फैक्ट्री में नौकरी चाहिए | प्राइवेट फैक्ट्री में जॉब कैसे पायें?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आपको फैक्ट्री में नौकरी चाहिए जिसमें आप एक साधारण-सा नौकरी करके एक अच्छी कमाई करना चाहते है तो ऐसे में आप फैक्ट्री में जॉब कर सकते है क्योंकि फैक्ट्री में आपको एक ही काम को बार-बार करने होते हैं जिसके कारण आपके ऊपर ज्यादा काम का कोई प्रेशर और काम को करने के लिए ज्यादा दिमाग लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। हालांकि, फैक्ट्री के कामों में कुछ ऐसे जॉब हैं जिनमें आपको आपके स्किल के आधार पर काम को करने होते हैं।

फैक्ट्री में हर एक प्रकार के व्यक्ति को काम मिल जाता हैं चाहे वह पढ़ा लिखा हो या न हो, लेकिन समस्या तब होती है कि लोगों को यह पता नहीं होता है कि factory me job kaise paye, जिनके कारण उन्हें बाजार में मौजूद कई सारे फ्रॉड का सामना करना पड़ता है।

तो इसलिए सही तरीके से जॉब पाने के लिए आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

Table of Content

फैक्ट्री क्या है?

फैक्ट्री में नौकरी चाहिए के टॉपिक के ऊपर बात करने से पहले आप यह जान लें की आखिर फैक्ट्री क्या होती है?

फैक्ट्री एक ऐसा स्थान या प्लांट होता है जहां पर कंपनियों के प्रोडक्ट्स का निर्माण किया जाता है जैसे धागा, बर्तन, साबुन, कपड़े, ब्रेड, पाव रोटी, आइस क्रीम, ऑटोमोबाइल पार्ट्स, आदि जैसे कई तरह के प्रोडक्ट का निर्माण इन फैक्ट्रीयों में किया जाता है जो एक बहुत से बड़ी संख्या में वर्करों की मदद से संभव हो पाता है।

अधिकांश फैक्ट्रीयों में प्रोडक्ट का निर्माण मशीनों द्वारा होता है जो लगभग ऑटोमेटेड में काम करता है। लेकिन मशीनों से बनने के बाद कुछ ऐसे भी काम होते हैं जो मशीन से नहीं किया जा सकता है तो वहीं पर वर्करों की जरूरत पड़ती है।

फैक्ट्री में नौकरी चाहिए?

फैक्ट्री में नौकरी पाने के लिए आपके पास 2 तरीके हो सकते हैं :

  1. रेफरेंस के द्वारा
  2. फैक्ट्री विजिट करके

1. रेफरेंस के द्वारा

फैक्ट्री में जॉब पाना बहुत ही आसान है यदि आप सिर्फ 8वीं पास भी है तो आपको आराम से फैक्ट्री में जॉब मिल जाएगी।

जॉब पाने के लिए आपके पास पहला ऑप्शन है कि यदि आपका कोई ऐसा दोस्त या रिश्तेदार जो पहले से ही किसी फैक्ट्री में जॉब कर रहा है या उनका कोई करीबी जान परिचय व्यक्ति जॉब कर रहा हो तो आप उनसे कांटेक्ट करके जॉब वैकेंसी के बारे में पूछताछ कर सकते हैं।

अगर वैकेंसी खाली होगी तो वह आपको उस फैक्ट्री का ठेकेदार का नंबर आपको दे देंगे, इसके बाद आप उनकी मदद से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

2. फैक्ट्री विजिट करके

दूसरा ऑप्शन है की आप अपने नजदीकी शहर के किसी फैक्ट्री में सीधा विजिट कर सकते हैं या अपने राज्य से दूसरे राज्यों में फैक्ट्री की जॉब करने के लिए भी जा सकते है लेकिन इसमें आपको एक बजट लेकर चलना होगा क्योंकि वहां पर आपको तुरंत तो जॉब नहीं मिलेगी आपको कुछ दिनों का खर्चा लेकर चलना होगा।

आपको फैक्ट्री में विजिट करने के बाद वहां के सिक्योरिटी गार्ड या किसी अन्य वर्कर से वैकेंसी के बारे में पूछताछ करना है, अगर कोई वैकेंसी खाली होती है तो आपको वह एक समय बता देंगे जिसमें आप उस समय में आकर इंटरव्यू देकर जॉब प्राप्त कर सकते हैं या अगर कभी-कभी डायरेक्ट भर्ती होती है तो आपको बिना इंटरव्यू के भी जॉब मिल जाएगी।

इसके अलावा ,अन्य और भी ऑप्शन भी होते हैं जिनकी मदद से आप फैक्ट्री में जॉब पा सकते हैं लेकिन उनमें जॉब लगने की संभावना बहुत ही कम होती है इसलिए हमने आपको दो ही ऑप्शन बताएं जो आपको 100% जॉब दिलाने के लिए मदद करेंगे।

फैक्ट्री में जॉब पाने के लिए योग्यता

  • फैक्ट्री में जॉब अनपढ़ से लेकर ग्रेजुएशन तक के सभी अभ्यर्थी इसमें जॉब पा सकते हैं लेकिन इस बात पर निर्भर करता है कि वह फैक्ट्री में किन जैसे वर्करों की जरूरत है।
  • उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 58 वर्ष तक के उम्र दराज वाले व्यक्ति भी जॉब पा सकते हैं।
  • बाकी हेल्पर के अलावा, फैक्ट्री में कई ऐसे और भी जॉब होते हैं जिनमें कोर्स की डिमांड की जाती है जिसके बाद ही आपको फैक्ट्री में जॉब मिल पाती है।

फैक्ट्री में जॉब पाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • रिज्यूम
  • बैंक खाता
  • एजुकेशनल सर्टिफिकेट
  • वर्क एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट (यदि हो तो)

फैक्ट्री में सैलरी कितनी मिलती है?

अमूमन फैक्ट्रीयों में एक कर्मी की सैलरी 8,000 से 15,000 रुपए तक की होती है जिसमें उनका रहना, खाना-पीना सब कुछ फ्री होता है।

उसके बाद बाकी जो जॉब होते हैं जैसे मशीन ऑपरेटर, कंप्यूटर ऑपरेटर, सुपरवाइजर और अन्य जॉब जिनकी सैलरी 15,000 से 30,000 रुपए तक की होती है।

कौन-सी फैक्ट्री में जॉब करना चाहिए?

कौन-सी फैक्ट्री में जॉब करना चाहिए यह आपके पर निर्भर करता है कि आप किस इंडस्ट्री में जाना चाहते हैं और किस तरह के काम को करना चाहते हैं क्योंकि विभिन्न प्रकार की कंपनियों के अलग-अलग फैक्ट्रियां होती है जहां पर तरह-तरह की माल का उत्पादन होते रहता है जैसे धागा की फैक्ट्री, साबुन की फैक्ट्री, आइसक्रीम की फैक्ट्री, कपड़े की फैक्ट्री, ऑटोमोबाइल की फैक्ट्री और भी अन्य फैक्ट्री होते हैं।

यहां हम आपको कुछ ऐसे फैक्ट्री की लिस्ट देने जा रहे हैं जहां आप यदि कम पढ़े लिखे है तो आपको आसानी से जॉब मिल जाएगी और आप यदि एक अच्छे खासे पढ़े लिखे तो आपको भी आपके क्वालिफिकेशन के आधार पर जॉब मिल जाएगी।

1. धागा फैक्ट्री में जॉब

धागा की फैक्ट्री में आपको ज्यादा कुछ करना नहीं होता है बस आपको मशीन के साइड में खड़े होकर मशीन को ऑपरेट करना होता है और साथ में यह भी देखना होता है कि जो भी कपड़े बन रहे हैं वह सही तरीके से बन रहे हैं या नहीं।

इसके अलावा, अगर कपड़े बन चुके हैं तो उनमें अनावश्यक कपड़े को काटकर निकालने होते हैं और कुछ ऐसे काम होते हैं जो चीजों को इधर से उधर रखना होता है, जैसे धागा मशीन से एक बंडल के रूप में तैयार होकर आ रहा है तो उन्हें कन्वेयर बेल्ट में रखना।

फैक्ट्री के प्रकारधागा फैक्ट्री
जॉबहेल्पर, मशीन ऑपरेटर, सुपरवाइजर और अन्य
योग्यताअनपढ़ से ग्रेजुएशन
सैलरी₹10,000 – ₹30,000
कार्य-समय8 AM – 5 PM
धागा फैक्ट्री कहां पर हैClick here

2. साबुन फैक्ट्री में नौकरी

साबुन की फैक्ट्री में यदि आप जॉब करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं क्योंकि यहां इस फैक्ट्री में आपको इस्र्फ़ साबुन की पैकिंग करनी होती है और उन्हें कार्टून में भरने होते हैं। बाकी सब काम मशीन के द्वारा होती है और साबुन की क्वालिटी का देखरेख क्वालिटी चेकर का होता है।

फैक्ट्री के प्रकारसाबुन फैक्ट्री
जॉबपैकिंग हेल्पर, मशीन ऑपरेटर, क्वालिटी चेकर और अन्य
योग्यताअनपढ़ से ग्रेजुएशन
सैलरी₹8,000 – ₹25,000
कार्य-समय8 AM – 5 PM
साबुन बनाने की फैक्ट्री कहां पर हैClick here

3. आइसक्रीम फैक्ट्री में जॉब

आइसक्रीम की फैक्ट्री में अगर आप जॉब करना चाहते हैं तो उसके लिए कोई विशेष योगिता की आवश्यकता नहीं है आप अगर अनपढ़ भी है तो आप आइसक्रीम की फैक्ट्री में जॉब कर सकते हैं।

आइसक्रीम की फैक्ट्री में अधिकतर काम मशीन को ऑपरेट करना, आइसक्रीम की क्वालिटी को चेक करना, आइसक्रीम को पैकिंग करना आदि ये सब काम होते है जिन्हें करने के लिए कंपनी की ओर से नए वर्कर को कुछ दिनों की ट्रेनिंग भी दी जाती है।

फैक्ट्री के प्रकारआइसक्रीम फैक्ट्री
जॉबहेल्पर, मशीन ऑपरेटर, क्वालिटी चेकर
योग्यताअनपढ़ से ग्रेजुएशन
सैलरी₹12,000 – ₹30,000
कार्य-समय8 AM – 6 PM
आइसक्रीम की फैक्ट्री कहां हैClick here

4. बिस्कुट फैक्ट्री में नौकरी

दोस्तों, हमारे भारत में कई सारे लोकप्रिय बिस्कुट बनाने वाले कंपनियां हैं जिसका की फैक्ट्री आपको हर एक शहर में देखने को मिल जाएगी जहां पर इंडस्ट्रियल एरिया होगा। आप यदि अपने घर के नजदीक में किसी फैक्ट्री में जॉब करना चाहते हैं तो आप बिस्कुट फैक्ट्री में जॉब कर सकते हैं यहां भी अनपढ़ से लेकर ग्रेजुएट तक के सभी उम्मीदवार को जॉब दिया जाता है।

फैक्ट्री के प्रकारबिस्कुट फैक्ट्री
जॉबहेल्पर, मशीन ऑपरेटर, क्वालिटी चेकर
योग्यताअनपढ़ से ग्रेजुएशन
सैलरी₹9,000 – ₹20,000
कार्य-समय8 AM – 7 PM
बिस्कुट फैक्ट्री कहां हैClick here

5. सीमेंट फैक्ट्री में नौकरी

सीमेंट फैक्ट्री को सामान्यत: सीमेंट प्लांट के नाम से जाना जाता है, सीमेंट प्लांट में अधिकतर सीमेंट बनने का प्रोसेस ऑटोमेटिक मशीनों के द्वारा ही होती है बस मशीनों का ऑपरेटर इंजीनियर होते हैं और उनके मेंटेनेंस भी इंजीनियर करते हैं। तो अगर आप सीमेंट प्लांट में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप बना सकते हैं क्योंकि यहां 10वीं से लेकर ग्रेजुएशन तक के सभी अभ्यर्थी को जॉब मिल जाती है।

फैक्ट्री के प्रकारसीमेंट फैक्ट्री
जॉबवर्कर, मशीन ऑपरेटर, इंजीनियर,
इलेक्ट्रीशियन, साइट सुपरवाइजर और अन्य
योग्यता10th/12th/Graduation/ITI/Diploma/B.Tech
सैलरी₹10,000 – ₹50,000
कार्य-समय8 AM – 4 PM
सीमेंट फैक्ट्री कहां हैClick here

किन जगहों पर सबसे ज्यादा फैक्ट्री की जॉब मिलेगी?

अगर आपको factory me kam chahiye तो आप इन जगहों पर मौजूद फैक्ट्रीयों में विजिट कर सकते हैं :

  • जोधपुर फैक्ट्री जॉब
  • रायपुर फैक्ट्री जॉब
  • जबलपुर फैक्ट्री जॉब
  • इंदौर फैक्ट्री जॉब
  • सूरत कपड़ा फैक्ट्री जॉब
  • गुजरात फैक्ट्री जॉब
  • भोपाल फैक्ट्री जॉब
  • आगरा फैक्ट्री जॉब
  • जयपुर फैक्ट्री जॉब
  • कोटा फैक्ट्री जॉब
  • फैक्ट्री जॉब इन गोरखपुर
  • अन्य जगह

हालांकि, भारत के और भी शहरों, राज्यों में कई प्रकार की फैक्ट्रियां मौजूद है जहां पर आप जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ

Q1. फैक्ट्री में जॉब के लिए मोबाइल नंबर चाहिए?

फैक्ट्री में जॉब के लिए मोबाइल नंबर चाहिए तो आप अपने नजदीकी शहर के किसी भी फैक्ट्री में विजिट करें और वहां जाकर सिक्योरिटी गार्ड या अन्य स्टाफ से ठेकेदार या HR का नंबर ले लें।

Q2. फैक्ट्री में काम करने की उम्र क्या होनी चाहिए?

फैक्ट्री में काम करने के लिए उम्र 18 से 50 साल तक की होनी चाहिए।

Q3. किस तरह के फैक्ट्री में जॉब करना चाहिए?

फैक्ट्री में जॉब आप अपने अनुसार और इंटरेस्ट के अनुसार जॉब को करेंगे कि आप किस तरह के काम को करने के लिए सक्षम है क्योंकि मान लीजिए फैक्ट्री में कई ऐसे काम होते जो खड़े होकर करने होते तो यदि ज्यादा समय तक खड़े नहीं हो पाते हैं तो आप ब्रेड, बिस्कुट, साबुन, आइसक्रीम जैसे अन्य प्रोडक्ट की फैक्ट्रीयों में पैकिंग का काम कर सकते हैं।

Q4. फैक्ट्री में जॉब करने के क्या फायदे हैं?

फैक्ट्री में जॉब करने के सबसे बड़ा फायदा है कि आपको एक जगह एक स्थिर काम मिल जाता है और कोई ज्यादा उस काम में आपको दिमाग लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है आप वही काम को बार-बार करते रहेंगे और सबसे अच्छी बात आपको यहां पर सैलरी भी काफी अच्छी खासी मिल जाती है।

Q5. क्या ऑनलाइन फैक्ट्री में जॉब पाया जा सकता है?

हां बिल्कुल, ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से फैक्ट्री में जॉब पाया जा सकता है, अगर आप काफी बड़े ब्रांड कंपनी के फैक्ट्री में जॉब करना चाहते हैं तो आप उसके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। जैसे यदि आप सीमेंट की फैक्ट्री में जॉब करना चाहते हैं तो आप सीमेंट के विभिन्न कंपनियां अल्ट्राटेक, डालमिया, ACC जैसे कई अन्य कंपनियां है जहां आप उनके ऑफिशल वेबसाइट में विजिट कर सकते हैं।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment