मुझे ड्राइवर की नौकरी चाहिए | अर्जेंट ड्राइवर जॉब कैसे पाएं?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुझे ड्राइवर की नौकरी चाहिए: दोस्तों, क्या आप एक नौसिखिया ड्राइवर हैं और आपको ड्राइवर की नौकरी की तलाश है लेकिन आपको नहीं पता कि ड्राइवर की नौकरी कैसे पाएं तो आज का हमारा यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है।

क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम ड्राइवर की नौकरी से संबंधित अन्य विषयों के ऊपर विशेष रूप से बात करेंगे जैसे की अर्जेंट ड्राइवर जॉब कैसे पाएं, पर्सनल ड्राइवर जॉब कैसे पाएं, ड्राइवर जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, ड्राइवर की जॉब में कितनी सैलरी मिल सकती है और भी अन्य तरह के सवाल जो अक्सर हर एक नौसिखिया ड्राइवर के मन में कभी न कभी आते रहते हैं।

मुझे ड्राइवर की नौकरी चाहिए?

देखिए ड्राइवर की नौकरी पाने से पहले आपको सबसे पहले अच्छी तरह से ड्राइविंग सीख लेनी चाहिए जिससे आपको कहीं पर भी आसानी से ड्राइवर की जॉब मिल जाए।

वैसे ड्राइवर की नौकरी अधिकतर अपने जान परिचय व्यक्तियों के द्वारा ही मिलती है लेकिन इसके अलावा भी और भी कई तरीके हैं जिनको फॉलो करके आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं, वह तरीके है :

1. जॉब वेबसाइटों में अप्लाई करके

यदि आप अपने नजदीकी शहरों में ड्राइवर की नौकरी करना चाहते हैं तो आप जॉब वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं जो आपको ऑनलाइन जॉब अप्लाई करने की सुविधा प्रोवाइड करते है।

उन जॉब वेबसाइटों में से indeed.com, naukri.com, workindia.in, placementindia.com आदि जैसी जॉब वेबसाइटों की मदद ले सकते है और जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिसके लिए आपके पास एक रिज्यूम होनी चाहिए और एक ड्राइविंग लाइसेंस होनी चाहिए।

अप्लाई करने के बाद आपका रिज्यूम यदि शॉर्टलिस्ट होता है तो कंपनी की ओर से आपको कॉल की जाएगी और फिर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाई जाएगी और साथ ही आपका ड्राइविंग टेस्ट भी ली जाएगी।

जिसमें यदि आप पास होते हैं तो आपको फिर ड्राइवर की जॉब में जॉइनिंग दे दी जाएगी।

नोट : लेकिन एक बात का ध्यान रखें यदि उधर से आपको कॉल आता है और कोई जॉइनिंग फीस या रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर पैसे की डिमांड करता है तो आप उन्हें कृपया न दे क्योंकि वैसी अधिकतर कंपनियां फ्रॉड होती है।

2. जॉब कंसलटेंसी की मदद लेकर

दूसरा है कि आप अपने नजदीकी शहर की जॉब कंसल्टेंसी की सहायता ले सकते हैं जिनके पास हमेशा कोई न कोई ड्राइवर के लिए जॉब वेकेंसी रहती ही है।

बात करें जॉब कंसलटेंसी की मदद लेकर ड्राइवर की जॉब कैसे पाए तो इसका प्रोसेस सिंपल है कि आप सबसे पहले कंसल्टेंसी वालों से संपर्क करें और पता करें की हाल फिलहाल में कोई ड्राइवर के लिए वैकेंसी अवेलेबल है या नहीं।

यदि अवेलेबल होती है तो आप उनके द्वारा किसी कंपनी में ड्राइवर की जॉब पा सकते हैं लेकिन ध्यान रखें उससे पहले आपको उन्हें पैसे देने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि पहले पैसे ले लेने के बाद कई कंसल्टेंसी वाले जॉब लगवाने का आशा देते हैं और बाद में फिर निराशा कर देते हैं।

अर्जेंट ड्राइवर जॉब कैसे पाएं?

यदि आपको अर्जेंट में ड्राइवर जॉब की चाहिए तो इसका मतलब आपके पास गाड़ी नहीं होगी आपको सिर्फ एक ड्राइवर की जॉब चाहिए जो एक नौकरी की तरह हो और जिसमें महीने में सैलरी के रूप में पैसे मिलती हो।

अगर आपको इस तरह की जॉब चाहिए तो आप अपने अगल-बगल के स्कूलों, कॉलेजों, होलसेल दुकानों, फैक्ट्रीयों, या किसी ऑर्गेनाइजेशन में विजिट कर सकते हैं और वहां ड्राइवर जॉब के लिए वैकेंसी के बारे में पता लगा सकते हैं जिसके बाद यदि जॉब अवेलेबल होती है तो अगले दिन से ही आपको इन जैसे जगहों में ड्राइवर की जॉब मिल जाएगी।

ड्राइवर की जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • एजुकेशन क्वालीफिकेशन में, आप सिर्फ 8वीं या 10वीं पास है तो आप ड्राइवर जॉब के लिए एलिजिबल है।
  • ड्राइवर की जॉब के लिए ड्राइविंग अच्छी तरह से आनी चाहिए।
  • आपके पास गाड़ी के अनुसार प्रॉपर ड्राइविंग लाइसेंस होनी चाहिए।
  • आपका उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

किस तरह के ड्राइवर की नौकरी मिल सकती है?

भारत में ड्राइवर की नौकरी अधिकतर आपको कार, पिकअप और ट्रैकों जैसे गाड़ियों में मिल सकती है क्योंकि इन जैसे गाड़ियों का इस्तेमाल हर एक जगह में इस्तेमाल होती है चाहे वह माल ढोने के लिए हो या फिर सवारी ढोने के लिए हो।

कार ड्राइवर की नौकरी

यदि आपको कार जैसे गाड़ियों को चलाकर ड्राइवर की जॉब करना है तो आप किसी अमीर घरों के लिए पर्सनल ड्राइवर की जॉब कर सकते है या फिर यदि आपका अपना गाड़ी है तो आप अपने गाड़ी को ओला, उबर जैसी ऑनलाइन राइडशेयरिंग कंपनी में रजिस्टर करके ड्राइविंग की जॉब कर सकते हैं।

ट्रक ड्राइवर की नौकरी

यदि आपको ट्रक ड्राइविंग जॉब करना है तो आप अपने शहर के इंडस्ट्रियल एरिया में विजिट कर सकते हैं जहां आपको कंपनी की ओर से ट्रक ड्राइविंग की जॉब मिल सकती है बस आपको ट्रक ड्राइविंग करना अच्छी तरीके से आने चाहिए।

इसमें बात करें ट्रक की तो ट्रक आपको खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आपको कंपनी की ओर से मिलेगी।

एंबुलेंस ड्राइवर की नौकरी

एंबुलेंस ड्राइवर की नौकरी पाने के लिए आपके पास दो तरीके हैं पहला की आप अपने नजदीकी किसी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल की ऑफिशल वेबसाइट में मौजूद करियर वाली पेज में विजिट करके ड्राइवर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

और दूसरा आप मार्केट में उतर कर डायरेक्ट हॉस्पिटल में विजिट करके वहां ड्राइवर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पुलिस ड्राइवर की नौकरी

पुलिस ड्राइवर की नौकरी पाने के लिए आपको इसका वैकेंसी का इंतजार करना होगा जो हर एक साल हर एक राज्यों के पुलिस विभागों में इसका वैकेंसी निकलती है। पुलिस ड्राइवर की नौकरी पाने के लिए आपको लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और ड्राइविंग टेस्ट देनी होती है तब जाकर पुलिस विभाग में एक ड्राइवर की पद में नौकरी मिलती है।

वैकेंसी का अपडेट लेने के लिए आप न्यूजपेपर, ऑफिशल वेबसाइटों एंव सरकारी जॉब अपडेट देने वाली वेबसाइटों को फॉलो कर सकते हैं।

वन विभाग में ड्राइवर की नौकरी

पुलिस विभाग की तरह वन विभाग में भी आपको समय-समय पर निकलने वाली वैकेंसी का इंतजार करना होता है उसके बाद जब भी वैकेंसी आती है तो एक लिखित परीक्षा के साथ ड्राइवर पद के लिए जॉब अप्लाई करना होता है।

वन विभाग में ड्राइवर की वैकेंसी का अपडेट लेने के लिए फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के ऑफिसियल वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं या फिर संभावित जॉब अपडेट लेने की तरीकों को फॉलो कर सकते हैं।

ड्राइवर की जॉब कहां मिल सकती है?

वैसे तो ड्राइवर की जॉब कहीं भी मिल सकती है लेकिन हमारे देश के कुछ ऐसे पॉपुलर राज्य एवं शहर है जहां पर अधिकतर कंपनियां स्थित है जिसके कारण हमेशा वहां आए दिन ड्राइवर के लिए जॉब वैकेंसी निकलती रहती है तो यदि आप इन जगहों में जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको ड्राइवर की जॉब जरूर मिल जाएगी।

यहां नीचे कुछ ऐसे राज्य एवं शहरों के नाम दिए गए हैं जहां पर अधिकतर ड्राइवर की भर्तियां निकलती रहती है :

  • दिल्ली में ड्राइवर की नौकरी
  • नोएडा में ड्राइवर की नौकरी
  • लखनऊ में ड्राइवर की नौकरी
  • जयपुर में ड्राइवर की नौकरी
  • मुंबई में ड्राइवर की नौकरी चाहिए
  • अहमदाबाद में ड्राइवर की नौकरी
  • भोपाल में ड्राइवर की नौकरी
  • इंदौर में ड्राइवर की नौकरी

FAQ

Q1. ड्राइवर के लिए क्या योग्यता चाहिए?

ड्राइवर जॉब के लिए 10वीं या उससे भी कम शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए और साथ में ड्राइविंग स्किल एंव लाइसेंस होनी चाहिए।

Q2. सरकारी ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है?

सरकारी ड्राइवर की एक औसत सैलरी लगभग 15,000 से 25,000 रुपए तक होती है।

Q3. सरकारी ड्राइवर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

सरकारी ड्राइवर बनने के लिए एक लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और अंत में ड्राइविंग टेस्ट देना पड़ता है।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment