Saudi Arabia में Job कैसे पाएं? | योग्यता, सैलरी, डॉक्यूमेंट क्या होगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप सऊदी अरब जाना चाहते हैं और वहां जाकर जॉब करके एक अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि इस पोस्ट में हमने Saudi Arabia में Job कैसे पाएं के ऊपर पूरी जानकारी आपके साथ साझा की है।

इसके साथ ही, अगर आप जानना चाहते हैं कि सऊदी अरब में जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होगी, सऊदी अरब में जॉब पाने के लिए क्या डॉक्यूमेंट एवं वीजा की आवश्यकता होगी, सऊदी अरब में जॉब करने पर कितनी सैलरी मिलेगी, और सऊदी अरब में जॉब करने के फायदे व नुकसान क्या होंगे तो इस तरह के प्रश्नों के ऊपर आज की इस पोस्ट में हम चर्चा करने वाले हैं।

Saudi Arabia में Job कैसे पाएं?

सऊदी अरब में जॉब पाने के दो तरीके हो सकते हैं :

  1. कंसल्टेंसी आफिस (Manpower Consultancy office)
  2. दोस्त या रिश्तेदार (Relatives)

1. कंसल्टेंसी आफिस (Manpower Consultancy office)

अधिकांश लोग सऊदी अरब में जॉब पाने के लिए Gulf Manpower Consultancy office की सहायता लेते हैं अगर आप भी कंसलटेंसी ऑफिस की सहायता लेकर सऊदी अरब में जॉब पाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं :

  1. सबसे पहले आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट को तैयार करने होंगे जिसमें आपका CV, Passport, Skill Certificate, Educational Certificate, Aadhar Card, Passport Size Photo और अन्य आवश्यक डॉक्यूमेंट एक साथ Attach होने चाहिए और ध्यान रखें की सिर्फ CV बना लेने से नहीं होगा आपको अपने प्रोफेशन में महारथी हासिल भी करने होंगे यानी कि आपको कम से कम 2 या 3 साल का अपने काम में एक्सपीरियंस होना चाहिए।
  2. उसके बाद आपको मुंबई या दिल्ली जाना होगा और फिर वहां पर जाकर एक भरोसेमंद Gulf Manpower Consultancy Office को खोजना होगा जो आपको सही एवं लीगल तरीके से सऊदी अरब में जॉब दिला सके। हम भली-भांति जानते हैं कि एक Fresher के लिए Office को ढूंढना काफी कठिन काम हो सकता है इसलिए हमने आपके लिए एक PDF उपलब्ध करवाए हैं जो आपको ऑफिस ढूंढने में काफी मदद कर सकता है। इस PDF में आपको भारत के सभी शहर के पॉपुलर कंसल्टेंसी ऑफिस की सूची मिल जाएगी जो सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें :- Download PDF
  3. ऑफिस का एड्रेस मिलने के बाद, आप ऑफिस का पता गूगल मैप की सहायता से ढूंढ सकते हैं और फिर ऑफिस में Visit करने के बाद आपको सऊदी अरब का Gulf Job Newspaper को थमाया जाएगा जिसमें सभी तरह के Job की वैकेंसी लिखी हुई होती है।
  4. उसमें आपको अपने ट्रेड का चुनाव करना होता है की आप किस फील्ड में काम करना पसंद करते हैं जैसे इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर, कारपेंटर, वेल्डर, ड्राइवर आदि तो उसका चुनाव करेंगे।
  5. फिर आपको ऑफिस में अपना CV जमा करवाना होता है और फिर आपका इंटरव्यू लिया जाएगा।
  6. इंटरव्यू हो जाने के बाद , यदि आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तो फिर आपका Next Step मेडिकल चेकअप का होता है।
  7. मेडिकल चेकअप में भी अगर आप फिट हो जाते हैं तो फिर आपका वीजा बनने के लिए तैयार हो जाता है जिसके लिए आपको Visa Processing Charge देना होता है जो लगभग ₹40,000 से लेकर ₹60,000 तक होती है। यह वीजा आपके जॉब के ट्रेड के अनुसार बनता है और यह वीजा Work Visa Type होता है।
  8. तो जैसे ही आपका वीजा आता है उसके बाद आप सऊदी अरब के लिए रवाना हो सकते हैं और फिर वहां पर जाकर आपको उस कंपनी या फैक्ट्री में जॉब आसानी से मिल जाएगी जिस कंपनी में आपका जॉब लगने की बात हुई थी।

कुछ बातें ध्यान रखें :

➮ एक बात का ध्यान रखें जब आप मुंबई या दिल्ली जाए तो वहां पर किसी सड़क छाप एजेंट के पीछे न पड़ जाए अन्यथा जहां आपको ₹60,000 लग रहे थे वहीं आपको एक लाख रुपए से भी अधिक लग सकते है और वह भी कोई गारंटी नहीं की आपको जॉब मिलेगी कि या नहीं।

2. दोस्त या रिश्तेदार (Relatives)

दूसरा तरीका है कि आप अपने वैसे दोस्त या रिश्तेदार से संपर्क करके सऊदी अरब में जॉब का सकते हैं जो पहले से ही सऊदी अरब में जॉब कर रहा हो या उसका अपना वहां खुद का बिजनेस हो। वह आपको सऊदी अरब में किसी कंपनी में जॉब दिलाने के लिए वहां से आपको वीजा भेज सकता है और आप सीधा सऊदी अरब जाकर वंहा पर जॉब कर सकते हैं।

हम आपको बता दे की यह तरीका सऊदी अरब में जॉब पाने के लिए सबसे आसान एवं आरामदायक तरीका होता है। इसमें आपको ज्यादा दौड़ा भागी करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है लेकिन बात वही है कि वैसा दोस्त या रिश्तेदार होने चाहिए जो सऊदी अरब में जॉब कर रहा हो।

Saudi Arabia में Job पाने के लिए योग्यता

सऊदी अरब में जॉब पाने के लिए यह कुछ योग्यताओं की आवश्यकता पड़ती है :

  1. सऊदी अरब में जॉब पाने के लिए आपका उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए।
  2. सऊदी अरब में जॉब पाने के लिए आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ होनी चाहिए तभी आप GAMCA जैसे मेडिकल चेकअप में पास हो सकेंगे।
  3. शैक्षणिक स्तर की बात करें, तो आप कम से कम हाई स्कूल या ग्रेजुएट पास होनी चाहिए।
  4. आपको अंग्रेजी के साथ-साथ अरबी भाषा भी हल्का-फुल्का बोलना आना चाहिए तभी आप सऊदी अरब में अच्छे से जीवन यापन कर सकेंगे क्योंकि सऊदी अरब में अधिकतर लोग अरबी भाषा बोलते है और यदि आपको अरबी भाषा बोलना नहीं आता है तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन सीखने की कोशिश करें।
  5. आपको अपने प्रोफेशन में कम से कम दो या तीन सालों का एक्सपीरियंस होना चाहिए तभी आप सऊदी अरब में एक अच्छी प्रकार की जॉब कर सकेंगे।
  6. आपको कम से कम 1 लाख रुपए से अधिक तक के पैसों का व्यवस्था करना पड़ेगा क्योंकि इस दौरान आपको कई जगहों पर पैसों की जरूरत होगी जैसे पासपोर्ट बनाना, होटल बुकिंग, फ्लाइट बुकिंग, कंसल्टेंसी ऑफिस चार्ज आदि।

Saudi Arabia में Job पाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

सऊदी अरब में जॉब पाने के लिए डॉक्यूमेंट :

  • Original Passport with 6 months validity
  • Aadhar Card
  • Pan Card
  • Address Proof
  • Work Experience Certificate or Proof
  • Two Passport Size Photo with White Background
  • Medical Report
  • Education Certificate
  • PCC Certificate (If you stay for a long period of time)

हालांकि, आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड सऊदी अरब में नहीं चलेगा लेकिन पासपोर्ट बनाने वक्त यह काम में आता है। सऊदी अरब में एक identity के रूप में आपका Passport वंहा पर काम आता है।

Saudi Arabia में ही Job क्यों करें?

सऊदी अरब में जॉब करने की कई सारे फायदे हैं जिसके कारण सभी लोग सऊदी अरब में जॉब करने की सपना देखते हैं और उनमें से कुछ कारण इस प्रकार है :

  • सऊदी अरब में सबसे पहली बात तो वहां पर आपको सैलरी अपने देश के मुकाबले काफी अधिक मिलेगी।
  • सऊदी अरब में खाने-पीने का खर्चा कम होता है क्योंकि वहां पर अधिकतर खाने-पीने की वस्तुओं की रेट दूसरे गल्फ देशों के मुकाबले काफी कम होती है जिसके कारण आप अपनी सैलरी में से काफी रुपए बचा सकते हैं।
  • सऊदी अरब के लोग काफी सहायक होते हैं वह दूसरों से मिलजुल कर रहने वाले लोग होते हैं।
  • वहां पर आपको ज्यादा टैक्स भरने नहीं होते हैं।
  • अधिकांश सऊदी अरब के कंपनियां बेसिक सैलरी के साथ-साथ और भी कई सारे अलाउंस देते हैं जैसे अकोमोडेशन, ट्रांसपोर्ट, फ़ूड आदि।

Saudi Arabia में सैलरी कितनी मिलती है?

सऊदी अरब में अधिकतर लोग ड्राइवर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, प्लंबर जैसे लेबर के कामों के लिए करने के लिए जाते हैं तो इसलिए आज इन्हीं कामों के सैलरी के बारे में हम बात करेंगे।

सऊदी अरब में इलेक्ट्रिशियन की सैलरी

सऊदी अरब में एक Fresher इलेक्ट्रिशियन की शुरुआती सैलरी 1200 से 1400 सऊदी रियाल तक होती है और कुछ सालों के एक्सपीरियंस हो जाने के बाद उनकी सैलरी 1500 से 1800 सऊदी रियाल तक हो जाती है जो इंडिया के ₹34,000 से लेकर ₹40,000 तक के बराबर है।

सऊदी अरब में ड्राइवर की सैलरी

अगर आप किसी सऊदी अरब के किसी कफील के पर्सनल ड्राइवर के रूप में जॉब करते हैं तो आपको सैलरी 1800 से 2000 सऊदी रियाल तक मिल सकती है और यदि आप कंपनी के ड्राइवर होते हैं तो आपको सैलरी 1500 से 1800 सऊदी रियाल तक मिल सकती है।

ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें : सऊदी अरब में ड्राइवर की सैलरी कितनी है?

सऊदी अरब में प्लंबर की सैलरी

सऊदी अरब में प्लंबर की शुरुआती सैलरी भी लगभग 1200 से 1500 सऊदी रियाल तक मिलती है जो इंडिया के ₹25,000 से लेकर ₹35,000 तक के बराबर होता है।

FAQ

Q1. सऊदी अरब में जॉब करने के लिए कौन-सी वीजा की जरूरत होगी?

सऊदी अरब में जॉब करने के लिए वर्क वीजा की जरूरत होगी जो की एंबेसी ऑफिस के द्वारा मिलती है।

Q2. क्या मुझे सऊदी अरब में आसानी से नौकरी मिल सकती है?

जी हां, आपको सऊदी अरब में आसानी से नौकरी मिल सकती है बस शर्तें आपको एक अच्छे जॉब कंसलटेंसी ऑफिस की सहायता लेनी होगी जो आपको सही सऊदी अरब में जॉब पाने की मार्गदर्शन दें।

Q3. सऊदी में काम करने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

सऊदी अरब में काम करने के लिए 18 से 65 साल के बीच उम्र होनी चाहिए।

अंतिम शब्द

दोस्तों, अंतिम शब्द में आपसे यही कहूंगा कि आप सबसे पहले अपने काम को अच्छे ढंग से सीख लें और अपने काम में अच्छा खासा अनुभव प्राप्त कर ले जिससे आपको जॉब मिलने में कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े और साथ ही आपसे यही कहूंगा कि आप कोशिश करें की जितना अच्छा से अच्छा जॉब कंसलटेंसी ऑफिस ढूंढ सके, क्योंकि मार्केट में कई सारे ऐसे एजेंट फ्रॉड निकल जाते हैं जो आपको काफी बड़ा चढ़ा कर बोलते और आपको काफी बड़ा सपना दिखाते हैं।

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी Saudi Arabia में Job कैसे पाएं आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुआ होगा और आपको कुछ इस पोस्ट से जानकारी मिली होगी। अगर आपका कोई दोस्त या रिलेटिव सऊदी अरब काम करने के लिए जाना चाहता है तो आप यह आर्टिकल उसे जरूर शेयर कर दें जिससे उनक कुछ हेल्प हो जाए।

धन्यवाद !

4.1/5 - (9 votes)
Share it

Leave a Comment