इंदौर में काम चाहिए? | रहना खाना फ्री जॉब Indore में मिलेगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप इंदौर में काम ढूंढ रहे हैं जिसमें आपको रहना खाना फ्री हो तो आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होगी क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको पूरी विस्तार पूर्वक बताएंगे कि आपको इंदौर में कैसे काम मिलेगा, क्या-क्या करना पड़ेगा, किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी, सैलरी कितनी मिल सकती है और भी अन्य तरह के सवालों के ऊपर हम विशेष रूप से बात करेंगे।

Table of Content

इंदौर में काम चाहिए?

इंदौर में काम चाहिए – इसका मतलब हमारे हिसाब से आपको कोई हाई प्रोफेशनल जॉब की तलाश नहीं है जैसे साइंटिस्ट, डॉक्टर, इंजीनियर, मैनेजर आदि।

आपको एक ब्लू कॉलर वाली जॉब और पिंक कॉलर वाली जॉब की तलाश है जिसमें स्किल और नॉन स्किल दोनों चल सकता है जैसे की टीचिंग, हेल्पर, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर, वेल्डर, नर्सिंग, रिसेप्शनिस्ट आदि।

तो इंदौर में काम पाने के लिए आप सबसे पहले अपना एक अच्छा सा रिज्यूम बनवाएं और फिर इंदौर में काम ढूंढने के लिए आप ऑनलाइन जॉब पोर्टल, कंपनी सुपरवाइजर, जॉब कंसलटेंसी या फिर किसी रेफरेंस यानी दोस्त रिश्तेदार से संपर्क करें और इंदौर में जॉब पाएं।

इंदौर में जॉब कैसे पाएं?

इंदौर में जॉब आप बहुत तरीके से पा सकते हैं लेकिन जो मुख्य रूप से कामगार तरीके है वह हैं :

  1. ऑनलाइन जॉब अप्लाई के द्वारा
  2. जॉब कंसल्टेंसी की मदद से
  3. कंपनी की सुपरवाइजर की मदद से
  4. रेफरेंस की मदद से

1. ऑनलाइन जॉब अप्लाई के द्वारा

आप इंदौर में ऑनलाइन जॉब वेबसाइटों की मदद लेकर घर बैठे किसी भी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो आपको सीधा कंपनी के HR से कांटेक्ट करवा देगी और फिर जॉब दिलवा देगी। उनमें से कुछ पॉपुलर जॉब वेबसाइटों की लिस्ट है :

  • Naukri.com
  • apna.co
  • WorkIndia.in
  • Indeed.com

इन वेबसाइट में आपको सिर्फ इतना करना होता है कि आपको अपना एक प्रोफाइल बनाना होता है और उस प्रोफाइल की मदद से अपने फील्ड की जॉब को ढूंढ कर उन में अप्लाई करना होता है।

यदि कंपनी आपकी रिज्यूम को शॉर्ट लिस्ट करती है तो आपको फिर कंपनी कॉल करेगी और इंटरव्यू लेगी जिसमें यदि आप पास होते तो आपको फिर जॉब मिल जाएगी।

2. जॉब कंसल्टेंसी की मदद से

दूसरा है कि आप इंदौर में जॉब पाने के लिए किसी इंदौर की जॉब कंसलटेंसी यानी रिक्रूटमेंट एजेंसी की सहायता ले सकते हैं जो इंदौर के विभिन्न प्रकार कंपनियों में जॉब प्रोवाइड कराता हो।

इंदौर हो या भारत का कोई भी अन्य शहर सभी जगह जॉब कंसलटेंसी होती है। जॉब कंसलटेंसी का काम होता है वह जिस भी कंपनी से वह टाइप रखी हो उस कंपनी में यदि वैकेंसी निकलती है तो वह एलिजिबल कैंडिडेट को उस कंपनी में रोजगार दिलाए।

जरूरी बात : लेकिन एक बात का ध्यान रखें यदि कोई जॉब कंसलटेंसी आपसे जॉब दिलवाने के नाम पर या सिक्योरिटी पर्पस के नाम पर कोई फीस चार्ज करती है तो आप उन्हें कृपया पैसे न दे क्योंकि जॉब पाने के लिए पैसे नहीं लगते हैं।

3. कंपनी की सुपरवाइजर की मदद से

तीसरा है कि आप कंपनी के सुपरवाइजर से ही जॉब प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कंपनी विजिट करनी होगी क्योंकि बिना कंपनी विजिट किए आप कैसे सुपरवाइजर से संपर्क कर पाएंगे।

बात करें किन कंपनियों में सुपरवाइजर की मदद से जॉब पाया जा सकता है तो यदि आप हेल्पर, पैकिंग का काम, मशीन ऑपरेटर, सिलाई का काम जैसे काम की तलाश में है तो आप इंदौर में स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, फैक्ट्री, वेयरहाउस, सिलाई कंपनी में विजिट कर सकते हैं।

विजिट करने के बाद आप वहां के सिक्योरिटी गार्ड से उनका नंबर ले लेंगे उसके बाद सुपरवाइजर आपको जॉब वैकेंसी के बारे में बताएंगे और यदि वैकेंसी होती है तो आपको जॉब जरुर प्रोवाइड करवा देंगे।

4. रेफरेंस की मदद से

चौथा तरीका है कि आप एक रेफरेंस के माध्यम से भी इंदौर के किसी कंपनी में जॉब पा सकते हैं यदि आप उस जॉब प्रोफाइल के लिए एलिजिबल होते हैं।

आज के समय में, अधिकतर कंपनियों में यदि उन्हें काफी कम संख्या में एंप्लॉय की जरूरत होती है तो वहां पहले से काम कर रहे एंप्लॉय को ही सूचित कर देते हैं फिर वह सभी एंप्लॉय अपने दोस्त रिश्तेदार के किसी व्यक्ति को कंपनी में जॉब दिलवा देते है।

तो इस तरह से यदि आपका कोई रिलेटिव किसी कंपनी में जॉब कर रहा है और आप उस कंपनी में जॉब करने के एलिजिबल होते हैं तो आप उनसे जॉब के लिए वैकेंसी का पता लगाने बोल सकते हैं।

इंदौर की कौन-सी कंपनी में जॉब मिल सकती है?

इंदौर में वैसे तो बहुत सारी कंपनियां है जिसमें आप अपनी क्वालिफिकेशन और स्किल के आधार पर रेलीवेंट कंपनियों में जॉब पा सकते हैं।

वैसे बता दे, इंदौर शहर से लगभग 22 से 25 Km दूर एक पीथमपुर इंडस्ट्रियल एरिया है जहां पर बहुत सारी कंपनियों के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है और उनमें हर साल भारी मात्रा में विभिन्न पदों के ऊपर वैकेंसी निकलती रहती है।

इसके अलावा, इंदौर की एक और सबसे पॉपुलर कंपनी मदरसन कंपनी है जिसमें हर एक साल नए-नए कैंडिडेट की जॉब भर्ती होती रहती है। इस कंपनी में Wiring harness ,Vision system, Modules, polymer और HVAC system आदि जैसे प्रोडक्ट बनती है जिनका उपयोग कार ट्रक बस जैसी गाड़ियों में होती है।

इंदौर में रहना खाना फ्री जॉब

इंदौर में यदि आप ऐसी जॉब की तलाश है जिसमें रहना खाना फ्री हो तो आप वैसे जॉब को कर सकते हैं जो अधिकतर घरों में होते हो जैसे कि घरों में एक पर्सनल ड्राइवर की जॉब करना, बावर्ची की जॉब करना, किसी घर की फैक्ट्री में पैकिंग का काम करना, नौकर की जॉब करना, वॉचमैन की जॉब करना आदि।

क्योंकि इस तरह की जॉब अधिकतर घरों में होने कारण वहां रहना खाना पीना सब फ्री मिल जाता है लेकिन यदि आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो आपको वहां ज्यादा से ज्यादा एक टाइम के खाना मिल सकता है।

कई कंपनी रहने के लिए हॉस्टल देती है लेकिन उसमें भी अकोमोडेशन के नाम पर सैलरी से पैसे काटे जाते हैं।

इंदौर में जॉब पाने के लिए बेसिक योग्यता

इंदौर या किसी भी जगह में जॉब पाने के लिए आपकी बेसिक योग्यता यह सब होनी चाहिए :

  • आपका उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम जॉब की प्रोफाइल के ऊपर डिपेंड करेगी।
  • इंदौर में एक अच्छी सी कंपनी में जॉब पाने के लिए आपका क्वालिफिकेशन कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए।
  • साथ ही यदि आपको एक अच्छी सैलरी चाहिए तो आपका वर्क एक्सपीरियंस होनी चाहिए।

इंदौर में जॉब पाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. रिज्यूम
  5. बैंक खाता
  6. एजुकेशनल सर्टिफिकेट
  7. वर्क एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट (यदि हो तो)

इंदौर में 10वीं पास वालों के लिए जॉब

बात करें यदि आप 10वीं पास है और इंदौर में अपनी लाइक की कोई जॉब ढूंढ रहे हैं जिसमें कोई स्किल न मांगा जाए यानी कि सिर्फ 10वीं पास मांगा जाए।

तो ऐसी जॉब आपको हर एक इंडस्ट्री में मिल सकती है लेकिन हां आपको थोड़ी सी सैलरी कम देखने को मिलेगी क्योंकि आपका काम का अनुभव किसी अनुभवी वर्कर की अपेक्षा काफी कम होगी लेकिन जैसे-जैसे आपका काम का अनुभव होते जाएगा वैसे-वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी।

यहां कुछ ऐसे जॉब के प्रोफाइल है जिनमें यदि आप जॉब ढूंढते हैं तो आपको जरूर मिल जाएगी :

  • Packing or Scanning Helper in Warehouse/Factory
  • Salesman in Cloth Store/Other Store
  • Housekeeping
  • Waiter
  • Peon
  • Driver in Companies

इंदौर में 12वीं पास वालों के लिए जॉब

  • Receptionist in Hotel/School/Hospital/Restaurant/Beauty Salon/Gym
  • Cashier
  • Security Guard
  • Hostel Warden
  • Machine Operator in Factory
  • Call Boy/Girl

इंदौर में औसत सैलरी कितनी मिल सकती है?

इंदौर में अधिकतर कंपनियों में एक फ्रेशर की सैलरी 8,000 से 15,000 रुपए तक की मिल जाती है लेकिन डिपेंड करता है कि कैंडिडेट की क्वालिफिकेशन, स्किल्स, और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण वर्क एक्सपीरियंस क्या है क्योंकि इन्हीं के आधार पर एक कैंडिडेट की सैलरी तय की जाती है।

FAQ

Q1. इंदौर में कितनी कंपनी है जिसमें जॉब आसानी से पाया जा सकता है?

AmbitionBox के अनुसार इंदौर में अभी के समय में 10,700 से भी ज्यादा कंपनी है जिनमें एलिजिबल कैंडिडेट जॉब पा सकते हैं।

Q2. इंदौर कंपनी जॉब कांटेक्ट नंबर किस प्रकार मिलेगी?

इंदौर कंपनी में यदि आपको जॉब कांटेक्ट नंबर चाहिए तो Justdial की वेबसाइट पर जाकर वहां ठेकेदार का नंबर निकाल सकते हैं या फिर आप ऑफलाइन में कंपनी की गेट पर विजिट करके सिक्योरिटी गार्ड से नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

Q3. क्या इंदौर में फैक्ट्री जॉब मिल सकती है?

जी हां, क्यों नहीं यदि आप इंदौर में है और इंदौर के किसी फैक्ट्री में विजिट करते हैं तो आपको वहां जरूर जॉब मिल जाएगी यदि वैकेंसी चल रही हो।

Q4. क्या इंदौर में एयरपोर्ट की जॉब मिलेगी?

इंदौर की एयरपोर्ट में जॉब पाने के लिए आप ऑनलाइन जॉब वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं।

Q5. इंदौर में फुल टाइम जॉब्स कैसे मिलेगी?

इंदौर में यदि आपको फुल टाइम जॉब चाहिए तो आप इंडस्ट्रियल एरिया में जा सकते हैं क्योंकि वहां पर आपको फुल टाइम के साथ-साथ ओवर टाइम का भी सुविधा मिल जाती है।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment