सिंगापुर जाने का खर्चा कितना होगा? जाने पूरी जानकारी के साथ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सिंगापुर जिसे पूरे दुनिया के सबसे महंगे देशों में से एक सिंगापुर को जाना जाता है। सिंगापुर, एक देश के साथ-साथ एक शहर और एक राज्य भी है, सिंगापुर में बहुत सारे मनोरंजन के लिए तरह-तरह के पर्यटक स्थल उपलब्ध हैं जो पर्यटकों के लिए काफी बेहतरीन जगह भी है।

दोस्तों, यदि आप सिंगापुर जाना चाहते हैं और एक बजट तैयार करके सिंगापुर टूर करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता कि सिंगापुर जाने का खर्चा कितना होगा तो आज का हमारा यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको सिंगापुर जाने तक के सारे खर्चो के बारे में पूरी विस्तृत पूर्वक जानकारी देने वाले है।

सिंगापुर जाने का खर्चा कितना होगा?

सिंगापुर जाने के लिए पासपोर्ट, वीजा, होटल और फ्लाइट बुकिंग करने की आवश्यकता होती है तभी सिंगापुर जाया जा सकता हैं।

तो अगर हम बात करें Singapore jane ka kharcha kitna hai तो एक Low बजट में प्रति व्यक्ति के लिए सिंगापुर जाने का खर्चा लगभग 70,000 से लेकर 1,00,000 रुपए तक का हो सकता है जिसमें पासपोर्ट, वीजा, होटल, फ्लाइट, खाने पीने और लोकल ट्रांसपोर्ट का खर्च शामिल है और साथ ही बैंक बैलेंस में कम से कम 1 लाख रुपए से अधिक होंगे।

तो चलिए जानते हैं पूरी विस्तार से की आखिर सिंगापुर जाने का खर्चा कितना हो सकता है?

1. पासपोर्ट का खर्चा

सबसे पहला खर्च की बात करें तो आपको सबसे पहले पासपोर्ट बनाने की आवश्यकता होगी क्योंकि बिना पासपोर्ट के आप विदेश नहीं जा सकते हैं, यह पासपोर्ट आपको विदेश में आपकी पहचान को बताती है की आप किस देश के नागरिक है।

सामान्य तौर पर, अगर आप पासपोर्ट बनाने जाते हैं तो आपको लगभग 1500 से 2000 रुपए का खर्च होगा।

आप पासपोर्ट का आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते हैं।

ऑनलाइन में, आप सरकारी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑफलाइन में, आप किसी जन सेवा केंद्र पर जाकर पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनके लिए आपको उन्हें अलग से पैसे देने होंगे।

2. सिंगापुर वीजा का खर्चा

पासपोर्ट बन जाने के बाद आपको फिर वीजा बनवाना होगा, सिंगापुर के लिए टूरिस्ट वीजा का खर्चा 30 सिंगापुर डॉलर है जिसका रेट अभी के समय में लगभग 1,858 रुपए बराबर होता है।

लेकिन यह एक ऑफिशल रेट है यदि आप किसी ट्रैवल एजेंसी के माध्यम से सिंगापुर टूरिस्ट विजा का आवेदन करते हैं तो आपको अलग से कुछ पैसे देने होंगे।

सिंगापुर टूरिस्ट वीजा आप दो तरीके के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं

ऑनलाइन : पहला है कि आप ऑनलाइन MakeMyTrip से सिंगापुर टूरिस्ट वीजा का आवेदन कर सकते हैं जिसका फीस लगभग 3,154 रुपए के आस-पास होता है।

ऑफलाइन : दूसरा है कि आप ऑफलाइन में किसी Authorized Travel Agent की सहायता लेकर सिंगापुर टूरिस्ट वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसका खर्चा लगभग वही MakeMyTrip के खर्चे के बराबर हो सकता है।

जैसा कि आप लोग जानते हैं की आज के समय में एक Trusted और Authorized Travel Agent को ढूंढना काफी मुश्किल है इसलिए हमने आपके लिए एक पीडीएफ उपलब्ध करवाए हैं जिनमें सभी Authorized Travel Agent का List दिया हुआ है जो सिंगापुर का टूरिस्ट वीजा बनवाने की सर्विस देते हैं।

3. फ्लाइट का खर्चा

फ्लाइट का खर्च की बात करें तो यदि आप दिल्ली से सिंगापुर डायरेक्ट फ्लाइट पकड़ते हैं तो आपका खर्चा लगभग 12,000 से 15,000 रुपए तक का पड़ेगा और उधर से आने का भी वही खर्च होगा यानी की कुल मिलाकर Round Trip के लिए सिंगापुर की फ्लाइट का खर्च लगभग 30,000 से 35,000 रुपए तक का हो सकता है।

अगर आप बजट के साथ हैं तो आप कोलकाता से सिंगापुर का फ्लाइट पकड़े क्योंकि वहां पर आपको Round Trip में फ्लाइट का खर्चा लगभग 20,000 से 25,000 रुपए के अंदर तक हो जाएगा।

4. होटल का खर्चा

होटल की खर्च बात करें तो आपको एक Low Budget में एक रात का खर्च कम से कम 2,000 रुपए तक पड़ेगा जिसे आप MakeMyTrip में देख सकते है।

तो आप अपने हिसाब कर सकते हैं कि यदि आप 3 दिन भी सिंगापुर में रुकते तो आपका खर्च लगभग 9,000 रुपए के आसपास आयेगा।

5. लोकल ट्रांसपोर्ट

लोकल ट्रांसपोर्ट का यहां मतलब है कि जैसे यदि आप गांव से हैं और आप कोलकाता या दिल्ली से फ्लाइट पकड़ना चाहते हैं तो आपको गांव से कोलकाता या दिल्ली आने में ट्रांसपोर्ट का खर्चा लगेगा और साथ ही सिंगापुर पहुंचने के बाद वहां पर ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा अलग से लगेगा।

हालांकि, हर एक व्यक्ति के लिए खर्च अलग-अलग हो सकता हैं, यह फिक्स तो नहीं बताया जा सकता लेकिन एक अनुमान के तहत आपको बता दें लगभग 15,000 से 20,000 रुपए तक का खर्च हो सकता है।

जरूरी बातें

  1. अब यह जरूरी नहीं है कि जितना कि खर्च इस पोस्ट में आपको बताई गई है वह आपको मानकर चलना है, हो सकता है इससे भी अधिक हो क्योंकि सिंगापुर जाने के बाद वहां पर आपको घूमने भी होंगे और घूमने के लिए अलग से बजट तैयार करने होंगे।
  2. होटल और फ्लाइट बुकिंग आपको वीजा आवेदन से पहले करना है क्योंकि जब आप वीजा के लिए आवेदन करने जाएंगे तब आपको होटल और फ्लाइट बुकिंग का Confirm Ticket मांगा जाएगा।
  3. यदि आप ट्रैवल एजेंट के माध्यम से सिंगापुर जाना चाह रहे हैं तो आपको एक ऐसे ट्रस्टेड एजेंट की सहायता लेना है जो आपको एक सही गाइडेंस के साथ-साथ एक अच्छी बजट में आपको सिंगापुर भेजें।
  4. अगर आप एक लो बजट में सिंगापुर घूमना चाहते हैं तो आप जुलाई या अगस्त के महीने में जाएं क्योंकि उन दौरान कई चीजों में डिस्काउंट देखने को मिल जाती है।

अंतिम शब्द

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई सिंगापुर जाने का खर्चा कितना होगा इसके ऊपर जानकारी आपके लिए हेल्पफुल भी साबित हुई होगी और आपको जरूर अच्छी लगी होगी।

और साथ ही हम आशा करते हैं आप सिंगापुर जाने के लिए एक अच्छी प्रकार की योजना बना सकेंगे जिससे आपको यात्रा करने के दौरान कोई परेशानी न हो।

अगर आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने वैसे दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो सिंगापुर जाने की सोच रहे हैं।

धन्यवाद !

FAQ

Q1. भारत से सिंगापुर जाने में कितना खर्च आता है?

भारत से सिंगापुर जाने में 70,000 से 1 लाख रुपए तक का खर्चा आता है यदि आप Low Budget के साथ सिंगापुर जाते हैं।

Q2. सिंगापुर जाने में कितना दिन लगता है?

यदि आप दिल्ली से सिंगापुर जाते हैं तो आपको 6 घंटे लगेंगे और यदि आप कोलकाता से सिंगापुर जाते हैं तो आपको 10 घंटे लगेंगे।

Q3. सिंगापुर घूमने के लिए कौन-सा महीना सबसे अच्छा है?

सिंगापुर घूमने के लिए फरवरी से अप्रैल तक का महीना सबसे अच्छा होता है।

Q4. सिंगापुर जाने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा?

सिंगापुर जाने के लिए आपको सबसे पहले पासपोर्ट, फ्लाइट और होटल बुक करने होते है इसके बाद ही आप वीजा बनवा सकते हैं।

Q5. सिंगापुर में सबसे ज्यादा जॉब की डिमांड किस चीज की है?

सिंगापुर में सबसे ज्यादा हेल्पर की जॉब की डिमांड है।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment