सिलाई कंपनी में नौकरी कैसे मिलेगी? | सिलाई कंपनी में नौकरी चाहिए?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप घर से बाहर निकल कर सिलाई कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं और एक अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की सिलाई कंपनी में नौकरी हमें कैसे मिलेगी तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हमने वह सभी सारी तरीके और जानकारीयों के बारे में बताएं हैं जिनको आप यदि फॉलो करते है तो आपको सिलाई कंपनी में जॉब जरूर मिल जाएगी।

Table of Content

सिलाई कंपनियों में सिलाई का काम किस प्रकार होता है?

सिलाई कंपनी को दूसरे भाषा में गारमेंट कंपनी के नाम से जाना जाता है। दरअसल, गारमेंट कंपनियों में सिलाई का काम स्टेप बाय स्टेप होता है जिसे चैन सिस्टम कहा जाता है। 

सबसे पहले गोदाम में भारी मात्रा में कपड़ों को स्टॉक किया जाता है उसके बाद उस कपड़े को एक मोटी लेयर में बदला जाता है और एक डिजाइनिंग मार्किंग करने के बाद उस मोटी लेयर को एक साथ कटिंग किया जाता है जिससे एक साथ कई सारे कपड़े कटिंग हो जाए। 

फिर उस मार्किंग पर सिलाई करने वाले कारीगर सिलाई करते हैं और कई तरह के पहनने वाले कपड़ों को तैयार करते हैं। 

जैसे शर्ट, पैंट, जींस, ब्लाउज, पेटिकोट और भी अन्य कपड़े जिन्हें हम लोग रोज, शादियों और त्योहार में पहनते हैं। 

इसके अलावा, गारमेंट कंपनियों में डॉक्टर के यूनिफॉर्म, स्कूल के यूनिफॉर्म, बेडशीट, चादर, वर्दी आदि जैसे कपड़े बनते होते हैं। 

सिलाई कंपनी में नौकरी कैसे मिलेगी?

सिलाई कंपनी में नौकरी पाने के तो कई तरीके होते हैं जिनमें से मुख्य रूप से जो कारगर साबित हो वह कुछ इस प्रकार है :

1. दोस्त या अन्य कोई रेफरेंस के द्वारा

अगर आपका कोई ऐसा दोस्त यार रिश्तेदार या ऐसा कोई जान परिचय व्यक्ति जो गारमेंट कंपनियों में सिलाई का काम करते हैं तो उनसे आप संपर्क कर सकते हैं और फोन कॉल के द्वारा बात चीत करके जॉब वैकेंसी के बारे में पूछताछ कर सकते हैं।

यदि उनसे संभव होता है तो आपको जॉब दिलवाने में हेल्प कर सकते हैं अन्यथा आपको उस कंपनी के एड्रेस में खुद जाकर अपने स्किल का टेस्ट देकर आसानी से जॉब पा सकते हैं।

2. कॉन्टैक्टर बेसिस पर

कई गारमेंट कंपनियों में रोजगार कॉन्टैक्टर बेसिस पर होता है यदि आप उस कंपनी के कॉन्टैक्टर यानी ठेकेदार का नंबर प्राप्त कर लेते हैं तो आप आसानी से मिल जाएगी।

लेकिन बात आती है कि नंबर पाएं कैसे, देखिए कॉन्टैक्टर का नंबर पाने के लिए आपके पास दो तरीके हैं पहला की आप सीधा कंपनी में विजिट करें और दूसरा आप उस कंपनी के किसी कारीगर से भेंट करें और ठेकेदार का नंबर ले लें जिसके बाद आपको जॉब मिल जाएगी।

3. मैनपावर कंसलटेंसी ऑफिस के द्वारा

मैनपावर कंसलटेंसी ऑफिस के द्वारा भी आप गारमेंट जैसे कंपनियों में सिलाई कारीगर का काम पा सकते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल में जाना है और सर्च करना है Tailor Jobs near me तो आपको गूगल में कई सारे वेबसाइटों में टेलर की जॉब्स दिखेंगे जो अधिकतर जॉब कंसलटेंसी सर्विस के द्वारा ही अपलोड किये जाते है।

तो आप ऑन कंसलटेंसी ऑफिस का कांटेक्ट नंबर निकाल कर पता लगा सकते हैं कि कहां पर और किस कंपनी में सिलाई कारीगर की वैकेंसी निकली है या आप Apply Now बटन पर क्लिक करके जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं फिर आपको खुद ही कंपनी संपर्क करेगी।

लेकिन ध्यान रखें ऑनलाइन में कई सारे फ्रॉड होते रहते हैं तो यदि आपसे कंसल्टेंसी सर्विस द्वारा एडवांस में ही पैसा मांगा जा रहा है तो आप उन्हें पैसे न दें। अगर पैसे की डिमांड हो तो आप जॉब लगने के बाद ही सैलरी से पैसे देने की शर्त रखें अन्यथा ऐसे कंसलटेंसी सर्विस की सहायता न ले।

इसे भी पढ़ें : घर बैठे पेटीकोट सिलाई का काम कैसे शुरू करें?

सिलाई कंपनी में नौकरी पाने के लिए योग्यता

सिलाई कंपनी में जॉब पाने के लिए कोई बहुत बड़ी योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है आपको सिर्फ सिलाई का काम आना चाहिए और साथ में सिलाई में लगने वाले अन्य उपकरणों को इस्तेमाल करना आना चाहिए और शैक्षणिक योग्यता में कम से कम 8वीं और अधिक से अधिक ग्रेजुएशन पास होनी चाहिए।

सिलाई कंपनी को कैसे ढूंढे?

सिलाई कंपनी को ढूंढने के लिए आप गूगल की सहायता ले सकते हैं आप अपने शहर की गारमेंट कंपनी को आसानी से ढूंढ सकते हैं और साथ में उनका एड्रेस भी निकाल सकते हैं, इसके लिए आपको गूगल में जाकर सर्च करना है “Garment manufacturing companies near me” तो आपको कई सारे गारमेंट कंपनियां मिल जाएगी जहां पर आप विजिट करके टेलर की जॉब वैकेंसी के बारे में पता लगा सकते हैं या आप ऑनलाइन उनका कांटेक्ट नंबर निकाल कर इंक्वारी कर सकते हैं।

सिलाई कंपनी में सैलरी कितनी मिलेगी?

सिलाई कंपनी में सैलरी की बात करें, तो यदि आप एक फ्रेशर कैंडिडेट हैं और आपको ज्यादा कुछ सिलाई करनी नहीं आती है तो आपको शुरुआती में सैलरी 10,000 रुपए तक दी जाएगी और जैसे-जैसे आपका अनुभव होते जाएगा आपकी सैलरी भी वैसे ही बढ़ती चली जाएगी जो लगभग 15,000 से 40,000 रुपए तक की हो जाएगी।

लेकिन एक औसत सैलरी की बात करें, तो सिलाई कंपनी में कारीगर की सैलरी 12,000 से 18,000 रुपए तक की होती है।

सिलाई कंपनी में जॉब पाने का अप्लाई लिंक :-

सिलाई कंपनी में जॉब पाने के लिए अगर आपको डायरेक्ट अप्लाई लिंक चाहिए तो आप नीचे दिए गए Apply बटन पर क्लिक करके सिलाई जॉब के लिए सीधा सिलाई कंपनी में आवेदन कर सकते हैं।


FAQ

Q1. क्या कोई फ्रेशर गारमेंट कंपनी में सिलाई की जॉब कर सकता है?

हां, शुरुआत में आपको सिलाई करने के लिए कंपनी की ओर से 15 से 20 दिनों के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी और ट्रेनिंग खत्म हो जाने के बाद आपको सिलाई के काम में लगा दिया जाता है। लेकिन ध्यान रखें सिलाई की ट्रेनिंग हर एक कंपनी नहीं दी जाती है यह सुविधाएं कुछ ही कंपनियों में होती है।

Q2. सिलाई कंपनी में जॉब पाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

सिलाई कंपनी में जॉब पाने के लिए न्यूनतम 18 और अधिकतम 55 वर्ष उम्र होनी चाहिए।

Q3. सिलाई जॉब इन दिल्ली में मिल सकती है?

हां जरूर, आप सीधा गूगल की सहायता लेकर कंपनी का एड्रेस निकाल कर विजिट करें और वहां जॉब वैकेंसी के बारे में पता करें, अगर वैकेंसी होगी तो आपको जरूर जॉब मिल जाएगी।

Q4. क्या सिलाई कंपनी में लेडीज टेलर जॉब मिलेगी?

अधिकांश सिलाई कंपनी में नौकरी लेडिस के ही होती है तो यह कोई पूछने वाली बात नहीं है आपको आसानी से सिलाई की जॉब मिल जाएगी।

Q5. सिलाई कंपनी में जॉब ढूंढने वक्त क्या ध्यान रखनी चाहिए?

आप सिलाई कंपनी में जॉब ढूंढने वक्त आप मुख्य रूप से एक बात पर ध्यान रखें कि जो भी व्यक्ति आपसे पैसे की मांग करते हो आप उसे मना कर दें क्योंकि कोई भी नौकरी पाने के लिए कोई पैसा नहीं लगता है।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment