रांची में जॉब कहां मिलेगा? | रांची में प्राइवेट जॉब चाहिए?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप खासकर रांची के रहने वाले हैं और आप रांची में कोई जॉब की तलाश में है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको रांची में जॉब कहां मिलेगा इसके ऊपर पूरी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे।

और साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि जॉब पाने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए, किस तरह की जॉब मिल सकती है, क्या-क्या सुविधा मिलेगी और भी तमाम प्रकार के विषयों के ऊपर हम विशेष रूप से बात करेंगे।

रांची में जॉब कहां मिलेगा?

रांची में आपको हर जगह जॉब मिल सकती है बस आपको सही तरीका पता होना चाहिए कि किस तरह से रांची में जॉब ढूंढना और पाना है।

रांची में बहुत सारे ऐसे मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां, फैक्ट्रियां, वेयरहाउस, कॉरपोरेट ऑफिस, सर्विस सेंटर, मॉल, बैंकिंग सेक्टर आदि जैसी जगहों में समय-समय पर वैकेंसी निकलती रहती है तो आप इन जगहों में जॉब पाने की एक बार कोशिश कर सकते हैं।

वैसे यदि आपको शोरूम में जॉब करना है तो आप रांची के कोकर इंडस्ट्रियल एरिया में विजिट कर सकते हैं वहां आपको एक से एक बड़ी-बड़ी कंपनियों के कार एवं बाइक के शोरूम मिल जाएंगे।

रांची में जॉब कैसे पाएं?

रांची में आप तीन तरीके से जॉब पा सकते हैं जो कि अभी के समय में काफी यूजफुल साबित हो रही है वह तरीका है:

  1. ऑनलाइन जॉब वेबसाइटों के द्वारा
  2. जॉब कंसलटेंसी के द्वारा
  3. किसी रेफरेंस के द्वारा

1. ऑनलाइन जॉब वेबसाइटों के द्वारा

सबसे पहला तरीका है कि आप ऑनलाइन जॉब वेबसाइटों की मदद से रांची में आसानी से जॉब ढूंढ सकते हैं और ऑनलाइन ही जॉब के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं।

और साथ ही कई केस में आप ऑनलाइन ही इंटरव्यू देकर जॉब के लिए सिलेक्ट भी हो सकते हैं लेकिन हां इस दौरान ऑनलाइन आपको किसी को पैसे ट्रांसफर नहीं करने है वरना आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है।

ऑनलाइन जॉब वेबसाइटों में जॉब अप्लाई कैसे करें?

  • सबसे पहले आप अपना एक अच्छा सा रिज्यूम बनाएं उसके बाद किसी भी जॉब वेबसाइट में अपना प्रोफाइल बनाएं। जैसे naukri.com, workindia.in, apna.co, indeed.com etc.
  • उसके बाद उस वेबसाइट में अपनी जॉब फील्ड और रांची की लोकेशन को सेट करके सर्च करें।
  • सर्च करने के बाद आपको कई सारे जॉब दिख जाएंगे जिनमें यदि आप एलिजिबल होते हैं तो आप जॉब के लिए अप्लाई कर दें।
  • उसके बाद आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना है, यदि आपका रिज्यूम कंपनी की शार्ट लिस्ट में सिलेक्ट होता है तो आपको कंपनी कांटेक्ट करेगी और इंटरव्यू लेगी और फिर उसके बाद जॉब प्रोवाइड कर देगी।

2. जॉब कंसलटेंसी के द्वारा

दूसरा है कि आप रांची में मौजूद जॉब कंसल्टेंसी की सहायता लेकर जॉब प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एक सही कंसल्टेंसी का चुनाव करना होगा क्योंकि बाजार में बहुत सारे ऐसे कंसल्टेंसी है जो आपसे जॉब लगाने के नाम पर पैसे की डिमांड करेंगे और फिर बाद में जॉब मिलेगी या नहीं मिलेगी इसकी कोई गारंटी नहीं।

इसलिए आप वैसे कंसल्टेंसी का चुनाव करें जो आपको 100% जॉब दिलाने में मदद करें और पैसे भी जॉब लगने के बाद ऑफर करें इस तरह की कंसल्टेंसी काफी भरोसेमंद होती है।

3. किसी रेफरेंस के द्वारा

तीसरा तरीका है कि आप किसी रेफरेंस की सहायता से जॉब प्राप्त कर सकते हैं यानी की रांची में ऐसे कोई दोस्त यार या रिश्तेदार हो जो कंपनीयों या फैक्ट्रीयों में जॉब करते हो तो आप उनसे उस कंपनी में निकलने वाली वैकेंसी के बारे में अपडेट ले सकते हैं और जब भी वैकेंसी आती है तब आप उस कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

मजे की बात है कि कई बार अपना जान परिचय होने के कारण से कंपनी में आसानी से जॉब भी मिल जाती है।

रांची में किस तरह की जॉब मिल सकती है?

वैसे तो रांची हो या फिर कोई और अन्य शहर सभी जगह आपको आपकी क्वालिफिकेशन और स्किल के आधार पर ही वैसी जॉब मिलती है जैसी जॉब मिलनी चाहिए।

लेकिन कई केस में होता है कि आदमी पास कोई स्किल नहीं होता है वह सिर्फ स्कूल तक की पढ़ाई या फिर कॉलेज तक की पढ़ाई किए होते हैं और उन्हें अर्जेंट में जॉब की जरूरत होती है तो वैसे जॉब की लिस्ट आप यहां नीचे देख सकते हैं :

  • Housekeeping
  • Waiter
  • Packing Helper
  • Salesman
  • Receptionist
  • Driver
  • Security Guard
  • Call Boy/Girl
  • Machine Operator

रांची में जॉब पाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • Aadhar Card
  • Pan Card
  • Educational Certificate
  • Work Experience Certificate (Optional)
  • Resume
  • Bank Passbook

रांची में फेक जॉब को कैसे पहचाने?

रांची में फेक जॉब आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह में मिल सकती है बस आपको सावधानी रखनी है कि आपको जॉब के नाम पर किसी को पैसे नहीं देने हैं क्योंकि वैसे जॉब अधिकतर लंबे समय तक टिकते नहीं है या फिर वह फेक होते हैं।

वैसे जॉब पाने के लिए किसी को पैसे देने की आवश्यकता तो नहीं होती है लेकिन कई सुपरवाइजर और कंसलटेंसी वाले सिक्योरिटी परपज या रजिस्ट्रेशन की फीस के नाम पर आपसे पैसे की डिमांड करते हैं तो आप पहले पैसा न दें जब जॉब लग जाए तब पैसे की बात रखें।

रांची में एक बेसिक सैलरी कितनी मिल सकती है?

रांची में यदि आप बिना स्किल वाली जॉब करते हैं तो आपको एक बेसिक सैलरी 10,000 से 15,000 रुपए मिल जाती है। जैसे की मशीन ऑपरेटर की जॉब, हेल्पिंग की जॉब, सिक्योरिटी गार्ड की जॉब, रिसेप्शनिस्ट की जॉब आदि।

इसके अलावा, यदि आपके एक अच्छी क्वालिफिकेशन के साथ कोई स्किल और साथ में कुछ सालों तक का एक्सपीरियंस है तो आपको रांची के अधिकतर कंपनीयों में सैलरी लगभग 15,000 से 30,000 रुपए आराम से मिल जाते हैं।

अंतिम शब्द

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई रांची में जॉब कहां मिलेगा के ऊपर जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी और आपको कुछ न कुछ जानने को भी मिली होगी।

हम उम्मीद रखते हैं कि इस पोस्ट में बताई गई जानकारीयों के माध्यम से आपको रांची में कहीं न कहीं जरूर जॉब मिल जाएगी।

अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो रांची में जॉब ढूंढ रहे हो।

FAQ

Q1. बिस्कुट फैक्ट्री जॉब रांची में मिल सकती है?

जी हां, एकदम आपको रांची के बिस्कुट फैक्ट्री में जरूर जॉब मिल सकती है लेकिन इसके लिए आपको मार्केट में उतरना होगा और अपने नजदीकी किसी बिस्कुट फैक्ट्री में विजिट करना होगा।

Q2. रांची एयरपोर्ट में जॉब कैसे मिलेगी?

अगर आपको रांची की एयरपोर्ट में जॉब चाहिए तो आप सबसे पहले एयरपोर्ट में जॉब पाने के लिए रेलीवेंट कोर्स करें और फिर समय-समय पर निकलने वाली रांची एयरपोर्ट की वैकेंसी का पता करें। यदि आप किसी जॉब के लिए एलिजिबल होते हैं तो जॉब के लिए अप्लाई करें।

Q3. रांची में काम मिलेगा?

जी हां, रांची में आपको जरूर काम मिलेगा बस आपको एक अच्छी क्वालिफिकेशन और स्किल प्राप्त करनी है उसके बाद रांची की कोई भी कंपनी आपकी स्किल को देखते हुए आपको जरूर जवाब दे देगी।

Q4. रांची में पैकिंग जॉब प्रोवाइड करने वाला कांटेक्ट नंबर कैसे मिलेगा?

अगर आपको रांची में पैकिंग जॉब चाहिए तो आप रांची के किसी ट्रस्टेड रिक्रूटमेंट एजेंसी की सहायता ले सकते हैं और उनका कांटेक्ट नंबर ऑनलाइन निकाल सकते हैं जो आपको किसी कंपनी के वेयरहाउस में जॉब दिला देंगे।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment