कुवैत में जॉब कैसे पाये? | कुवैत में नौकरी चाहिए – तो अभी जाने

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप कुवैत में जॉब पाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि कुवैत में हम किस तरह से जॉब पा सकेंगे तो यह पोस्ट आपके लिए है,

क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको कुवैत में जॉब कैसे पाये, कितनी सैलरी मिलेगी, क्या योग्यताएं चाहिए होगी, कौन सी वीजा की जरूरत पड़ेगी और एक सही एजेंट को कैसे ढूंढे तो कुछ इसी तरह के सवालों के ऊपर हम विशेष रूप से बात करेंगे।

बता दें, अधिकांश लोग भारत में काम करके उतनी अच्छी कमाई नहीं कर पाते हैं फिर वह सोचते हैं कि चलो विदेश वहां हम अच्छी कमाई करेंगे तो उन्ही विदेशों में से एक कुवैत का नाम आता है क्योंकि कुवैत की करेंसी दुनिया की सबसे महंगी करेंसी है यहां आकर लोग लाखों-लाखों रुपए तक कमाते हैं।

Table of Content

कुवैत में जॉब कैसे पाये? | Kuwait Me Job Kaise Paye

आमतौर पर कुवैत में जॉब पाने के तीन तरीके हैं जो अधिकतर लोग यही तरीके को फॉलो करके कुवैत में जॉब पाते हैं :

  1. गल्फ जॉब कंसलटेंसी के द्वारा
  2. ऑनलाइन सर्च के द्वारा
  3. रेफरेंस के द्वारा

1. गल्फ जॉब कंसलटेंसी

पहला तरीका है कि आप जॉब कंसलटेंसी के द्वारा कुवैत में जॉब पा सकते हैं। गल्फ जॉब कंसलटेंसी जो अपने देश के बेरोजगार युवाओं को गल्फ जैसे देशों में जॉब दिलाने एंव वीजा लगवाने का काम करते हैं तो यदि आप कुवैत में जॉब पाना चाहते हैं तो आप जॉब कंसल्टेंसी की सहायता ले सकते हैं।

गल्फ जॉब कंसलटेंसी से जॉब कैसे मिलेगी?

अब आप जाने Step by Step की आप किस तरह से जॉब कंसलटेंसी की सहायता से कुवैत में जॉब पा सकेंगे :-

(1) रिज्यूम या CV बनवाएं

आप सबसे पहले एक CV बनवाए जिस जॉब कैटेगरी के ऊपर आप काम करते हो, आप रिज्यूम में अपनी क्वालिफिकेशन और वर्क एक्सपीरियंस को मेंशन करें।

(2) Passport बनवाएं

CV बन जाने के बाद अब आप अपना एक पासपोर्ट बनवाए जो आप खुद से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या किसी जन सेवा केंद्र पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

(3) PCC Certificate बनवाएं

Police Clearance Certificate (PCC) Certificate बनवाने के लिए आप ऑनलाइन पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पीसीसी सर्टिफिकेट आपको विदेश में लंबे समय तक रहने के लिए आपका कोई अपराधिक रिकॉर्ड न हो इसका प्रमाण देता है।

(4) ट्रस्टेड असाइनमेंट जॉब पेपर की तलाश करें

अब आप बड़े शहरों के ट्रस्टेड कंसलटेंसी ऑफिस द्वारा जारी की जाने वाली असाइनमेंट जॉब पेपर को सर्च करें और उन जॉब असाइनमेंट में अपनी लाइक की जॉब को ढूंढे। इसके लिए आप कंसलटेंसी ऑफिस के सोशल मीडिया पेज को फॉलो कर सकते हैं वहां आपको यह जॉब असाइनमेंट मिल जाएगी।

(5) जॉब कंसलटेंसी ऑफिस विजिट करें

यदि आपको जॉब असाइनमेंट पेपर में आपकी कैटिगरी के अनुसार जॉब मिलती है तो आप उस पेपर के नीचे दी गई कांटेक्ट नंबर की मदद से संपर्क करें और ऑफिस विजिट करें।

(6) अपना स्किल टेस्ट दें

फिर कंसल्टेंसी ऑफिस वाले फिर आपको आपकी स्किल को टेस्ट देने के लिए कहेंगे जिस काम में आपका अनुभव है, आप टेस्ट देने के लिए स्किल सेंटर जा सकते हैं और अपना वर्क एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट जारी कर सकते हैं। हालांकि, कंसल्टेंसी वाले आपको खुद ही उस सेंटर का एड्रेस दे देंगे जहां आपको टेस्ट देने जाना है।

(7) इंटरव्यू दें

स्किल टेस्ट देने के बाद आपको फिर कंसलटेंसी ऑफिस में इंटरव्यू के लिए बुलाए जाएंगे जिसमें आपको बेसिक सवाल किए जाएंगे जिसे आप आसानी से जवाब दे सकते हैं और फिर आपका इंटरव्यू की प्रक्रिया सफल हो जाएगी।

(8) गमका मेडिकल टेस्ट दें

जैसे ही आपका इंटरव्यू की प्रक्रिया खत्म हो जाती है और सारे डॉक्यूमेंट को अच्छे प्रॉपर तरीके से चेक कर लिए जाते है उसके बाद आपको गमका मेडिकल टेस्ट देनी होगी, जिसे आप ऑनलाइन गमका मेडिकल की ऑफिशल वेबसाइट पर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है।

(9) वर्क वीजा के लिए अप्लाई करें

यदि आप गमका मेडिकल में फिट हो जाते हैं तो फिर आपके लिए वर्क वीजा जारी कर दिया जाता है। हालांकि, यह वर्क वीजा कुवैत की कंपनी के द्वारा ही स्पॉन्सर की जाती है लेकिन आप कंसल्टेंसी की सहायता ले रहे हैं तो आपको कंसलटेंसी एजेंसी वालों को वीजा प्रोसेसिंग फीस के नाम पर और सलाह के लिए फीस देनी होगी।

यहां वर्क वीजा का मतलब है कि आपको कुवैत में एक निश्चित समय के लिए काम करने की अनुमति देती है जब आप कुवैत जाते हैं तो वहां काम करने के लिए आपके पास वर्क वीजा होना अनिवार्य होता है।

(10) फ्लाइट और होटल बुकिंग करें

उसके बाद आपको फ्लाइट और होटल बुकिंग करनी होगी जो आप कंसल्टेंसी के द्वारा करवा सकते हैं या आप खुद से भी कर सकते हैं।

अब आप कुवैत के लिए रवाना हो सकते हैं और वहां जाने के बाद कंपनी का एड्रेस निकाल कर कंपनी की लोकेशन में पहुंचकर वहां मेडिकल टेस्ट देकर कुवैत की कंपनी में सीधा जॉब पा सकते हैं।

2. ऑनलाइन सर्च के द्वारा

दूसरा तरीका है कि आप खुद से कुवैत की कंपनियों की वेबसाइट में सीधा रिज्यूम सबमिट करके कुवैत के किसी कंपनी में जॉब पा सकते हैं।

आप बिना कंसलटेंसी ऑफिस की सहायता लेकर भी कुवैत में जॉब पा सकते हैं इसके लिए आपको कुवैत की अलग-अलग कंपनियों की वेबसाइट में विजिट करना है और देखना है कि किस कंपनी में अभी Job Opening चल रही है।

यदि जॉब ओपनिंग चल रही हो तो आप अपना वहां रिज्यूम सबमिट कर सकते हैं और कुछ दिनों के बाद यदि आपका रिज्यूम कंपनी के शार्ट लिस्ट में सिलेक्ट होता है तो आपको कंपनी की ओर से मेल किया जाएगा और इंटरव्यू लिया जाएगा।

इंटरव्यू में यदि आप पास होते हैं तो आपको फिर कंपनी की ओर से ऑफर लेटर और साथ ही कुछ दिनों के बाद वर्क वीजा भेज दिया जाएगा।

जिसके बाद आप भारत में स्थित कुवैत की एंबेसी ऑफिस के द्वारा एक लीगल तरीके से कुवैत जा सकते हैं।

लेकिन यह तरीका उन लोगों के लिए खासकर उपयोगी साबित होगा जो कुवैत में एक प्रोफेशनल जॉब पाना चाहते हैं जैसे इंजीनियरिंग, सेल्स, डॉक्टर, मैनेजमेंट, सुपरवाइजर आदि की जॉब।

3. रेफरेंस के द्वारा

उसके बाद तीसरा तरीका है कि आप किसी ऐसे जान परिचय व्यक्ति या दोस्त या रिश्तेदार से संपर्क करके कुवैत में जॉब पा सकते हैं जो पहले से ही कुवैत में जॉब कर रहा हो।

आप उनसे कुवैत के किसी कंपनी में जॉब वैकेंसी के बारे में पता लगाने के लिए बोल सकते हैं यदि उनसे संभव होता है तो आपको जरूर जवाब दिलाने में हेल्प करेंगे।

कुवैत में जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • सबसे पहले आपका उम्र न्यूनतम 18 और अधिकतम 45 वर्ष होनी चाहिए लेकिन कई केस में यह कंपनी के ऊपर निर्भर करती है।
  • आप कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए यदि आप लेबर या कोई कारीगर की जॉब करना चाहते हैं।
  • आपका भविष्य में कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होनी चाहिए।
  • आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ होनी चाहिए और खासकर आपके सीने में कोई दाग नहीं होनी चाहिए क्योंकि गमका मेडिकल में यही चेक किया जाता है।
  • आपको हल्की-फुल्की अंग्रेजी बोलने आनी चाहिए हालांकि कुवैत में अधिकतर आपको इंडियन मिल ही जाएंगे।

कुवैत में जॉब पाने के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी?

  • वैध पासपोर्ट
  • जॉब ऑफर लेटर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एजुकेशन सर्टिफिकेट
  • एविडेंस का फाइनेंशियल स्टेटमेंट
  • पीसीसी सर्टिफिकेट
  • वर्क एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट
  • रिज्यूम

कुवैत में सैलरी कितनी मिलती है?

अगर हम बात करें, एक हेल्पर की सैलरी की तो कुवैत में एक हेल्पर की सैलरी एवरेज लगभग 110 से 140 KD तक की होती है जिसमें अधिकतर कंपनी की ओर से फूड, ट्रांसपोर्ट, अकोमोडेशन और मेडिकल सुविधा फ्री मिलती है।

अगर हम बात करें कोई कारीगर यानी स्किल वर्कर की सैलरी की तो उन्हें कुवैत में लगभग 140 से 150 KD तक की मिलती है जैसे ड्राइवर, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, कारपेंटर, वेल्डर, राजमिस्त्री आदि।

कुवैत जाने में कितना पैसा लगता है?

कुवैत जाने के लिए लगभग 50,000 से 60,000 रुपए लग सकते हैं यदि आप खुद से कुवैत जाते हैं और यदि आपको सीधा कुवैत की कंपनी वीजा स्पॉन्सर करती है।

बाकी यदि आप कंसलटेंसी ऑफिस के द्वारा कुवैत जाते हैं तो उसकी अपनी अलग फीस होती है।

कुवैत जाने के लिए एक सही एजेंट कैसे खोजें?

आज के समय में, यदि आप कुवैत में जॉब पाना चाहते हैं और आपको ऐसे कंसलटेंसी एजेंसी से बच के रहना है जो ठगने का काम करते हैं जैसे की कई लोगों को कुछ नहीं पता होता है तो उन्हें वर्क वीजा के नाम पर टूरिस्ट वीजा पर कई एजेंसी कुवैत भेज देते हैं और वहां जाकर लोग फंस जाते हैं या फिर उन्हें बहुत बड़ा चढ़कर सैलरी बताई जाती है और वहां जाने के बाद उन्हें कम सैलरी मिलती है।

इसलिए आप एक सही एवं गवर्नमेंट द्वारा लाइसेंस प्राप्त एजेंसी यानी कंसलटेंसी ऑफिस को चुने जो आपको लीगल तरीके से एवं विश्वसनीय तरीके से कुवैत भेजे और आपको एक सही जॉब मिले।

इसके लिए आप एक नीचे दी गई एक पोस्ट को ओपन करें और उस पोस्ट में दी गई PDF को डाउनलोड करें, उस PDF में आपको इंडिया के सभी गवर्नमेंट द्वारा लाइसेंस प्राप्त जॉब कंसलटेंसी ऑफिस का पता मिल जाएगी।

Open this Post :- कुवैत भेजने वाले एजेंट का नंबर

FAQ

Q1. कुवैत में नौकरी के नियम क्या है?

कुवैत में नौकरी के नियम बात करें तो कुवैत में आपको 48 घंटे प्रति साप्ताहिक काम करने होते हैं और स्थानीय नियमों एंव कंपनी के नियमों का पालन करने होते हैं।

Q2. क्या हमें कुवैत में आसानी से नौकरी मिल सकती है?

कुवैत में सबको नौकरी मिल सकती है बस उनके पास पर्याप्त पैसे और वर्क वीजा उनका लगना चाहिए।

Q3. भारत से कुवैत के लिए कौन सा वीजा सबसे अच्छा है?

यदि आप सिर्फ घूमने के लिए कुवैत जा रहे हैं तो आपके लिए टूरिस्ट वीजा अच्छा है और यदि आप काम करने के लिए जाना चाहते हैं तो वर्क वीजा चाहिए होता है।

Q4. कुवैत में सबसे कम सैलरी कितनी है?

कुवैत श्रम कानून 2022 में हालिया संशोधन के अनुसार, कुवैत में सबसे कम सैलरी 75 KD है।

Q5. कुवैत में नौकरी खोजने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

कुवैत में नौकरी खोजने का सबसे बेस्ट तरीका कि आप किसी ट्रस्टेड जॉब कंसल्टेंसी के द्वारा जारी की जाने वाली जॉब असाइनमेंट पेपर में अपनी फील्ड की नौकरी को देख सकते हैं।

1/5 - (1 vote)
Share it

Leave a Comment