V Mart में जॉब कैसे पाएं? | Age, Qualification, Salary क्या होगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप भी V Mart में जॉब करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की V Mart में जॉब कैसे पाएं तो यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि इस पोस्ट में हमने आपको पूरी जानकारी दी है कि आप किस प्रकार V Mart में जॉब पा सकेंगे, कितनी सैलरी मिलेगी, क्या क्वालिफिकेशन चाहिए और भी अन्य सवाल जिनके ऊपर हम चर्चा करेंगे।

V Mart में जॉब आपको 10वीं से लेकर ग्रेजुएशन तक के सभी अभ्यर्थी को जॉब मिल जाएगी जो इंटरेस्टेड होगा, तो चलिए जानते हैं किस प्रकार आपको V Mart में जॉब मिलेगी।

V Mart क्या है?

जिस तरह Big Bazaar और D mart एक रिटेल कंपनी है उसी तरह V Mart भी एक तरह का रिटेल कंपनी है जिसमें आपको बिग बाजार के जैसा ही सुपर मार्केट देखने को मिलेंगे।

V Mart के सुपरमार्केट को मुख्य रूप से फैशन सुपरमार्केट के नाम से जाना जाता है यहां आपको लाइफस्टाइल के सभी प्रोडक्ट्स और कपड़े मिल जाएंगे।

इसके अलावा, V Mart में ग्रॉसरी प्रोडक्ट, साफ सफाई प्रोडक्ट और डेकोरेशन प्रोडक्ट आदि मिल जाएंगे।

V Mart में जॉब कैसे पाएं? | V mart me job kaise paye

V Mart में जॉब पाने के लिए आपके पास दो तरीके हैं :-

  1. ऑफिशल वेबसाइट के द्वारा
  2. ऑफलाइन विजिट के माध्यम से

1. ऑफिशल वेबसाइट के द्वारा

V Mart में जॉब पाने के लिए आप V Mart के ऑफिसियल वेबसाइट की सहायता ले सकते हैं जहां पर अनेक तरह के जॉब की वैकेंसी आती रहती है आप उन वैकेंसीयों में से अपने पसंदीदा जॉब को सिलेक्ट करके जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। वो कैसे चलिए हम आपको बताते हैं :

Step 1 : सबसे पहले आप गूगल में जाएं और सर्च करें V Mart Job Opening. तो आपको V Mart के ऑफिशल वेबसाइट का करियर वाला पेज खुल कर आ जाएगा जिसको आपको Open करना है।

Step 2 : उसके बाद आप अपने पसंदीदा जॉब को ढूंढेंगे और अपने रिज्यूम को अपलोड करके ऑनलाइन ही आवेदन कर देंगे।

Step 3 : फिर कुछ दिनों तक इंतजार करना है अगर आपका रिज्यूम V Mart के HR को जॉब के लिए सूटेबल लगता है तो आपको कॉल करेंगे और इंटरव्यू के लिए बुलाए जाएंगे फिर आपका इंटरव्यू होगा और यदि आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो फिर आपको V Mart में जॉब मिल जाएगी।

नोट : ऑफिशल वेबसाइट से आप सिर्फ ग्रेजुएशन से ऊपर वाले डिग्री के आधार पर ही जॉब पा सकते हैं और सभी जॉब मैनेजर के पद के होते हैं जिसमें आपका वर्क एक्सपीरियंस भी अनिवार्य है।

2. ऑफलाइन विजिट के माध्यम से

V Mart में जॉब पाने का दूसरा तरीका है की आप सीधा V Mart के स्टोर में विजिट कर सकते है और वहां पर जाने के बाद स्टोर के अंदर किसी भी स्टाफ से पूछताछ कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं की कोई भी वैकेंसी अभी फिलहाल में निकली है या नहीं,

मान लीजिए अगर कोई वैकेंसी निकली होती है तो आप उनसे स्टोर मैनेजर से बात करने के लिए रिक्वेस्ट करेंगे और आप फिर अपना रिज्यूम मैनेजर के पास जमा कर देंगे। फिर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा जिसमें यदि आप इंटरव्यू पास कर लेते तो आप V Mart में एक सेल्स एसोसिएट या कैशियर के रूप में ज्वाइन हो सकेंगे।

नोट : ऑफलाइन की मदद से आप सिर्फ V Mart के सेल्स एसोसिएट और केसर के रूप में ज्वाइन हो सकते हैं।

Showroom में Job कैसे पाएं?

V Mart में विभिन्न तरह के जॉब

किसी भी शॉपिंग मॉल में आप दो जगहों में जॉब पा सकते हैं पहला स्टोर आउटलेट्स और दूसरा कॉरपोरेट ऑफिस में, अधिकतर जॉब आपको V Mart के स्टोर आउटलेट्स में ही मिलेगी क्योंकि यहां पर कोई बहुत बड़ी क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं पड़ती है जबकि कॉरपोरेट ऑफिस में आपके पास एक अच्छी खासी क्वालिफिकेशन और साथ में एक्सपीरियंस होना जरूरी होता है।

1. Store Outlets में जॉब

(I) Sales Associate/salesperson

जब आप V Mart जाते हैं तो आपको कई सारे V Mart के T-Shirt पहनते हुए कई लोगों को देखते होंगे, दरअसल वह सभी लोग सेल्स एसोसिएट के जॉब में कार्यरत होते हैं तो यदि आप उस पद में जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका क्वालिफिकेशन 10वीं या 12वीं पास होनी चाहिए और साथ में आपका कम्युनिकेशन स्किल ठीक-ठाक होना चाहिए।

(II) Cashier

सामानों का बिलिंग करने वाला को ही कैशियर कहते हैं तो यदि आप इस जॉब में जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपका क्वालिफिकेशन 12वीं पास और न्यूनतम 6 महीने का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए जिसमें आपको कंप्यूटर सिस्टम का नॉलेज होना चाहिए।

(III) Security Guard

V Mart में सिक्योरिटी गार्ड का काम होता है की जितने भी ग्राहक सामानों को खरीद कर बाहर जब निकलते हैं तो उनसे वह बिलिंग देखना और चेकिंग का काम करना।

तो यदि आप सिक्योरिटी गार्ड की जॉब में जाना चाहते हैं तो आप 10वीं या 12वीं पास होनी चाहिए इसमें कोई एक्सपीरियंस की जरूरत नहीं है आप फ्रेशेर है तो आप ज्वाइन कर सकते हैं।

(IV) Store Manager

V Mart में स्टोर मैनेजर का वर्क होता है कि सभी सिक्योरिटी गार्ड, कैशियर और सेल्स एसोसिएट के कामों को देखना और उन्हें ट्रेनिंग देना और साथ ही साथ नई-नई स्कीम डिस्काउंट जैसे ऑफर्स को लागू करना।

तो यदि आप इस जॉब में जाना चाहते हैं तो आपका क्वालिफिकेशन न्यूनतम ग्रेजुएशन होनी चाहिए और साथ में 2 या 4 साल का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए।

2. Corporate Office में जॉब

कॉरपोरेट ऑफिस का यहां कहने का मतलब की V Mart का जहां भी मुख्यालय है वहां पर जॉब के लिए अप्लाई करना।

कॉरपोरेट ऑफिस के सभी जॉब के लिए आपका क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन होना चाहिए और साथ में 2 या 4 साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए तभी आप इस जॉब में जा सकते हैं।

  • Accountant
  • HR
  • Store Manager
  • Assistant Manager
  • Department Manager
  • Floor Manager

V Mart में जॉब पाने के लिए योग्यता

  • V Mart में जॉब पाने के लिए आपका उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए।
  • सभी जॉब की अपनी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होती है लेकिन एक सिक्योरिटी गार्ड की जॉब पाने के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए।
  • अगर आप सेल्स एसोसिएट की जॉब जाना चाहते हैं तो आपका कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होना चाहिए।
  • आपके अंदर एक अच्छी सहयोगी क्षमता और टीम के साथ मेल रखने की गुण होने चाहिए।

V Mart में जॉब करने के फायदे

  • सबसे अच्छी फायदे की बात करें तो अगर आप अपने नजदीकी शहर के V Mart में जॉब करते हैं तो आप प्रत्येक दिन अपने घर से आराम से आना-जाना कर सकते हैं।
  • V Mart के द्वारा हर साल के त्योहारों में अपने कर्मचारियों को बोनस भी देते है ।
  • गर्मियों के दिनों में आप AC के हवे में काम करेंगे।
  • आपको एक अच्छी खासी सैलरी भी मिल जाती है।

V Mart में सैलरी कितनी मिलती है?

जिस तरह V Mart में सभी जॉब के लिए अपनी एक अलग एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होती है उसी तरह उनकी सैलरी भी अलग-अलग होती है यहां एक टेबल में V Mart के सभी जॉब की सैलरी दी गई है जिन्हें आप देख सकते हैं।

Job TypeSalary(INR)
Store Manager25,000 – 30,000
Cashier10,000 – 15,000
Sales Associate8,000 – 14,000
Security Guard8,000 – 12,000
Cleaner6,000 -10,000

निष्कर्ष

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी जानकारी V Mart में जॉब कैसे पाएं जो आपके लिए काफी जरूरतमंद साबित हुआ होगा। दोस्तों, कोई भी व्यक्ति जो आपसे जॉब दिलवाने के नाम पर पैसे की डिमांड करें तो आप उन्हें पैसे बिल्कुल ना दे उन्हें इग्नोर करें क्योंकि बाजार में ऐसे ही फ्रॉड करने वाली की कमी नहीं है, ध्यान दें कि जॉब पाने के लिए कोई भी पैसा नहीं लगता है।

अगर हमारे प्रयास आपको अच्छा लगा हो तो आप अपने मित्रों को भी जरूर शेयर कर दें जो बेरोजगार है और कहीं जॉब पाना चाहता है।

धन्यवाद !

Rate this post post
Share it

Leave a Comment