अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप जानना चाहते हैं अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है तो आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको विशेष रूप से अमेरिकन सॉफ्टवेयर इंजीनियर के ऊपर पूरी जानकारी देने वाले हैं।

जैसे की अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है, अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर एक की जॉब कैसे पा सकते हैं, अमेरिका में कौन-सी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब लग सकती है और भी अन्य प्रकार के सवालों के ऊपर हम विशेष रूप से चर्चा करेंगे।

अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

अमेरिका में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की शुरुआती सैलरी लगभग $5,000 से लेकर $10,000 तक की होती है जो इंडियन रुपीस में लगभग 4 लाख से लेकर 8 लाख रुपए तक के बराबर होता है।

उसके बाद धीरे-धीरे सैलरी $20000 से $30000 तक बढ़ जाती है जैसे-जैसे कंपनी में कई सालों तक सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम करते जाते हैं।

हालांकि, यह सैलरी का काम ज्यादा होना कंपनी के ऊपर निर्भर करता है कि वह कंपनी कितने बड़े लेवल का है और कंपनी अमेरिका के किस लोकेशन में स्थित है क्योंकि अमेरिका के कई ऐसे राज्य है जहां पर सैलरी दूसरे राज्यों के मुकाबले काफी ज्यादा है तो कहीं कम है।

अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने?

अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ और एडिशनल में कंप्यूटर साइंस लेना होगा जो आप भारत में रहकर ही किसी भी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल से पढ़ाई कर सकते हैं।

फिर आपको भारत का सबसे लोकप्रिय एवं कठिन प्रतियोगिता परीक्षा IIT-JEE को पास करना होता है जो आप 12वीं के बाद या 12वीं में रहकर ही इस प्रतियोगिता परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

अगर आप इस प्रतियोगिता परीक्षा को अच्छे नंबर से पास कर लेते हैं तो आप किसी एक अच्छे IIT College में एडमिशन ले सकते हैं और सॉफ्टवेयर इंजीनियर की पढ़ाई भारत में रहकर ही कर सकते हैं।

फिर जैसे ही आपका सॉफ्टवेयर इंजीनियर का पढ़ाई कंप्लीट होता है उसके बाद कई सारे IT मल्टीनेशनल कंपनियां कैंपस लगाती है जिसमें आप इंटरव्यू देकर सिलेक्ट हो सकते हैं।

कोई दिनों तक आप भारत में रहकर कंपनियों में काम करेंगे उसके बाद यदि आपका अच्छा प्रदर्शन होता हैं तो फिर आपको कंपनी अमेरिका जैसे विदेशों में वीजा लगा कर आपको भेज सकती हैं जो एक प्रकार से कंपनी आपको वीजा स्पॉन्सर करती है।

जिसमें आपको कोई वीजा का खर्चा उठाना नहीं पड़ता है सिर्फ आपको अपना एक पासपोर्ट बनाना होता है और आप कंपनी के वीजा के द्वारा अमेरिका जाकर वहां पर सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब कर सकते हैं।

अमेरिका में कौन-सी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब लग सकती है

यदि आप अमेरिका में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब करना चाहेंगे तो जाहिर सी बात है कि एक अच्छी कंपनी में ही जॉब करेंगे। तो आप यहां नीचे दिए गए कुछ ऐसी कंपनियां हैं जहां यदि आप जॉब करते हैं तो आपको एक अच्छी पैकेज के साथ सैलरी मिलने की संभवाना होगी :

  • Google
  • Microsoft
  • Amazon
  • Apple
  • Facebook
  • Adobe
  • Salesforce
  • Intel
  • IBM
  • Oracle

अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के फायदे?

अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के कई सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ है :

  • सबसे बड़ा फायदा यह होगा की अगर आप अमरीका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन जाते हैं तो आपके आस पड़ोस के लोग आपको काफी इज्जत से बात करेंगे और आपकी काफी रिस्पेक्ट करेंगे।
  • अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी अपने देश के मुकाबले काफी अधिक होती है।
  • आपको एक मल्टीनैशनल कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब करेंगे जो अपने आप में एक बहुत बड़ी गर्व की बात होगी।
  • इस बहाने, आपको अमेरिका घूमने का भी मौका मिल जाएगा।

इन्हें भी पढ़े : अमेरिका में डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है? 

निष्कर्ष

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है जो आपके लिए काफी जरूरतमंद साबित हुआ होगा और आपको कुछ सीखने व जानने को जरूर मिला होगा।

अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने मित्र-साथियों को भी जरूर शेयर कर दें जो सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की सपना देखते हैं और कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट करें हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द कोशिश करेंगे।

धन्यवाद !

FAQ

Q1. भारत में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलेरी कितनी होती है?

भारत में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलेरी आमतौर पर लगभग 50,000 से 1 लाख रुपए तक हो होती है।

Q2. सरकारी सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

सरकारी सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलेरी ₹40,000 से ₹50,000 तक होती है।

Q3. अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या करना होगा?

अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए दो तरीके हैं पहला कि आप अपने देश में किसी इंजीनियरिंग कॉलेज से सॉफ्टवेयर इंजीनियर की पढ़ाई कर लें और दूसरा आप अमेरिका जाकर ही वहां पर पढ़ाई करके सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं।

Q4. 12वीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने?

12वीं के बाद आप कंप्यूटर साइंस विषय लेकर किसी इंजीनियरिंग कॉलेज में बीटेक डिग्री करके सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment