Hospital में Job कैसे पाएं? | प्राइवेट हॉस्पिटल में जॉब कैसे मिलेगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप हॉस्पिटल में जॉब पाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि आज की इस पोस्ट हम आपको Hospital में Job कैसे पाएं इसके ऊपर पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं जो आपको जॉब पाने में काफी मदद करेगी। इसके अलावा, हॉस्पिटल में आपको कितनी सैलरी मिलेगी, क्या योग्यता मांगी जाएगी, क्या सुविधाएं मिलेगी और भी इस तरह के अन्य सवालों के ऊपर हम इस पोस्ट में विशेष रूप से चर्चा करेंगे।

अगर आप Nursing, Pharmacist, B.Pharma, D.Pharma, B.Sc Nursing, MBBS, BUMS या अन्य मेडिकल कोर्स किए हैं और जॉब ढूंढ रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है और इसके अलावा, यदि आप हॉस्पिटल में सिक्योरिटी गार्ड, वार्ड बॉय, कंपाउंडर यानी पर्ची काटने वाली जॉब की तलाश में है तब भी यह पोस्ट आपके लिए जरूरतमंद हो सकता है क्योंकि इस पोस्ट में हम सभी लेवल के जॉब के ऊपर हम बात करने वाले हैं।

Table of Content

Hospital में Job कैसे पाएं?

प्राइवेट हॉस्पिटल में जॉब पाने के कई तरीके होते हैं जिनके द्वारा लोग हॉस्पिटल में जॉब प्राप्त करते हैं लेकिन उनमें से कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके द्वारा 100% जॉब मिलने की गारंटी होती है चलिए हम आपको बताते हैं वह कौन से तरीके है :

हॉस्पिटल में में जॉब पाने के 4 तरीके हो सकते हैं :

  1. ऑनलाइन रोजगार वेबसाइट के द्वारा
  2. अस्पताल विजिट करके
  3. रेफरेंस के द्वारा
  4. जॉब कंसल्टेंसी ऑफिस के द्वारा

1. ऑनलाइन रोजगार वेबसाइट के द्वारा

हॉस्पिटल में जॉब या कहीं भी जॉब पाने के लिए आज के समय में रोजगार वेबसाइटों का काफी योगदान बढ़ता जा रहा है क्योंकि यहां पर आपको घर बैठे ही जॉब वेकेंसी के बारे में पता चल जाता है।

हम बात कर रहे हैं गूगल में मौजूद naukri.com, indeed.com, workindia.in जैसी कई सारे रोजगार वेबसाइटों की जहां पर प्रत्येक दिन कोई न कोई जॉब वेकेंसी आती रहती है।

आप इन वेबसाइटों के जरिए आसानी पता लगा सकते हैं कि कहां पर जॉब वैकेंसी निकली है और कहां पर नहीं और साथ ही क्या क्वालिफिकेशन मांगी गई है, कितनी सैलरी मिलेगी।

आप इन वेबसाइटों में विजिट करके अपने पसंदीदा जॉब को ढूंढ कर वहीं पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं जिसके लिए आपके पास सिर्फ एक अपडेटेड रिज्यूम होना चाहिए जो आपको अप्लाई के दौरान सबमिट करना होगा।

अप्लाई के कुछ दिनों के बाद आपको कंपनी की ओर से कॉल किया जाएगा और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा यदि आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तो आपको फिर जॉब मिल जाएगी।

2. हॉस्पिटल विजिट करके

हॉस्पिटल में जॉब पाने के लिए दूसरा तरीका है कि आप सीधा अपने नजदीकी शहर के किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में ही विजिट कर सकते हैं और वहां जाकर सिक्योरिटी गार्ड या अन्य स्टाफ से जॉब वैकेंसी के बारे में पता लगा सकते हैं कि वहां पर कोई वैकेंसी निकली है या नहीं।

अगर वैकेंसी निकली हुई होगी तो आपको भर्ती प्रक्रिया के बारे में पता चल जाएगा और फिर आप उस प्रक्रिया फॉलो करके आसानी से जॉब पा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके घर से बाहर निकलना होगा और थोड़ी-सी मेहनत करनी पड़ेगी तभी आपको जॉब मिल पाएगी।

3. रेफरेंस के द्वारा

उसके बाद तीसरा तरीका है कि आप ऐसे किसी दोस्त या रिश्तेदार या जान परिचय व्यक्ति से संपर्क करें जो हॉस्पिटल में पहले से ही जॉब कर रहा हो या हॉस्पिटल से उनका अच्छा संपर्क हो। यदि उनसे संभव होता है तो आपको जरूर जॉब दिलवाने में मदद कर सकता है।

आप उनकी सहायता से हॉस्पिटल में जॉब पा सकते हैं लेकिन इसमें आपको बड़े पद वाली जॉब जैसे डॉक्टर, सोनोग्राफी, साइकोलॉजिस्ट, रेडियोलॉजिस्ट और अन्य पद की जॉब मिलना मुश्किल है, आप सिर्फ सिक्योरिटी गार्ड, वार्ड बॉय, मेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मचारी जैसी जॉब को प्राप्त कर सकते हैं।

4. जॉब कंसल्टेंसी ऑफिस के द्वारा

अगर आपको नहीं समझ में आ रहा की hospital me job kaise paye और साथ ही जॉब ढूंढने के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी शहर के किसी ट्रस्टेड जॉब कंसलटेंसी ऑफिस की सहायता ले सकते हैं जो आपको मेडिकल के क्षेत्र में जॉब दिलवाने में हेल्प कर सकता है।

हम आपको बता दें की जॉब कंसलटेंसी ऑफिस में तमाम प्रकार के कंपनियों का टाइप होता है जिनके द्वारा उन्हें तरह-तरह की जॉब की रिक्रूटमेंट मिलती है और उन जॉब को वह कुछ फीस लेने के बाद कैंडिडेट को जॉब दिलवाने में हेल्प करती है और इसके साथ ही आपको विशेषज्ञ ज्ञान और अन्य सेवाएं भी प्रदान करती है।

Government Hospital में Job कैसे पाएं?

यह कोई कहने की बात नहीं की गवर्नमेंट हॉस्पिटल में जॉब कैसे पाए क्योंकि यह सभी को पता होता है कि गवर्नमेंट हॉस्पिटल में जॉब पाने के लिए वैकेंसी का इंतजार करना होता है की जब भी वैकेंसी निकले तो अपने योग्यता के अनुसार जॉब के लिए आवेदन करें।

सरकारी अस्पताल में वैकेंसी की खबर रखने के लिए आप न्यूज़पेपर, यूट्यूब चैनल, सोशल मीडिया और अन्य साधनों का इस्तेमाल करके अपडेटेड रह सकते हैं जिससे जब भी वैकेंसी आए तो आप समय रहते आवेदन कर सकें।

Apollo Hospital में Job कैसे पाएं?

अगर आप अपोलो हॉस्पिटल में जॉब पाना चाहते हैं तो आप अपोलो हॉस्पिटल के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और विजिट करने के बाद आपको Career वाले के ऑप्शन पर जाना है।

Apollo Hospital Website Career Search

Career के पेज पर आपको कई सारे जॉब की लिस्ट देखने को मिल जाएगी फिर आपको उनमें से अपनी जॉब को सेलेक्ट करना है और रिज्यूम सबमिट करके जॉब के लिए अप्लाई कर देना है।

इसमें भी इंटरव्यू होता है यदि आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आपको अपोलो हॉस्पिटल में जॉब मिल जाएगी।

NGO में Job कैसे पाएं?

हॉस्पिटल में जॉब पाने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

  • सबसे पहली बात जिस जॉब में आप जाना जाता है उसी आधार पर आपका शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए जैसे यदि आप नर्स की जॉब में जाना चाहते हैं तो आप ANM, GNM या B.Sc Nursing कोर्स किए होने चाहिए।
  • हॉस्पिटल में जॉब पाने के लिए आपका उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष होनी चाहिए।
  • आप मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ होने चाहिए और साथ में यदि आप पुरुष है तो आपका दाढ़ी मूछ नहीं होने चाहिए अन्यथा इंटरव्यू में आपको रिजेक्ट कर दिया गया।
  • यदि आप हॉस्पिटल में वार्ड बॉय, सिक्योरिटी गार्ड जैसी जॉब में जाना चाहते हैं तो आपका क्वालिफिकेशन सिर्फ 10वीं या 12वीं होनी चाहिए।

हॉस्पिटल में जॉब पाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • रिज्यूम
  • बैंक खाता
  • एजुकेशनल सर्टिफिकेट
  • वर्क एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट (यदि हो तो)

एक हॉस्पिटल में कितने तरह के जॉब के पद होते हैं?

एक बड़े हॉस्पिटल में कई तरह के जॉब के पद होते हैं जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण पदों के नाम है :

  1. Doctor
  2. Nurse
  3. Ward Boy/Girl
  4. Security guard
  5. Cash Billing Executive
  6. Ambulance Driver
  7. Other Medical Field Job

हॉस्पिटल में सैलरी कितनी मिलती है?

जैसा कि आपको पता ही होगा कि हॉस्पिटल या किसी अन्य संस्था या कंपनी में एंप्लॉय की सैलरी उनके जॉब के पदों के अनुसार अलग-अलग होती है। तो यहां हम आपको अस्पताल के सभी जॉब की सैलरी के ऊपर एक औसत आंकड़ा बताने जा रहे हैं जो आपको अधिकांश हर एक हॉस्पिटल में इतनी ही देखने को मिल सकता है।

डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?

डॉक्टर के क्षेत्र में भी बहुत सारे डॉक्टर होते हैं जैसे होम्योपैथी डॉक्टर, आयुर्वैदिक डॉक्टर, डेंटल सर्जन, फिजियोथैरेपी डॉक्टर और भी अन्य पदों के डॉक्टर होते हैं जिनकी औसत सैलरी लगभग 30,000 से लेकर 50,000 रुपए तक की होती है। कई डॉक्टर की सैलरी लाखों रुपए में भी होती है।

नर्स की सैलरी कितनी होती है?

हॉस्पिटल चाहे सरकारी हो या प्राइवेट दोनों में नर्स की सैलरी लगभग 10,000 से 25,000 रुपए तक की होती है हालांकि, समय के साथ नर्स की सैलरी वृद्धि होती चली जाती है। नर्सिंग की जॉब में आपको खाने-पीना अस्पताल के कैंटीन की ओर से मिल जाता है।

वार्ड बॉय की सैलरी कितनी होती है?

अधिकांश अस्पताल में वार्ड बॉय की सैलरी लगभग 14,000 से 20,000 रुपए तक की होती है और वार्ड की जॉब में भी आपको खाना पीना अस्पताल के कैंटीन की ओर से मिल जाता है।

FAQ

Q1. नर्सिंग के लिए कौन सी डिग्री जरूरी है?

नर्सिंग के लिए ANM, GNM या B.Sc Nursing जैसे डिग्री की जरूरत होती है।

Q2. अस्पताल में वार्ड बॉय की क्या ड्यूटी है?

वार्ड बॉय का काम होता है की वार्ड की साफ सफाई में मेंटेनेंस रखना, डॉक्टर का असिस्टेंट बनना, नर्स का हेल्प करना, आपातकालीन स्थिति में मरीज को स्ट्रेचर में बिठाना जैसे कार्य को एक वार्ड बॉय को करते है।

Q3. नर्स बनने की सही उम्र क्या है?

नर्स बनने का सही उम्र 20 या 21 वर्ष होना चाहिए।

Q4. हॉस्पिटल को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं?

हॉस्पिटल को शुद्ध हिंदी में चिकित्सालय कहते हैं।

Q5. अस्पताल में सबसे ऊंचा पद क्या होता है?

अस्पताल के सीईओ का पद सबसे ऊंचा होता है।

2.4/5 - (5 votes)
Share it

Leave a Comment