Petrol Pump में Job कैसे पाएं? | पेट्रोल पंप पर नौकरी चाहिए?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप पेट्रोल पंप पर नौकरी करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि Petrol Pump में Job कैसे पाएं तो यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि इस पोस्ट में हमने पेट्रोल पंप में जॉब पाने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारीयों को आपके साथ साझा की है जो आपको जॉब दिलवाने के लिए काफी यूजफुल साबित होगा।

अगर आप सिर्फ 10वीं या 12वीं पास है तो आपके लिए पेट्रोल पंप में जॉब करना एक बेहतर जगह होगी क्योंकि यहां कोई बहुत बड़ी स्किल और क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है आप सिर्फ मैट्रिक या इंटर पास है तो पेट्रोल पंप पर नौकरी कर सकते हैं।

तो अब चलिए हम आपको बताते हैं किस तरह से आपको पेट्रोल पंप में जॉब मिलेगी।

Petrol Pump में Job कैसे पाएं? | Petrol Pump me job kaise paye

पेट्रोल पंप में जॉब पाने के लिए तीन तरीके हो सकते हैं :

  1. ऑनलाइन द्वारा
  2. ऑफलाइन द्वारा
  3. रेफरेंस के द्वारा

1. ऑनलाइन द्वारा

ऑनलाइन यहां कहने का मतलब है कि आप पेट्रोल पंप की विभिन्न कंपनीयों की ऑफिशल वेबसाइट में विजिट कर सकते हैं और वहां Job Opening या Career के Section पर जाकर अपनी पसंदीदा जॉब को ढूंढ सकते हैं और जो भी चयन प्रक्रिया होगी उसे आप फॉलो करके जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, अगर आपको उनके ऑफिशल वेबसाइट में कोई वैकेंसी आपके अनुसार नहीं मिलती है तो आप गूगल में मौजूद कई सारे रोजगार वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं जैसे naukari.com, indeed.com, workindia.in जैसी और भी अन्य पॉपुलर रोजगार वेबसाइटों की हेल्प से अपने नजदीकी शहर की किसी पेट्रोल पंप में जॉब की तलाश कर सकते हैं।

इन रोजगार वेबसाइटों में आपको ज्यादा कुछ करना नहीं होता बस आपको अपना एक प्रोफाइल बनाना है और अपना रिज्यूम अपलोड कर देना होता है और यदि आपका रिज्यूम शॉर्ट लिस्ट के अन्दर आता है तो आपको कंपनी की ओर से कॉल किया जाएगा और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

और इस तरह से यदि इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आपको पेट्रोल पंप में जॉब मिल जाएगी।

2. ऑफलाइन द्वारा

दूसरा तरीका है कि आप ऑफलाइन में पेट्रोल पंप में ही विजिट कर सकते हैं और वहां पर जाने के बाद पेट्रोल पंप के ऑफिस में बैठे मैनेजर या पेट्रोल पंप के मालिक से जॉब की वैकेंसी के बारे में पूछताछ कर सकते हैं।

अगर कोई वैकेंसी होती है तो आपको वह कुछ दिनों की ट्रेनिंग देकर पंप अटेंडेड यानी सेल्स पर्सन की जॉब में लगा देंगे।

3. रेफरेंस के द्वारा

तीसरा तरीका है कि आप अपने किसी ऐसे जान परिचय व्यक्ति जैसे दोस्त या रिश्तेदार से संपर्क करके पेट्रोल पंप में जॉब पा सकते हैं जो पहले से ही किसी पेट्रोल पंप में जॉब कर रहा हो या उनका पेट्रोल पंप से काफी अच्छा संपर्क हो।

तो इस तरह से आप एक रेफरेंस के द्वारा भी पेट्रोल पंप में जॉब पा सकते हैं।

➥ इन्हें भी पढ़े : Showroom में Job कैसे पाएं?

पेट्रोल पंप में विभिन्न प्रकार के जॉब

पेट्रोल पंप में विभिन्न प्रकार के जॉब प्रोफाइल होते हैं लेकिन उनमें से कुछ ऐसे तीन मुख्य जॉब प्रोफाइल है जो हर एक पेट्रोल पंप में आपको देखने को मिल जाएगी :

1. Pump Attendant/Sales Person

पेट्रोल पंप में जो व्यक्ति पेट्रोल और डीजल को वाहनों के टैंक में भरने का काम करते हैं उसे Pump Attendant के नाम से जानते है।

पेट्रोल पंप में अधिकतर जॉब इसी की निकलती है यदि आप इस जॉब को करना चाहते हैं तो इसके लिए क्वालिफिकेशन न्यूनतम 10वीं पास होनी चाहिए और पैसों का हिसाब किताब मजबूत होना चाहिए तभी आपको जॉब आसानी से मिल जाएगी।

2. Petrol Pump Supervisor

Supervisor जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि सुपरवाइजिंग करना यानी पेट्रोल पंप में होने वाले सभी एक्टिविटी पर निगरानी रखना। जैसे पंप अटेंडेड के कामों के ऊपर ध्यान देना की वह काम ढंग से कर रहे है या नहीं, वे लोग सभी काम पर आ रहे है या नहीं, पेमेंट सिस्टम, मशीन वर्किंग कंडीशन में है या नहीं, इसके साथ ही और भी अन्य काम होते है जिनको पेट्रोल पंप सुपरवाइजर को देखने होते हैं।

इस जॉब के लिए आवेदक की क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन होनी चाहिए और साथ में सुपरवाइजिंग का दो या तीन साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए।

3. Petrol Pump Manager

पेट्रोल पंप मैनेजर का काम होता है कि पेट्रोल पंप के ऑफिस में बैठकर सभी तरह के डाटा, फाइल्स, लेटर, स्टाफ, cash का लेने-देन और सेल्स आदि को मैनेज करना।

पेट्रोल पंप मैनेजर के लिए क्वालिफिकेशन न्यूनतम ग्रेजुएशन होनी चाहिए और साथ में यदि MBA का कोर्स किए हैं तो और भी अच्छा है और साथ में दो या तीन सालों का एक्सपीरियंस होनी चाहिए।

पेट्रोल पंप में जॉब पाने के लिए योग्यता

  • पेट्रोल पंप में एक पंप अटेंडेंट की जॉब के लिए कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए।
  • उम्र न्यूनतम 18 वर्ष अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए।
  • पंप अटेंडेंट जॉब के लिए पैसों का हिसाब किताब मजबूत होने चाहिए और बाकी दूसरे जॉब के लिए क्वालिफिकेशन के साथ-साथ वर्क एक्सपीरियंस भी होनी चाहिए।
  • बातचीत व्यवहार के लिए आपका कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होनी चाहिए।

पेट्रोल पंप में जॉब पाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • रिज्यूम
  • बैंक खाता
  • एजुकेशनल सर्टिफिकेट
  • वर्क एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट (यदि हो तो)

➥ इन्हें भी पढ़े : V Mart में जॉब कैसे पाएं?

पेट्रोल पंप में सैलरी कितनी मिलती है?

पेट्रोल पंप में प्रत्येक एंप्लॉय की सैलरी उनके जॉब प्रोफाइल और पेट्रोल पंप की लोकेशन के ऊपर निर्भर करती है कि वह किस प्रकार की जॉब है और पेट्रोल पंप किस जगह पर स्थित है।

फिर भी एक मोटा-मोटी सैलरी की बात करें तो पेट्रोल पंप में सैलरी 8,000 रुपए से शुरुआत होती है और 50,000 रुपए तक की सैलरी तक जाती है।

Job TypeSalary(INR)
Petrol Pump Manager25,000 – 50,000
Petrol Pump Supervisor12,000 – 20,000
Pump Attendant8,000 – 15,000

भारत में कितने तरह के फ्यूल स्टेशन हैं?

भारत के मुख्य पोपुलर Fuel Station ये रहे जहां पर आप जॉब पा सकते हैं :

Fuel StationJob Apply Link
Indian OilClick here
HP Petrol PumpClick here
Bharat PetroleumClick here
Reliance PetroleumClick here

FAQ

Q1. पेट्रोल पंप सेल्समेन सैलरी इंडिया में कितनी है?

पेट्रोल पंप सेल्समैन की सैलेरी इंडिया में लगभग 8,000 से 15,000 रुपए तक की है।

Q2. पेट्रोल पंप पर नौकरी कैसे मिलेगी?

पेट्रोल पंप पर नौकरी पाने के लिए आप अपने नजदीकी पेट्रोल पंप में विजिट कर सकते हैं और वहां जाकर वैकेंसी के बारे में पता लगा सकते हैं।

Q3. पेट्रोल पंप कर्मचारियों का वेतन कितना है?

पेट्रोल पंप पर कर्मचारियों का वेतन 8,000 से 25,000 रुपए तक की मिलती है।

Q4. पेट्रोल पंप पर नौकरी पाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

पेट्रोल पंप पर नौकरी पाने के लिए कम से कम 18 वर्ष उम्र होनी चाहिए।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment