दुबई में कारपेंटर की सैलरी कितनी होती है? | Furniture Carpenter Salary in Dubai

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि दुबई में कारपेंटर की सैलरी कितनी होती है और साथ ही यह भी जानेंगे कि दुबई में कारपेंटर को किस तरह का काम करना पड़ता है, कितने घंटे काम करने पड़ते हैं और क्या योगिता मांगी जाती है तो इस तरह के अन्य सवालों के ऊपर भी हम विशेष रूप से चर्चा करेंगे।

आज के समय में, दुबई में नौकरी करना हर एक आदमी का सपना बन चुका है क्योंकि इंडिया में एक वर्कर की सैलरी दुबई में काम कर रहे वर्कर की सैलरी के मुकाबले जमीन आसमान का फर्क हो जाता है। बता दें जिस तरह भारत में रुपया चलता है उसी तरह दुबई में दिरहम चलता है जिसका की एक दिरहम का वैल्यू इंडिया के रुपीस में लगभग 22.68 रुपए के बराबर होता है।

कारपेंटर किसे कहते हैं?

दोस्तों, अगर आपको नहीं पता कारपेंटर किसे कहते हैं? तो कारपेंटर वैसा कारीगर होता है जो लकड़ियों की मदद से कई तरह के ढांचे बनाकर नए-नए डिजाइन या प्रोडक्ट का निर्माण करता है जिसे बढ़ई भी बोला जाता है।

दुबई में कारपेंटर की सैलरी कितनी होती है? | Dubai me carpenter ki salary

दुबई में कारपेंटर की सैलरी लगभग 1200 से 1800 दिरहम तक होती है जो कि हमारे इंडियन करेंसी में लगभग 26,000 से 40,000 रुपए के बराबर होती है।

हालांकि, दुबई में कारपेंटर की सैलरी कोई फिक्स नहीं होती है अगर कारपेंटर अच्छे से काम करता है या उसे कई सालों तक का कारपेंटर के क्षेत्र में अनुभव है तो उसे दुबई में इससे भी अधिक सैलरी लगभग 2000 से 3000 दिरहम तक दी जाती है।

दुबई में कारपेंटर को कितने घंटे काम करने पड़ते हैं?

दुबई में एक कारपेंटर को आमतौर पर 8 घंटे तक काम करने पड़ते है लेकिन असलियत में किसी किसी कंपनी में 10 घंटे तक भी करने पड़ते हैं।

इसके अलावा, दुबई के अधिकतर कंपनियों में ओवरटाइम का भी सिस्टम होता है अगर कोई कारपेंटर ओवरटाइम करता है यानी 3 या 5 घंटे तक एक्स्ट्रा काम करता है तो उन्हें सैलरी भी उसी हिसाब से दी जाती है।

दुबई में कारपेंटर की जॉब करने के क्या फायदे हैं?

दुबई में कारपेंटर की जॉब करने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि भारत में जितनी सैलरी मिलती है उससे 2 या 3 गुना सैलरी दुबई में मिलती है और बाकी जो कंपनी कारपेंटर को सुविधा(Facility) देती हैं वो अलग जैसे की :

  • Accommodation (रहने के लिए रूम)
  • Transportation (रूम से कार्यस्थल की ट्रांसपोर्टेशन)
  • Medical Insurance (मेडिकल सुविधा)
  • Food Facility (50% कंपनी में खाने पीने की भी सुविधा मिलती है)

दुबई में कारपेंटर को किस तरह का काम करना पड़ता है?

आपको हम बता दे दुबई में फिलहाल के समय कारपेंटर का बहुत ही डिमांड होते जा रहा है क्योंकि वहां पर दिन-ब-दिन नई नई इमारते बन रही है और इमारतों के अंदर कई ऐसे फर्नीचर काम रहते हैं जहां पर एक कारपेंटर करने पड़ते हैं।

इसके अलावा, दुबई में और भी कई तरह के फर्नीचर के काम होते है जिनको करने के लिए एक कारपेंटर की जरूरत पड़ती है जो कुछ इस प्रकार हैं :

1. Interior Work

इंटीरियर वर्क का मतलब है ऐसा काम जो किसी घर के अंदर या बिल्डिंग के अंदर हो। उदाहरण के लिए किसी रूम के अंदर बेड, टेबल, अलमीरा, मॉड्यूलर किचेन आदि को बनाना।

2. Event Work

दुबई में कई सारे ऐसे इवेंट होते रहते हैं जिनको डेकोरेशन करने के लिए कार्पेंट्री वर्क का जरूरत पड़ती है जैसे कि क्रिसमस का इवेंट में टेंट बनाने के लिए एक कारपेंटर की ही जरूरत पड़ती है।

3. House Shifting Company

House Shifting Company जो दुबई की एक कंपनी है जिसका काम है कि किसी के घर के सामानों को उसके दूसरे घर तक पहुंचाने का सर्विस देना, तो इस कंपनी में ऐसे समान जो फर्नीचर से बने होते हैं उन्हें खोलने और सेट अप करने के लिए एक कारपेंटर की जरूरत पड़ती है।

4. Shuttering Work

Shuttering Work जिसका अर्थ है कि जब भी कोई व्यक्ति घर या इमारत बनाता है तब कॉलम और बिम को ढालने के लिए लकड़ियों का जरूरत पड़ती है तो उस समय स्क्वायर शेप में लकड़ियों को बनाने के लिए कारपेंटर का आवश्यकता होती है।

दुबई में कारपेंटर की जॉब पाने के लिए क्या करें?

दुबई में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले कारपेंटर के काम को पुरे अच्छे तरीके से सीख लेनी चाहिए क्योंकि दुबई की कंपनी आपको जॉब देने से पहले कारपेंटर से जुड़ी सवालों को पूछते हैं और लाइव आपका कार्पेंट्री वर्क का टेस्ट भी लेते हैं।

इसके अलावा, दुबई में जॉब पाने के लिए आपको रिज्यूम बनवाना होगा और साथ ही दुबई जाने के लिए पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना होगा।

दुबई में कारपेंटर की जॉब कैसे ढूंढे?

दुबई में कारपेंटर की जॉब पाने के लिए आपके पास 2 तरीके हो सकते हैं :

1. गल्फ जॉब कंसलटेंसी के द्वारा

दुबई में कारपेंटर की जॉब पाने के लिए आप एक ट्रस्टेड गल्फ जॉब कंसलटेंसी की सहायता ले सकते हैं क्योंकि कंसलटेंसी के पास दुबई की कई सारे कंपनियों के साथ संपर्क होता है जिसके कारण जब भी कोई भी दुबई की कंपनी में वैकेंसी निकलती है तो कंसल्टेंसी वालों यानी एजेंट को सबसे पहले पता चलता है।

गल्फ जॉब कंसलटेंसी के द्वारा जॉब कैसे पाए? (Step by Step)

  1. सबसे पहले कंसल्टेंसी द्वारा जारी की गई जॉब असाइनमेंट पेपर को देखें जिसके लिए आप उनके सोशल मीडिया पेज को फॉलो कर सकते हैं।
  2. उसके बाद कारपेंटर की जॉब ढूंढे, यदि मिलती है तो आप अपना एक रिज्यूम के साथ कंसलटेंसी ऑफिस विजिट करें।
  3. फिर कंसल्टेंसी ऑफिस में आप अपना इंटरव्यू दे और स्किल टेस्ट दें।
  4. उसके बाद यदि आप इंटरव्यू में सेलेक्ट होते हैं तो आपको मेडिकल टेस्ट के लिए कहा जाएगा जिसके लिए आप नजदीकी किसी मेडिकल सेंटर में जाकर टेस्ट रिपोर्ट जारी कर सकते हैं।
  5. उसके बाद आपका प्रॉपर डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन होगा और फिर आपके नाम पर दुबई में वर्क परमिट वीजा जारी कर दी जाएगी।
  6. फिर आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना है जैसे ही आपका वर्क वीजा बनकर आ जाता है आप दुबई कारपेंटर की जॉब के लिए जा सकते हैं और वहां सीधा कंपनी में जॉब कर सकते हैं।

2. खुद की रिसर्च के द्वारा

खुद की रिसर्च के द्वारा का मतलब है कि आप गूगल में खुद सर्च करके जॉब ढूंढ सकते हैं आप चाहे तो दुबई की न्यूज़ पेपर को पढ़ सकते हैं या वहां की सारी कंपनियों में निकलने वाली वैकेंसी के बारे में पता लगा सकते हैं।

पता लगाने के लिए आप उन सारी कंपनियों के ऑफिशल वेबसाइट की कैरियर वाली पेज एवं सोशल मीडिया पेज को फॉलो कर सकते हैं वहां पर कंपनी के HR द्वारा जॉब वैकेंसी पोस्ट की जाती है।

यदि आप किसी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन करते हैं और यदि आपको ऑनलाइन इंटरव्यू के माध्यम से दुबई की कंपनी आपको सिलेक्ट करती है तो वह कंपनी आपको फिर वर्क वीजा स्पॉन्सर करेगी जिसकी मदद से आप बिना एजेंट की सहायता लिए भी दुबई जॉब करने के लिए जा सकते हैं।

ध्यान देने वाली बात

दोस्तों, यहां पर हम आपको एक जरूरी बात बता देना चाहते हैं कि जब भी आप अपने एजेंट से बात करें तो यह बोले कि हमें यह कारपेंटर का काम आता है हमें दुबई में कारपेंटर ट्रेड में ही जॉब करना है अन्यथा भूल चूक से भी अगर आप कारपेंटर का काम आते हुए भी उन्हें नहीं बताते हैं तो फिर आपको दुबई में एक हेल्पर के रूप में काम करना पड़ सकता है जिसका औसतन सैलरी 800 से 1000 दिरहम तक होता है।

अंतिम शब्द

हम आशा करते हैं की आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी दुबई में कारपेंटर की सैलरी कितनी होती है जो आपके लिए काफी जरूरतमंद साबित हुई होगी।

दोस्तों, अगर आपको जानकारी सही लगी हो तो आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दें जो दुबई में कारपेंटर का जॉब करना चाहते हैं।

धन्यवाद !

1.6/5 - (5 votes)
Share it

3 thoughts on “दुबई में कारपेंटर की सैलरी कितनी होती है? | Furniture Carpenter Salary in Dubai”

  1. सर हम फर्नीचर काम बहुत अच्छे से करते हैं कोई जॉब हो तो हम बताइए फर्नीचर की जॉब के बारे में कुछ जानकारी दीजिए और ईमेल करें सबमिट करो

    Reply
    • Hitesh जी, आप अपने नजदीकी शहर में किसी फर्नीचर शोरूम या दुकानों में जाकर जॉब ढूंढ सकते हैं या ऑनलाइन में निकलने वाली कारपेंटर की वैकेंसी के बारे में पता लगा सकते हैं अगर आप इस तरह से प्रयास करेंगे तो आपको जरूर जॉब मिल जाएगी।

      Reply

Leave a Comment