घर बैठे पेटीकोट सिलाई का काम कैसे शुरू करें? | सिलाई का काम कहां मिलेगा?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या आप मुख्य रूप से पेटीकोट की सिलाई करने में एक्सपर्ट हैं और आप घर बैठे पेटीकोट सिलाई का काम करना चाहते हैं और नहीं जानते हैं कि किस प्रकार हमें घर बैठे पेटिकोट सिलाई का काम मिलेगा तो आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको वह सभी तरीके बताने वाले हैं जो आपको वास्तविक में घर बैठे पेटीकोट की सिलाई का काम देकर एक अच्छी खासी कमाई करवा सकता है।

खासकर अगर आप एक महिला है तो Ghar Baithe Petticoat Silai ka kaam आपके लिए बेस्ट अपॉर्चुनिटी हो सकता है क्योंकि पेटिकोट की सिलाई अधिकतर महिलाएं ही करती है। अगर आप इस काम में स्पेशलिस्ट हो जाते हैं तो आप बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं क्योंकि भारत की हर एक महिलाएं पेटिकोट को प्रतिदिन पहनती है जिसके कारण इसकी डिमांड भी बाजार में बहुत ही ज्यादा है।

पेटीकोट क्या होता है? | Petticoat kya hai

साड़ी के नीचे पहने जाने वाले वस्त्र को पेटिकोट कहा जाता है, भारत में अधिकतर इस वस्त्र को साया के नाम से जाना जाता है। इसका उपयोग साड़ी को सही फिटिंग और शरीर से अच्छे बंधे रहने के लिए किया जाता है।

घर बैठे पेटीकोट सिलाई का काम कैसे मिलेगा?

अगर आप पेटिकोट के साथ-साथ और भी अन्य कपड़ों की सिलाई करने जानते हैं तो आप इन कुछ तरीकों को फॉलो करके घर बैठे सिलाई करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

1. घर में अपना दुकान खोलकर

घर बैठे पेटिकोट की सिलाई से कमाई करने का सबसे बेस्ट तरीका है कि आप अपना खुद का दुकान घर में ही खोलकर पेटिकोट और अन्य कपड़ों की सिलाई कर सकते हैं और एक अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। लेकिन इसमें दिक्कत यही है कि आपको ऑर्डर मिलेंगे कैसे?

देखिए इसके लिए आपके पास दो तरीके हो सकते हैं :

पहला की आप अपनी घर की दुकान को मार्केटिंग कर सकते है जिसके लिए एक बोर्ड बैनर बनवा सकते हैं और उसमें आप अपने पेटीकोट और अन्य प्रोडक्ट के बारे में लिखकर और साथ में अपना कांटेक्ट नंबर देकर उस बोर्ड को किसी चौराहे या अपने घर के बाहर टांग सकते हैं जिसके बाद आपको कुछ दिनों के अंदर ग्राहकों के द्वारा ऑर्डर मिलना शुरू हो जाएंगे।

दूसरा है की यदि आप किसी महिलाओं के ग्रुप या समूह से जुड़े रहेंगे और अपनी कामों का प्रचार प्रसार करेंगे तो आपको वहां से भी कुछ न कुछ आर्डर मिलना शुरू हो जाएंगे और फिर वह महिलाएं आपके लिए एक नेटवर्क की तरह काम करने लग जाएंगे मतलब कि वह महिलाएं यदि आपकी सिलाई से संतुष्ट होते हैं तो वह अगले आदमी को आपके बारे में बताएंगे और इस तरह आपको सिलाई की आर्डर पर आर्डर मिलते रहेंगे।

2. अपने नजदीकी दुकानों एंव फैक्ट्रीयों से संपर्क करके

यदि आप घर बैठे सिलाई का काम करके बहुत अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको थोड़ी-सी मार्केट को विजिट करनी चाहिए क्योंकि मार्केट में कई सारे कपड़ों की दुकाने एवं फैक्ट्रियां होती हैं जहां पर आप विजिट करके अपने द्वारा बनाए गए पेटीकोट का डेमो दिखा सकते हैं।

यदि आपका पेटीकोट बिकता है तो फिर दुकान या फैक्ट्री वाले अपने पास कुछ कमीशन रख कर आपको आपका मार्जिन दे देंगे।

और इस तरह से यदि आपका पेटिकोट का सिलाई बेहतरीन होता है तो आपको उस दुकान या फैक्ट्री से टाइप कर लेने हैं और फिर वह आपको ऑर्डर देने लग जाएंगे जिसके बाद आप घर बैठकर सिलाई का काम करके दुकानों में सप्लाई कर सकते हैं।

3. अपने कामों को सोशल मीडिया पर प्रमोशन करके

आप सोशल मीडिया की सहायता से भी घर बैठे पेटिकोट की सिलाई करके अच्छी कमाई कर सकते हैं इसके लिए आप इंस्टाग्राम, फेसबुक, फेसबुक युटुब जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करें और वहां पर पेटिकोट की सिलाई करके अच्छी-अच्छी डिजाइन की फोटो एवं वीडियो डालें।

जिसके बाद आपसे लोग जुड़ते जाएंगे और यदि लोगों को आपका पेटिकोट का डिजाइन अच्छा लगता है तो वह फिर आपको कांटेक्ट करके पेटिकोट का ऑर्डर भी दे देंगे।

और फिर उस ऑर्डर को आप Accept करके अपना प्रोडक्ट को पैक करके courier की मदद से अपने क्लाइंट को भेज भी सकते हैं।

4. ई-कॉमर्स वेबसाइट में लिस्ट करके

इसके अलावा, आप ऑनलाइन में मौजूद कई सारे ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे Amazon, Flipkart, Meesho में एक Seller बन के अपने हाथों से बनाएं पेटीकोट को बेच सकते हैं।

बस इसके लिए आपके पास सिर्फ एक GST नंबर होनी चाहिए जिसको आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

एक बार GST बन जाने के बाद आप तीनों ही प्लेटफार्म में सेलर बनके अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

Seller बनने के लिए आप उनके Official Website में करेंगे जिसके लिए आपको गूगल में सर्च करना है : “Amazon Seller” या “Flipkart Seller” या “Meesho Seller”.

फिर वेबसाइट में विजिट करने के बाद आप अपना Basic Details भरेंगे और साथ में अपना GST नंबर सबमिट करेंगे और फिर आप एक ई-कॉमर्स सेलर बन जाएंगे उसके बाद आप घर बैठे पेटीकोट सिलाई का काम कैसे शुरू कर सकते हैं।

सामान डिलीवरी की बात करें तो यहां आपके पास दो ऑप्शन होते हैं पहला की यदि आप शहर जैसे इलाके में रहते हैं तो आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या मीशो के वेयरहाउस में अपना प्रोडक्ट पहुंचा सकते हैं और दूसरा ऑप्शन है की आप अपने प्रोडक्ट को घर में पैक कर दें और फिर डिलीवरी वाले आएंगे आपका प्रोडक्ट फिर ले जाएंगे।

घर बैठे पेटीकोट की सिलाई करके कितना कमा सकते हैं?

घर बैठे पेटिकोट की सिलाई करके कितना कमा सकते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने इस काम को कितने मेहनत और लगन से करते हैं यानी अपने ग्राहक को कितनी जल्दी पेटिकोट डिलीवर करते हैं और इस काम को कितने बड़े स्तर तक ले जाते हैं।

अगर आप घर बैठे कोई एक दुकान खोलकर पेटिकोट सिलाई का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें आपकी महीने की कमाई लगभग 10,000 से 25,000 रुपए तक की हो सकती है लेकिन हां शुरुआत में आपकी कमाई 10,000 रुपए भी कम हो सकती है क्योंकि शुरुआती के कुछ महीनो तक कस्टमर की कमी होगी और साथ ही आप अपने पेटिकोट का दाम भी कम रखेंगे ताकि कस्टमर आए तो उन्हें कम दामों पर अच्छी क्वालिटी की पेटिकोट मिल जाएगी फिर वह कस्टमर आगे दूसरे व्यक्ति को बताएंगे और इस तरह से आपका बिजनेस प्रगति की ओर बढ़ता चला जाएगा।

बस एक बात का ध्यान रखें कि आप अपने पेटिकोट की सिलाई इतनी अच्छी क्वालिटी दे जिससे कोई भी व्यक्ति आपका प्रोडक्ट खरीदे तो उसे पहली बार में ही पसंद आ जाए उसके बाद आप देखेंगे कि आपका धीरे-धीरे कमाई कितनी बढ़ती चली जाएगी।

सिलाई का काम करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

सिलाई का काम करने के लिए आपको आपके काम में अच्छे हो बस यही योग्यता होनी चाहिए मतलब की आपको कपड़ों की कटाई, कपड़ों की नपाई, कपड़ों की पहचान और कपड़ों की सिलाई करनी आनी चाहिए।

और यदि आपको यह सब नहीं आता है तो आप 3 से 6 महीने की सिलाई का कोर्स कर सकते हैं और अपना सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

सिलाई का काम में लगने वाले आवश्यक चीजें

  1. रूम या दुकान
  2. सिलाई मशीन
  3. इंटरलॉक मशीन
  4. मापक फीता
  5. कैची
  6. सुई और धागा
  7. टेलर चौक
  8. नोटबुक
  9. स्केल
  10. प्रेस

अंतिम शब्द

दोस्तों, यदि आपको लगता है कि आप इस काम को बड़े अच्छे तरीके से कर पाएंगे तो आपको जरूर अपना एक खुद का दुकान खोल लेना चाहिए और साथ-साथ में ऑनलाइन ई-कॉमर्स जैसी वेबसाइट में अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर देना चाहिए जिससे आपको दुकान और ऑनलाइन दोनों तरफ से अच्छा खासा कमाई हो जाए और आप महीने के कम से कम 20,000 रुपए तो जरुर कमा पाएं।

तो यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी घर बैठे पेटीकोट सिलाई का काम कैसे शुरू करें आपके लिए यूज़फुल भी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो पेटिकोट की सिलाई काम करना चाहती है।

FAQ

1. घर बैठे सिलाई का काम कहां मिलेगा?

घर बैठे सिलाई का काम आप ऑनलाइन में मौजूद अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मीशो जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट में एक सेलर बनकर आप घर बैठे सिलाई का काम कर सकते हैं और अपने द्वारा बनाई गई प्रोडक्ट को ऑनलाइन लिस्ट करके बेच सकते हैं।

Q2. मुझे सिलाई का काम चाहिए घर बैठे कैसे मिलेगा?

इसके लिए आप अपने आसपास के कपड़ों की दुकानों या फैक्ट्रीयों से संपर्क कर सकते हैं वह आपको कपड़े दे कर आपसे घर से सिलाई का काम करवा सकता है।

Q3. ऑनलाइन सिलाई का काम शुरुआत करने के लिए क्या चाहिए?

आप ऑनलाइन सिलाई का काम फ्लिपकार्ट, अमेजॉन और मीशो से कर सकते हैं जिसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट और सबसे जरूरी चीज GST नंबर होनी चाहिए।

Q4. सिलाई का ऑर्डर कैसे प्राप्त करें?

सिलाई का आर्डर प्राप्त करने के लिए आपके पास दो तरीके हैं पहला आप अपने सिलाई के काम को ऑनलाइन सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, युटुब, फेसबुक में प्रचार कर सकते हैं या ई-कॉमर्स जैसी वेबसाइटों में अपनी प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते हैं जिसके बाद आपको ऑर्डर मिलेंगे और दूसरा आप ऑफलाइन में आप दुकान खोलकर बैठ सकते हैं आपको वहां से आर्डर मिलेंगे।

5/5 - (1 vote)
Share it

1 thought on “घर बैठे पेटीकोट सिलाई का काम कैसे शुरू करें? | सिलाई का काम कहां मिलेगा?”

Leave a Comment