कुवैत में कारपेंटर की सैलरी कितनी होती है? | Kuwait Carpenter Salary

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप एक कारपेंटर हैं और कुवैत में कारपेंटर की जॉब करने की सोच रहे है और साथ ही यह जानना चाहते है की कुवैत में कारपेंटर की सैलरी कितनी होती है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि आप किस तरह से कुवैत में कारपेंटर की जॉब पा सकेंगे और आपको कितनी सैलरी मिल सकती है?

अगर हम बात करें कि लोग विदेश में काम करने के लिए क्यों सोचने लगते हैं क्योंकि इसका सबसे बड़ा कारण है कि अपने देश में उतनी सैलरी नहीं मिल पाती है जितनी मिलनी चाहिए।

अगर आपने कहीं से सुना है कि कुवैत में काफी अच्छी सैलरी मिलती है तो यह सही बात है क्योंकि कुवैत का मुद्रा कुवैती दिनार पूरे दुनिया का सबसे महंगा करेंसी है। इसका एक दिनार का वैल्यू आज के समय में भारत के लगभग 270 रुपए के बराबर होते हैं तो इसलिए हर एक व्यक्ति कुवैत में जॉब करना पसंद करते हैं।

कुवैत में कारपेंटर की सैलरी कितनी होती है? | Kuwait me Carpenter ki salary

कुवैत में कारपेंटर की सैलरी लगभग 150 दीनार से 250 दीनार तक होती है जो हमारे यहां इंडियन करेंसी में लगभग ₹40,000 से ₹65,000 के बराबर होती हैं।

लेकिन कई केस में सैलरी इससे भी ज्यादा मिलता है तो कई केस में इससे भी कम, इसका कारण है कारपेंटर का एक्सपीरियंस क्योंकि एक्सपीरियंस के आधार पर ही कुवैत की कंपनियां सैलरी डिसाइड करती है।

तो इसलिए यदि आप कुवैत में ज्यादा सैलरी उठाना चाहते हैं तो आप कोशिश करें कि अपने देश में कम से कम दो या तीन सालों तक का कारपेंटर के लाइन में एक्सपीरियंस ले लें।

बता दे, कुवैत की अधिकतर कंपनियां आपको रहने के लिए रूम, खाने-पीने की फैसिलिटी , मेडिकल सुविधा और जाने आने के लिए ट्रांसपोर्टेशन भी फ्री में देती है।

यह भी जाने : कुवैत में हेल्पर की सैलरी कितनी होती है?

कुवैत में कारपेंटर की जॉब कैसे पाए?

दोस्तों, कुवैत में कारपेंटर की जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले कारपेंटर का काम पूरी अच्छी तरह से सिख चाहिए या आप एक्सपीरियंस कारपेंटर है तो अच्छी बात है तभी आपको कुवैत में आसानी से कारपेंटर की जॉब मिल सकती है क्योंकि कुवैत की अधिकतर कंपनियां एक्सपीरियंस बंदों को ही जल्दी हायर करती है।

कुवैत में कारपेंटर की जॉब पाने के लिए आप किसी ट्रस्टेड रिक्रूटमेंट एजेंसी यानी मैनपॉवर कंसलटेंसी ऑफिस से संपर्क कर सकते है जो आपको एक लीगल तरीके से कुवैत में जॉब दिला सके।

दरअसल, इन रिक्रूटमेंट एजेंसी के पास विदेश के कंपनियों से संपर्क होता है जिसके कारण जब भी कुवैत की अधिकतर मैन्युफैक्चरिंग या फिर कंस्ट्रक्शन कंपनियों में Manpower की जरूरत होती है तो वह सबसे पहले अपने यहां कुवैत की लोकल रिक्रूटमेंट एजेंसी को खबर करते हैं और फिर कुवैत की रिक्रूटमेंट एजेंसी इंडिया के एजेंसी से संपर्क करते हैं।

उसके बाद इंडिया में मौजूद रिक्रूटमेंट एजेंसी अपने यहां देश के लोगों को कुवैत जैसे विदेश में जॉब दिलाती है जिसके लिए वह अपना फीस भी चार्ज करती है।

ध्यान दें, आज के समय में कुवैत में जॉब दिलवाने के नाम पर एजेंट भोले भाले व्यक्तियों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं तो आप वैसे एजेंटो को पकड़े जो काफी सालों से इस इंडस्ट्री में अपनी सर्विस दे रहे हो यानी उनके द्वारा भेजे गए सभी कैंडिडेट कुवैत में ठीक-ठाक जिंदगी जी रहे हो।

कुवैत में कारपेंटर की जॉब पाने के लिए क्या करना होगा?

कुवैत में कारपेंटर की जॉब पाने के लिए आपको यह सब प्रोसेस से गुजरना पड़ेगा :

1. काम का अनुभव होना

सबसे पहले तो आपको कुवैत में कारपेंटर की जॉब पाने के लिए दो या तीन सालों तक का कारपेंटर के लाइन में एक्सपीरियंस होनी चाहिए।

2. CV बनाना

उसके बाद आपको एक Updated CV बनाना होगा जिसमें आप अपने एक्सपीरियंस के बारे में बताना होगा कि आपको किस प्रकार का काम आता है।

इसका उपयोग आप कंसलटेंसी ऑफिस में अपने जॉब प्रोफाइल को दिखाने के लिए कर सकते हैं।

3. Passport के लिए आवेदन करना

विदेश जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा की जरूरत पड़ती है जैसे की आपको पता ही होगा तो इसलिए आपको सबसे पहले अपना पासपोर्ट बनाना होगा जिसे आप ऑनलाइन या अपने नजदीकी किसी जन सेवा केंद्र में जाकर आसानी से बनवा सकते हैं।

4. Police Clearance Certificate के लिए अप्लाई करना

जैसा की आप कुवैत काम करने के लिए जा रहे हैं तो PCC (Police Clearance Certificate) बनाना अति आवश्यक है क्योंकि वहां का नियम की कोई भी व्यक्ति जो कुवैत में काम करने के लिए या रहने के लिए आ रहा है उसे PCC सर्टिफिकेट बनवाना जरूरी है तभी वहां पर आपको काम करने की अनुमति मिल सकती है।

PCC सर्टिफिकेट बनाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन करके बना सकते हैं जो की महज 1 सप्ताह के अंदर आपका PCC सर्टिफिकेट बनकर तैयार हो जाएगा।

5. Visa का आवेदन करना

पासपोर्ट और PCC बन जाने के बाद आप वर्क वीजा के लिए अप्लाई करना होगा। हालांकि, वर्क वीजा यानी एंप्लॉयमेंट विजा आपको कुवैत की कंपनी ही स्पॉन्सर करेगी यदि आप कंपनी के लिए एक सही कैंडिडेट साबित होते हैं।

यदि आपको वर्क वीजा चाहिए तो आप दूसरा विकल्प देख सकते है कि आप टूरिस्ट वीजा पर कुवैत जा सकते हैं और वहां पर जाकर जॉब के लिए सर्च कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको पैसों का नुकसान हो सकता है यदि आपको वहां पर जॉब न मिले तो।

6. फ्लाइट और होटल बुकिंग करना

एक बार आपका वर्क वीजा जारी हो जाने के बाद आप फिर अपना कुवैत जाने के लिए फ्लाइट और होटल बुकिंग कर सकते हैं।

और उसके बाद आप कुवैत के लिए उड़ान भर सकते हैं और वहां जाकर सीधा कंपनी में जॉब पा सकते हैं।

कुवैत में कारपेंटर की जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

सबसे पहले कारपेंटर का काम आपको पूरी तरह से आना चाहिए क्योंकि कारपेंटर के लाइन में आपका कोई डिग्री नहीं देखा जाता है बल्कि वहां पर आपका स्किल को देखा जाता है अगर आपका कारपेंटर के लाइन में स्किल अच्छा है तो आपको तुरंत जॉब मिल जाएगी।

आपको हम बताते चले की कारपेंटर के क्षेत्र में चार तरह के कारपेंटर होते हैं :

  1. जिप्सम कारपेंटर
  2. फिनिशिंग कारपेंटर
  3. शटरिंग कार्पेंटर
  4. फर्नीचर कारपेंटर

आपको इन चारों में से जो भी काम आता हो वह आप कुवैत में कारपेंटर की जॉब सर्च करने के दौरान देख सकते हैं क्योंकि वहां पर नए-नए बिल्डिंग्स का कंस्ट्रक्शन का काम होते रहते हैं जिसमें एक कारपेंटर की हमेशा जरूरत होती है।

  1. कुवैत जाने के लिए सबसे पहले आपको अरबी भाषा बोलना सीख लेना चाहिए क्योंकि कुवैत में अरबी भाषा बोली जाती है जिससे आपको वार्तालाप करने में परेशानी आ सकती है।
  2. अरबी भाषा के अलावा आप थोड़े-मोड़े इंग्लिश भी बोलना जरूर सीख लें।
  3. आजकल तो बिना पढ़े लिखे कारपेंटर विदेश चले जाते हैं क्योंकि जाहिर सा बात है कोई वहां पर पढ़ाई या डिग्री को देखा नहीं जाता बल्कि आपके कामों को देखा जाता है आप किस तरह से काम करते हैं।

अंतिम शब्द

दोस्तों, हम आशा करते है कि इस पोस्ट में दी गई कुवैत में कारपेंटर की सैलरी कितनी होती है के ऊपर जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हुई होगी।

अगर आपके पास कोई ऐसा प्रश्न है जो हमसे पूछना चाहते हैं तो आप बेझिझक होकर नीचे कमेंट करें हम आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद !

3.2/5 - (5 votes)
Share it

Leave a Comment