भारत में मजदूर की सैलरी कितनी है? | भारत में सबसे ज्यादा मजदूरी कहां मिलती है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप जानना चाहते हैं कि भारत में मजदूर की सैलरी कितनी है और साथ में भारत में सबसे ज्यादा मजदूरी कहां मिलती है तो आज का हमारा यह पोस्ट आपके लिए काफी यूजफुल साबित हो सकती है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको भारत में मिलने वाली मजदूरी के बारे में पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी आपके साथ साझा करेंगे।

वैसे तो मजदूर अपनी मेहनत का मोल भाव अच्छे ढंग से कर लेते हैं मतलब की अपना दिन भर का मजदूरी रेट संतुष्टि जनक कर लेते हैं लेकिन जो पढ़े लिखे होते हैं वह अपना सैलरी मन मुताबिक संतुष्ट जनक नहीं कर पाते क्योंकि वैसे जगह में नौकरी करने वालों की भरमार होती है यानी कंपटीशन होती है।

भारत में मजदूर की सैलरी कितनी है?

बात करें यदि भारत में मजदूर की सैलरी कितनी होती है तो यह कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे की जगह, काम करने की क्षमता, मांग, काम की प्रगति।

बता दे, मिनिस्ट्री ऑफ़ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट की रिपोर्ट के अनुसार भारत में एक राष्ट्रीय औसत मजदूरी लगभग 378 से 385 रुपए तक है जो एक महीने की आय लगभग 11,340 से लेकर 11,550 रुपए तक हो जाती है।

भारत में यदि आप गांवो में देखें तो वहां पर एक मजदूर की मजदूरी लगभग 300 से 600 रुपए तक होती है और जबकी भारत के बड़े-बड़े शहरों में एक मजदूर की मजदूरी लगभग 500 से 800 रुपए तक होती है जिसमें उन्हें एक दिन में 8 से 10 घंटे तक काम करने होते हैं।

हम भली-भांति जानते हैं कि मजदूर मतलब वैसा प्रोफेशन जिसमें कोई स्किल की जरूरत नहीं पड़ती है यानी की किसी भी काम को करने के लिए कोई हुनर की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन वही जगह यदि मजदूर के पास कोई काम का हुनर आ जाता है तो उन्हें एक दिन की मजदूरी 800 से 1000 रुपए तक भी मिल जाती है।

दिल्ली में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है?

दिल्ली में हेल्पर की सैलरी आमतौर पर 10,000 से 15,000 रुपए तक होती है लेकिन यह पूरी तरह से मजदूर यानी हेल्पर के ऊपर डिपेंड करता है कि वह दिल्ली में किस तरह का काम करता है और कैसी जगह में काम कर रहा है क्योंकि कंपनियों के कांटेक्ट बेस में सैलरी काफी अच्छी खासी मिल जाती है।

भारत में सबसे ज्यादा मजदूरी कहां मिलती है?

लोकप्रिय न्यूज़ चैनलों के अनुसार भारत में अभी के समय में सबसे ज्यादा मजदूरी केरल में मिलती है और बाकी अन्य राज्यों में इससे काफी कम मिलती है।

क्रम संख्याराज्यमजदूरी (₹)
1केरल838
2जम्मू-कश्मीर524.6
3हिमाचल457.6
4तमिलनाडु445.6
5हरियाणा421
6पंजाब386
7राजस्थान384
8महाराष्ट्र362
9यूपी335
10बिहार328

मजदूरी न मिलने पर क्या करें?

भारत की संविधान में मजदूरों के लिए भी उनके अधिकारों एवं कर्तव्यों का जिक्र किया गया जिसमें यह बताया गया है कि मजदूरों को सम्मानजनक काम मिलना चाहिए एंव उसके साथ ही उन्हें उचित मजदूरी मिलनी चाहिए जिसको लेकर किसी प्रकार कोई भेदभाव नहीं होनी चाहिए। अगर कोई भेदभाव होती है तो उनके ऊपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

भारत में यदि किसी भी कंपनी या कोई ठेकेदार द्वारा आपको मजदूरी देने के लिए इंकार करता है तो आप उन पर आईपीसी की धारा 406 के तहत मुकदमा दर्ज कर सकते हैं जिसके लिए आप किसी वकील या पुलिस की सहायता ले सकते हैं।

भारत में हेल्पर की नौकरी कैसे पाएं?

भारत में हेल्पर की नौकरी आप तीन तरीके से पा सकते हैं :

  1. पहला आप अपने नजदीकी शहरों के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट एवं कंपनियों में विजिट कर सकते हैं क्योंकि कंपनियों को अपने प्रोडक्ट को बनाने के लिए और उनका पैकिंग करने के लिए एक भारी मात्रा मैनपावर की जरूरत पड़ती है तो इसलिए वहां आपको हेल्पर की जॉब जरूर मिल जाएगी।
  2. दूसरा है कि आप एक नेटवर्क यानी किसी रेफरेंस के माध्यम से भी हेल्पर की जॉब पा सकते हैं। यदि आपका कोई ऐसा जान परिचय व्यक्ति जो पहले से किसी कंपनी में हेल्पर की जॉब कर रहा हो तो आप उनसे कांटेक्ट कर सकते हैं या फिर आप स्किल वर्करों के संपर्क में रह सकते हैं जैसे इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, कारपेंटर, राजमिस्त्री के संपर्क में, जिससे आपको हमेशा हेल्पर की जॉब मिलती रहेगी।
  3. तीसरा है कि आप ऑनलाइन जॉब वेबसाइटों की मदद से भी किसी अच्छी कंपनी में जॉब पा सकते हैं जहां पर आपको एक ही काम को प्रतिदिन कराया जाता है जैसे की वेयरहाउस में पैकिंग का काम, असेंबल का काम, लोडिंग एवं अनलोडिंग आदि।

FAQ

Q1. भारत में 1 दिन की मजदूरी क्या है?

भारत में एक दिन की मजदूरी लगभग 378 से 385 रुपए तक है जो की जगह, मांग और काम की प्रगति के ऊपर निर्भर करती है।

Q2. गोवा में मजदूरी कितनी मिलती है?

आमतौर पर गोवा में एक मजदूर की मजदूरी लगभग 315 से 350 रुपए तक मिलती है।

Q3. केरल में मजदूरी कितनी है?

केरल में मजदूर की एक दिन की मजदूरी लगभग 838 रुपए तक मिलती है जो की इंडिया की दूसरे राज्यों के मुकाबले काफी अधिक है।

Q4. भारत में लेबर सैलरी कितनी है?

भारत के छोटे शहरों में एक मजदूर की सैलरी 11,000 से लेकर 12,000 रुपए तक होती है जबकि बड़े शहरों में 15,000 रुपए तक भी सैलरी होती है।

Q5. मजदूरी कितने घंटे की होती है?

साधारण तौर पर 1 दिन की मजदूरी लगभग 8 से 9 घंटे तक होती है और कभी-कभी 10 घंटे तक भी हो जाती है।

Q6. भारत में सैलरी इतनी कम क्यों है?

भारत में सैलरी कम होने का तो वैसे कई कारण है लेकिन सबसे ज्यादा लोकप्रिय कारण रहने की लागत(Cost of Living) का है क्योंकि भारत में रहने की लागत बहुत ही कम है।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment