महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? – जाने पूरी जानकारी के साथ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के समय में, पैसा नहीं है तो कुछ नहीं जैसा कि आप भली भांति जानते ही होंगे, तो इसलिए यदि आप अपना खुद का कोई काम करके या फिर कोई बिजनेस करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं जो घर बैठे किया जा सके और साथ ही एक महिला के लिए काफी सूटेबल हो तो आज का हमारा यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है।

क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको वैसे कामों या व्यवसायों के बारे में बताने वाले हैं जो आसानी से किया जा सकता हो और साथ ही मार्केट में बेचकर अच्छा खासा मुनाफा भी कमाया जा सकता हो जैसे कि महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का काम जिसमें पेन पैकिंग का काम, साबुन पैकिंग का काम, अगरबत्ती पैकिंग का काम, आदि शामिल है।

महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का काम

पैकिंग का काम जो कोई भी व्यक्ति कर सकता है चाहे वह पढ़ा लिखा हो या ना हो, अपाहिज हो या जैसा भी हो हर कोई व्यक्ति कर सकता है बस उसके दो हाथ चलने चाहिए।

यदि आप एक शादीशुदा महिला है और आप अपने पति की इनकम को बढ़ोतरी के लिए पति का हाथ बटाना चाहती हैं तो आप बेशक यह काम करके बटा सकते हैं ज्यादा नहीं आप दिन भर में मात्र 2 से 3 घंटे देकर महीने के 8,000 से 10,000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं और यदि आप फुल टाइम देते हैं तो आप इसे भी अधिक कमा सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि वह कौन-कौन से काम है जो घर बैठे किया जा सकता है और अच्छी कमाई भी किया जा सकता है :

1. पेन पैकिंग का काम

सबसे पहला आता है पेन या पेंसिल पैकिंग का काम जो हर कोई व्यक्ति कर सकता है। इस काम को करने के लिए कंपनी आपको कच्चे माल के रूप में पेन देती है और साथ में आवश्यक अन्य मटेरियल भी देती है।

इस काम में सिर्फ आपको कंपनी द्वारा दिए गए सभी पेन को एक पैकिंग पैकेज मटेरियल में भरना होता है और फिर टेप लगाना होता है जिसके बाद आपका पेन पैकिंग का काम खत्म हो जाता है और ठीक उसी तरह पेंसिल पैकिंग में भी यही प्रोसेस होता है।

कमाई की बात करें तो, इसमें प्रति एक सेट की पैकेजिंग करने पर मिलता है जो लगभग ₹5 से ₹6 होते हैं जिसमें यदि आप दिन भर में 100 से भी अधिक पैकेट पैक कर लेते हैं तो ₹500 आराम से बन जाते हैं।

2. अगरबत्ती पैकिंग का काम

उसके बाद आता है अगरबत्ती पैकिंग का काम जो काफी आसान काम है।

बता दे, आप दो तरीके से इस काम को करके पैसा कमा सकते हैं पहला की आप कच्चे माल के रूप में बना बनाया अगरबत्ती को मार्केट से खरीद कर घर पर पैकिंग करके वापस मार्केट बेच सकते हैं।

और दूसरा कि आप खुद से घर में अगरबत्ती को तैयार करके पैसा कमा सकते हैं जिसके लिए आपको अगरबत्ती बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे।

इसमें कमाई की बात करें तो, आपको प्रति अगरबत्ती पैकेट को तैयार करने में लगभग ₹4 से ₹5 तक का निवेश लग सकता है जिसमें फिर आप उस पैकेट को मार्केट में ₹10 या ₹15 तक बेचकर प्रति पैकेट के हिसाब से ₹5 से ₹6 मुनाफा कमा सकते है।

3. साबुन पैकिंग का काम

इसके बाद एक और पैकिंग का काम है साबुन पैकिंग का काम जो की आप घर बैठे साबुन पैकिंग का काम करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इस काम में आपको सिर्फ तैयार हुए साबुन को पैकेट में पैक करना होता है उसके बाद कार्टून में भरना होता है। हालांकि, आज के समय में कंपनी में बनने वाली साबुन अधिकतर मशीनों द्वारा ही पैक हो जाती है लेकिन कुछ ऐसी साबुन है जो लेबर द्वारा भी पैक की जाती है।

साबुन पैकिंग का काम लेने के लिए आप अपने नजदीकी साबुन की लोकल फैक्ट्री में विजिट कर सकते हैं जहां आपको पैकिंग के लिए अलग से काम मिल सकता है।

इसमें कमाई की बात करें तो, कंपनी वाले आपको 20 से 25 साबुन पैक करने पर ₹10 देते हैं जो की यदि आप दिन के 300 से 500 साबुन पैक कर लेते हैं तो आपका दिन का ₹300 से ₹500 बन जाएंगे।

4. बिंदी पैकिंग का काम

बिंदी पैकिंग का काम में आपको सिर्फ बिंदी की सीट से निकाल कर एक-एक बिंदी को उसके पैकेजिंग मैटेरियल में एक डिजाइन के रूप में चिपकाना होता है। 

उसके बाद एक कैलेंडर में सभी तैयार हुए बिंदी पैकेट को फुल करना होता है। 

बिंदी पैकिंग का काम आपको घर बैठे तो मिल सकता है लेकिन उसके लिए आपको बिंदी पैकिंग का बिजनेस शुरू करना होगा क्योंकि कंपनी आपको बिंदी पैकिंग के काम में घर बैठ नहीं देती है। 

कंपनी से आप बिंदी पैकिंग के लिए सभी रॉ मैटेरियल प्राप्त कर सकते हैं। 

इसमें कमाई की बात करें तो, एक बिंदी की पैकेट तैयार करने में 2 से 3 रुपए का खर्च आता है जो होलसेल रेट में 5 से 6 रुपए तक बिकता है। अब आप हिसाब लगा सकते हैं कि इसमें आपका मार्जिन कितना निकलेगा।

5. मोमबत्ती के पैकिंग का काम

उसके बाद आता है मोमबत्ती पैकिंग का काम, हालांकि आपको मोमबत्ती खुद से बनानी होगी क्योंकि कंपनियां मोमबत्ती पैकिंग का काम अलग से किसी को घर बैठे नहीं देती है।

बता दे, आप घर बैठे काफी आसानी से इस मोमबत्ती पैकिंग की काम को कर सकते हैं बस आपको मोमबत्ती बनाने की एक मशीन खरीदनी होगी और फिर आप उसका जो भी रो मटेरियल होगा वह खरीदनी होगी।

बाकी आप घर से ही मोमबत्ती को तैयार कर सकते हैं और फिर बाद में उसकी पैकिंग करके होलसेल रेट में अपने नजदीकी दुकानों में बेच सकते हैं।

इसके अलावा भी, और भी कई सारे पैकिंग के काम है जो घर बैठे किया जा सकता है लेकिन ऊपर बताई गई सभी पैकिंग का काम आज के समय में काफी अच्छे तरीके से चल रहे हैं और भविष्य में चलते रहेंगे क्योंकि इसका डिमांड मार्केट में साल भर रहती है।

पैकिंग का काम कैसे मिल सकता है?

पैकिंग का काम वैसे तो कई तरीकों से मिल सकता है लेकिन जो कामगार हो सकते हैं वह है कि आप अपने नजदीकी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी या फैक्ट्री में विजिट कर सकते हैं जहां आपको 100% पैकिंग का काम मिलने की संभावना होती है।

इसके अलावा, ऑनलाइन कंपनियों के द्वारा भी पैकिंग का काम मिलता है लेकिन अधिकतर उसमें फ्रॉड होने की संभावना होती है क्योंकि उन कंपनियों में आपसे पहले ही रजिस्ट्रेशन, रो मटेरियल, डिलीवरी या सिक्योरिटी डिपॉजिट के नाम पर फीस ली जाती है जिसका बाद में कोई आता पता नहीं।

इसलिए हमारी ओर से सलाह की आप ऑनलाइन कृपया करके पैकिंग का काम ना ढूंढे क्योंकि वहां पर महीने 100 में से 99 कंपनियां फ्रॉड होती है।

इसे भी जाने : घर बैठे पेटीकोट सिलाई का काम कैसे शुरू करें?

पैकिंग के लिए आवश्यक सामग्री कहां से लाएं?

दरअसल, पैकिंग के लिए आवश्यक सामग्री आपको कंपनी की ओर से ही प्रोवाइड की जाती है लेकिन किसी-किसी कंपनी में ऐसा कोई नियम नहीं होता है कि आपको रॉ मटेरियल के साथ-साथ पैकेजिंग मैटेरियल भी प्रोवाइड की जाए।

तो इसलिए आपको किसी-किसी पैकिंग के काम में मार्केट से खरीद कर अपनी ओर से पैकेजिंग मैटेरियल लगानी पड़ती है।

पैकिंग का काम करके कितना कमा सकते हैं?

वैसे तो शुरुआत में आपका पैकिंग में काम उतनी गति से नहीं हो पाएगी जितनी की गति से होनी चाहिए तो इसलिए आपको यह पता होना चाहिए हर एक कंपनी में कर्मी की परफॉर्मेंस के आधार पर ही उसकी सैलरी तय की जाती है जितना के लिए वह लाइक होती है।

तो उसी तरह यहां भी शुरुआत में आपको सैलरी कम देखने को मिल सकती है जो लगभग 8000 से 10000 रुपए तक होगी और बाद में फिर जैसे-जैसे आपका पैकिंग करने की रफ्तार बढ़ती जाएगी वैसे-वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी क्योंकि आप उतना ही समय में ज्यादा माल तैयार कर देंगे।

अंतिम शब्द

दोस्तों, इस पोस्ट में बताई गई पैकिंग का काम मुख्य तौर पर महिलाओं के लिए है वैसे तो पुरुष भी कर सकते हैं लेकिन महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट होगी। वह अपने रोज की दिनचर्या में दो-तीन घंटे निकाल कर इन जैसे कामों को कर सकती है और महीने की ₹10,000 से भी अधिक कमा सकती है।

इस पोस्ट में बताई गई पांच पैकिंग के कामों में से अगरबत्ती और मोमबत्ती का काम आप घर में ही एक बिजनेस के रूप में इसे शुरुआत कर सकते हैं।

अगर इस पोस्ट में बताई गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो घर बैठे पैकिंग का काम करना चाहते हैं।

धन्यवाद !

Rate this post post
Share it

Leave a Comment