अमेरिका में कारपेंटर की सैलरी कितनी होती है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप जानना चाहते हैं कि अमेरिका में कारपेंटर की सैलरी कितनी होती है तो आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको अमेरिका में एक कारपेंटर को कितनी सैलरी मिलती है इसके ऊपर पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी आपके साथ साझा करने वाले हैं।

अमेरिका में कई सारे ऐसे काम होते हैं जिन्हें करने के लिए ज्यादा पढ़ाई लिखाई करने की आवश्यकता नहीं होती है और अच्छी खासी सैलरी भी मिल जाती है।

जिनमें से कुछ काम है – कारपेंट्री, प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, डिलीवरी, क्लीनिंग, फूड पैकेजिंग, सिक्योरिटी गार्ड, ड्राइवर और भी अन्य प्रकार के काम जिन्हें करने के लिए कोई प्रोफेशनल डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन आज का हमारा टॉपिक सिर्फ कार्पेंट्री के ऊपर होगा तो चलिए शुरू करते हैं।

अमेरिका में कारपेंटर की सैलरी कितनी होती है?

अमेरिका में एक कारपेंटर को सैलरी प्रति घंटे के हिसाब से मजदूरी मिलती है जो लगभग $22.67 से लेकर $53.04 प्रति घंटे तक की होती है।

हम बात कर रहे है अगर कोई कारपेंटर अमेरिका के किसी Company या Organization में जॉब करता है तब उसे इतनी सैलरी मिलेगी लेकिन वही जगह यदि वह अपना इंडिविजुअल काम लेकर करें तो वह प्रति घंटे के हिसाब से $100 तक का भी कमा सकता हैं।

तो अब आप 8 घंटे के हिसाब से कारपेंटर की 1 दिन की कमाई जोड़ सकते हैं अगर कैलकुलेशन करके देखा जाए तो लगभग अमेरिका में कारपेंटर की एक दिन की कमाई $180 से लेकर $400 तक की रहती है जो हमारे यहां इंडियन रुपीस में लगभग 15,000 से 33,000 रुपए के बराबर होता है।

और महीने भर की जोड़े तो, अमेरिका में कारपेंटर की सैलरी लगभग $5000 से लेकर $10000 तक की हो जाती है।

अमेरिका में कहां सबसे ज्यादा कारपेंटर की सैलरी मिलेगी?

आपको बता दें, अमेरिका में किसी राज्य में आपको सैलरी ज्यादा देखने को मिलेगी तो किसी राज्य में कम, इसका वजह है सभी राज्यों की अपनी-अपनी रहने और खाने-पीने का खर्चे अलग-अलग होते हैं।

अगर हम बात करें अमेरिका के किस राज्य में सबसे ज्यादा सैलरी मिलेगी तो सबसे ज्यादा सैलरी Alaska, California, और Washington में मिलेगी जहां आप $28.31 प्रति घंटे के हिसाब से कमाई कर सकते हैं तो इसलिए आप कोशिश करें कि अमेरिका के इन्हीं राज्यों में जॉब पायें।

अमेरिका में कारपेंटर की जॉब कैसे पाएं?

अमेरिका में जॉब पाने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप आप अपने नजदीकी शहर के किसी ट्रस्टेड एवं सरकार द्वारा लाइसेंस प्राप्त US Job Consultancy की सहायता लेकर अमेरिका में कारपेंटर की जॉब पा सकते हैं।

यहां नीचे कुछ स्टेप्स बताई गई है जिन्हें आप फॉलो करके जॉब पा सकते हैं :

  1. सबसे पहले आप किसी एक ट्रस्टेड जॉब कंसलटेंसी को ढूंढे जो अमेरिका में जॉब दिला सके।
  2. उसके बाद आप कंसल्टेंसी का नंबर निकाले और फिर कॉल करके इंक्वारी करें।
  3. यदि अमेरिका की किसी कंपनी में कारपेंटर की वैकेंसी अवेलेबल होती है तो वह आपको बता देंगे।
  4. जिसके बाद आप कंसलटेंसी ऑफिस में विजिट करेंगे और वहां जाकर अपनी क्वालिफिकेशन एवं स्किल के बारे में बताएंगे।
  5. फिर एक छोटा-सा इंटरव्यू लिया जाएगा जिसमें यदि आप पास करते हैं तो आपको कंपनी की ओर से वर्क वीजा(H-1B) स्पॉन्सर की जाएगी।
  6. उसके बाद आप उस वीजा के जरिए अमेरिका में कारपेंटर की जॉब कर सकते हैं।

अमेरिका में कारपेंटर की जॉब पाने के लिए योग्यता

  • अमेरिका में कारपेंटर की जॉब पाने के लिए कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए।
  • उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम का कोई सीमा नहीं है।
  • अमेरिका जाने से पहले आपके पास कार्पेंट्री का अनुभव कम से कम एक या दो साल का होना चाहिए।
  • आपको थोड़ा-थोड़ा अंग्रेजी भी बोलना आना चाहिए और साथ ही अमेरिकन अंग्रेजी भाषा का समझ आना चाहिए।
  • आप मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ होनी चाहिए।
  • आपके ऊपर कोई क्रिमिनल केस दर्ज नहीं होनी चाहिए।

अमेरिका में एक कारपेंटर का क्या काम होता है?

अमेरिका में कारपेंटर का काम अधिकतर कंस्ट्रक्शन लाइन पर होता है जहां नए-नए घरों एंव इमारतों का निर्माण लकड़ी के फ्रेम बनाई जाती है और कभी-कभी छोटे-मोटे घरों में दरवाजे एंव खिड़कियों की रिपेयरिंग करने के लिए भी कारपेंटर की जरूरत वहां पड़ती है।

निष्कर्ष

दोस्तों, हमें आशा है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी अमेरिका में कारपेंटर की सैलरी कितनी है? आपके लिए बहुत ही जरूरतमंद साबित हुआ होगा और आपको पसंद भी आया होगा।

और साथ ही यदि आपका कोई प्रश्न या कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद !

Rate this post post
Share it

Leave a Comment