ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे पाए? | ऑस्ट्रेलिया में नौकरी चाहिए?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे पाएं – यह सवाल हर एक स्टूडेंट और स्किल वर्करों को आती है जिनके पास कोई काम का बहुत अच्छी स्किल होती है वह चाहते हैं कि विदेशों में हम जॉब करें और वहां एक अच्छी खासी कमाई करें।

तो यदि आप उनमें से आते है और उन सभी विदेशों में से एक लोकप्रिय देश ऑस्ट्रेलिया में जॉब पाने की सोच रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं कि आप ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे पा सकेंगे।

ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे पाए? | Australia Me Job Kaise Paye

ऑस्ट्रेलिया में जॉब पाने के तो ऐसे कई तरीके हैं लेकिन उनमें से कुछ ऐसे 3 तरीके हैं जिनके द्वारा अधिकतर लोग ऑस्ट्रेलिया में जॉब पाते हैं वह तरीके हैं :

  1. ऑनलाइन जॉब पोर्टल के द्वारा
  2. स्टडी वीजा के द्वारा
  3. कैंपस रिक्रूटमेंट के द्वारा

1. ऑनलाइन जॉब पोर्टल के द्वारा

यदि आपके पास कोई काम का स्किल है तो आप ऑनलाइन जॉब पोर्टल वेबसाइटों में अपनी पसंद की स्किल बेस्ड जॉब को ढूंढ सकते हैं और अपना रिज्यूम वहां सबमिट करके जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आप इन सारी वेबसाइटों seek.com.au, au.linkedin.com, और au.indeed.com में अपनी रिज्यूम सबमिट कर सकते हैं।

तो चलिए एक Example के तहत Step by Step जानते हैं कि आप इन वेबसाइटों के जरिए कैसे जॉब पा सकेंगे और क्या होगी आगे की प्रक्रिया?

SEEK वेबसाइट से जॉब कैसे मिलेगी?

Step 1 : सबसे पहले आप अपना ऑस्ट्रेलियन फॉर्मेट में रिज्यूम बनाएं जिसके लिए आप गूगल में Demo देख सकते हैं।

Step 2 : उसके बाद SEEK Website को ओपन करें।

बता दें यह एक ऑस्ट्रेलिया का काफी पॉपुलर ट्रस्टेड जॉब वेबसाइट है जिसमें बहुत तरह की जॉब पोस्ट होती रहती है। जैसे IT Sector, Sales Marketing, Construction Work, Hotel Line, Driver और भी अन्य तरह के जॉब अवेलेबल रहती है।

Step 3 : फिर आप वेबसाइट में रजिस्टर करें और अपनी पसंद की जॉब को Keyword Search बार में Type करें।

Step 4 : उसके बाद आपको कई सारे कंपनियों की जॉब पोस्ट दिख जाएगी, जिसको आप ओपन करके जॉब इनफार्मेशन को ध्यानपूर्वक पढ़े और किन्हीं एक जॉब को Select करें।

Step 5 : Select करने के बाद आप Quick Apply बटन पर क्लिक करें और फिर अपना बेसिक डीटेल्स डालें एवं अपना रिज्यूम अपलोड करें।

Step 6 : सभी बेसिक डीटेल्स को भरने के बाद अब आप कुछ दिनों तक इंतजार करें। यदि आपका रिज्यूम कंपनी के शार्ट लिस्ट में सिलेक्ट होता है तो फिर आपको कंपनी की ओर से मेल किया जाएगा और ऑनलाइन टेलिफोनिक माध्यम से इंटरव्यू लिया जाएगा जिसमें यदि आप कंपनी के लिए फिट बैठते हैं तो आपको कंपनी की ओर से ऑफर लेटर भेज दिया जाएगा।

Step 7 : कई कंपनियां ऑफर लेटर के साथ-साथ Work Visa – (Subclass 482) भी स्पॉन्सर करती है, अगर न करे तो आप खुद से उस ऑफर लैटर की मदद से Work Visa के लिए Apply कर सकते है। इसमें भी यदि आप नहीं जानते है की Work Visa कैसे अप्लाई किया जाता है तो आप भारत में मौजूद MARA Registered Agent की सहायता ले सकते हैं।

Step 8 : करीब 1 से 2 महीने लगते हैं वर्क वीजा निकलने में, जैसे ही आपका वर्क वीजा बन कर तैयार हो जाता है आप ऑस्ट्रेलिया जॉब करने के लिए जा सकते हैं।

2. स्टडी वीजा के द्वारा

दूसरा तरीका है कि आप ऑस्ट्रेलिया में स्टडी वीजा यानी स्टूडेंट वीजा के जरिए भी जॉब पा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको ऑस्ट्रेलिया में किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेनी होगी और कोई कोर्स करनी होगी फिर कोर्स कंप्लीट हो जाने के बाद आप Post-Study Work Visa (Subclass 485) को अप्लाई करके जॉब पा सकते हैं।

यदि आप ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई करके जॉब पाने के लिए इच्छुक हैं तो आप MARA Registered Agent की सलाह लेकर Student Visa (Subclass 500) टाइप वीजा को अप्लाई कर सकते है।

उससे पहले आपको International English Language Testing System (IELTS) की परीक्षा को क्रैक करनी होगी तभी आपको ऑस्ट्रेलिया के यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल पाएगी क्योंकि ऑस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटी अपने यहां इंटरनेशनल स्टूडेंट को लेने से पहले IELTS परीक्षा की स्कोर को देखते हैं जिसका भी पासिंग स्कोर एवरेज 6 से 7 तक की होती है।

3. कैंपस रिक्रूटमेंट के द्वारा

तीसरा तरीका है कि आप केंपस रिक्रूटमेंट प्लेसमेंट के द्वारा भी एक अच्छी सैलरी पैकेज के साथ ऑस्ट्रेलिया में जॉब पा सकते हैं बस इतना है कि आपको किसी अच्छी कॉलेज से इंजीनियरिंग या डॉक्टर की पढ़ाई करनी होगी जिन कॉलेजों में केंपस रिक्वायरमेंट के लिए ऑस्ट्रेलिया जैसे विदेशों से कंपनियां आती हो।

यदि आप IIT-JEE और NEET जैसी एंट्रेंस परीक्षाओं को पास करके अच्छी कॉलेज में एडमिशन ले लेते हैं और कोर्स को कंप्लीट कर लेते हैं तो उसके बाद आपके कॉलेज में बहुत सारी कंपनियां देश-विदेश से कैंपस इंटरव्यू ऑर्गेनाइज करती है,

जिसमें यदि आप भाग लेते हैं और इंटरव्यू में सेलेक्ट हो जाते हैं तो आपको ऑस्ट्रेलियन कंपनी में जॉब पाने अवसर मिल सकता है बस शर्ते कंपनी ऑस्ट्रेलिया की होनी चाहिए।

ऑस्ट्रेलिया में जॉब पाने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

  • ऑस्ट्रेलिया में जॉब पाने के लिए आपका उम्र कम से कम 18 और अधिक से अधिक 45 वर्ष होनी चाहिए।
  • आपको अंग्रेजी अच्छे तरीके से बोलने आने चाहिए और साथ ही ऑस्ट्रेलियाई लोगों की अंग्रेजी भाषा समझ आनी चाहिए।
  • जॉब की रिक्वायरमेंट के अनुसार आपका क्वालिफिकेशन होनी चाहिए लेकिन फिर भी आप कम से कम 12वीं पास होनी चाहिए।
  • जिस काम के लिए आप ऑस्ट्रेलिया जा रहे हैं उस काम में आपका कम से कम 2 से 3 साल का एक्सपीरियंस होनी चाहिए।
  • आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ होनी चाहिए जिससे मेडिकल में फिट हो।
  • आपके पास सभी प्रॉपर आवश्यक ओरिजिनल डॉक्यूमेंट होनी चाहिए।
  • बाकी ऑस्ट्रेलिया जाने के बहुत सारे अलग-अलग मकसद होते हैं जिनके लिए कई तरह के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होती है।

ऑस्ट्रेलिया में जॉब पाने के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी?

ऑस्ट्रेलिया में जॉब पाने के लिए आपको मुख्य रूप से इन सभी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी :-

  • वैध पासपोर्ट
  • जॉब ऑफर लेटर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एजुकेशन सर्टिफिकेट
  • एविडेंस का फाइनेंशियल स्टेटमेंट
  • पीसीसी सर्टिफिकेट
  • वर्क एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट
  • ऑस्ट्रेलियन फॉर्मेट रिज्यूम

ऑस्ट्रेलिया में सैलरी कितनी मिलती है?

बता दें दोस्तों, ऑस्ट्रेलिया में सैलरी नहीं बल्कि प्रति घंटे हिसाब से वहां पैसे मिलते हैं हालांकि महीने के अंत में वह पैसे जमा होकर खाते में आ जाते है यदि एप्लीकेंट किसी कंपनी में जॉब कर रहा अन्यथा यदि वह अपना खुद का फ्रीलांसिंग वर्क करता तो वह प्रति घंटे के हिसाब से पैसे कमा सकता है।

ऑस्ट्रेलियन गवर्नमेंट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में एक साधारण वर्कर या हेल्पर की कमाई न्यूनतम 23.23 ऑस्ट्रेलियन डॉलर प्रति घंटा है।

यदि कोई व्यक्ति ऑस्ट्रेलिया में एक साधारण सा जॉब जैसे हेल्पर, ड्राइवर, क्लीनर, पैकिंग जॉब, डिलीवरी बॉय या होटल में वेटर की जॉब करता हैं तो उन्हें प्रति घंटे के हिसाब से लगभग 25 से 35 ऑस्ट्रेलियन डॉलर आराम से मिल जाते हैं और महीने के लगभग 5000 से 6000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर हो जाते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं :- ऑस्ट्रेलिया में मजदूरी कितनी होती है?

और यदि कोई व्यक्ति हाई प्रोफेशनल जॉब जैसे सेल्स मार्केटिंग, मैनेजर, इंजीनियरिंग, डॉक्टर, सुपरवाइजर, जैसी जॉब करता हैं तो उन्हें एक एनुअल पैकेज के साथ सैलरी दी जाती है जो एवरेज सैलरी लगभग 8000 से 10000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर तक की होती है।

ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए बेस्ट एवं ट्रस्टेड एजेंट कैसे ढूंढे?

देखिए, ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए आपको बहुत सारे एजेंट मिल जाएंगे लेकिन आपको वैसे एजेंट को पकड़ना है जो ऑफीशियली Migration Agents Registration Authority (MARA) से रजिस्टर्ड हो।

इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें :-

  1. आप सबसे पहले MARA के ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करें।
  2. नीचे जाएं और Search for registered Agent पर Click करें।
  3. उसके बाद आपको एक फॉर्म खुलेगी और उसे फॉर्म के Bottom में Business location की बॉक्स में India टाइप करें।
  4. उसके बाद आपको बहुत सारे इंडिया में मौजूद रजिस्टर्ड एजेंट की लिस्ट दिख जाएगी जिनकी की आप वीजा अप्लाई के लिए सलाह ले सकते हैं।

FAQ

Q1. क्या ऑस्ट्रेलिया में काम करने के लिए योग्यता चाहिए?

ऑस्ट्रेलिया में काम करने के लिए सबसे बड़ी योग्यता है कि आपको वर्क वीजा प्राप्त करनी होगी।

Q2. क्या मैं ऑस्ट्रेलिया जाकर नौकरी ढूंढ सकता हूं?

जी हां, आप ऑस्ट्रेलिया में आकर नौकरी ढूंढ सकते हैं आप स्टूडेंट वीजा के जरिए पार्ट टाइम जॉब ढूंढ सकते हैं यदि यूनिवर्सिटी अनुमति देती हो।

Q3. क्या भारतीयों को ऑस्ट्रेलिया में काम करने की अनुमति है?

जी हां, भारतीयों के लिए हमेशा ऑस्ट्रेलिया में काम करने की अनुमति होती है बस इसके लिए आपको ऑस्ट्रेलियाई कंपनी की ओर से जॉब स्पॉन्सर प्राप्त करनी होगी।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment