टॉप 10 घर बैठे काम देने वाली कंपनी (जिनमें 100% पैसे मिलने की गारंटी)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप घर बैठे कोई काम करके अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं और आपको एक ऐसी कंपनी या बोल सकते हैं ऐसी प्लेटफार्म की तलाश है जिसमें यदि आप काम करते हैं और अपना समय लगाते हैं तो आपको 100% पैसे मिलेंगे और साथ ही आपका एक कैरियर बन सकता है।

तो आप सही पोस्ट पर पहुंचे हैं क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको ऐसे टॉप 10 घर बैठे काम देने वाली कंपनी के बारे में बताने जा रहे है जिनमें यदि आप लगन से काम करते हैं तो आपको घर बैठे पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता है।

Table of Content

घर बैठे काम देने वाली कंपनी | Ghar Baithe Kaam Dene Wali Company

घर बैठे काम देने वाली कंपनी अधिकतर आपको ऑनलाइन ही कई सारे ट्रस्टेड कंपनीयों के प्लेटफॉर्म में मिलेंगे जो आपको घर बैठे काम दे सकता है और अच्छी इनकम दे सकता है।

इसके अलावा, यदि आप घर बैठे एक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप इन प्लेटफार्म को एक बिजनेस की तरह भी ले सकते हैं तो चलिए बिना समय गवाएं सीधा मुद्दे की बात करते हैं और आपको बताते हैं वह सारी कंपनियां कौन-कौन सी है?

1. E-Commerce Company

ई-कॉमर्स कंपनी में Amazon, Flipkart, Meesho, Walmart, IndiaMart, Allibaba, Etsy और भी अन्य पॉपुलर ई-कॉमर्स कंपनी है जहां आप इन कंपनियों की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

अधिकांश इन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म में आप दो तरह से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं पहला सेलर बनकर और दूसरा एफिलिएट मार्केटिंग करके।

हम यहां आपको आगे का प्रोसेस बताने के लिए अमेजॉन कंपनी को ले रहे है, बाकी सभी ई-कॉमर्स कंपनियों में भी वही Same Process होती है तो इसलिए हम उस पर चर्चा नहीं करेंगे।

(I) अमेजॉन पर एक सेलर बनकर घर बैठे पैसे कमाए

आप जैसे की जानते ही हैं की अमेजॉन दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है और यहां पर भारी मात्रा में लोग प्रोडक्ट भी खरीदते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि अमेजॉन पर जो इतने सारे लोग प्रोडक्ट खरीदते हैं वह प्रोडक्ट कहां से आते है?

दरअसल, वह सभी प्रोडक्ट अमेजॉन खुद नहीं बनाती है बल्कि अमेजॉन पर कई सारे लोग जुड़े हुए होते हैं जिनका अपना स्टोर या मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री होता है।

वे लोग अमेजॉन पर Seller Account बनाकर अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करते है और फिर अमेजॉन पर आर्डर आने पर प्रोडक्ट को पैक करके सेल करते हैं।

अमेजॉन में सेलर कैसे बने?
  1. सबसे पहले आपके पास एक स्टोर या रूम होनी चाहिए जिसमें आप प्रोडक्ट को स्टॉक करेंगे।
  2. साथ ही, एक कंप्यूटर और एक प्रिंटर भी होनी चाहिए क्योंकि सारा काम सिस्टम में होगा और प्रिंटर की जरूरत आपको इनवॉइस निकालने के लिए जरूरत पड़ेगी।
  3. उसके बाद, आप गूगल में सर्च करेंगे Amazon seller, फिर आपको वेबसाइट में कुछ Basic Details एवं GST नंबर के साथ रजिस्टर करनी पड़ेगी।
  4. उसके बाद आप सभी अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन पर लिस्ट करेंगे।
  5. लिस्ट हो जाने के बाद यदि ग्राहक को आपका प्रोडक्ट अमेजॉन पर दिखता तो वह ऑर्डर करेंगे।
  6. ऑर्डर आने के बाद आपको सिस्टम में नोटिफिकेशन आ जाएगा जिसके बाद आपको प्रोडक्ट को पैक करने होंगे और पैक करने के लिए आप पैकिंग मैटेरियल को अमेजॉन वेंडर से या अमेजॉन से ही ऑर्डर कर लेंगे।
  7. फिर अमेजॉन डिलीवरी वाले खुद आपके लोकेशन पर आकर प्रोडक्ट को ग्राहक तक डिलीवरी करने के लिए ले जाएंगे।

इसमें कमाई की बात करें तो, यह सबसे पहले एक प्रकार का बिजनेस ही है और बिजनेस में तो आपको पता ही है कि बिजनेस में उतार-चढाव होते रहते हैं तो एक मोटा-मोटी कहां जाए तो लगभग आप 10,000 रुपए से लेकर लाखों रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

(II) अमेजॉन पर एफिलिएट मार्केटिंग करके घर बैठे पैसे कमाए

दूसरा, आप अमेजॉन पर affiliate marketing करके अच्छी कमाई कर सकते हैं, यहां affiliate marketing का मतलब होता है कि आप अमेजॉन में उपलब्ध किसी भी प्रोडक्ट को अगर किसी दूसरे व्यक्ति से खरीदवाते हैं तो उनके ऊपर आपको कुछ कमीशन मिलता है जिन्हें हम एक तरह से एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

इस काम के लिए आपको कोई पैसे इन्वेस्ट नहीं करने होते हैं बस आपको अमेजॉन पर जाकर यह सब कुछ स्टेप्स करने होते हैं :

  1. सबसे पहले आप Amazon affiliate लिखकर गूगल में सर्च करेंगे।
  2. फिर आप अमेजॉन की वेबसाइट में जाकर एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेंगे।
  3. उसके बाद आप अमेजॉन में जिस प्रोडक्ट को आपको सेल कराने का रहेगा उस प्रोडक्ट का affiliate link जनरेट कर लेंगे ।
  4. फिर उस लिंक को आप अपने सोशल मीडिया, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और वेबसाइट के जरिए प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे और फिर उस प्रोडक्ट का affiliate link निकालकर ऑडियंस के साथ शेयर कर देंगे।
  5. अगर लोग आपके बताए प्रोडक्ट के affiliate link से प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो आपको प्रत्येक प्रोडक्ट के ऊपर कमीशन मिलेगी जिनका कमीशन रेट चार्ट आप यहां से देख सकते हैं Click here
✅ Amazon Affiliate Earning Proof (Rs.53,135 /- in One Month)

Note : इस तरह से आप Flipkart, Meesho, Walmart, Allibaba, Etsy और भी अन्य ई-कॉमर्स से कंपनियों में भी सेलर बनकर और एफिलिएट मार्केटिंग करके घर बैठे कमाई कर सकते हैं।

2. Food Delivery Company

फूड डिलीवरी कंपनी में Zomato, Swiggy, Domino’s Pizza, UberEats, Food Panda, और भी कई सारे पॉपुलर फूड डिलीवरी कंपनी है जो आपके घरों तक फूड पहुंचाने का काम करते हैं।

अगर आप शहर में रहते है तो आपने जरूर फूड डिलीवरी कंपनियों से फूड ऑर्डर किए होंगे लेकिन यह सब सुविधाए गांव में अधिकतर नहीं मिलती है तो इसलिए यदि आप गांव से हैं तो घर बैठे काम देने वाली कंपनी के दुसरे सीरीज से आप बाहर है।

हम यहां Zomato का Demo लेकर आपको बताएंगे की आपको किस प्रकार Zomato या अन्य फूड डिलीवरी कंपनी से जुड़कर घर बैठे पैसे कमा सकते है।

Zomato पर बिजनेस शुरू कैसे करें?

  1. सबसे पहले आपको तरह-तरह के फ़ूड बनाने की कला आनी चाहिए, यदि आपको नहीं आता है तो आप किसी आदमी को रख सकते हैं जो यह सब काम में मास्टर हो।
  2. उसके बाद आपके पास एक दुकान या रेस्टोरेंट होनी चाहिए जिन्हें आप अपने घर के बाहर भी खोल सकते हैं यदि आप बड़े शहरों में रहते हैं।
  3. फिर आप ऑनलाइन Zomato Restaurant Partner की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे और वेबसाइट में रजिस्टर करेंगे और साथ ही कुछ पर्सनल बेसिक डीटेल्स भरेंगे।
  4. उसके बाद आप अपने दुकान या रेस्टोरेंट का डिटेल्स देंगे। जैसे आपके दुकान या रेस्टोरेंट का नाम, लोकेशन, क्लोजिंग और ओपनिंग टाइम, रेस्टोरेंट मेनू, आदि और साथ में एक महत्वपूर्ण चीज़ आपको FSSAI फूड लाइसेंस का नंबर भी देने होंगे। FSSAI फूड लाइसेंस का अप्लाई के लिए आप ऑनलाइन या किसी जन सेवा केंद्र में विजिट कर सकते हैं।
  5. उसके बाद आप अपने रेस्टोरेंट के पांच फूड आइटम को अपलोड करेंगे और उनका कैटिगरी को सेलेक्ट कर देंगे कि वह वेज या नॉनवेज।
  6. फिर आपके पास 2 से 3 दोनों के अंदर जोमैटो की ओर से कॉल आएगा जिसके बाद आपका रेस्टोरेंट जोमैटो पर Live कर दिया जाएगा।
  7. उसके बाद आपके जोमैटो की App में खाने के ऑर्डर आने लग जाएंगे और फिर उस खाने को आप अपने यहां बनाएंगे, पैक करेंगे और जोमैटो डिलीवरी बॉय को सौंप देंगे।
  8. आप अपने फूड को घर से भी तैयार कर सकते हैं यदि आपने दुकान या रेस्टोरेंट अपने घर के सामने खोले हो।
  9. तो इस तरह से आपका जोमैटो के साथ बिजनेस चलेगा और आप इससे एक अच्छी कमाई भी कर सकेंगे।

Note : इसी प्रकार आप Swiggy, Domino’s Pizza, UberEats, Food Panda, और भी अन्य फूड डिलीवरी कंपनीयों में घर के बगल में रेस्टोरेंट खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं यदि आपका घर किसी शहर में स्थित है तब।

3. EdTech Company

यदि आप एक टीचर है और घर बैठे आप टीचिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए EdTech Companies काफी बेहतर प्लेटफार्म साबित हो सकती है क्योंकि यहां आप ऑनलाइन टीचिंग करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। जैसे की BYJU’S, Vedantu, Unacademy, Doubtnut, Testbook, PhysicsWallah, upGrad, Udemy, Extramarks Education, और भी कई सारे पॉपुलर EdTech Companies है जहां पर आप ऑनलाइन इन एजुकेशनल प्लेटफार्म में घर बैठे टीचिंग का जॉब कर सकते हैं।

इन प्लेटफार्म में आप जुड़कर घर बैठे ही लैपटॉप के द्वारा PPT के जरिए पढ़ा सकते हैं या तो आप डिजिटल बोर्ड के जरिए ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं।

How to Apply?

  1. सबसे पहले आप अपना एक रिज्यूम बनवा ले और साथ में उसका कवर लेटर बनवा लें।
  2. उसके बाद जिस EdTech Company में आप टीचिंग का जॉब करना चाहते हैं उस कंपनी के ऑफिशल Career वाली वेबसाइट में जाये या कोई Educator के लिए स्पेशल App है तो उन्हें डाउनलोड करें जैसे कि Unacademy का अपना खुद का Play Store में Educator के नाम से App है।
  3. वेबसाइट और एप्लीकेशन में आपको Apply Now का ऑप्शन दिख जायेगा जिनमें आपको क्लिक करना है और फिर अपना रिज्यूम अपलोड कर देना है और साथ ही यदि आपका कोई टीचिंग का डेमो वीडियो है तो उसे अपलोड कर दे।
  4. यदि आपके टीचिंग करने का तरीका EdTech कंपनियों वालों को पसंद आता है तो आपको जरूर कांटेक्ट करेंगे और फिर आप ऑनलाइन घर बैठे ही डिजिटल बोर्ड या लैपटॉप की सहायता से बच्चों को पढ़ा सकेंगे।

EdTech कंपनियों में कमाई की तो पूछो ही मत आपको यदि अच्छे ढंग से पढ़ना आता है और बच्चों को कन्वेंस करना आता है तो फिर आपको लाखों रुपए तक महीने की सैलरी कंपनियां देती है।

