जिओ टावर कंपनी में जॉब कैसे पाएं? | योगिता, उम्र, सैलरी क्या होगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप जिओ टावर कंपनी में जॉब करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि Jio Tower me job kaise paye तो यह पोस्ट आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस पोस्ट में हमने जिओ टावर कंपनी में जॉब पाने से संबंधित सभी प्रकार के जानकारीयों को आपके साथ साझा की है जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है जैसे की जॉब कैसे पाए, सैलरी कितनी मिलेगी, क्या क्वालिफिकेशन होगी, कितनी उम्र होनी चाहिए और भी अन्य सवाल।

जिओ टावर कंपनी में जॉब कैसे पाएं?

जिओ टावर कंपनी में दो तरह के इंडस्ट्रीयों में जॉब होते हैं पहला फील्ड जॉब और दूसरा कॉरपोरेट ऑफिस जॉब, चूँकि इस पोस्ट में हम जिओ टावर में जॉब पाने की बात कर रहे हैं तो इसलिए हमारा फूल फोकस जिओ टावर कंपनी में जॉब के टॉपिक पर होगा।

जिओ टावर कंपनी में जॉब पाने के लिए दो तरीके हो सकते हैं :

  1. ऑफिशल वेबसाइट के द्वारा
  2. ऑनलाइन रोजगार वेबसाइट के द्वारा
  3. जिओ ब्रांच ऑफिस के द्वारा

1. ऑफिशल वेबसाइट के द्वारा

सबसे पहला तरीका है कि आप जियो टावर कंपनी में जॉब पाने के लिए जिओ के ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट कर सकते हैं, ऑफिशल वेबसाइट में आपको कई सारे जॉब दिख जाएंगे जिनमें आप मोबाइल टावर के लिए स्पेशल जॉब ढूंढ सकते हैं आप फील्ड सर्विस इंजीनियर, इंस्पेक्शन इंजीनियर, और भी अन्य जॉब है जिन्हें आप देख सकते है और ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते है।

ऑनलाइन अप्लाई के लिए आप निम्न स्टेप को फॉलो करें :

Step 1 : सबसे पहले आप जिओ करियर के ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट करें।

Step 2 : उसके बाद आप राइट साइड के कॉर्नर में लिखे Jobs आइकन पर क्लिक करें।

Jio Job Apply

Step 3 : उसके बाद आपको कई सारे जॉब्स की वैकेंसी देखने को मिल जाएगी जिनमे आप इंजीनियरिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर वाली जॉब को सेलेक्ट करके देख सकते हैं की क्या क्वालिफिकेशन और योग्यता मांगी गई है।

Step 4 : अगर आपको कोई जॉब आपके नजदीकी शहर की मिलती है तो आप अपना रिज्यूम सबमिट करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं फिर उसके कुछ ही दिनों के बाद आपका अगर रिज्यूम शॉर्ट लिस्ट में आता है तो आपको कंपनी की ओर से इन्फॉर्म किया जाएगा और इंटरव्यू के लिए अप्वॉइंट किया जाएगा।

तो इस तरह से यदि आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आपको जॉब मिल जाएगी।

2. ऑनलाइन रोजगार वेबसाइट के द्वारा

दूसरा तरीका है कि आप गूगल में मौजूद कई सारे रोजगार दिलाने वाली वेबसाइटों की सहायता ले सकते हैं जैसे naukri.com, indeed.com, workindia.in इन सभी वेबसाइटों में आप अपना रिज्यूम सबमिट कर सकते हैं और जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आपका रिज्यूम शॉर्ट लिस्ट होता है तो फिर आपको कंपनी की ओर से कॉल किया जाएगा और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

3. जिओ ब्रांच ऑफिस के द्वारा

तीसरा तरीका है की आप अपने नजदीकी शहर या जिले के जिओ ब्रांच ऑफिस में विजिट कर सकते हैं और वहां पर पता लगा सकते हैं कि कोई वैकेंसी टावर के लिए स्पेशल निकली है या नहीं,

अगर कोई वैकेंसी होता है तो आप अपना रिज्यूम जमा कर देंगे जिसके बाद आपका इंटरव्यू होगा और अगर आप इंटरव्यू पास करते हैं तो आपको जिओ टावर कंपनी में जॉब मिल जाएगी।

LG Company में जॉब कैसे पाएं?

जिओ टावर में कितने तरह के जॉब होते हैं?

जिओ टावर हो या कोई भी कंपनी का टावर सभी का डिपार्मेंट एक ही जैसा ही होता हैं जैसे हम यहां नीचे आपको सभी जॉब के पद की स्तर को बढ़ते हुए क्रम में बताने वाले हैं :

1. Guard

जिओ टावर में टावर का रखरखाव करना एवं उनका सुरक्षा करना गार्ड का काम होता है जिसका क्वालिफिकेशन 8वीं से 10वीं पास होनी चाहिए।

2. Rigger

टावर के ऊंचाई पर चढ़कर जो व्यक्ति टावर का मेंटेनेंस, इंस्टॉलेशन और रिपेयर का काम करते है वही Rigger होते हैं। इस जॉब के लिए क्वालिफिकेशन 10वीं या 12वीं पास होती है और जॉब लगने के बाद 2 साल का ट्रेनिंग दिया जाता है।

3. Technician

टावर में कई सारे इंजन होते हैं जैसे पावर प्लांट, बैटरी बैंक, डीजल जनरेटर और भी अन्य प्रकार के इंजन होते है जिसका मेंटेनेंस एक टेक्नीशियन को करने होते हैं। बात करें अगर क्वालिफिकेशन की तो इस जॉब में आईटीआई पास आउट होनी चाहिए और साथ में 1 साल का अप्रेंटिस होनी चाहिए।

4. Field Supervisor Engineer

फील्ड सुपरवाइजर इंजीनियर का काम होता है कि टेक्नीशियन और रिगर के कामों का मॉनिटरिंग करना और जरूरत पड़ने पर फील्ड में उतरकर काम करना।

इस जॉब के लिए क्वालिफिकेशन Diploma in EE/ME/EC/TE या B.Tech होनी चाहिए और साथ में एक या दो साल का वर्क एक्सपीरियंस होनी चाहिए।

जिओ टावर कंपनी में जॉब पाने के लिए योग्यता

  • जिओ टावर कंपनी में जॉब पाने के लिए उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 53 वर्ष होनी चाहिए।
  • तकनीशियन और इंजीनियर जैसे पद की जॉब के लिए आपके पास कुछ सालों का एक्सपीरियंस होनी चाहिए।
  • रिगर की जॉब के लिए खासकर आप मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ होनी चाहिए और साथ ही आपको ऊंचाई से डर लगने वाली कोई बीमारी नहीं होनी चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता जो की सभी जॉब के लिए अपनी-अपनी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होती है।

जिओ टावर कंपनी में सैलरी कितनी मिलती है?

जिओ टावर कंपनी में सैलरी सभी जॉब की अपनी योग्यता और स्किल के आधार पर मिलती है जो काफी अलग-अलग होती है। यहां नीचे सभी पोस्ट की सैलरी एक टेबल में दर्शाई गई है जिन्हें आप देख सकते हैं :

Job TypesSalary(INR)
Field Supervisor Engineer18,000 – 25,000
Technician12,000 – 18,000
RiggerBased on Wage / 15,000 – 25,000
Guard6,000 – 8,000

FAQ

Q1. टावर कंपनी में नौकरी कैसे पाएं?

टावर कंपनी में नौकरी पाने के लिए आप ऑनलाइन में मौजूद रोजगार वेबसाइट की सहायता ले सकते हैं और वहां अपनी मनपसंद जॉब की तलाश कर सकते हैं।

Q2. जिओ टावर कंपनी में जॉब पाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

जिओ टावर कंपनी में जॉब पाने के लिए न्यूनतम 18 वर्ष उम्र होनी चाहिए।

Q3. क्या आईटीआई पास अभ्यर्थी जिओ टावर में जॉब कर सकते हैं?

जी हां, आईटीआई पास वाले अभ्यर्थी जिओ टावर में एक टेक्नीशियन के रूप में जॉब कर सकते हैं।

Q4. टेलीकॉम इंडस्ट्री में रिगर का मतलब क्या होता है?

रिगर का मतलब यहां पर यह है कि जो व्यक्ति टावरों के ऊपर चढ़कर वहां मेंटेनेंस और रिपेयर का काम करते हैं उसे रिगर कहते हैं।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment