Varanasi Me Job Kaise Paye | वाराणसी में जॉब चाहिए?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तर प्रदेश के एक लोकप्रिय जिला वाराणसी में यदि आप जॉब करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको varanasi me job kaise paye इसके ऊपर पूरी जानकारी देने वाले हैं जो आपको जॉब दिलाने के लिए काफी हेल्प कर सकती है।

अगर आपको वाराणसी जॉब इन कंपनी में चाहिए तो हम आपको बता दे वाराणसी में बहुत सारे बड़ी-बड़ी खाद्य पदार्थ की कंपनियों की फैक्ट्रीयां और वायर हाउस है जहां पर हमेशा वर्कर और हाय प्रोफेशन जॉब जैसे सेल्समैन, प्लांट मैनेजर, HR, सुपरवाइजर, कंप्यूटर ऑपरेटर, मशीन ऑपरेटर आदि की जरूरत होती रहती है यदि आप वैसे जगह पर जॉब करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

Varanasi Me Job Kaise Paye

वाराणसी में जॉब पाने के 3 तरीके हैं :

  1. ऑनलाइन आवेदन
  2. ऑफलाइन विजिट करके
  3. रेफरेंस के द्वारा

1. ऑनलाइन आवेदन

सबसे पहला तरीका है कि आप ऑनलाइन Job के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आप गूगल में उपलब्ध कई सारे रोजगार वेबसाइट है जहां पर आप अपना रिज्यूम सबमिट करके जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एक अपडेटेड एवं फ्रेश रिज्यूम बनवाना होगा जिसमें आप अपनी सारी पर्सनल डिटेल्स, वर्क एक्सपीरियंस और क्वालिफिकेशन को लिखेंगे।

रिज्यूम अपलोड हो जाने के बाद आपको कंपनी की ओर से कॉल किया जाएगा और इंटरव्यू के लिए फिर बुलाया जाएगा। यदि आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको जॉब मिल जाती है।

यहां नीचे कुछ पॉपुलर रोजगार वेबसाइटो की सूची दी गई है जिन पर आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं :

2. ऑफलाइन विजिट करके

दूसरा तरीका है कि आप वाराणसी में है तो आप सीधा इंडस्ट्रियल एरिया में जा सकते हैं और वहां पर अपनी पसंद की जॉब ढूंढ सकते हैं। आप इंडस्ट्रियल एरिया में जाने के बाद आपको सभी कंपनियों के गेट में उपस्थित सिक्योरिटी गार्ड से जॉब के बारे में पूछताछ करना है की “क्या कोई भर्ती इस कंपनी में चल रही है या नहीं

इस प्रकार आपको दरवाजे में ही उस कंपनी के बारे में थोड़ी बहुत जानकारियां मिल जाएगी, अगर वहां पर भर्ती चल रही होगी तो आप सिक्योरिटी गार्ड या अन्य कंपनी के स्टाफ से भर्ती की प्रक्रिया, समय तिथि और कांटेक्ट नंबर के बारे में जान लेना है और अपना रिज्यूम हो सके तो वहां जमा कर देना।

उसके बाद जब इंटरव्यू होगा आपको फिर उस समय आना है और इंटरव्यू देकर जॉब प्राप्त कर लेना है।

3. रेफरेंस के द्वारा

रिफरेंस का यहां कहने का मतलब यह है कि आप अपने ऐसे किसी दोस्त या रिश्तेदार से संपर्क करें जो इस तरह के इंडस्ट्रियल एरिया में जॉब करते हो या उनका खुद का बिजनेस हो। तो आप उनसे संपर्क करके आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं और यह सबसे आसान तरीका होता है जॉब पाने के लिए।

बाकी यदि आपका कोई ऐसा दोस्त या रिश्तेदार नहीं है तो आप ऊपर दी गई पहले के दो तरीकों को फॉलो करके जॉब प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको थोड़ी-सी मेहनत करनी पड़ेगी।

वाराणसी में जॉब पाने के लिए योग्यता

दोस्तों, वैसे वाराणसी में जॉब पाने के लिए कोई विशेष प्रकार की योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है आप अपने क्वालिफिकेशन और स्किल के आधार पर काफी आसानी से जॉब पा सकते हैं।

यहां कुछ योग्यताएं हैं जो हर एक इंडस्ट्री में मांगी जाती है :

  • आपका उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आप कम से कम 10वीं या 12वीं पास होनी चाहिए।
  • आपके पास सभी बोर्ड मार्कशीट और कोर्स की सर्टिफिकेट होनी चाहिए अगर आपने कोर्स किये है तो।
  • एक अपडेटेड रिज्यूम होना चाहिए ताकि आप जॉब के लिए अप्लाई कर सके।
  • अगर आप सेल्समैन के जॉब में जाते तो आपका कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होना चाहिए।

वाराणसी में कहां जॉब मिल सकती है?

वाराणसी में तो ऐसे बहुत सारी कंपनियां हैं जहां पर समय-समय पर वैकेंसीयां निकलती रहती है तो ऐसे में लोगों को यह पता नहीं चल पाता कि कहां पर वैकेंसी निकली है और कहां पर नहीं।

लेकिन हम आपको बता दें कुछ ऐसी जॉब के लिए पॉपुलर जगह है जहां पर वैकेंसीयां हमेशा निकलती रहती है जैसे :

  • Ramnagar Industrial Area
  • Chandpur Industrial Estate

आप इन इंडस्ट्रियल एरिया में जाकर जॉब ढूंढ सकते हैं आपको किसी न किसी प्राइवेट कंपनी में जरूर जॉब मिल जाएगी।

इन इंडस्ट्री में अधिकतर बिस्कुट, पाव रोटी, साड़ी का मैन्युफैक्चरिंग, गाड़ियों के पार्ट्स आदि सब बनाए जाते हैं जिसमें एक भारी संख्या में वर्करों, सेल्समेन, कंप्यूटर ऑपरेटर, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर एवं कुछ अन्य हाई प्रोफेशन जॉब की वैकेंसी निकलती रहती है।

Hindustan Unilever में जॉब कैसे पाएं

वाराणसी के इंडस्ट्रियल एरिया में कौन-कौन से जॉब के पद होते हैं?

  • Helper/Packing Helper
  • Maintenance Electrician/Fitter/Welder/Plumber
  • Security Guard
  • Salesman/Sales Executive 
  • Accountant
  • Production Incharge

वाराणसी में सैलरी कितनी मिलती है?

वाराणसी के इंडस्ट्रियल एरिया में यदि आप हेल्पर की जॉब करते हैं तो आपको वाराणसी में सैलरी लगभग 10,000 से 12,000 रुपए तक की मिलेगी लेकिन यह निर्भर करता है आप काम को करने में कितने कुशल है या आपको कितना अनुभव है।

इसके अलावा, और भी अन्य प्रोफेशन जॉब होती हैं जिसकी सैलरी 15,000 से 30,000 रुपए तक की होती है।

FAQ

Q1. प्राइवेट जॉब्स इन वाराणसी चाहिए?

अगर आपको वाराणसी में प्राइवेट जॉब चाहिए तो आप रामनगर और चांदपुर जैसे इंडस्ट्रियल एरिया में जा सकते हैं वहां आपको प्राइवेट जॉब जरूर मिल जाएगी।

Q2. पतंजलि जॉब इन वाराणसी चाहिए?

अगर आपको सीधा पतंजलि कंपनी में जॉब चाहिए तो आप इंटरनेट में मौजूद रोजगार वेबसाइट में अपना रिज्यूम अपलोड करके जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Q3. वाराणसी में जॉब के लिए वैकेंसी कब निकलती है?

यह कोई फिक्स नहीं है कि वैकेंसी एक निश्चित समय पर निकलेगी लेकिन हां, आप कई सारे कंपनियों में जा जाकर अपना रिज्यूम जमा कर सकते हैं जिससे जब भी जॉब की वैकेंसी निकलेगी तो आपको कांटेक्ट किया जाएगा।

Q4. वाराणसी में जॉब पाने के लिए कांटेक्ट नंबर कैसे मिलेगी?

वाराणसी में जॉब पाने के लिए कांटेक्ट नंबर आप कई सारी कंपनियों में विजिट कर सकते हैं और विजिट के दौरान आप वहां के सिक्योरिटी गार्ड से कंपनी का कांटेक्ट नंबर प्राप्त कर सकते हैं या इसके अलावा आप गूगल मैप की सहायता से कांटेक्ट नंबर प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि वहां कंपनी का कांटेक्ट नंबर दिया हुआ रहता है।

Rate this post post
Share it

Leave a Comment