स्कूल में गार्ड की नौकरी कैसे पाएं – सैलरी, योगिता क्या होगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप स्कूल में गार्ड की नौकरी करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको स्कूल में गार्ड की नौकरी कैसे पाएं इसके ऊपर पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी आपके साथ साझा करने वाले है जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

इसके साथ ही, स्कूल में गार्ड की नौकरी पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, जॉब पाने के बाद कितनी सैलरी मिलेगी, कितने घंटे ड्यूटी करने पड़ेंगे और भी अन्य तमाम प्रकार के सवालों के ऊपर हम विशेष रूप से चर्चा करेंगे।

स्कूल में गार्ड की नौकरी कैसे पाएं?

स्कूल में गार्ड की नौकरी पाने के लिए आपके पास 2 तरीके हैं जिनके माध्यम से आप जॉब पा सकते हैं :

  1. सिक्योरिटी सर्विस एजेंसी के द्वारा
  2. रेफरेंस के द्वारा

1. सिक्योरिटी सर्विस एजेंसी के द्वारा

सबसे पहला तरीका है कि आप स्कूल में गार्ड की नौकरी पाने के लिए किसी सिक्योरिटी सर्विस एजेंसी की सहायता ले सकते हैं जो एक फ्रेशर कैंडिडेट को अपने यहां ट्रेनिंग देकर उन्हें स्कूलों, हॉस्पिटलों, बैंकों, कंपनियों और भी अन्य जगहों में सिक्योरिटी गार्ड की जॉब लगवा देती है।

तो इसके लिए आप अपने नजदीकी शहर के किसी सिक्योरिटी सर्विस एजेंसी की ऑफिस में विजिट कर सकते हैं और वहां कुछ दिनों की ट्रेनिंग लेकर सिक्योरिटी गार्ड की जॉब पा सकते हैं।

नजदीकी सिक्योरिटी सर्विस एजेंसी को ढूंढने के लिए आप गूगल की सहायता ले सकते हैं जिसके लिए आपको सर्च करना है “Security guard agency near me” तो आपको कई सारे एजेंसी का एड्रेस मिल जाएगा।

2. रेफरेंस के द्वारा

दूसरा है कि आप किसी ऐसे जान परिचय व्यक्ति या दोस्त से संपर्क कर सकते हैं जो किसी स्कूल में पहले से ही किसी पद पर जॉब कर रहा हो।

यदि उस स्कूल में गार्ड की जरूरत होती है तो आपको उनसे एक रेफरेंस के माध्यम से पता चल जाएगा और फिर आप उस स्कूल में सिक्योरिटी गार्ड की जॉब पा सकते है।

स्कूल में गार्ड की नौकरी पाने के लिए क्या करें?

  • सबसे पहले आप अपनी फिजिकल फिटनेस को सही करें।
  • उसके बाद आप अपने नजदीकी शहर के किसी सिक्योरिटी सर्विस एजेंट के ऑफिस में विजिट करें या अपने नजदीकी किसी स्कूल में विजिट करें और वहां जाकर पता करें की कोई गार्ड की वैकेंसी निकली है या नहीं।
  • यदि गार्ड की वैकेंसी होती है तो आप स्कूल के प्रिंसिपल से बात कर सकते हैं और क्या एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होगी उनसे पूछ सकते हैं।

एक बात ध्यान रखें की ऑनलाइन हो या ऑफलाइन दोनों में कई ऐसे फ्रॉड करने वाले व्यक्ति होते हैं जो आपसे नौकरी दिलवाने के नाम पर पैसे मांगते हैं तो आप कृपया करके उनसे बचके रहे।

स्कूल में गार्ड की नौकरी पाने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए?

