Saudi Arabia का Visa चेक कैसे करें? | सऊदी अरब वीजा चेक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, पहले के समय में जब लोग बाहर विदेश काम करने के लिए जाते थे तो उनको काफी ज्यादा दूतावास का चक्कर लगाना पड़ता था क्योंकि उन्हें बार-बार दूतावास जाकर वीजा के बारे में जानकारी हासिल करना पड़ता था कि उनका वीजा लगा या नहीं लगा।

लेकिन आज की इस युग के डिजिटल दुनिया में काफी कुछ आसान हो चुका है आप घर बैठे ही वीजा के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं और यह चेक कर सकते हैं कि आपका वीजा लगा या नहीं। वो कैसे होगा चलिए हम आज की इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि आप Saudi Arabia का Visa चेक कैसे करें।

क्या Saudi Arabia का Visa ऑनलाइन चेक किया जा सकता है?

जी हां, आप आसानी से अपने पासपोर्ट के जरिए ऑनलाइन अपनी वीजा को चेक कर सकते हैं कि आपका वीजा लगा या नहीं लगा यानी कि आपका वीजा स्टैंप लगकर पूरी तरह से Ready हुआ कि नहीं हुआ।

इसके लिए आपको सऊदी अरब के ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा और वहां पर आप आसानी से अपना पासपोर्ट का नंबर डालकर पता कर सकते हैं कि आपका वीजा बना या नहीं बना।

Saudi Arabia का Visa चेक कैसे करें?

सऊदी अरब का वीजा चेक करना बहुत ही आसान है, आप सिर्फ अपने मोबाइल से ही अपने वीजा की Status चेक कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको नीचे दिए गए Process को Follow करना होगा :

Step 1 :- सऊदी अरब का वीजा Status चेक करने के लिए आपको सऊदी अरब के Visa Service के Official Website पर जाना होगा, जिसका लिंक यह रहा : https://visa.mofa.gov.sa/visaperson/getapplicantdata

⚠️ध्यान दें : इस लिंक में visa.mofa.gov.sa के बाद /visaperson/getapplicantdata जरूर होना चाहिए तभी आप अपने पासपोर्ट के नंबर से वीजा चेक कर सकेंगे।

Step 2 :- वेबसाइट को Open करने के बाद आपके सामने Visa Status चेक करने की Interface खुल कर आ जाएगी जिसमें आपको यह कुछ फिल करने के लिए बोला जायेगा।

  1. Passport Number (अपने पासपोर्ट का नंबर डालें)
  2. Current Nationality (अपने मुल्क को Select करें)
  3. Visa Type (यदि आप काम करने के लिए जा रहे है तो इसमें आपको Work Visa Select करना है)
  4. Visa Issuing Authority (इसमें आपको जिस शहर से अपने visa के लिए Apply किया था उस शहर का नाम डालना है)
  5. Image Code (इमेज में दिखाई गई कोड को एंटर करें)

सभी डाटा को Fill करने के बाद अंत में Submit बटन पर क्लिक करें।

Step 3 :- Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपको एक Visa has been issued No. का Notification प्राप्त होगा जिसका मतलब होता है की आपका वीजा Issue हो चुका है।

Step 4 :- फिर आप Close बटन पर क्लिक करें और उसके बाद आपको आपका वीजा देखने को मिल जाएगा। जो कुछ इस प्रकार होगा :

सऊदी अरब का वीजा Stamp होने की पहचान कैसे करें?

यदि आपके वीजा में Stamp नहीं हुआ है तो इसका मतलब आप इस वीजा के जरिये सऊदी अरब नहीं जा सकते है यानी की जब तक आपके वीजा में स्टाम्प नहीं होगा तब तक वीजा को पूरी तरह से Valid नहीं माना जायेगा।

वीजा Stamp होने की पहचान✔️

अगर आपके वीजा में Application date, Application No., Document No. यानी Visa No. और Visa No. के Right Side में Bar Code दिखता है तो इसका मतलब आपके Visa में Stamp हो चूका है और आपका Visa पूरी तरह से Ready हो चूका है।

वीजा Stamp न होने की पहचान❌

अगर वीजा में Visa No और Visa No के Right Side में Bar Code नहीं दिखता है तो इसका मतलब आपके Visa में Stamp नहीं हुआ है और वीजा अभी प्रोसेसिंग में है जो लगभग 15 से 45 दिनों के अंदर आपका वीजा स्टैंप होकर आ जाएगा।

अगर Saudi Arabia का Visa रिजेक्ट हो गया तो कैसे पता चलेगा?

अगर आपको Visa का स्टेटस में कुछ नहीं दिखता है तो आप कुछ दिनों तक इंतजार कीजिए।

अगर आपका वीजा किसी कारण से रिजेक्ट होने के तादाद में आ जाता है तो आपके ईमेल पर मैसेज कर दिया जाता है कि आपका वीजा रिजेक्ट हो गया है।

Read Also :

अंतिम शब्द

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको बताया Saudi Arabia का Visa चेक कैसे करें? जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुआ होगा। इसके जरिये आप घर बैठे काफी आसान तरीके से वीजा के स्टेटस के बारे में जानकारी ले सकते हैं आपको तो आवाज जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो सऊदी अरब जाना चाहते और जिन्होंने अभी-अभी वीजा के लिए अप्लाई किया है।

धन्यवाद !

5/5 - (1 vote)
Share it