4. Online Freelancing Company

अगर आपको ऑनलाइन में कोई भी स्किल आती है जैसे कंटेंट राइटिंग, डाटा एंट्री, ट्रांसलेटर, ग्राफिक डिजाइन, वेब डेवलपमेंट, कोडिंग, फोटोग्राफी, वीडियो एडिटिंग, वॉइस ओवर, सोशल मीडिया मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग और भी अन्य स्किल जिसे आप ऑनलाइन में मौजूद कई सारे फ्रीलांसिंग कंपनियों के वेबसाइट में जाकर काम खोज सकते हैं।

ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट में दो तरह के लोग होते हैं पहला जो काम करना चाहते हैं जिसे फ्रीलांसर बोलते हैं और दूसरा जो काम किसी से करवाना चाहते हैं उसे क्लाइंट बोलते हैं।

दरअसल, ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट में होता यह है यदि आपके पास कोई स्किल है जैसे मान लेते वीडियो एडिटिंग, तो आप वहां जाकर अपना वीडियो एडिटिंग के नाम पर प्रोफाइल बना लेंगे और फिर जिसको भी वीडियो एडिटिंग करवाना रहेगा चाहे वह किसी भी मकसद से हो, वह फिर आपसे उसी प्लेटफार्म में कांटेक्ट करेंगे।

उसके बाद आप घर बैठे उसका काम पूरा करके उसी प्लेटफार्म के जरिए उन्हें भेज देंगे जिसके बाद आपको पेमेंट मिल जाएगी।

ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट बहुत सारी है जिनमें से कुछ पॉपुलर है :

  1. Fiverr
  2. Upwork
  3. Freelancer
  4. Fixnhour
  5. Rockerstop
  6. Other

5. Job Portals Company

यदि आप घर बैठे-बैठे ही कोई काम ढूंढना चाहते हैं तो आप गूगल में मौजूद कई सारे जॉब पोर्टल की सहायता ले सकते हैं जो आपको Work from Home एवं Office Work दोनों ही तरह के काम दिलाने में Help करते हैं।

आप यहां अपने स्किल और इंटरेस्ट के अनुसार काम को ढूंढ सकते हैं चाहे किसी भी फील्ड में काम करते हो या यदि आपको कोई काम नहीं आता तो आप यहां एक फ्रेशर के तौर पर भी काम ढूंढ सकते हैं।

आप यहां चाहे तो घर बैठे पैकिंग का काम भी ढूंढ सकते हैं।

यहां नीचे कुछ पॉपुलर जॉब वेबसाइटों की लिस्ट दी गई है जिनमें आप अपने पसंदीदा काम को ढूंढ सकते हैं :

  • Indeed
  • LinkedIn
  • Naukri.com
  • Workindia.in
  • Placementindia.com
  • Other

How to Apply?

  1. सबसे पहले आप अपना एक रिज्यूम बनवा लें।
  2. फिर आप किसी भी एक जॉब पोर्टल वेबसाइट को ओपन करें।
  3. उसके बाद आप अपनी पसंदीदा जॉब को सर्च करें।
  4. जॉब ढूंढने के बाद अपनी कुछ बेसिक डिटेल्स डालकर प्रोफाइल बनाएं और अपना रिज्यूम अपलोड करें।
  5. फिर कोई दिनों तक इंतजार करें यदि कॉल आये तो मतलब आप शॉर्ट लिस्ट में आ चुके हैं यदि नहीं आये तो आप समझे कि आप सेलेक्ट नहीं हुए।
  6. फिर आपको अपॉइंटमेंट दिया जाएगा और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।
  7. यदि आप इंटरव्यू पास कर लेते है तो आपको जॉब मिल जाएगी।

6. Google

हां दोस्तों गूगल, आप गूगल से भी घर बैठे लाखों रुपए तक की कमाई कर सकते हैं वह कैसे चलिए हम आपको बताते हैं।

(I) गूगल में Blogging करके पैसे कमाए

आप ब्लॉगिंग के माध्यम से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं जिसके लिए आप गूगल का खुद का प्रोडक्ट Blogger से शुरुआत कर सकते हैं जो बिल्कुल फ्री है, ब्लागिंग में आपको आर्टिकल लिखने होते हैं और उस आर्टिकल को गूगल में Publish करने होते हैं जिसके बाद गूगल में लोग आपके आर्टिकल को पढ़ेंगे और फिर उस आर्टिकल में दिखने वाली Advertisement से आपकी कमाई होगी।

आर्टिकल में Ads दिखाने के लिए अधिकतर ब्लॉगर Google AdSense का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी कमाई भी Google AdSense में ही होगी।

(II) गूगल में Apps बनाकर पैसे कमाए

आप गूगल Google Play Store में Apps बनाकर कमाई कर सकते हैं। हालांकि, एक अच्छी App बनाने के लिए कोडिंग की जरूरत होती है लेकिन आज के समय में कई सारे ऐसे प्लेटफार्म आ चुके है जहां आप बिना कोडिंग के App बना सकते हैं। आप AppsGeyser की मदद से App बनाकर Google Play Store में लॉन्च कर सकते हैं जिसके आपको Google Play Console में अपना अकाउंट बनाना होगा और फिर आप यहां Google AdMob के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

(III) Google Adwords से पैसे कैसे कमाए

Google Adwords का मतलब एक ऐसा प्लेटफॉर्म होता है जहां लोग अपनी बिजनेस या सर्विसेज को ऑनलाइन लाने के लिए प्रचार यानी Ads चलाते हैं और Ads को बनाने के लिए गूगल एडवर्ड का ही उपयोग किया जाता है।

तो यहां आप गूगल एडवर्ड के द्वारा तो सीधे पैसा नहीं कमा सकते हैं क्योंकि गूगल एडवर्ड में आपको कोई पैसे नहीं मिलते, बल्कि Ads चलाने के लिए आपको खुद को ही पैसे देने होते हैं, लेकिन हां आप उन लोगों से कमा सकते हैं जो अपने बिजनेस या सर्विसेज को Digitally प्रचार करना चाहते हैं और गूगल में Ads चलाना चाहते हैं तो आप उनको अपनी गूगल एडवर्ड की सर्विसेज देकर उनकी सेल्स से होने वाली कमाई से कुछ कमीशन अपने पास रख सकते हैं।

7. YouTube

आज के समय में यूट्यूब के बारे में किसको नहीं पता है यदि आप आपको वीडियो बनाना अच्छा लगता है आप यूट्यूब वीडियो बनाकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में यूट्यूब से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं और एक अच्छी खासी लाइफस्टाइल जी रहे हैं।

तो यदि आपको किसी टॉपिक पर नॉलेज है या आपके पास कोई स्किल है तो आप उसे यूट्यूब पर वीडियो बनाकर लोगों के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं फिर लोग यदि आपके वीडियो को पसंद करते हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस के द्वारा कमाई होगी।

इसके अलावा, यदि आपके पास कोई भी स्किल या नॉलेज नहीं है तो आप अपने लाइफस्टाइल से संबंधित वीडियो बना सकते हैं जिसे यूट्यूब की भाषा में Vlog वीडियो कहा जाता है। आप अपनी लाइफ स्टाइल के बारे में बता सकते है जैसे आप क्या करते हैं, कहां घूमने जाते हैं और भी अन्य कुछ या आप ट्रैवलिंग वीडियो भी बना सकते हैं।

8. Facebook

जिस तरह आप यूट्यूब में वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं उसी तरह आप फेसबुक में भी वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं बस आपको फेसबुक में प्रतिदिन वीडियो अपलोड करते जाना है आपको फिर मोनेटाइज का ऑप्शन मिल जाएगा मतलब की आपको फेसबुक की ओर से पैसे कमाने की अप्रूवल मिल जाएगी।

जिसके बाद आप जो भी वीडियो यूट्यूब में अपलोड करेंगे वही Same वीडियो आप फेसबुक में अपलोड कर देंगे तो आपको फेसबुक से भी और यूट्यूब से भी दोनों से कमाई होने शुरू हो जाएंगे यानी की आपको एक तीर से दो निशाना करना।

9. Instagram

इंस्टाग्राम में भी Reels डालकर पैसे कमा सकते हैं इंस्टाग्राम से आप दो तरीके से पैसे कमा सकते हैं पहला जब आपका फॉलोअर्स काफी बढ़ जाएगा और आप किसी एक टॉपिक पर वीडियो डालेंगे तो आपको फिर इंस्टाग्राम हर महीने के अंत में बोनस देंगे और दूसरा तरीका आप स्पॉन्सर करके इंस्टाग्राम में वीडियो डालकर पैसे कमा सकते हैं।

यहां भी आप जो भी यूट्यूब और फेसबुक में वीडियो डालेंगे वही same वीडियो इंस्टाग्राम में भी डालकर पैसे कमा सकते हैं।

10. Telegram

टेलीग्राम जिसका उपयोग लोग व्हाट्सएप की तरह चैट करने के लिए उपयोग करते हैं लेकिन यहां भी कई लोग पैसे कमाने का भी जरिया बनाते हैं।

टेलीग्राम आपको ग्रुप बनाने के साथ साथ चैनल बनाने का भी ऑप्शन देता है आप लोगों को एक चैनल या ग्रुप बनाकर एक जगह इकट्ठा कर सकते है जिसके लिए आप यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक और वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं।

एक बार जब टेलीग्राम में अच्छे खासे लोग जुड़ जाएंगे तब आप इन तरीकों से पैसा कमा सकते हैं :

  1. कंपनी के स्पॉन्सर के द्वारा
  2. एफिलिएट लिंक शेयर करके
  3. रेफर एंड अर्न लिंक शेयर करके
  4. टेलीग्राम को ही सेल करके

FAQ

Q1. मुझे घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए?

अगर आपको घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए तो आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और मीशो जैसे ई-कॉमर्स कंपनियों में एक सेलर बनाकर जुड़ सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को पैक करके ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।

Q2. घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी Contact Number चाहिए?

तो इसके लिए आप अपने नजदीकी किसी फैक्ट्री में विजिट करके वहां के सुपरवाइजर से कांटेक्ट नंबर ले सकते हैं और पैकिंग का काम घर बैठे ले सकते हैं।

Q3. घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी कहां मिलेगी?

घर बैठे पैकिंग का काम आपको ई-कॉमर्स प्लेटफार्म में मिलेगी यदि आप सेलर बनते हैं अन्यथा आप अपने नजदीकी शहर के किसी छोटे-मोटे फैक्ट्री में विजिट करें और वह आपको घर बैठे कंपनी देगी माल जिन्हें आपको पैक करने होंगे।

Q4. अपने आसपास घर पर काम देने वाली कंपनी को कैसे ढूंढे?

इसके लिए आप गूगल में जाएं और सर्च करें “घर पर काम देने वाली कंपनी near me” तो आपको आपके नजदीकी सभी कंपनियों की लिस्ट आ जाएगी और फिर उनका कांटेक्ट नंबर एंव एड्रेस निकाल कर विजिट कर सकते हैं।

Q5. घर से काम करने के लिए सुझाव चाहिए?

घर से काम करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी इच्छा को देखने होगी क्या आप घर बैठे काम कर सकते हैं और साथ ही क्या आपके घर की कंडीशन ऐसी है जहां आपको काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी तो फिर आप घर बैठे काम करने की सोचें।

अंतिम शब्द

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि हमारा प्रयास घर बैठे काम देने वाली कंपनी के ऊपर बताने का, वह आपको अच्छा लगा हो और आपको कुछ न कुछ जानकारी मिली हो।

आजकल हर कोई घर बैठे पैसे कमाने की सोचता है लेकिन अधिकतर लोग कामयाब नहीं हो पाता है इसका पीछे वजह है कि वह कंसिस्टेंट उस काम को नहीं करते है तो हमारी ओर से आपको एक ही सुझाव होगी कि आप प्लीज घर बैठे कोई काम करना चाहते हैं तो उसे एक कंसिस्टेंट के साथ कीजिए।

तभी आपको एक दिन एक दिन सफलता मिल गारंटी होगी तो इसी बात पर मैं विदा लेता हूं अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने मित्रों को भी जरूर इस आर्टिकल को शेयर कर दीजिएगा।

धन्यवाद !

5/5 - (1 vote)
Share it

Leave a Comment