  • स्कूल में गार्ड की नौकरी पाने के लिए न्यूनतम 18 और अधिकतम 45 वर्ष उम्र होनी चाहिए। 
  • पुरुष के लिए न्यूनतम 160 cm और महिला के लिए 150 cm हाइट होनी चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता में 10वीं या 12वीं पास होनी चाहिए।
  • हिंदी के साथ-साथ उम्मीदवार को कम से कम अंग्रेजी पढ़ना लिखना आना चाहिए।
  • शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ होनी चाहिए।
  • उसके ऊपर भविष्य में किसी भी प्रकार का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होनी चाहिए।
  • गार्ड को संभावित आपत्तियों को संभालने, छात्रों और कर्मचारियों की सुरक्षा करने की क्षमता होनी चाहिए 

स्कूल में गार्ड की कर्तव्य और जिम्मेदारियां क्या होती है?

  • स्कूल में गार्ड की ड्यूटी स्कूल के मैन गेट पर पहरेदारी करनी होती है जहां पर वे स्कूल के बच्चे, टीचर, स्टाफ और विजिटर को चेक करके एंट्री देने का काम करें।
  • अगर किसी कारण से बच्चे के माता-पिता या कोई अन्य रिश्तेदार बच्चे को लेने आया हो तो गार्ड की जिम्मेदारी होती है कि वह सबसे पहले प्रिंसिपल द्वारा ली गई परमिशन लेटर को चेक करें तभी उन्हें ले जाने की परमिशन दें।
  • एंट्री के समय बस की स्पीड के ऊपर ध्यान दे की ज्यादा स्पीड न हो क्योंकि मेन गेट पर कई सारे बच्चे होते हैं जब स्कूल की छुट्टी होती है।
  • स्कूल कार्यकाल के समय में जितने भी लोग स्कूल से बाहर और अंदर आ रहे हैं उनको एक रजिस्टर में नोट करना ताकि भविष्य में किसी कारण से कोई दुर्घटना घटित हो तो इन्वेस्टिगेशन के लिए काम में आए।
  • स्कूल के कैंपस की सिक्योरिटी प्रदान करना और साथ ही स्कूल के सभी टीचर स्टूडेंट और अन्य स्टाफ को सिक्योरिटी प्रदान करना।
  • अगर स्कूल में कोई Suspicious Activity दिखे तो तुरंत प्रिंसिपल को सूचित करना।

स्कूल में गार्ड की सैलरी कितनी होती है?

अधिकांश हर एक स्कूल में गार्ड की सैलरी लगभग 8,000 से 15,000 रुपए तक की होती है। हालांकि, यह सैलरी कोई फिक्स नहीं है हो सकता है इसे ज्यादा भी हो और कम भी हो क्योंकि यह पूरी तरह से स्कूल के लोकेशन और इंफ्रास्ट्रक्चर के ऊपर निर्भर करती है और साथ ही सिक्योरिटी गार्ड की योगिता पर भी निर्भर करती है।

FAQ

Q1. स्कूल में गार्ड की आवश्यकता क्यों होती है?

स्कूल में स्कूल की संपत्ति, छात्राओं, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए गार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

Q2. सुरक्षा गार्ड के मुख्य कर्तव्य क्या हैं?

सुरक्षा गार्ड के मुख्य कर्तव्य सुरक्षा, संपत्तियों की रक्षा और सुरक्षा से संबंधित उपकरणों की निगरानी करना होता है।

Q3. स्कूल सिक्योरिटी गार्ड बनने के लिए कितनी हाइट होनी चाहिए?

स्कूल सिक्योरिटी गार्ड बनने के लिए 160cm से अधिक हाइट होनी चाहिए।

Q4. स्कूल में गार्ड की जॉब पाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

स्कूल में गार्ड की जॉब पाने के लिए कम से कम 18 और अधिकतम 45 वर्ष उम्र होनी चाहिए।

Q5. स्कूल में गार्ड की नौकरी Jaipur में कैसे मिलेगी?

जयपुर में स्कूल में गार्ड की नौकरी पाने के लिए आप जयपुर के किसी सिक्योरिटी सर्विस एजेंसी की सहायता लेकर गार्ड की जॉब पा सकते हैं।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment