम चाहिए के ऊपर जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हुई होगी और आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी के माध्यम से जरूर कारपेंटर का काम मिल जाएगी।

अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने कारपेंटर भाइयों के साथ यह पोस्ट जरूर शेयर कर दें जो अभी-अभी कारपेंटर काम सीख रहे हो।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment