अमेरिका में डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है? जॉब कैसे पाएं?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अमेरिका में डॉक्टर की सैलरी: अमेरिका में डॉक्टर के रूप में करियर चुनना एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती है क्योंकि यहां यदि आप एक डॉक्टर बनते हैं तो आपको आपके देश एंव घर-समाज के लिए काफी प्राउड फील कराता है और साथ ही अपने देश के मुकाबले यहां सैलरी भी काफी ज्यादा मिलती है।

तो इसलिए यदि आपके मन में यह सवाल उठता है कि अमेरिका में डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है और इसके अलावा यदि आपके मन में यह भी सवाल उठता है कि अमेरिका डॉक्टर की जॉब कैसे पाए, क्या योग्यता होनी चाहिए, अमेरिका जॉब पाने के लिए कौन-सी वीजा की जरूरत पड़ेगी तो आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े क्योंकि हम इस पोस्ट में इनके ऊपर विशेष रूप से बात करने वाले हैं।

Table of Content

अमेरिका में डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?

अमेरिका में एक डॉक्टर की सैलरी प्रतिवर्ष लगभग $150,000 से लेकर $500,000 तक होती है जो हमारे इंडियन करेंसी में 1 से 5 करोड़ रुपए के बराबर है।

हालांकि, अगर डॉक्टर की चिकित्सा गुणवत्ता और अनुभव ज्यादा होती है तो सैलरी इससे भी अधिक हो सकती है।

अमेरिका में डॉक्टरों की सैलरी विशेष क्षेत्रों, अनुभव और संगठनों के आधार पर अलग-अलग होती है। यहां एक टेबल में कुछ डॉक्टर के क्षेत्रों के औसत सैलरी दी गई है :

क्षेत्रऔसत सैलरी (वार्षिक)
सामान्य चिकित्सक$218,850
प्राइमरी केयर डॉक्टर$223,000
न्यूरोलॉजिस्ट$273,000
सर्जन$409,665
विशेषज्ञ$320,000
पशु चिकित्सक$240,000

अमेरिका में डॉक्टर कैसे बने?

अमेरिका में डॉक्टर बनने के लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं :

Step 1. डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले डिग्री प्राप्त करें

अमेरिका में डॉक्टर बनने के लिए के लिए आप सबसे पहले 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ न्यूनतम 60% अंक से पास आउट हुए और NEET UG Exam को क्लियर करे।

फिर आप 4 साल का MBBS की पढ़ाई पूरी करें और साथ ही 1 साल का इंटरशिप करें।

Step 2. USMLE की परीक्षा को पास करें

उसके बाद अमेरिकी डॉक्टर बनने के लिए आप USMLE (United States Medical Licensing Examination) की परीक्षा की तैयारी करें क्योंकि इसी परीक्षा पास करने के बाद ही आप अमेरिका में एक डॉक्टर बन सकते हैं।

इस परीक्षा पास करने के तीन पड़ाव होते हैं जो भी कैंडिडेट इस तीनों पड़ाव को सफलतापूर्वक पार कर लेते हैं वह अमेरिका में डॉक्टर बनने के लिए एलिजिबल हो जाते है।

दरअसल, यह परीक्षा का उद्देश्य है कि आप इस परीक्षा को पास करने के बाद अमेरिकन डॉक्टर बनने के लिए एलिजिबल हो पाते हैं और वहां की एक डॉक्टर लाइन की स्टैंडर्ड को फॉलो कर पाते हैं और साथ ही आपको एक अलग से मेडिकल लाइसेंस में मिलता है जिससे आप अमेरिका में किसी भी हेल्थ केयर सेंटर में जॉब पा सकते हैं।

Step 3. OET में सफलता प्राप्त करें

OET जिसका फुल फॉर्म Occupational English Test होता है, यह मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है जो अमेरिका जैसे विदेशों में हेल्थ केयर की फील्ड में जाना चाहते हैं।

तो इस टेस्ट में आपको इंग्लिश स्पीकिंग, लिसनिंग, रीडिंग और कन्वर्सेशन का टेस्ट किया जाता है जिसमें आपको देखा जाता है कि आप लोगों से यानी पेशेंट से किस तरह से बात करते है और उनकी बातों को किस प्रकार सुनते है, आदि।

Step 4. चिकित्सा अभ्यासी निवास प्रोग्राम में भाग लें

आप जैसे ही USMLE की परीक्षा को पास कर लेते हैं उसके बाद आपको चिकित्सा अभ्यासी निवास प्रोग्राम (Residency Program) के लिए अप्लाई करेंगे जिसमें आपको सही Guidance और Experience प्रदान किया जाएगा जिससे आप अपने Medical Treatment में काफी सुधार सकें।

तो इस तरह से आप अमेरिका में एक डॉक्टर बन सकते हैं यदि आप इन सभी चीजों को अच्छी तरह से फूल फिल करते हैं।

इसके अलावा, एक और तरीका है कि आप अमेरिका जाकर ही मेडिकल की पढ़ाई करके वहां डॉक्टर बन सकते हैं लेकिन उसके लिए 3 लाख से लेकर 5 लाख डॉलर तक खर्च आ जाता हैं जो हर एक इंडियन स्टूडेंट के लिए इतना खर्च उठा पाना बहुत मुश्किल है।

अमेरिका में डॉक्टर की जॉब कैसे पाए?

जैसे कि आपको पता चल गया है यदि आप USMLE आपकी परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आप अमेरिका में एक डॉक्टर बनने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं लेकिन अब बात आती है कि अमेरिका में डॉक्टर की जॉब पाए तो पाए कैसे?

देखिए, अमेरिका में डॉक्टर की जॉब पाने के लिए आप ऑनलाइन अमेरिका के विभिन्न अस्पतालों, चिकित्सा केंद्रों ऑफिशल वेबसाइटों में और साथ ही नौकरी पोर्टलों पर आवेदन कर सकते है बस यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास नौकरी पाने से संबंधित सभी Document मौजूद होने चाहिए।

USMLE क्या होती है?

परीक्षा का नाम USMLE(United States Medical Licensing Examination)
आयोजितNBME और FSMB के द्वारा आयोजित
कुल चरण3
चरणों के नामStep 1, Step 2(CK, CS), Step 3
कुल प्रयासों की अधिकतम संख्या6

USMLE एक प्रकार की एंट्रेंस परीक्षा होती है जो मेडिकल स्टूडेंट को अमेरिका में मेडिकल से संबंधित शिक्षा ग्रहण करने के लिए लाइसेंस देती है। USMLE का फुल फॉर्म United States Medical Licensing Examination होता है।

USMLE की परीक्षा को Federation of State Medical Boards of the United States(FSMB) और National Board of Medical Examiners(NBME) के द्वारा Conduct कराई जाती है।

USMLE की परीक्षा NEET की परीक्षा से एकदम Similar होता है लेकिन इसमें सिर्फ 3 पड़ाव होने के कारण आपको इस Exam को Clear करना काफी कठिन हो जाता है तो आपको अपने पढ़ाई में अच्छी तरह से ध्यान देनी होगी।

USMLE Exam का पास करने के लिए 3 स्टेज से गुजरना पड़ता है :

Steps of USMLE

स्टेज 1 : इस स्टेज में कैंडिडेट को बेसिक चिकित्सा, रोग, स्वास्थ्य के बारे में और साथ ही बेसिक विज्ञान से संबंधित प्रिंसिपल और मेकैनिज्म के बारे में अवगत कराई जाती है और इन्हीं विषयों के ऊपर टेस्ट ली जाती है।

स्टेज 2 : इस स्टेज में कैंडिडेट को पेशेंट की देखभाल से संबंधित सभी क्लीनिक कौशल, ज्ञान और समझ से अवगत कराई जाती है। हालांकि, स्टेज 2 में दो तरह के टेस्ट लिए जाते हैं पहला स्टेप 2 (Clinic Skill – CS) और दूसरा स्टेप 2 (Clinic Knowledge – CK).

स्टेज 3 : स्टेज 1 और स्टेज 2 को पार करने के बाद कैंडिडेट स्टेज 3 के लिए एलिजिबल हो सकते हैं। इस पड़ाव में अधिकतर पेशेंट मैनेजमेंट के ऊपर जोर दिया जाता है।

अमेरिका में डॉक्टर की जॉब के लिए कौन-सी वीजा चाहिए?

अमेरिका जाने के लिए तो ऐसे कई प्रकार के वीजा होते है लेकिन अगर आप डॉक्टर जॉब के लिए वीजा की बात करेंगे तो अमेरिका में डॉक्टर की जॉब के लिए H1B वीजा की जरूरत होती है क्योंकि यह वीजा उन लोगों को मिलती है जो अमेरिका में उच्च शिक्षा से नौकरी पाने के लिए जाते है।

अंतिम शब्द

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी अमेरिका में डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है जो आपके लिए बहुत ही ज्यादा यूज़फुल साबित हुई होगी और आपको जानकारी पसंद भी आई होगी।

अगर आपको यह पोस्ट सही में यूज़फुल लगी हो तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो अभी MBBS की पढाई कर रहे हैं और उनको अमेरिका में जॉब पाना है।

धन्यवाद !

FAQ

Q1. यूएसए में डॉक्टर बनने के लिए मुझे कौन-सी मेडिकल डिग्री हासिल करनी चाहिए?

यूएसए में डॉक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले USMLE परीक्षा को पास करके लाइसेंस प्राप्त करना होगा जिसके लिए आपके पास MBBS की डिग्री हासिल करनी चाहिए।

Q2. संयुक्त राज्य अमेरिका में किन डॉक्टरों का वेतन सबसे अधिक है?

अमेरिका के सर्वेक्षण के अनुसार, Orthopedics Specialist पद में काम करने वाले डॉक्टर अमेरिका में सबसे अधिक कमाई करते हैं, जिनकी औसत वार्षिक आय $511K से अधिक होती है।

Q3. संयुक्त राज्य अमेरिका में डॉक्टर कितने घंटे ड्यूटी करते हैं?

संयुक्त राज्य अमेरिका में डॉक्टर प्रति सप्ताह 40 से 60 घंटे तक ड्यूटी करते हैं।

Q4. यूएसए में MD की डिग्री हासिल करने के लिए कितने साल लगते हैं?

यूएसए में MD की डिग्री हासिल करने के लिए 4 वर्ष का समय लगता है जो आप अमेरिका जाकर ही इस डिग्री को प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यह डिग्री अमेरिका की है। बता दे, हमारे यहां इंडिया के MBBS की डिग्री अमेरिका के MD डिग्री के समान होती है।

4.6/5 - (36 votes)
Share it

Leave a Comment